BBA and MBA Courses Benefits बीबीए और एमबीए कोर्स के क्या फायदे हैं ?

BBAऔर MBA कोर्स के क्या फायदे हैं ?

BBA and MBA Courses Benefits : आप सभी को मैं इस लेख में बताऊंगा BBA और MBA courses के बारे में जिसको करने के लिए आपको कौन सी डिग्री की आवश्यकता होती है। कोई भी स्टूडेंट्स इंटर करने के बाद अपनी लाइफ में आगे बढ़ने के लिए सोचने लगता है कि मुझे 12वीं पास करने के बाद कौन से कोर्स करना चाहिए जिससे हमारा कैरियर बन सके।

आजकल इतने ज्यादे कोर्सेज हो गए हैं जिस को चुनने के लिए हर स्टूडेंट्स कन्फ्यूजन में पड़े रहते हैं, कौन सी कोर्स करें या कौन सी कोर्स ना करें, जिससे हम आगे बढ़ सके। मैं आप सभी स्टूडेंट्स को बता दूं कि अपने इंटरेस्ट को बनाए रखें और अपने अनुसार Suitable Course और Job Opportunity Findout करे और अपने अनुसार Cource को सेलेक्ट करें।

BBA and MBA Courses Benefits
BBA and MBA Courses Benefits

सभी स्टूडेंट्स को प्रोफेशनल कोर्स करने के लिए बहुत ही अच्छा Cource BBA होता है, अर्थात जो स्टूडेंट्स Education Finance Sales में Interest रखते हैं, उनके लिए कोर्स BBA है।

BBA Cource इन सभी सब्जेक्ट को Cover करता है, जो की Subject है –

1 Strategic Management
2 Marketing
3 Accountin
4 Organisational Behaviour
5 Human Resources Management

मैं बता दूं कि स्टूडेंट्स इस कोर्स को Corresponding और ऑनलाइन भी कर सकते हैं, इस कोर्स को करने के लिए जो स्टूडेंट्स Sciences, Art अथवा Commers से पढ़ाई किए हो वे भी इस Cource को कर सकते हैं।

जिस स्टूडेंट्स के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होती है, वे Student MBA कर सकते हैं, और वे अपने भविष्य में आगे बढ़ने के लिए इतने ज्यादे स्ट्रांग हो जाते हैं, कि उनके आगे ग्रेट कैरियर अपॉर्चुनिटी Attract होने लगता हैं। अगर किसी भी स्टूडेंट्स को BBA और MBA के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो आप सभी Students को इस लेख को पढ़ने से पुरा मालूम चल जायगा BBA और MBA क्या है।

BBA and MBA Courses Benefits

1. यह हर स्टूडेंट्स के लिए Professional Degree होती है, जिसके कारण Student Analytical skills, Strategic skills, Business sense, Professional talent इन सभी के बारे में जानकारी सभी स्टूडेंट्स कर सकते हैं जो आप सभी के करियर के लिए बहुत ही अच्छा होगा।

2. जो स्टूडेंट BBA Course कर लेने है उनको बहुत ही Deep से Knowledge मिलता है। स्टूडेंट्स को इस कोर्स को करने में 3 साल लग जाते हैं, जिसमे Student को Management के Fundamental सीखने के लिए उनके पास बहुत ज्यादा Time मिल जाता है, इस कोर्स को करने के साथ स्टूडेंट्स को मैनेज करने वाली skills में भी Master बनने का मौका मिल जाता हैं।

3. Students BBA करने के साथ-साथ वे अपने कैरियर की भी शुरूआत कर सकते हैं, क्योंकि यह Student के लिए Professional Degree Course है जिसमें हर स्टूडेंट्स को theory के साथ-साथ Practical Knowledge भी दिया जाता हैं। इसी वजह से स्टूडेंट्स को BBA Graduates करने से जल्दी नौकरी मिल जाता है, और इसमें मिलने वाला सैलरी बहुत ही ज्यादा होता है।

4. स्टूडेंट्स को BBA करने के बाद MBA करना बहुत ही आसान हो जाता है, अगर आप चाहे तो हर Stream के Graduate Course को भी आप Joine कर सकते हैं। क्योंकि BBA Graduate को इस Subject के Fundamental उनको पहले से ही क्लियर होते हैं, इसलिए स्टूडेंट्स को MBA करना बहुत ही आसान होता है।

5. किसी भी स्टूडेंट्स को BBA करने के बाद स्टूडेंट को ऐसे Ministerial और Administrative प्रोफेशनल बनने के रास्ते खुल जाते है, जिस जगह पर आपको हाई सैलेरी और बहुत सारे मैनेजमेंट आपके लिए ऑफर किए जाते हैं। BBA Graduate के लिए आपको HR executive, Marketing executive , Sales executive, Marketing manager, Entrepreneur, Financial advisor, Public relations manager.

