Best Investment Plans in India भारत में सर्वश्रेष्ठ निवेश योजनाएं

Best Investment Plans in India आज मैं आप सभी को इस लेख में बताऊंगा एक बहुत ही Important Topic के बारे में जो कि इण्डिया में ऐसी कौन सी Best Investment Citizens हैं जो कि Senior Citizens के लिए है हम सभी Normally बात करते हैं Investment के 40 Majors, Investment के 42 student Etc.

आप लोगों में से कई लोग ऐसे हैं जो वे लोग 20 years या 40 years के है वे लोग अपने पैरेंट के लिए Saving Skill में Investment करना चाहते हैं अब पहली Scheme Senior Citizens के लिए बेस्ट स्कीम में से एक है वह है।

Best Investment Plans in India

1 Senior Citizens Saving Scheme (वरिष्ठ नागरिक बचत योजना)

यह स्कीम पोस्ट ऑफिस की One Of The Most Popular Scheme में से एक है जो कि Senior Citizens के लिए एक Regular Income का Source बन सकता है, इसमें आपको Investment पर गारंटी इंटरेस्ट मिलेगा।

इसमें investment की Age Limit है 60 Years लेकिन अगर आपकी एज 55 Pluse है तो आपने VRS (Valenti Retirement Scheme) ले रखा है तो भी आप इसमें Investment करके अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं।

इस Schem को कोई भी पोस्ट ऑफिस या बैंक से Open कराया जा सकता है इसमें Current Interest Rate 7.4% का है इस Scheme की Majority Period है 5 years लेकिन 5 Years के बाद हम इसको 3 Years के लिए और Exchange करवा सकते हैं।

इस Schem को Section ATC में रखा गया है तो इसमें हमें 1.5 लाख तक का Tex भी मिल जाता है इसमें Maximum Investment की Limit है 15 लाख रुपए लेकिन अगर आप सभी इसमें Joint Account Open करा रहे हैं और Husband और Wife दोनों 60 प्लस के है तो Maximum Investment Limit हो जाती हैं 30 लाख रुपए।

आप सभी यहां पर देख सकते हैं इस स्कीम में बहुत ही अच्छा Interested हैं इसका Majority Period भी ज्यादा है और इसमें Task Benefit भी मिल रहे है। यह स्कीम एक Senior Citizens के लिए एक बहुत ही अच्छा Investment Upson हो सकता है।

2 PNVVY ( Pradhan Mantri Vaya Vandana yojana)

यह योजना एक Social Security Scheme और pension plans हैं जो कि भारत सरकार द्वारा लांच किया गया था लेकीन इसको Operate करता है LIC इसको 60 Years से ऊपर सभी Senior Citizens इस Scheme में Maximum 15 लाख 31 March 2023 के पहले डाल सकते हैं।

इस योजना में आपकों कोई भी जीएसटी देनी नहीं पड़ती है और इस स्कीम का Current Interest Rate है 7.4% जो कि सेम Senior Citizens scheme के Saving Scheme के Equal हैं ।

अब इस स्कीम में Maximum criteria senior citizen scheme seminar की है इसमें या तो LIC Website पर जाकर Application ले सकते हैं या फिर LIC के ब्रांच पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

इस स्कीम की Majority Period है 10 Years अगर आप Long Turn में Invest करके गारंटी Interest Earn करना चाहते हैं तो आप प्रधान मंत्री वाया वंदना योजना में एलआईसी के थ्रू अप्लाई कर सकते हैं।

3 RBI Flexi Savings Bonds (आरबीआई फ्लेक्सी बचत बांड)

जैसे कि आपको नाम से ही भी पता लग रहा है यह Bonds RBI Issue करती है वैसे तो यह स्कीम सभी के लिए है अगर आप सभी सीनियर सिटीजन नहीं भी है तो भी आप इस स्कीम में अप्लाई कर सकते हैं और इस स्कीम में आपका पैसा 7 years की Maturity के लिए Lock हो जाता है।

यह Bonds किसी भी Nationalisation Bank और कुछ Selected Private Bank से Purchase किए जा सकते हैं अब इस स्कीम में Minimum Investment 1000 रुपए हो सकता है और सभी इन्वेस्टमेंट थाउजेंड के मल्टीपल नहीं होती है इस स्कीम में इन्वेस्ट करने की कोई भी Maximum Limit नहीं बनाई गई हैं।

