Best Manufacturing Business in Hindi सर्वश्रेष्ठ मैन्युफैक्चरिंग व्यवसाय कौन सा है?

Best Manufacturing Business in Hindi आज मैं आप सभी को इस लेख में बताऊंगा अमीर बनने के लिए अपने जीवन में कौन-कौन से बदलाव लाना बहुत ही जरूरी है और क्या करे, कैसे करें कि आप अपने जीवन में आगे बढ़ते रहे।

अमीर बनने का सपना तो हर एक इंसान देखता है लेकिन सिर्फ सोचने से अमीर कोई नहीं बन पाता अपनी जिंदगी में जरूरतों को पूरा करने के लिए लोग नौकरी तो करते हैं लेकिन अपने सपने पूरा करने के लिए उनको बिजनेस करना पड़ता है।

उनको अपने जीवन में महंगी लाइफस्टाइल और ऐस आराम कि जिंदगी जीने वाले दुनिया के ज्यादातर अमीर लोग बिजनेस करते हैं बिजनेस को लेकर के Common Public अक्सर यह दो बाते सोचते हैं कि बिजनेस तो सिर्फ आमिर लोग ही कर सकते हैं और बिजनेस करने के लिए बहुत ही सारा पैसा चाहिए लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

Best Manufacturing Business in Hindi
Best Manufacturing Business in Hindi

अंबानी, टाटा, विडला दुनिया के किसी भी सक्सेसफुल बिजनेसमैन को आप गौर से देख लीजिए उन्होने ने भी अपने जीवन में बहुत छोटे से बिजनेस करना शुरू किया और आज Billion Dollars का बिजनेस कर रहे हैं भारत में मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है जो 2025 तक एक Trillion Dollars तक पहुंच जायगा।

मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में Entrepreneurship एक लेटेस्ट Train बनता जा रहा है जिसमें लोग लाखों पैसे कमा सकते हैं और Financially अपने जीवन में खुशी से रहना महशूस कर सकते हैं लेकिन इसके लिए सही Planning skill, Expertise और एक टीम के साथ-साथ Honest कोशिश करने की बहुत ही जरूरत पड़ेगी यानी कि आपको ईमानदारी से काम करने के लिए।

आज आपकों इस लेख में को पुरा पढ़ने से मालूम हो जाएगा की कौन से बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस है जो 2021 से 2030 तक सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाला है

1 LED Bulb के Manufacturing Business से कीजिये अपने जिंदगी में उजाला

हर महीने आप सैलरी उठाते हैं राशन, पानी, बिजली, पेट्रोल इत्यादि और EMI जैसे चीजों में आपकी आधे पैसे तो ऐसे ही निकल जाते हैं ऐसे में अगर इनमे से किसी भी चीज का खर्चा कम हो जाए तो गड़बड़ाता हुआ आपका बजट संभल सकता है।

इलेक्ट्रिसिटी बिल कम करने के लिए LED बल्ब का यूज़ ज्यादा होने लगा है ऐसे में मार्केट में बढ़ती इनकी डिमांड के चलते हैं LED Bulb Manufacturing एक Successful Business Ideases बन गया है।

इंडिया में LED बल्ब का बिजनेस 2015 में 0.32 bBillion-Dollar था जो 2019 2.3 बिलीयन डॉलर्स का हो गया अगर आप किसी Balloon Brand जैसे कि -Bajaj, Syska, Surya, Philips के LED Bulb को खरीदते हैं तो यह आपको थोड़ा महंगा पड़ता है इसलिए LED Bulb का Local Manufacturing का बिजनेस आगे बढ़ रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भी February में अपने मन की बात प्रोग्राम में Self Employment के लिए LED Bulb Manufacturing का जिक्र करते हुए बिहार के प्रमोद बैठा जी का नाम लिए थे जो दिल्ली में LED Bulb के कंपनी में काम करते थे वे लोग डाउन में अपने गांव लौट कर LED बल्ब बनाने का अपना खुद का बिजनेस शुरू किया और 4 से 5 लोगों को रोजगार भी दिया LED बल्ब मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को Minimum Capital के साथ भी किया जा सकता है।

यह आप पर डिपेंड करता है कि आप इसमें कितना इन्वेस्ट करना चाहते हैं वैसे अगर आप इस बिजनेस के टेक्निकल नॉलेज लेना चाहते हैं तो IID यानी कि Institute Of Industrial Development आपका हेल्प कर सकता है।

