Best Business Marketing Strategies in Hindi मार्केटिंग कैसे करें

Best Business Marketing Strategies : आज मैं आप सभी को इस लेख में बेस्ट मार्केटिंग स्ट्रेटजी के बारे में स्टेप बाई स्टेप बताने वाला हूं जिससे कि आप अपने बिजनेस को जीरो लेवल से बिना कुछ इन्वेस्ट किया शुरू कर सकते हैं। आप सभी को बता दूं कि छोटे बिजनेस को Basic Level से, कैसे मार्केटिंग करते हैं, आप सभी को इस लेख को पढ़ने से पूरी जानकारी हो जाएगी।जब भी मैं लोगों को मार्केटिंग के बारे में बताता हूं तो मुझे दो चीजे के बारे में पता चलती है।

Best Business Marketing Strategies
Best Business Marketing Strategies

1 Marketing VS Promotion

मार्केटिंग और प्रमोशन के बीच लोगों को डिफरेंस का पता ही नहीं चलता है, लोग समझते हैं कि मार्केटिंग का मतलब होता है कि बल्क में प्रमोट कर दो, बल्क में ईमेल करो और बल्क में S.M.S. कर दो, लोग यही सब समझते हैं

2 Not Building Sales Funnel

लोग दूसरी सबसे बड़ी गलतियां यह करते हैं, कि वे अपना मार्केटिंग करने से पहले, अपना Sales चैनल बना के नहीं रखते हैं, अपना खुद का वेबसाइट नहीं बनाते हैं, और अपने खुद का कैटलॉग नहीं बनाते है और जब भी वे लोग मार्केटिंग करते हैं और कस्टमर को इनवाइट करते हैं तो लोगों को ऐसा कोई सही सेल्स चैनल नहीं दिखता है कि जिससे लोग कन्वर्ट हो। इसलिए उन लोगों का मार्केटिंग बेकार चला जाता है ।

Marketing Principle

मार्केटिंग जो होता है- डायरेक्ट सेल्स तक क्यों नहीं ले जाती है, क्योंकि मार्केटिंग ट्रस्ट जनरेट करती है और जो ट्रस्ट है वह सेल्स तक ले करा जाती है। ज्यादातर लोग को लगता है कि मार्केटिंग से Directly लोग सेल्स तक ही जाते हैं लेकिन ऐसा कुछ नहीं है, मार्केटिंग काम करता है Trust Jarnet करने का अर्थात लोगों के अंदर भरोसा जनरेट होता है उसके बाद लोग प्रोडक्ट को purchase करते हैं।

मार्केटिंग करने का 3 स्टेप प्रोसेस होता है जिसको लोग दो ही प्रोसेस बेसिकली समझते हैं। मैं आप सभी को पांच ऐसे चीज बताऊंगा जिससे आप आसानी से अपना ट्रस्ट गेन कर सकते हैं –

1 Near By Marketing

नियर बाई मार्केटिंग को लोग समझते भी नहीं है कि यह कितना इंपॉर्टेंट है। Near By Marketing का मतलब है कि सबसे पहले आप सभी अपने फ्रेंड्स और फैमिली मेंबर्स और आसपास के लोगों का मार्केटिंग कीजिए। ज्यादातर लोग सोच रहे होंगे कि मुझे मालूम ही था क्योंकि ज्यादातर स्टार्टअप बिजनेस और ऑनलाइन बिजनेस इसी स्टेज में फेल हो जाता है, क्योंकि लोग क्या करते हैं कि जैसे ही वे अपना प्रोडक्ट लॉन्च करते है, नया बिजनेस स्टार्ट करते हैं, और वे अपना बिजनेस लॉन्च करके सीधा इन सोशल मीडिया पर पोस्ट करना शुरू कर देते हैं।

क्योंकि मैं बता दूं कि यह सब आप सभी के लिए बिल्कुल भी सही तरीका नहीं है, आप सभी के लिए सही तरीका यह है कि सबसे पहले आप अपने फ्रेंड के बारे में कम्युनिकेट करो खुद ही फोन करके क्योंकि आपकी फैमिली मेंबर और आपके फ्रेंड्स आपके ऊपर विश्वास करते हैं। आप उस Trust Factor का लाभ उठा सकते हैं उनको अच्छे से communication करके उनको आप अपना बिजनेस और ब्रांड के बारे में बता सकते हैं इससे आप सभी को तीन चीज का लाभ होगा।