इसका Cirrent Intrest है 7.15% जो कि Post office की NSC Scheme से हमेशा 0.35% ज्यादा ही रहेगा अब इसमें मिलने वाला इंटरेस्ट Semi Annually हमारे Account में Credit कर दिया जाता हैं।

इस स्कीम में हम जो भी Interest Earn करते हैं वह Taxable होता है इसमें TDS भी Deduct किया जाता है लेकिन अगर आप TDS Avoid करना चाहते हैं तो आप फार्म Fiftteen फील करके Submit कर सकते हैं।

जैसा कि मैंने आपको बताया कि यह स्कीम सभी के लिए ओपन है और इसी स्किन की Maturity Period 7 Years लेकिन अगर आप Senior citizens है और आपका एज 80+ है तो आपके लिए Majority Period 4 Years का होगा ।

लेकिन अगर आपकी एज 70 से 80 के बीच में है तो आपके Maturity Period होगा 5 Years, अगर आपकी Age 60 से 70 Years के बीच में है तो आपका Maturity Period होगा 6 years, तो यहां पर आप देख सकते हैं कि इस scheme में interested कई Government Scheme से Better है तो अगर आप अभी 20 years या 30 years में है तो अपने लिए इस Bond को Issue करा सकते हैं और अपने पेरेंट्स के लिए भी Issue करवा सकते हैं।

4 Recurring Deposit (आवर्ती जमा)

यह Senior citizens के लिए सबसे secure और Best Saving Upson होता है और आप सोचेंगे कि इसमें इतना इंटरेस्ट तो होता ही नहीं है क्या फायदा इसमें इन्वेस्ट करने का लेकिन ऐसा बिलकुल इसमें नहीं है।

Senior citizens के लिए Bank आदि में Extra Intrest मिलता है जो कि Average Interested 7-8% होता है अगर आपका ऑलरेडी एक Saving Account किसी बैंक में है तो आप वहां पर अपना आईडी जॉइंट करा कर उसको खुलवा सकते हैं।

इसका Tenure है 5 Years का होता है जो कि आप सभी अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी सिलेक्ट कर सकते हैं आईडी में पैसे सेव करना बिल्कुल सेफ और History होता है।

5 Fixed Deposit (सावधि जमा)

यह भी Senior Citizens के लिए सबसे Secure और Best Saving options में से एक है, इसमें भी Interested Comparatively Low होता है तो आप सभी किसी भी बैंक से अपनी सुविधा के अनुसार Fixed Deposit Open कर सकते हैं और Risk भी Investment कर सकते हैं।

इसमें आपके पैसे सेफ भी रहेंगे और Specific Tenure के लिए आपका पैसा सेफ हो जाता है Fixed Deposit का Tenur भी Maxmium 10 Years तक का होता है तो आप सभी अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी Tenure चूज करके अपने According अपने अमाउंट को Fixed Deposit में डाल सकते हैं।

6 Senior Citizens Special FD (वरिष्ठ नागरिक विशेष FD)

India में कई Bank में Senior Citizens के लिए कुछ स्पेशल FD Scheme Join किया जाता है जीनमें सीनियर सिटीजन को एक बहुत ही अच्छा इंटरेस्ट मिलता है अगर हमें SBI की बात करें तो SBI में Senior Citizens के लिए Special Deposit Scheme Run कि जाती है।

We Care Deposit इसका Tenure होता है 5 Years जिसमें senior citizens को 6.2% Interest Rate मिलता है SBI में Billow 60 Years के लोगो को FD में जो इंटरेस्ट मिलता है उससे 0.8% Extra Interest Senior Citizens को मिलता है।

इसके बाद HDFC के Senior Citizens के लिए Scheme है Senior Citizens Care FD इसका Intrest Rate होता है 6.25% जो कि 0.75% एक्स्ट्रा होता है।
अगर हम ICICI Bank के बारे में बात करें तो इसमें Senior Citizens के लिए Scheme है Golden Year FD Scheme इस स्कीम में Senior Citizens Interested Rate होता है 6.3% जो कि Normaly 0.8% एक्स्ट्रा होता है।

