Best high paying jobs सर्वोत्तम उच्च भुगतान वाली नौकरियां

Best high paying jobs : मैं आप सभी को इस लेख में बताऊंगा की जॉब पाने के लिए हमे किस तरह की सोच रखना चाहिए आप सभी को बता दूं कि हर स्टूडेंट सालों साल मेहनत करते है वे अपने स्कूल की पढ़ाई करने में, कॉलेज मे, यूनिवर्सिटी में पढ़ता है और हर ट्रेनिंग में जाता हैं, अपने जॉब की तैयारी के लिए लगातार मेहनत करता रहता है स्टुडेंट इसलिए करता है कि वह अपनी एक अच्छी नॉलेज तैयार कर सकें और वे अपने जीवन में एक अच्छे जॉब पा सके।

हर स्टूडेंट सोचते हैं कि Highest Salary Package हो Career Growth हो और Job Security, Reputation हो इन सभी चीजों के बारे में हर स्टूडेंट सोच सकते हैं, स्टुडेंट को अपने जीवन में ऐसा सोचना इसमें उनको कोई नुकसान नहीं है। हर स्टूडेंट सालों साल से अपनी मेहनत और लगन से पढ़ाई करके इसी जॉब के लिए हमेशा लगातार कोशिश करते हैं जो की अपने Life में इन सभी चीजों के बारे में सोच सके।

Best high paying jobs In Hindi
Best high paying jobs In Hindi

वे अपने फ्यूचर में होंने वाले हाई डिमांड में रहने वाली जॉब्स के बारे में जानना चाहते हैं ताकी हर स्टुडेंट अपने आप को ऐसे तैयार हो सके जैसे कि वो बेस्ट अपॉर्चुनिटी अपने जीवन में हासिल कर सकते है। हर स्टूडेंट को आगे बढ़ने के लिए ऐसे सोचना एकदम सही है। मैं इस लेख में हर स्टूडेंट को बताउंगा Future में High Demand में रहने वाले Top Ten जॉब के बारे में, जिसको पढ़कर आगे बढ़ सकते है।

1 Medical Professionals (चिकित्सा प्रो)

इंडिया में Health Care Industry Highest paid job offer करती है जिस तरह से Technology Advancement के साथ इस Industry में अपना हाथ आगे बढ़ाता है। उसकी वजह से इस इंडस्ट्री में Expansion भी हुवा हैं Future में भी इस इंडस्ट्री का स्कोप हमेशा बना ही रहेगा Healthcare Industry में डॉक्टर का प्रोफेसन होता है वह नोबेल तो होता ही है साथ में Reputation और Progress भी होता है।

किसी भी स्टूडेंट्स को डॉक्टर बनने के लिए MCI Recognized Institution से MBBS की डिग्री स्टूडेंट्स को लेना जरूरी होता है जिसके बाद MD या MS भी किया जा सकता है इंडिया में Health Care Professional की सैलरी 10 लाख पर ऐनम मिलता हैं उसमें से 25% से भी ज्यादे Medical Professional का Annual Pack 20lac पर ऐनम होता हैं।

2 Machine Learning Expert (मशीन लीयर)

मशीन लर्निंग एक्सपोर्ट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एक Branch है जिसका प्रयोग बहुत से इंडस्ट्री जैसे IT, Health Care, Education, Retails, Transportation में होने लगा हैं इंडिया में Machin Learning तेजी से अपना पकड़ बनाते जा रही है आने वाले भविष्य में बहुत ही बड़े मुकाम पर पहुंच जाएगी और इस पर पड़ने वाला प्रभाव सभी दुनिया में सामने आ जाएगा। इसके बारे में आप सभी को सोचने की कोई जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

Machine Learning Expert बनने के लिए आपको कंप्यूटर में एक्सपर्ट होना बहुत जरूरी होगा , जैसे कि Computer Science, Mathematics, Statistics, और Information technology , Data science इन सभी सब्जेक्ट में किसी एक सब्जेक्ट से B.E या B.Tech करना होगा।

