Antivirus Kya Hota Hai एंटीवायरस क्या होता है ?

Antivirus Kya Hota Hai एंटीवायरस क्या होता है ? आज के इस लेख में मैं आप सभी को एंटीवायरस के बारे में पूरी डिटेल से बताऊंगा की एंटीवायरस क्या होता है, यह आपके लिए किस प्रकार से उपयोगी है, किस प्रकार के एंटीवायरस का कौन सा काम होता है और आपको अपने कंप्यूटर में कौन सा एंटीवायरस यूज़ करना चाहिए ? यदि आप सभी एंटीवायरस क्या होता है, यह सब कुछ बिल्कुल विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें ।

Antivirus Kya Hota Hai

एंटीवायरस क्या होता है, यह जानने से पहले हमको यह जानना पड़ेगा की वायरस क्या होता है । जब हम यह जान जाएंगे की वायरस क्या होता है तो हमारे लिए यह समझना की एंटीवायरस क्या होता है बहुत अधिकआसान हो जाएगा । तो चलिए हम समझते हैं सबसे पहले कि वायरस क्या होता है ।

What is Virus वायरस क्या होता है

वायरस एक तरीके का प्रोग्रामिंग लैंग्वेज ( software ) है जो हमारी कंप्यूटर या लैपटॉप में हमारी अनुमति के बिना पहुंचकर हमारी डाटा को नुकसान पहुंचाता है । वायरस हमारे कंप्यूटर में कई तरीके से प्रवेश कर सकता है । इसमें 2 तरीके सबसे कामन हैं जिसके माध्यम से हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप में वायरस प्रवेश करता है ।

1. पेनड्राइव के माध्यम से by Pendrive

अक्सर क्या होता है की जब हमें किसी भी तरीके की फाइल की जरूरत होती है तो हम अपने पेनड्राइव के माध्यम से दूसरी किसी की कंप्यूटर से टाटा को कॉपी करके अपने कंप्यूटर में पेस्ट करते हैं या स्टोर करते हैं । ऐसी स्थिति में बहुत ज्यादा चांस होता है की वायरस दूसरों के कंप्यूटर से Pendrive के माध्यम से हमारी कंप्यूटर या लैपटॉप में आ सकता है ।

Antivirus Kya Hota Hai

2. इंटरनेट के माध्यम से by Internet

आजकल हमारा हर एक काम इंटरनेट पर निर्भर है । मतलब क्या, आज के समय में हमें कोई भी काम करना है तो हमे इंटरनेट का सहारा लेना पड़ता है । इसके साथ ही हमें अपने दैनिक जीवन में उपयोग करने के लिए बहुत सारे ऐसे फाइल या सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है तो वह फाइल या सॉफ्टवेयर हम इंटरनेट के माध्यम से डाउनलोड करते हैं ।

लेकिन हमें पता भी नहीं चलता है और इंटरनेट के माध्यम से हमारे कंप्यूटर में वायरस आ जाता है । जो हमारी अनुमति के बिना कोई भी काम, जैसे- किसी फाइल को Crupt करना, डाटा चोरी करना इत्यादि करने लगता है।

Antivirus Kya Hota Hai

आपको समझ में आ गया होगा की वायरस क्या होता है और यह हमारे कंप्यूटर में किस माध्यम से प्रवेश करता है । तो चलिए हम देख लेते हैं एंटीवायरस क्या होता है और एंटीवायरस के क्या-क्या लाभ है और आपको अपने कंप्यूटर के लिए कौन सा एंटीवायरस खरीदना चाहिए ।

  • एंटीवायरस क्या होता है What is Antivirus
  • एंटीवायरस का क्या उपयोग है Use of Antivirus
  • एंटीवायरस कहां से खरीदें Where to buy Antivirus
  • एंटीवायरस को कंप्यूटर में इंस्टॉल कैसे करते हैं How to Install Antivirus in Computer
  • एक अच्छा एंटीवायरस कितने रुपए का आता है How Much Cost a Good Antivirus
  • एंटीवायरस कितने प्रकार का होता है Types of Antivirus

एंटीवायरस क्या होता है What is Antivirus ( Antivirus Kya Hota Hai )

एंटीवायरस एक प्रकार का Software होता है जो हमारे कंप्यूटर में मह्जुद वायरस को नष्ट करता है और उनसे हमारे कंप्यूटर और लैपटॉप को बचाता है । ये हमारे कंप्यूटर और लैपटॉप को बिलकुल सुरक्षित रखता है और इन्टरनेट या पेनड्राइव के माध्यम से आने वाले वायरस से भी बचाता है । Antivirus को Anti-Malware सॉफ्टवेयर के रूप में भी जाना जाता है । क्योंकि यह सिस्टम में Malware, Spyware आदि द्वेषपूर्ण प्रोग्राम्स का पता लगाने तथा उन्हें डिलीट करने में सक्षम होता है।