1 Get Your Frist Customer (आपका फर्स्ट कस्टमर आपके फैमिली मेंबर्स और आपकी फ्रेंड से मिलेगा)।
2 Genuin Feedback ( आपको फीडबैक और सजेशन मिलेगा जो कि Genuin Feedback होगा जो आपको फैमिली मेंबर और आपका फ्रेंड आपको देगा।
3 Channel Growth (आपका मार्केटिंग चैनल बढ़ेगा)

क्योंकि आपका फ्रेंड्स और आपकी फैमिली मेंबर्स जब आपके बिजनेस के बारे में पूरी तरीके से समझ जाएंगे। तो वे आपके कंटेंट को और शेयर करेंगे लोगों तक जिसके वजह से वह आपका मार्केटिंग चैनल बढ़ जायगा ।

अगर आप शुरू से ही बिजनेस बनाने के लिए सोच रहे हैं तो Near By Marketing से आसानी से आप 15 से 20 कस्टमर तक आप ला सकते हैं, जैसे आपका कस्टमर धीरे-धीरे बढ़ते जाएंगे तो आप अपने बिजनेस को नियर बाई मार्केटिंग को शिफ्ट कर दीजिए नेटवर्क ग्रुप में। क्योंकि नेटवर्क ग्रुप से बहुत सारे बिज़नस बहुत ही तेजी से आगे बढ़ते हैं, आज के समय में भी काफी तेजी से आगे बढ़ गाए हैं।

2 Network Group

आज के समय में सोशल अकैडमी जिस जगह पर भी है नेटवर्क ग्रुप्स के ही कारण है, हमारे पास भी ऐसे 10 या 15 बहुत सारे व्हाट्सएप ग्रुप है, जिनके अंदर हम अपने Selected Reseller को रखते हैं, फ्रेंड्स या फैमिली मेंबर्स को रखते हैं, जो शुरू से ही हमारे साथ रहे हैं जैसे कि अगर हमको कुछ भी लांच करना रहता है तो सबसे पहले हम अपने ग्रुप्स में डाल देते हैं,उस ग्रुप से लोग बाकी जगह शेयर कर देते हैं।

जब भी हम अपना कोई नया चीज लॉन्च करते हैं तो अपने सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया करते हैं जिससे आप सभी को Free Of Cost Traffic मिल सके। जिससे आप कल्पना कीजिए कि एक हजार लोग आपके कंटेंट को प्रमोट कर रहे हैं तो आपके जो भी क्लोज रिलेटिव हैं आपके फ्रेंड या फैमिली मेंबर है जो भी आपके प्रारंभिक customer है, सबसे आप रिक्वेस्ट कीजिए कि आप सभी भी अपने फोन में एक ग्रुप बनाइए जो आपके पहचान वालों का ग्रुप हो।

मैंने आप सभी को पहले ही यह बताया है कि मार्केटिंग से सेल्स नहीं होता है मार्केटिंग से ट्रस्ट जरनेट होता है, Basically आप लोग जब ऐड करते हैं तो आप उन लोगों का ट्रस्ट Factor भी ऐड करते हैं।

Example -मैंने अपने फ्रेंड्स को अपने ग्रुप में ऐड किया उसने अपना एक खुद का ग्रुप बनाया और वह मेरे प्रोडक्ट्स को अपने लोगों तक प्रचार करना शुरू कर दिया की वे भी अपने ग्रुप में जो फ्रेंड्स को रखें है तो जो उनके फ्रेंड्स है उन पर भरोसा करते हैं तो इसका मतलब यह हुआ कि मेरे फ्रेंड के कारण मेरा सेल हुआ है आप सभी के लिए बहुत ही अच्छा तरीका है।

3 Local Marketing or Local Listing

जब भी हम लोकल मार्केटिंग के बारे में बात करते है तो लोक सोशल मीडिया के बारे में ज्यादा बात करते है लेकिन लोग local listing के बारे में बात ही नहीं करते हैं, आप सभी को मैं बता दूं कि local listing initial level मैं बहुत इंपॉर्टेंट चीज है क्योंकि हर बिजनेस को प्रारंभिक स्तर तक बढ़ाता है।