Machine Learning Expert होने के बाद में यानी कि इंजीनियर बन जाने के बाद 6 लाख 91000 रुपए सैलरी पर ऐनम मिलता है। एक्सपीरियंस पर निर्भर रहता है, अर्थात जो स्टूडेंट्स अपनी मेहनत और लगन से इस काम को अच्छे ढंग से निभाता है उसकी सैलरी उतना ही ज्यादा बढ़ता है।

3 Data Science(डेटा विज्ञान)

हर स्टूडेंट यही सोच रहे होंगे कि डाटा साइंस बहुत ही कठिन है, यह Student को New Subjects लगता होगा लेकिन स्टुडेंट को मिलने वाला करियर ग्रोथ बहुत ही अच्छा है Data Science students के लिए बहुत ही अच्छा Subject है डाटा साइंस का डिमांड बहुत ही ज्यादा बढ़ता जा रहा है हम जानते हैं कि -Data Science Computer Science, Programming, Mathematics, Statistics और Analysis यह सभी सब्जेक्ट बहुत ही Strong Foundation होते हैं।

किसी भी Students को डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए B.E या B.Tech करना बहुत जरूरी होता है, उसके बाद मास्टर डिग्री भी स्टुडेंट ले सकते है डाटा साइंस में नौकरी करने वाले स्टूडेंट्स को 4 से 12 लाख रुपए पर ऐनम मिलता है अगर स्टूडेंट्स को Data Science में काम करते-करते 5 साल का एक्सपीरियंस उनको होता है, तो उस स्टुडेंट की सैलरी 60 से 70 लाख पर ऐनम मिलता है।

4 Product Management (उत्पाद प्रबंधन)

Indian industry में तेजी से होने वाली बढ़ोतरी में, Product Design And Development Management बहुत आगे बढ़ता ही जा रहा है आने वाले समय में India में Product Management का Demond दोगुना होने वाला है इस जॉब के बारे में हर स्टूडेंट्स सोच सकते हैं। प्रोडक्ट मैनेजमेंट के लिए Basic Education और Business Administration या इससे Related-Economics, Advertising, Public Relation में हर स्टुडेंट को बैचलर डिग्री होनी ही चाहिए।

बड़े लेवल पर आने के लिए स्टूडेंट्स को Products Management Role के लिए Advance Educational Degree स्टूडेंट्स के पास होनी चाहिए।
इंडिया में इस फील्ड में 8 लाख पर ऐनम सैलरी मिलता है जबकि जिस स्टूडेंट्स को ज्यादा एक्सपीरियंस होता है, अर्थात जो सीनियर प्रोफेशनल होता है, उसको 17 से 26 लाख पर ऐनम सैलरी मिलता है।

5 Blockchain Developer (ब्लॉकचेन डेवलपर)

Blockchain New Revolution Fund जिसमे Currency Transaction, Internet Connectivity Data Security जैसे पहलू देना शुरु कर दिया है।
भारत सरकार ने ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी इन्वेस्ट करने की प्लानिंग बहुत ही जल्दी करने वाली है। लेकिन हम कह सकते हैं कि जिस खेल में स्पेशलिस्ट की बहुत ही कमी है जिसकी वजह से आप सभी को लाभ मिल सकता है क्योंकि ब्लाकचैन डेवलपमेंट का डिमांड इस समय बहुत ही तेजी से बढ़ता जा रहा है हर स्टूडेंट्स को एक Blockchain Development बनने के लिए इन Subject की जनकारी होना बहुत जरूरी है जैसे कि – Computer Science, Statistics, Mathematics, Information Technology इन सभी सब्जेक्ट में से किसी एक सब्जेक्ट से स्टूडेंट को B.E तथा B. Tech में पास होना बहुत जरूरी होता है।