2 Hand Sanitizer Manufacturing Business (हैंड सैनिटाइज़र निर्माण व्यवसाय)

कोरोना वायरस के चलते आपकी आदतें और लाइफ स्टाइल बहुत ही बदल गया है घर पर हो या कही ट्रेवल कर रहे हो या कार में हो तो आजकल Hand Sanitizer रखना नहीं भूलते हैं अकेले घर से बाहर निकलते हुए बहुत से लोग जेब में Sanitizer की एक छोटी सी बोतल रखना नहीं भूलते हैं तो बात यहां पर सिर्फ पर्सनल हाइजीन की नहीं है।

Larg Skill पर भी Office, Residential Society, Apartment, Hospital, Shopping, Malls, Hotels, Transport Sectors हर कई सेफ्टी के लिए Sanitizer को बड़े लेवल पर यूज किया जा रहा है इसीलिए मार्केट के डिमांड को देखते हुए Sentizer Manufacturing में बिजनेस का Scope बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है।

लॉकडाउन के बाद सिर्फ 1 साल के अंदर ही 2021 तक इंडिया में Sanitizer का मार्केट 566 Million Dollars तक का हो गया है हाथों को सेनेटाइज करना अब एक ऐसी आदत गया है जिससे उसको गुड हैबिट नाम दिया जा रहा है अब यह आदत हम लोगों के साथ लंबे समय तक चलने वाला है।

इसलिए Sanitizer का डिमांड कई आने वाले सालों तक ऐसे ही बना रहेगा Pharma City color साबुन शैंपू बनाने वाले कंपनीज आपने प्रोडक्ट के ब्रांडिंग पर लाखों करोड़ों रुपए खर्च करता है इसलिए उनके प्रोडक्ट बहुत ही महंगे होते हैं जो Common पब्लिक के बजट से बाहर होते हैं।

इसलिए Local Manufacturing के Unit Grow करने का Scop बहुत ही ज्यादा है क्योंकि आप अपने प्रोडक्ट को जितना लोगों के बजट में रखेंगे उतना ही आपके बिजनेस को फायदा होगा क्योंकि कोई भी आम सैनिटाइजर लगभग सभी Jums को मार देता है अपने ब्रांड को एस्टेब्लिश करने के अलावा भी आप Hotel, Restaurant, Entrepreneur, NGO और Government Department जैसे कई Sectors को उनकी जरूरत के मुताबिक Customise Handset Sanitize भी supply कर सकते हैं।

Indiya में Hand Sanitizer का Business 400% तक बढ़ गया है मार्केट में डिमांड इतना है कि 350 से ज्यादा अलग-अलग ब्रांड हैंड सैनिटाइजर बना रहे हैं तो अगर आप भी इस बिजनेस में उतरना चाहते हैं तो 10,00000 रुपए से इसकी शुरुआत किया जा सकता है जिसमें आपकी फैक्ट्री के लिए जगह Manufacturing Unit, Raw Material, जैसी सभी जरुरत चीजे आ जाएगी बाकी सेंट्रल गवर्नमेंट ने कई ऐसी Scheme लॉन्च किया है जिनमें आपको लोन भी मिल सकता है।

फिर भी अगर आपको डाउट लग रहा हो तो आप अपने स्टेट में किसी ऐसे Entrepreneur को ढूढिये जो ऑलरेडी इस बिजनेस को सक्सेसफुली रन कर रहा हो एक्सपर्ट एडवाइज आपको हमेशा काम आएगा।

3 Your business will smell with the fragrance of incense sticks (अगरबत्ती की खुशबू से महकेगा आपका कारोबार)

अपने देश में ईश्वर या आस्था इतनी गहरी है कि आपको कदम-कदम पर मंदिर मस्जिद मिलेंगे और इसके साथ ही साथ लोग अपने घरों में सुबह-शाम अगरबत्ती जलाकर अपनी प्रार्थना संपन्न करते हैं।

इसलिए अगर आप अगरबत्ती की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाते हैं तो यह काम आपके लिए कामयाब कारोबार साबित हो सकता है आज अगरबत्ती बनाने वाली कंपनी टीवी, रेडियो, Social Media पर अपने ब्रांड का प्रमोशन करती है।