Local listing का मतलब यह है कि जितने भी online Directories हो गया वहां पर आप सभी को अपने बिजनेस के बारे में नोट करके रखना है अर्थात एक लिस्ट बनाकर रखना है। सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाना local listing में ही आता है। लेकिन Basically जैसे कि- Justdial, Google My Business हो गया, India Mart हो गया, Tradeindia हो गया, Quora हो गय ऐसी-ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जिसे आप गूगल में सर्च करते है तो वह सभी वेबसाइट ऊपर ही आ जाती है।

ऐसे ही बहुत सारे वेबसाइट है जो ऑनलाइन Directories है तो सबसे पहले आप वहां पर जाकर आप अपना अकाउंट बनाएं और बिजनेस को रजिस्टर करें ताकि कोई भी आपके एरिया के लोग सर्च करें तो आपका बिजनेस सबसे ऊपर आए। लोकल मार्केटिंग एक और चीज होता है जो आप सभी लिए बहुत इंपोर्टेंट होता है, वे होता है Newspaper Marketing.

बहुत सारे लोगों को यह लगता है Newspaper Marketing बहुत ही पुरानी हो गई है वह आज के समय में वर्क नहीं कर रहा है, लेकिन मैं आप सभी को यह बता दूं कि बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो न्यूज़ में पढ़ते हैं और लोगों की वेबसाइट में सर्च करते हैं गूगल में और फिर स्कैन करके लोगों की वेबसाइट पर चले जाते हैं।

अगर आप सभी को भी क्यूआर कोड बनाना है तो दुकान एप्लीकेशन से अपना खुद का क्यूआर कोड बना सकते हैं और उसको आप न्यूज़ पेपर में पब्लिश करा सकते हैं जिससे लोग स्कैन करके डायरेक्टली न्यूज़पेपर के जरिए आपकी वेबसाइट में आए और आपके वेबसाइट में शॉपिंग करें और वहा से आपका Sales Funnel बने। अगर आप भी अपने नेटवर्क पर मार्केटिंग कर लिये है तो उसके बाद आपको बड़ी लेवल पर मार्केटिंग करना है तो आप अपने local level पर marketing करते हैं।

4 Content Marketing

कंटेंट मार्केटिंग आप सभी के लिए थोड़ा सा बड़ा हो जाता है लोग आपके साथ जुड़ने लग जाते हैं और आपको Basically लोगों को अपने बिजनेस के बारे में ज्यादा से ज्यादा बताना होता है लेकिन आपको अभी भी फ्री आफ कॉस्ट मार्केटिंग करना है अर्थात खुद से जितना हो सकता है उतना ही मार्केटिंग करना है, तो आप सभी के लिए सबसे अच्छा है कंटेंट मार्केटिंग करना।

आज के समय में सबसे वायरल तरीका है अपना खुद का रिज ( Short Video) बनाना। रिज आज के डेट में बहुत ही तेजी से वायरल हो रहा है जिससे आप भी अपने ब्रांड का कंटेंट और अपने Business का कंटेंट रिज में बना सकते हैं। रोज आप अपने Customer के साथ अपने Client के साथ और अपने पोटेंशियल Coustomer के साथ Engage कर सकते हैं।

5 Paid Marketing

Ped Marketing में आप अपना पैसा इन्वेस्ट करके आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ाते हैं। जैसे कि आप सभी Facebook Ads, Google Ads में अपना पैसा इन्वेस्ट करते हैं। बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो यह सभी चीजें पीछे से करना शुरू करते हैं। जैसे वे अपना बिजनेस शुरू करते है वैसे ही वे Paid Ads में Invest करना शुरू कर देते हैं, Google अथवा Facebook Advantagement में पैसा डालना शुरू कर देते है,

यह सभी काम आपको पहले बिल्कुल भी नहीं करना है, आपको यह काम लास्ट में करना है । जब आप Grow स्टेज में आ जाओ और जब आपका बिजनेस पैसा कमा रहा हो जैसे कि आप कंटिन्यू आगे बढ़ रहे हो तब ये सभी काम करना है। जब आप अपने लोकल एरिया से और आप अपने Content वाला या अपने Community से आप आगे बढ़ना चाहते हैं,

