Best Low-Investment Business Ideas बेस्ट लो-इन्वेस्टमेंट बिजनेस आइडियाज

Best Low-Investment Business Ideas : – आज मैं आप सभी को इस लेख में बताऊंगा ऐसे टॉप Business Ideas के बारे में जिनका मार्केट में Strong Demand, Attractive Opportunity, Highly Profitable, Highly Saleable और सरकार की सहायक नीतियां जैसी Business के बारे में जिसको समझकर आप भी अपने Business को आगे बढ़ा सकते है।

Best Low-Investment Business Ideas
Best Low-Investment Business Ideas

2020 Pandemic के बाद लोगों के काम करने के तरीके में बहुत ही बड़ा परिवर्तन हो गया है और लोग Helth और Hygiene के प्रति बहुत ही ज्यादा conscious हो गए हैं।

आने वाले समय में मेडिकल इंडस्ट्री और हेल्थकेयर इंडस्ट्री का डिमांड बहुत तेजी से बढ़ने वाला है आप इस दोनों इंडस्ट्री में किसी तरह के प्रोडक्ट या सर्विस से Relited अगर आप बिजनेस करते हैं तो वह बिजनेस आपके लिए बहुत ही ज्यादा High प्रॉफिटेबल साबित होगा ।

2022 तक Government टोटल जीडीपी का तीन परसेंट यानि कि 372 बिलियन डॉलर इन्वेस्ट करने वाली हेल्थ केयर और मेडिकल इंडस्ट्री में एक बहुत बड़ा बुमिन इंडस्ट्री होगी।

1 Branches of Medical And Health Care Industry (चिकित्सा और स्वास्थ्य देखभाल उद्योग की शाखाएँ)

मेडिकल इंडस्ट्री के अलग-अलग ब्रांच है जिसमें आप बिजनेस कर सकते हैं जैसे कि-Medical Equipments की Manufacturing Trading Import या Export ठीक इसी तरह से मेडिकल डिवाइसेज और मेडिकल सर्विसेज भी बहुत तेजी से आगे बढ़ने वाले हैं मेडिकल से रिलेटेड बहुत सारे काम इस इंडस्ट्री में बढने वाला है।

जैस कि – Health Insurance
लोग हेल्थ के प्रति बहुत ही ज्यादा Conscious है उनको यह पता है कि Healthपर अगर कोई प्रॉब्लम आती है तो बहुत ही बड़ा बजट उनको अपने घर से स्पेंड करना पड़ता है, उन लोगों की सेविंग्स खत्म हो जाती है इसलिए लोगों को हेल्थ इंश्योरेंस के बारे में पता चल चुका है।

Health Insurance के अलावा अगर मैं आप सभी को सर्विस इंडस्ट्री के बारे में बताऊं तो मेडिकल इंडस्ट्री में Administrative का काम भी संभाला जा सकता है जिसमें आप मेन पावर सप्लाई का काम कर सकते हैं इसके अलावा आपके लिए मेडिकल में सेल्स एंड मार्केटिंग से रिलेटेड बहुत सारी जॉब है।

जैस कि – Medical Devices के Sales And Marketing Executive, Pharmaceutical Product के Sales And Marketing Executive और Medical Supply Person

2 Fitness And Fitness से Related Industry (फिटनेस और फिटनेस से संबंधित उद्योग)

Fitness and Fitness से Related Industry में आप अच्छे तरह के बिजनेस कर सकते हैं इसमें आप ऑनलाइन कोचिंग से रिलेटेड बिजनेस कर सकते हैं। आने वाले समय में सबसे ज्यादा डिमांड बढ़ने वाला है वह है ऑनलाइन कोचिंग की जिसमें आप Workout Coaching, Diet Planning, Zumba, Aerobic Classes इस तरह की कोचिंग आप Provide कर सकते हैं और फिटनेस से रिलेटेड Particular Consultancy कर सकते हैं।

Home Based Gym Industry

जैसे कि इसमें Treadmill, Dumbbell, Cycle, Crustier, Yoga Mats, Fitness Equipment आपकी फिटनेस के लिए इन सभी चीजों की डिमांड बहुत ही तेजी से बढ़ने वाली है क्योंकि आज के समय में लोग हेल्थ के प्रति बहुत ही ज्यादा Conscious होते जा रहे हैं।

Fitness And Sportswear Industry

Fitness And Sportswear Industry बहुत ही तेजी से डिवेलप होने वाला है क्योंकि जब हम फिटनेस की बात करते हैं तो फिटनेस के लिए आपको Fitness Wear या Sport Wear की जरूरत पड़ती है जैसे कि – Shoes, T-shirt, Trouser, Dry Fit, Shorts इन सभी की Demond बहुत ही तेजी से बढ़ने वाली है जिसमें आप Manufacturing, Trading, Wholesale, Import या Export का Business आप कर सकते हैं।