धार्मिक आस्था के अलावा अगर आप अगरबत्ती का इस्तेमाल ऑफिस, होटल, Restaurant को भी महक आने के लिए होता है Global Aroma Industry में भारत 500 Million Dollars का Contribution देता है।

तो इससे आप सभी अंदाजा लगा सकते हैं कि इस बिजनेस में कमाई और Success का कितना बेहतर स्कोप है अगरबत्ती बनाने के Raw Materials इंडिया के लगभग सभी स्टेट्स में आसानी से मिल जाते हैं इसलिए ट्रांसपोर्टेशन और ज्यादा खर्चा नहीं आएगा और ना ही इसके लिए किसी बड़े सेटअप की जरूरत पड़ता है।

एक छोटे से कमरे से आप इस बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं बहुत बड़े Skill पर आप सेटअप लगा लेते हैं ज्यादा से ज्यादा ₹10,00000 तक खर्च आएगा लेकिन अगर आप Self Help Group Register करवा करके इस बिजनेस में उतरते हैं तो लागत आधे से कम हो सकता है और साथ ही अगर लाइसेंस किसी महिला के नाम का है तो गवर्नमेंट से आपको सब्सिडी भी मिलता है इसके अलावा आप अपने आसपास के लोगों को रोजगार भी दे सकते हैं।

भारत में उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटका, मध्य प्रदेश और उड़ीसा अगरबत्ती मैन्युफैक्चरिंग के लिए बहुत ही ज्यादा फेमस है ₹10 से 20 रूपए से लेकर प्रीमियम क्वालिटी प्रोडक्ट तक के अपने-अपने कस्टमर हैं आप याद रखिएगा हर बिजनेस लोगों की जरूरत का देन होता है।

अगरबत्ती बनाने के साथ आप Handmade Candle भी बना सकते हैं Hotel, Restaurant, Aromatic Candle जलाकर एक फ्रेश इन्वायरमेंट बनाते हैं जो उनके आए हुए कस्टमर्स को स्पेशल फील कराते हैं वैसे भी आप Candle Light Trainer को कैसे भूल सकते हैं।

4 Mobile Phone Accessories (मोबाइल फोन का सामान)

आप खुद सोचिए क्या आप अपने मोबाइल के बिना एक दिन भी रह सकते हैं शायद नहीं सुबह उठते ही आंख खुलने से लेकर रात को सोने से पहले तक लोग मोबाइल यूज करते हैं हर लोगों को अपने पास महंगे मोबाइल रखना एक Trand बन गया है और उस Mobile को Decorative Assessories से सजाना एक एक फैशन बन गया है।

वह जमाना था जब लोग सिंपल मोबाइल कीपैड वाले मोबाइल को यूज करते थे अब एक ऐसी Accessories Market में आ गया है जो आपके मोबाइल को Protection देने के साथ आपको एक Fashionable look और Cool styles Statement भी देता है। लोग महीने 2 महीने में मोबाइल के Accessories बदलते रहते हैं इसलिए इनका Demond भी बढ़ता ही जा रहा है।

Selfie Stick, Headphone, Kaval, Screen Glass और Mobile Cover यह सभी चीजें मोबाइल एक्सेसरीज है जिनकी जरूरत है हमे हमेशा पड़ती रहती है। अगर हम इन्वेस्टमेंट की बात करें तो Tempered Glass बनाने वाली मशीन लगभग 75 हजार से 1.5 लाख तक के आ जाते हैं जिस Tempered Glass को आप Market में 50 से 100,200 रूपए देकर खरीद लेते हैं उसमें उसमें 50 परसेंटेज का Profit Margin होता है।

अगर आप भी मोबाइल एक्सेसरीज के शौकीन है तो और हमेशा नए प्रोडक्ट खरीदते रहते हैं तो आप सभी ने Cell Bell का नाम तो जरूर सुना होगा या एक इंडियन कंपनी है जिससे चिराग दिलमा और पवन दिल्मा ने सिर्फ ₹700000 इन्वेस्ट करके शुरू किए थे और आज इनका टर्नओवर करोड़ों रुपए में पहुंच गया है।