और बहुत सारे लोगों को आप अपने बिजनेस के बारे में बताना चाहते हैं और आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ाना चाहते हैं। आप सभी Grow स्टेज में Pet Advertisement का उपयोग करते हैं, Facebook या Google Ads आप इन्वेस्ट करते हैं और जो ट्रेड मार्केटिंग में सबसे अच्छा तरीका होता है वो है Influencer Marketing करना।

मतलब की ऐसे लोगों को पैसे देना और ऐसे लोगों से काम कराना, जिन लोगों के आलरेडी सोशल मीडिया में बहुत सारे followers है अथवा बहुत सारे subscriber हो। आप सभी को मैंने यह बताया था कि लोग मार्केटिंग से ट्रस्ट गेन करते हैं गेन करने के बाद Sales होता है। जितने भी Influencer है उनका Already एक Trust Built Up है और वे लोग कोई भी प्रोडक्ट को प्रमोट करेगें तो उनकी Audience उस चीज पर भरोसा करती हैं और एक्शन लेती है।

आज के समय में सबसे छोटा तरीका है अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने का जिससे आप सभी के लिए यह पांच तरीके है जिससे आप अपने बिजनेस को बिना कुछ इन्वेस्ट किए। एकदम छोटे लेवल से आप आगे बढ़ सकते हैं, आप अपने अंदर या भरोसा बनाए रखिए कि हमें मार्केटिंग सोच समझ कर करना है हड़बड़ा के नहीं करना है। क्योंकि मार्केटिंग जितना ही सिस्टमैटिक तरीके से होगा उतना ही आपका एक अच्छा मार्केटिंग भी होगा।

आपको एक और चीज ध्यान में रखना है कि मार्केटिंग निगेटिव भी हो सकता हैं अगर आप कोई भी गलती करते हैं या कोई ऐसा स्टेप हड़बड़ा कर कर देते हैं, किसी भी चीज में आप ज्यादा इन्वेस्ट किया तो हो सकता है। कि आपका Negative Marketing भी हो जाय। अगर आप बेसिक लेवल से करेंगे तो आपका कभी निगेटिव मार्केटिंग नहीं होगा अगर आप छोटे लेवल से शुरू कर रहे है, तो आपको कम लोगों से ही Response मिलता जाएगा कि आप क्या सही कर रहे हो और क्या गलत कर रहे हो।

अगर वही आप बहुत बड़े लेवल से मार्केटिंग कर रहे हैं और हजारों लाखों रुपए खर्च कर रहा है तो हो सकता है कि आपका निगेटिव मार्किंग हो जाय इसकी वजह से आपका बिजनेस बढ़ने के बजाय और घट जायगा। उम्मीद करता हूँ कि आपको इस लेख से बहुत कुछ सिकने को मिला होगा ।

edigitalhindi
इसे भी पढ़ें –

How to Start a Digital Marketing Agency in Hindi डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी कैसे शुरू करें

Top 10 Profitable Business ideas 2022 जो अमीर बनाने में आप कि मद्दत कर सकते हैं

BBA and MBA Courses Benefits बीबीए और एमबीए कोर्स के क्या फायदे हैं ?

How to start your own Business अपना खुद का व्यवसाय कैसे शुरू करें पूरी जानकारी

What is Cryptocurrency and How it work क्रिप्टोक्यूरेंसी क्या है और यह कैसे काम करती है

Ukraine Russia war रूस और यूक्रेन के बीच हुए युद्ध से दुनिया को कितना नुकसान हो गया है ?

Mars 2050 क्या मंगल ग्रह पर 2050 तक बसाई जा सकती है इंसानी बस्ती?

LIC Monopoly in Indian insurance Sector. How LIC started? LIC की शुरुआत कैसे हुई?

Leave a Comment

Google One Kya Hota hai In Hindi गूगल वन क्या होता है हिंदी में। Know 7 ways To earn money in Hindi जानिए पैसे E-Aadhar Card kya Hota hai In Hindi ई -आधार कार्ड क्या होता है?