Baby Food in Hindi – आप 6 महीने से 1 साल तक के बच्चे को क्या खिला सकते है

Baby food in Hindi :- आपके मन में ये सवाल जरुर आता होगा की आप अपने छोटे बच्चे को क्या खिलाये क्या नहीं इसके बारे में आप हमेशा सोचते रहते है . लेकिन अक्सर लोग एक साल तक के बच्चे को सिर्फ सेरेलक खिलाते है , जिससे की उनके बेबी का ग्रोथ अच्छा हो सके .

Baby Food in Hindi

6 month से 1 years तक के बेबी के लिए क्या खाना सही रहता है ?

लोगो के मन में काफी सवाल वने रहते है की हम अपने बच्चे को क्या खिलाये हर माता पिता अपने बच्चे की groth के लिए ऐसा खाना खिलाना चाहते है जिससे की उनकी बोन health सही हो और साथ में उनका बेबी सवस्थ रहे .

मै आप सभी को इस लेख में कुछ प्यूरी रेसिपी बताऊंगा जो आपके बच्चे के ग्रोथ के लिए काम आ सकता है . इसमे बताया गया प्यूरी रेसिपी छ: month से एक साल तक के बेबी के लिए बहुत ही ज्यादा फायेदेमंद होता है . जब आपके बेबी को भूख लगे तो आप तुरंत तैयार कर सकते है.

साबूदाना आपके बेबी के लिए बहुत ही फायेदेमंद है जो आपके बेबी का वजन बढाने और हड्डियों को मजबूत बनाता है .

1 प्यूरी पपीते का –आप अपने बेबी को पपीते की प्यूरी खिला सकते है . पपीता हर किसी के health के लिए काफी फायेदेमंद होता है .पपीते को बनाने से पहले इसे अच्छे से धोये और इसको दो स्लाइस को ब्लेंडर में डाल दे

और आप इसे माँ का दूध या फार्मूला मिल्क या दही के साथ मिक्स कर दे . प्यूरी तैयार हो जाने के बाद आप अपने बेबी को खिला दे . प्यूरी उन बेबी के लिए है जिनको माँ के दूध के आलावा कुछ खाने के लिए मिल रहा है.

2 इम्यूनिटी बूस्टिंग एप्पल प्यूरी- इम्यूनिटी बूस्टिंग एप्पल प्यूरी को बनाने के लिए सेव ले उसको अच्छे से धो ले और उसको छिल करके कई टुकड़े कर ले उसके बाद आप एक गाजर का दुकड़ा ले उसके बाद आप इसको एक स्टीमर में डाल दे और इसको कुछ देर के लिए स्टीम कर ले .

इसके बाद आप एक संतरा ले और इसका भी रस निकाल ले . इसके बाद आपको स्टीम की गई चीजो को , संतरे के रस और एक चुटकी हल्दी के साथ मिक्स करे . और आप अपने बेबी को खिलाये .

3 दाल-चावल प्यूरी – आप अपने बेबी के लिए दाल चावल की प्यूरी बना सकते है इसको बनाने के लिए मुग की दाल और चावल, हल्दी, नमक के साथ मिक्स करके उबाले और जब यह पाक जाये तो इसे ठंडा करे और मिक्स कर ले और इसमे घी डाले और फिर अपने बेबी को खिलाये .

4 ओट्स प्यूरी- आप अपने बच्चे को 12 से 13 महीने के अन्दर में आप ओट्स प्यूरी खिला सकते है इसको बनाने के लिए आपको ओट्स को दूध में अच्छे से उबाल ले और इसे अच्छे से मिक्स कर ले और आप अपने बेबी को खिलाये आप इसमे छोटा सा गुड का टुकड़ा भी चाहे तो मिक्स कर सकते है .

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख “Baby Food in Hindi” पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। ताकि वह सभी लोग भी “Baby Food in Hindi” के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

इसे भी पढ़े :-

What is Differences Email And Gmail ईमेल और जीमेल में अंतर क्या है ?

Real Estate about in Hindi स्थावर सम्पदा ( ज़मीन जायदाद )

PM Svanidhi Yojana बेरोजगार युवाओं को 10,000 रुपए की सब्सिडी मिलेगी जानें पूरी जानकारी

Train your team like this in Network Marketing अपने टीम को ऐसे ट्रेनिंग दीजिये कोई भी आपका साथ नहीं छोड़कर जायेगा

Leave a Comment

How to earn money Low Investment Business Idea in Hindi Rafael Nadal Wimbledon News