जब आप अपने कंप्यूटर में काम कर रहे होते हैं जैसे एमएस वर्ड , एम एस एक्सेल, पावर पॉइंट या फिर किसी सॉफ्टवेयर में काम करते हैं तो आपका सारा डाटा आपके लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण होते हैं ।

इसके अलावा आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में कई प्रकार के बहुत अधिक महत्वपूर्ण फाइल होते हैं जैसे आपका बैंक डिटेल्स, आपका फोटो, आपका अधर्कार्ड इत्यादि ।

वायरस आपके कंप्यूटर के डाटा को जैसे फाइल फोल्डर इत्यादि को खराब कर सकता है या फिर उस डाटा को किसी अन्य के पास पहुंचा सकता है जो व्यक्ति उस वायरस को बनाया रहता है ।

तो ऐसी स्थिति में कंप्यूटर से किसी भी तरीके का डाटा को चोरी होने से बचाने के लिए एंटीवायरस का प्रयोग किया जाता है । एंटीवायरस भी एक तरीके का प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर होता है जो हमें वायरस से होने वाले नुकसान से बचाता है । एंटीवायरस हमारी कंप्यूटर के लिए बहुत अधिक उपयोगी होता है । इसके उपयोग से हमारे कंप्यूटर में सभी डाटा और फाइल्स सुरक्षित होते हैं ।

एंटीवायरस का क्या उपयोग है Use of Antivirus

एंटीवायरस का उपयोग कंप्यूटर या लैपटॉप में पड़े डाटा फाइल को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है । इससे हमारे सभी फाइल सुरक्षित रहते हैं । यदि आप अपने कंप्यूटर में किसी भी तरीके का कोई महत्वपूर्ण काम करते हैं तो आपको भी एंटीवायरस का प्रयोग अपने कंप्यूटर में अवश्य करना चाहिए ताकि आपके सारे डाटा सुरक्षित रहें ।

एंटीवायरस कहां से खरीदें Where to buy Antivirus

एंटीवायरस को आप दो जगह से खरीद सकते हैं । ऑनलाइन और ऑफलाइन । ऑनलाइन में आप डायरेक्ट उस कंपनी की वेबसाइट से खरीद सकते हैं जिस कंपनी का आप एंटीवायरस प्रयोग कर रहे हैं या किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट जैसे फ्लिपकार्ट ( Flipkart ) अमेजॉन ( Amazon ) से खरीद सकते हैं । ऑफलाइन में आप डायरेक्ट कंप्यूटर की दुकान से एंटीवायरस को खरीद सकते हैं ।

एंटीवायरस को कंप्यूटर में कैसे इंस्टॉल करते हैं How to Install Antivirus in Computer

एंटीवायरस को आप उसके DVD के द्वारा इनस्टॉल कर सकते हैं या फिर डायरेक्ट उस कंपनी के वेबसाइट से उसका सेटअप फाइल डाउनलोड करके भी कंप्यूटर या लैपटॉप में इंस्टॉल कर सकते हैं । कंप्यूटर या लैपटॉप में एंटीवायरस को इनस्टॉल करना बहुत ही अधिक आसान होता है ।

सभी तरीके की एंटीवायरस को अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में इंस्टाल करने के बाद उसमें सबसे पहला काम हमें उसका सीरियल नंबर ( keys ) डालना पड़ता है और उसके बाद हमें इंस्टॉल किए गए हैं सॉफ्टवेयर को इंटरनेट कनेक्ट करके अपडेट करना पड़ता है । जब एंटीवायरस आपके लैपटॉप है या कंप्यूटर में पूरी तरीके से इनस्टॉल और एक्टिवेट हो जाएगा तो वो अच्छा से काम करने लगेगा ।

जब हम कोई एंटीवायरस खरीदते हैं तो उसकी अलग-अलग बैधता ( Validity ) होती है । कोई एंटीवायरस 1 साल के लिए वैध ( Valid ) होता है कोई 2 साल के लिए होता है और कोई 3 साल के लिए । मतलब क्या है, आप जितने समय के लिए उस एंटीवायरस को खरीदेंगे उतने समय के बाद वो एक्सपायर हो जाएगा ।

जब एंटीवायरस अपने समय के बाद एक्सपायर हो जाता है तो आप उसको उस कंपनी की वेबसाइट के माध्यम से रिन्यू कर सकते हैं या फिर दोबारा से कोई नया सॉफ्टवेयर खरीद करके इंस्टॉल कर सकते हैं और उसका यूज कर सकते हैं ।