Amazon और Flipkart इनके Product की बहुत ही ज्यादा डिमांड रखता है ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ते ट्रेंड के चलते आपको अपने प्रोडक्ट के लिए मार्केट ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी अगर आपको कस्टमर के प्रोडक्ट का टेस्ट मालूम है और लोगों को आप कुछ नया और इनोवेटिव देना चाहते हैं तो आप इस बिजनेस में अपना हाथ आजमा सकते हैं।

भारत में Mobile Accessories का मार्केट साल 2016 में लगभग 1.5 Billion Dollar का था जो 2024 तक 3.5 Billion Dollar का हो जायेगा अगर आप भी बिजनेस करने का मन बना रहे हैं तो अरबो डॉलर से इस बहती गंगा से बाल्टी दो बाल्टी मुनाफा आप भी कमा सकते हैं। इसके अलावा और भी कई ऐसे मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस है ना जिससे आप बिजनेसमैन बनने के लिए Deadline अपने नाम के साथ में जोड़ सकते हैं।

5 Handmade Organic And Exotic Soaps (हस्तनिर्मित जैविक और विदेशी साबुन)

केमिकल फ्री चीजों की डिमांड जैसे-जैसे ही बढ़ता जा रहा है इसमें बिजनेस के मौके भी उतने ही ज्यादा बढ़ते जा रहे हैं लड़कियों के अलावा आजकल के लड़के भी अपना स्किन और लुक्स का बहुत ज्यादा ख्याल रखते हैं इसलिए नेचुरल और ऑर्गेनिक साबुन बॉडी केयर प्रोडक्ट यूज करने वाले बढ़ते ही जा रहे हैं।

आप 1.5 से 2 लाख तक के Minimum Investments के साथ इस बिजनेस में आ सकते हैं और डिमांड और सप्लाई का हिस्सा बनकर आप अपने बिजनेस में आगे बढ़ सकते हैं बाकी Social Media Marketing आपके Business Growth को Sport करेगा।

6 Environment Friendly Bags (पर्यावरण के अनुकूल बैग)

आजकल Modern जमाना धीरे-धीरे Environment Friendly बनता जा रहा है Office में बड़े Corporate House Government Department में भी Ecofriendly चीजे Promote की जा रही है साथ ही Central Government के स्वच्छ भारत मिशन के आने के बाद सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रति लोगों में Awareness भी बढ़ता जा रहा है इसीलिए आज के समय में लोग जुट या कॉटन का बैग यूज करते हैं।

यह Bags Trendy भी होते हैं और फैशनेबल भी होता है इसमें भी आपको Variety और Product दिख जाएंगे जैसे कि – Office Bag, Purse, Vegetable bags, Backpacks Laptop Bags, Water Bottle Carrier तो अगर आप ऐसी टीम बनाते हैं।

जिससे सिलाई में एक्सपर्ट है तो इस काम को कम कैपिटल के साथ भी शुरू किया जा सकता है जो आपके आसपास के लोगों को रोजगार भी देगा और पर्यावरण को नुकसान से भी बचाएगा और रही बात मार्केट की तो अब जितना ही लोगों को जागरूक कर पाएंगे उतना ही आपके बिजनेस को फायदा ही होगा अगर आप कहीं पर जा रहे हैं ट्रेवल कर रहे हैं मार्केट में या फिर किसी पार्टी में हैं तो आप अपनी आंखें खुली रखिए।

आप वहां के रखे हुए समाने पर Observe कीजिए क्या पता कि आप को एक चलता फिरता बिजनेस आइडियाज आसपास की चीजों में ही दिख जाए जिससे आप अपना Business Start कर सकते है।

अगर आप सभी को आज का यह हमारा Best Manufacturing Business in Hindi लेख पसंद है तो आप सभी अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा।

edigitalhindi
इसे भी पढ़े –

How to start Blogging In Hindi ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करें ?

How to become a successful freelancer एक सफल फ्रीलांसर कैसे बनें ?

How Axis Bank acquired Citibank एक्सिस बैंक ने सिटी बैंक का अधिग्रहण कैसे किया ?

How to choose payment gateway पेमेंट गेटवे कैसे चुनें ?

6 Blunder Mistakes of Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग में बर्बाद हो जाओगे ये 6 गलतियाँ कभी भूलकर भी ना करना

16 Best Small Business Ideas for Village गाँव में सबसे ज्यादा चलने वाले 16 छोटे-छोटे बेस्ट बिज़नेस आईडिया

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top