Bank Of Baroda इसमें Senior Citizens के लिए FD Scheme में Normal से 0.5% Intrest होता है और इसमें Current Intrest Rate है 5.4% तो इन कुछ Top Bank में Senior Citizens के लिए अलग से FD Scheme Run किया जाता है जिसमें कि नॉर्मल से कुछ परसेंटेज एक्स्ट्रा इंटरेस्ट दिया जाता है।

7 Post Office Scheme (डाकघर योजना)

पोस्ट ऑफिस के बारे में तो लोगों के बीच बहुत ज्यादा फ्रेज कम हो गया है लेकिन आपको यह बात पता होना चाहिए कि पोस्ट ऑफिस में भी Senior Citizens के लिए बहुत सारी अच्छी-अच्छी स्कीम रन किया जाता है Senior Citizens के लिए Special Scheme Post Office से ही Start हुई थी Post Office में हमेशा कई बैंक से ज्यादा Intrest Rate मिलता है।

1 PPF (Public Provident Fund) इसमें Government ने Old Age Income को बढ़ावा देने के लिए स्टार्ट किया था इसका Current Intrestes Rate है 7.1% इसकी Maturity होती है 15 Years

2 NSC ( National Saving Certificate)
इसी स्कीम में Current Interest Rate है 6.8% और इसकी Maturity 5 Years

3 KVP ( Kishan Vikash Patra)
इस Scheme का Current Interest Rate है 6.9% और इसकी Maturity होती है 124 Months

4 MIS Scheme ( Post Office Monthly Income Scheme)
इसमें Current Interest Rate है 6.6% और इस Scheme की Maturity है 5 Years यह Scheme Regular Income के लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

इस Scheme की खास बात यह है कि इस Scheme में Risk Free Investment के साथ -साथ हमें अच्छे खासे Tax Benifits भी मिल जाता हैं और Long Term में हमारा पैसा Secure हो जाता है इसके साथ ही साथ Post Office ke saving Scheme में भी बहुत अच्छे Returns मिल जाता है।

जिसमे एक Intrested Bank के Comparison में बहुत ही अच्छे होते हैं इसमें अगर आप अगर 5 वर्ष तक डिपॉजिट करते हैं तो इसमें आपको 6.7% तक का इंटरेस्ट मिलता है आप सभी ने इस लेख को पूरा जरूर पढ़ा होगा की Post office में Senior Citizens के लिए कितनी अच्छी -अच्छी स्कीम अच्छे Interested पर Available है।

इस लेख में आप सभी लोग समझ ही गए होंगे Top 7 Investment के बारे में इन्हे कैसे Open किया जा सकता हैं और आपको कहां का ओपन करना है इसके लिए Eligibility क्या है इसके लिए Maturity कितनी है Current Interest Rate क्या चल रहा है।

अगर आप एक Senior Citizens है तो आप सभी इस में से किसी भी स्कीम में पैसा इन्वेस्ट करके अपनी रिटायरमेंट को Secure कर सकते हैं लेकिन अगर आप सीनियर सिटीजन नहीं भी है तो आप अपने पेरेंट्स के लिए इसमें इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

आप सभी को आज यह हमारा लेख पसन्द आया हो तो आप अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर कीजिए।

edigitalhindi
इसे भी पढ़ें –

Richest people in the world दुनिया के सबसे अमीर लोग

Most Powerful Countries In 2022 सबसे शक्तिशाली देश जिन पर कब्जा करना नामुमकिन है

Tax saving Investment Tips in Hindi टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट टिप्स

Best Way to Show Network Marketing Business Plan नेटवर्क मार्केटिंग का बिज़नस प्लान ऐसे दिखा दिया तो तुरंत ज्वाइनिंग होगी

Guest will speak for joining in network marketing: नेटवर्क मार्केटिंग में गेस्ट खुद बोलेगा ज्वाइन होने के लिए बस आप इस 8 सवाल का जबाब ले लीजिये

Leave a Comment

How much gold do Nirahua, Ravi Kishan and Manoj Tiwari have (Copy) MPIN kya hota hai कैसे काम करता है और इसे कैसे प्राप्त करते है What is a computer