कंपनी ऐसे स्टूडेंट्स को जॉब देती है, जिस स्टूडेंट्स को Java, JavaScript, C#, C++, Python लोकप्रिय भाषा में स्टूडेंट्स को कुछ सालो का Experience हो हर स्टूडेंट्स को India में Blockchain Technology में मिलने वाली सैलरी 8 लाख पर ऐनम होती है।

6 Management Consultant (प्रबंधन सलाहकार)

India में Management Consultant बढ़ोतरी बहुत ही ज्यादा है, Management Consultant का Primary Role बहुत ही अच्छा होता है, हर किसी की प्रॉब्लम Solve करने में Performance और Growth Maximize करने में उनको साथ देना ही होता है।

हर स्टूडेंट्स को एक Management Consultant बनने के लिए बिजनेस से रिलेटेड फील्ड में बैचलर या मास्टर डिग्री उनके पास होने चाहिए और इस फिल्म में उन लोगों को Finance Economics Accounting और Visualisation रखने वाले स्टूडेंट्स को Preference दिया जाता हैं।

इसमें स्टूडेंट्स को Management Consultant में जॉब पाने वाले स्टूडेंट्स की सैलरी 11लाख पर ऐनम होता है, और जो स्टूडेंट तुरंत एंट्री किया हो उसकी सैलरी 6 से 7 लाख पर ऐनम मिलता है, स्टूडेंट्स को कुछ सालों का एक्सपीरियंस हो जाने के बाद 8 से 11 लाख हर महीने मिलने लगता है।

7 Full Stack Software Developer (फुल स्टैक सॉफ्टवेयर)

इंडिया में जिस तेजी से IT Industry और ITES Industries अर्थात इंडिया में Information Technology, Enabled Services Industry आगे बढ़ता जा रहा है,उसी के हिसाब से लगभग Students को 3 मिलियन Job मिल रहा है, इसका मतलब यह है कि Software Developer और Full Steak Developer की डिमांड बहुत ही तेजी से बढ़ता जा रहा है।

स्टूडेंट्स को Full Stack developer में काम होता है वो है जिसमे Software और Website के Printed और Backan को Cread किया जाता हैं।
जो Students Web Developer होते है और Database System की अच्छी खासी नॉलेज रखते हैं।

वे स्टूडेंट्स Full Stack Developer बनने के लिए उनको Computer Science, Information Science अथवा Information Technology इन तीनों में से किसी एक से स्टूडेंट्स को B.E या B.Tech होना बहुत ही जरूरी है।
उसके बाद स्टूडेंट्स का काम Java, Python, C++, C, Ruby इन सभी में से आपकों computer Programming language में आपकों Strong Command होना जरूरी है।

स्टूडेंट्स को Full Stack Developer का जॉब मिल जाने पर उसमें उनको मिलने वाली सैलरी 3 लाख 75 हजार पर ऐनम होता है, और इसमें काम करते – करते स्टूडेंट्स को जब एक्सपीरियंस हो जाता हैं तब उनकी सैलरी बढ़कर 5.5 लाख पर ऐनम हो जाता है।

8 Marketing Manager (विपणन प्रबंधक)

हर किसी एक के लिए Marketing Manager बहुत ही Important Element होता है और इसमें Visualisation और Technology Advancement ने Marketing Industry को बहुत ही आगे बढ़ा दिया है, और जो शुरू हो रही है न्यू कंपनी को Marketing Professional के Requirement होना भी शुरू हो गया है।

आप सभी को इस फील्ड में एक अच्छी खासी सैलरी मिल जाएगी, आपको Marketing Manager बनने के लिए आप सभी को Marketing Management या Business Administration में बैचलर डिग्री आपके पास होना बहुत जरूरी है।