एक अच्छा एंटीवायरस कितने रुपए का आता है How Much Cost a Good Antivirus

इस समय मार्केट में कई तरीके की एंटीवायरस उपलब्ध है । अगर हम एक अच्छा एंटीवायरस की कीमत की बात करें उसका प्राइस उसकी कंपनी और उसकी वैधता ( Validity ) पर निर्भर करता है ।

यदि हम एक नॉर्मल एंटीवायरस की बात करें तो आपको ₹600 से लेकर के ₹800 तक मिल सकता है ।

कुछ प्रसिद्ध एंटीवायरस Some Famous Antivirus

  1. Norton AntiVirus Plus
  2. Quick Heal
  3. Guardian
  4. Avesta
  5. Bitdefender Antivirus Plus
  6. Norton AntiVirus Plus
  7. Avira Antivirus Pro
  8. F-Secure Antivirus SAFE
  9. Kaspersky Anti-Virus
  10. Comodo Windows Antivirus

एंटीवायरस कितने प्रकार का होता है Types of Antivirus

एंटीवायरस वैसे तो कई तरीके होते हैं लेकिन हम दो ही तरीकों का प्रयोग करते हैं ।

  1. नॉरमल एंटीवायरस Normal Antivirus
  2. टोटल सिक्योरिटी एंटीवायरस

नॉरमल एंटीवायरस Normal Antivirus

यदि आप अपने कंप्यूटर में कोई छोटा मोटा काम करते हैं जैसे गाना सुनना या वीडियो देखना है तो फिर उसके लिए आप नॉर्मल एंटीवायरस का प्रयोग कर सकते हैं । यह सस्ता होता है और एक नार्मल व्यक्ति के लिए ठीक है ।

नॉरमल एंटीवायरस का प्राइस ₹600 से लेकर के ₹800 तक हो जाता है । यदि आप उसको मल्टीपल यूजर के लिए लेते हैं तो उसका प्राइस बढ़ जाएगा ।

टोटल सिक्योरिटी एंटीवायरस Total Security Antivirus

यदि आप सभी अपने कंप्यूटर से कोई महत्वपूर्ण काम करते हैं जैसे इंटरनेट चलाना, बैंकिंग करना, आधार कार्ड, पैन कार्ड बनाना इत्यादि । उसमें आपको टोटल सिक्योरिटी एंटीवायरस का प्रयोग करना चाहिए ।

टोटल सिक्योरिटी एंटीवायरस ₹1000 से लेकर के आपकी आवश्यकता के अनुसार उसका प्राइस कम है ज्यादा हो सकता है । यदि आप multi-user के लिए लेते हैं तो उसका प्राइज अधिक हो सकता है ।

निष्कर्ष Conclusion

हमने आपको यहां पर एंटीवायरस से जुडी बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारी दी है । मुझे भरोसा है आप सभी को हमारी यह जानकारी Antivirus Kya Hota Hai काफी उपयोगी सिद्ध होगी । यदि पसंद आई हो कृपया आपसभी इस लेख Antivirus Kya Hota Hai को अपने दोस्तों के साथ सहरे जरुर करें । किसी भी तरीके का एंटीवायरस लेने से पहले आप किसी कंप्यूटर विशेषज्ञ की सलाह ले सकते हैं कि आपको आपके कंप्यूटर के लिए सबसे उत्तम एंटीवायरस कौन सा है ।

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद ।

11 thoughts on “Antivirus Kya Hota Hai एंटीवायरस क्या होता है ?”

  1. I’m extremely pleased to discover this website. I wanted to thank you for ones time just for this fantastic read!! I absolutely enjoyed every part of it and i also have you bookmarked to see new stuff in your site.

  2. Thanks for the suggestions you have shared here. Something else I would like to express is that laptop or computer memory specifications generally increase along with other advances in the engineering. For instance, if new generations of processor chips are brought to the market, there is certainly usually a similar increase in the size preferences of all computer system memory and hard drive space. This is because software program operated simply by these processor chips will inevitably increase in power to take advantage of the new technology.

  3. It’snot my first time to go to see this website,
    i am btowsing this site dailly and obtain good information from here every day.

    https://poem.populiser.com/section-1/poem-comparison:16
    Essay is a really reasonably reasonably priced essay creating services.

    Obtain your customized essays penned in time, and
    Assured rem markable gtades with all the most affordable expense.

    thesis writing services
    thesis writing services https://gumroad.com/listofcriminallawtop/p/how-to-do-a-analysis-paper-in-school-5f37fe64-774e-4f33-b43a-6d73e33a15b1

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top