इसमें से किसी एक जगह को चुनकर आप अपना काम कर सकते हैं, इस जॉब को करने के लिए आपको 3 लाख से 5 लाख तक की सैलरी पर ऐनम दी जाती है। जो आपके स्किल्स और नॉलेज के लिए Beat होगा।

6. BBA Industry Oriented course एक ऐसा Cource है जो स्टूडेंट्स को Industry Requirement के अनुसार उसे तैयार करता है। और स्टूडेंट्स को well Established Companies BBA Students को हायर करना चाहते है। जिस स्टूडेंट्स के पास नया विचार हो वे student Organisation Responsible Position पर काम कर सकते है।

7. किसी भी स्टूडेंट्स को BBA कोर्स कम खर्च में ही Financial Independence बना सकता है, इस Cource को करने के बाद यानी कि ग्रेजुएट होते ही Reputed Organisation में Students अपना career शुरू कर सकते है।

BBA Course करने के लिए उसका फीस 45000 से 5 लाख तक की हो सकती है। जो कि आपके Final सिलेक्शन पर डिपेंड होगा। BBA Course करने के बाद आप सभी को MBA course के बारे में जानना बहुत जरूरी है, MBA Courses करने से बेनिफिट्स क्या-क्या है।

MBA (Master of Business Administration)

India और Abroad के Most Popular Graduate प्रोग्राम में से एक है। इसमें Science, Commerce, Humanities के स्टूडेंट्स एडमिशन ले सकते हैं। इस कोर्स को करने के लिए – Full Time, Part Time, online, Distance Education से भी किया जा सकता है।

इस 2 साल के मैनेजमेंट प्रोग्राम के जरिए स्टूडेंट अपने लिए कारपोरेट दुनिया में बहुत सारे जॉब अपॉर्चुनिटी के डोर ओपन कर सकते हैं। इसलिए आज के समय में B.A, B.com, B.Sc, BBA के Graduate स्टूडेंट्स MBA courses का आपसन चुनने लगे हैं।

MBA इसमें टॉप बेनिफिट्स

1. MBA Highest Salary Package Offer करता है, इस कोर्स को करने वाले ग्रैजुएट स्टूडेंट्स को Better Job ऑप्शन मिला करते है। अगर आप सभी चाहते हैं कि BBA के बाद MBA करे तो उसमे मिलने वाला सैलरी पैकेज और भी बेहतर हो सकता है क्योंकि आप सभी के पास Mancherial Position को Handle करने की Deep Knowledge होगा और आपको इस सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन करने पर आपका स्किल्स आपको बेहतर सैलरी दिलाने में हेल्प करेगा।

2. MBA Global Exposure Provider करता है क्योंकि यह डिग्री पूरी दुनिया में Recognised है, इसलिए इस डिग्री के साथ वर्ल्ड के किसी भी पार्ट मे आप अपने लिए कह रही हो का ऑप्शन चूज कर सकते हैं।

3. MBA Skills Development करता है क्योंकि इस कोर्स में आप Management Skills नहीं सीखते हैं, बल्कि soft skills भी सीखते है। और आप सभी की Personality भी Develop होता है, ये सभी Quantities आज के समय में कारपेट वर्ल्ड में बहुत ही इंपॉर्टेंट रखते हैं क्योंकि Complex Business और Workless Reality आप सभी को अच्छा परफॉर्म करने के लिए यह आपके लिए बहुत जरूरी है।

4. MBA बहुत से Specialisation Offer करता है जैसे General Management, International Business, Strategic Management, Finance, Marketing, Entrepreneurship, IT Management, Human Resources, Operations Management आप इन सभी में से अपने अनुसार Suitable Specialisation यूज़ करके अपने गोल्स को Achieve करने में आप सभी हेल्प ले सकते हैं।

5. MBA Bright Career Opportunities Offer करता है आप सभी को MBA करने के बाद आप सभी मैनेज करने वाली Position जैसे कि Finance Manager, Marketing Manager, Sales Manager, Human Resources Manager, Operations Manager, Product Manager, Data Analysis Manager, Digital Marketing Manager, Advertising Sales Manager, International Business Manager.

जैसी काफी Amazing Position पर आप सभी काम कर सकते है, और इसमें आप सभी 4 लाख पर ऐनम से 10 लाख पर ऐनम तक Earning भी आप सभी कर सकते हैं। यह सैलरी आप सभी के knowledge Skills Experience के According आगे बढ़ेंगे।

6. MBA Entrepreneurl Skills Develop करता है इसलिए बहुत से ग्रैजुएट स्टूडेंट्स Entrepreneurl बनने का ऑप्शन चूज करते हैं। एमबीए प्रोग्राम में अपना बिजनेस शुरू करने से Necessary Knowledge Skills Provide की जाती है और इस कोर्स के जरिए Student Market Mange करने और planning करने और Financial build करने की knowledge develop हो जाती है। स्टूडेंट्स को अपने बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी भी होता है और काफी काम में भी आता है।

7. MBA students को Great Networking Opportunities Provide करता है, किंतु इसमें जो स्टूडेंट्स Professor या Teaching Staff से इंटरेस्ट करते हैं उसमें से बहुत से बिजनेस Peoples होते हैं जिनके पास Great Management Experience होता है और इस कोर्स के दौरान स्टूडेंट्स ऐसे एनवायरमेंट में रहते हैं जो कि उनको Businessman और Overview मिलता है।

Business Environment में होने वाले हर नए Changes का update मिलता रहता है जिसे तेजी से Adopt करके अपने लिए नए रास्ते और अपॉर्चुनिटी भी क्रिएट की जा सकती है। हर स्टूडेंट्स के लिए BBA और MBA course का Scope बहुत ही अच्छा होता है और इस लेख को पढ़ने से आप सभी को दोनों ही कोर्स के बारे में पता चल ही गया होगा।

edigitalhindi
इसे भी पढ़ें –

Leave a Comment

How to earn money Low Investment Business Idea in Hindi Rafael Nadal Wimbledon News