3 E-Commerce And Digital Marketing Veg Industry (ई-कॉमर्स और डिजिटल मार्केटिंग शाकाहारी उद्योग)

आपने देखा होगा कि पिछले कुछ सालों में लोगों को खरीदने का जो हैबिट है वह अब चेंज हो गया है आज के समय में लोग ऑनलाइन खरीदना पसंद करते हैं इसका मतलब यह है कि आने वाले समय में E- Commerce Industry बहुत ही तेजी से बढ़ने वाली है।

E-Commerce industry में आप अपने Product के साथ Business कर सकते हैं आप Import करके आप उन Business को E-Commerce के Throw भी बेच सकते हैं या आप Amazon जैसे company खरीद कर ही Amazon पर Sell कर सकते हैं । E-Commerce industry बहुत तेजी से बढ़ने वाली है, E-Commerce industry में एक और Business है ।

Affiliate Marketing

आप Affiliate Marketing के Throw भी Already Existing E-Commerce के Product को बेच करके आप अच्छा मर्जिंग कमा सकते हैं, जब E-Commerce Industry के बारे में बात करते हैं तो Digital Marketing company से संबंधित डिमांड भी बहुत ही तेजी से बढ़ेगी आज के समय में बहुत सारे लोग अपने प्रोडक्ट को आनलाइन के थ्रू बेच रहे हैं।

Import Export कर रहे हैं या E-Commerce के Throw बेच रहे हैं उनको अपने प्रोडक्ट को एडवर्टाइज करने के लिए या अपने सर्विसेज को लोगों तक पहुंचाने के लिए Digital Marketing की जरूरत पड़ेगी जिसके लिए आप डिजिटल मार्केटिंग सीखकर भी बहुत ही अच्छा बिजनेस कर सकते हैं।

जैस कि – Freelancer, Digital Marketing Agency जैसे जॉब आप कर सकते हैं यह भी एक बहुत बड़ी बेहतरीन Opportunity होने वाली है आने वाले समय मे डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री में डिजिटल मार्केटिंग की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है।

हर प्रोफेशनल, हर बिजनेसमैन, हर Organisation या तो डिजिटल मार्केटर को हायर कर रही है एजेंसी के रूप में या फ्रीलांसर के रूप में यह जॉब Opportunitys भी दे रही है ।

4 Modular Kitchen Industry (मॉड्यूलर किचन उद्योग)

आज के समय में लोग health के प्रति Aware और Conscious होते जा रहे हैं इसलिए उन लोगों को पता है कि Hygienically Cook Food उनकी फैमिली के लिए बहुत ही अच्छा होगा वे लोग Stainless Steel Modular kitchen अपने घर में इंस्टाल करा रहे हैं।

इसलिए अगर आप भी Standard Steel Modular kitchen से Relited कोई भी इंफॉर्मेशन चाहते हैं तो आप भी Metas Overseas Limited जो company Stainless Steel Modular kitchen की Manufacturing करती हैं उसे भी आप कांटेक्ट कर सकते हैं।

उसकी Dealership, Franchise, Exclusive Store, या FLB Partnership बनकर भी आप एक बहुत अच्छी बिजनेस Opportunity Grape कर सकते हैं।

5 Direct selling Industry (डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री)

मतलब की Multi-Level Marketing अर्थात Multi-Level Marketing बिजनेस करने का एक ऐसा तरीका है जिसमें आपको किसी तरह का कोई सेटअप नहीं लगाना पड़ता है और न किसी तरह की Manufacturing करना पड़ता है ऑलरेडी Existing Company के साथ मिलकर बहुत सारे एसोसिएट एक साथ मिलकर काम कर सकते हैं आप एक बहुत बड़ी टीम बनाकर हाईली प्रॉफिटेबल कर सकते हैं जिसमें आपकी liability भी जीरो होगी।

यह थी आपके लिए Best Business प्लान जिसमे आप अपना Career बना सकते है और यह इंडस्ट्री लेबल के साथ-साथ हाईली प्रॉफिटेबल भी है और Market में इनकी Demand बहुत तेजी से बढ़ने वाली है इसीलिए आप यह नियम अपना सकते है।


अगर आप सभी को आज का यह हमारा लेख Best Low-Investment Business Ideas पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए गया।

edigitalhindi

इसे भी पढ़े –

Digital marketing to grow business बिजनेस बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग

Low Investment Evergreen Business कम निवेश वाला सदाबहार व्यवसाय

How To Start Business In Simple way सरल तरीके से बिजनेस कैसे शुरू करें

How to Optimize Warehouse Storage वेयरहाउस स्टोरेज का अनुकूलन कैसे करें ?

Create History in Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग में इतिहास बनाना है तो ये 4 बातें आज ही जान लो

Network Marketing Basic Training यह ट्रेनिंग अपने टीम में दीजिये कोई भी लीडर साथ छोड़कर नहीं जायेगा

2 thoughts on “Best Low-Investment Business Ideas बेस्ट लो-इन्वेस्टमेंट बिजनेस आइडियाज”

Leave a Comment

How to earn money Low Investment Business Idea in Hindi Rafael Nadal Wimbledon News