अगर किसी भी स्टूडेंट्स के पास मास्टर या MBA एडवांस डिग्री हो तो उस स्टूडेंट्स को यह जॉब मिल ही जाएगा।
और इसमें Marketing Manager बनने के बाद उनको मिलने वाली सैलरी 7लाख पर ऐनम होता है।

जिसने जॉब में तुरंत एंट्री किया हो उस प्रोफेशनल को 4से6 लाख पर ऐनम मिलता है, और उसमे काम करते-करते एक्सपीरियंस ज्यादा हो जाता है तो उनको मिलने वाली सैलरी 10 से 11 लाख पर ऐनम हो जाता है।

9 Investment Banker (निवेश बैंकर)

Banking and Financial Service का इंडिया में Network Speed बढ़ती जा रही है, इसलिए इंडिया में सबसे अच्छा जॉब में Bankar का नाम भी आ गया है, Investment Banker बनने के लिए हर किसी को Finance Economics, Mathematics, Business Administration से Related इन सभी सबजेक्ट में से किसी एक में से आपकों Bachelor Degree होना बहुत ही जरूरी है, अगर आपके पास मास्टर की डिग्री हो तो भी इसका लाभ आप उठा सकते है इसमें आप सभी को Investment Banker बन जाने के बाद आपकी सैलरी 10 से 12 लाख पर ऐनम होता है जिसको यह काम करते- करते ज्यादा एक्सपीरियंस हो जाता है तो उसकी सैलरी 30 लाख पर ऐनम बढ़ जाता हैं।

10 Chartered Accountant (चार्टर्ड एकाउंटेंट)

आप सभी को मालूम नहीं होगा कि इंडिया में जिस तरह से Text Clear देने के लिए यह संख्या बढ़ती जा रही है, उसी तरह से हर साल CA का भी बहुत ही ज्यादा डिमांड बढ़ने ही जा रहा है इसको छोटा कंपनीज भी Higher करती है, बडे़ कॉर्पोरेशन से CA बनने के लिए आपको किसी भी स्ट्रीम से क्लास 12वीं पास करने के बाद CA Foundation Course, CA Intermediate Course, CA Final Course आपको पूरा करना ही होगा।

अगर आप सभी बैचलर डिग्री करने के बाद CA बनने के बारे में सोच रहे हैं तो आप Direct Intermediate लेबल में प्रवेश हो जाएंगे जिसमें आप सभी को 3 साल की Article ship Internship भी शामिल होंगे जिसमें आप सभी label clear कर लेने के बाद आप CA बन जाएंगे।

CA बन जाने के बाद उनको मिलने वाली सैलरी 6 से 7 लाख पर ऐनम मिलता है इसमें काम करते- करते जब आपको Experience हो जाता है तो उसमे मिलने वाला सैलरी 30 लाख पर ऐनम तक जाएगा।

अगर आप सभी भी इन 10 बताई गई जॉब के बारे में सोच रहे हैं तो जुट जाइए अपनी तैयारी में मेहनत और लगन से पुरा कीजिए और अपने जीवन में अच्छी खासी सैलरी पाइए और हमेशा खुश रहिए। अगर आप सभी को आज का यह हमारा लेख Best high paying jobs पसंद आया हो तो आप सभी अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर कीजिएगा।

edigitalhindi
इसे भी पढ़े –

PM Free Sewing Machine Scheme 2022 प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2022

Best Manufacturing Business in Hindi सर्वश्रेष्ठ मैन्युफैक्चरिंग व्यवसाय कौन सा है?

How to start Blogging In Hindi ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करें ?

How to become a successful freelancer एक सफल फ्रीलांसर कैसे बनें ?

Direct Selling Easy Invitation Tips डायरेक्ट सेल्लिंग में किसी को भी Invite करना है तो अपनाएँ यह आसान तरीका

Explain the concept of network marketing in just 2 minutes ऐसे किसी को भी सिर्फ 2 मिनट में नेटवर्क मर्केटिंग का कांसेप्ट समझाओ

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top