Best Passive income ideas जिससे आप अमीर बन सकते है

Best Passive income ideas जिससे आप अमीर बन सकते है आज मैं आप सभी को इस लेख में बताऊंगा एक बहुत ही Most Important Topic के बारे में जो की आप अपना Passive Income कैसे जनरेट कर सकते हैं। तो आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़िएगा जिससे आपकों Passive Income के बारे में पुरी जानकारी हो जाएगी।

आपको यह मालूम होना चाहिए कि कहीं ना कहीं Passive Income आज के समय में कितना Important है Google के एक सर्वे के According आधे से अधिक ऐसे लोग हैं जो कि अपने करंट सैलेरी से खुश नहीं है तो ऐसे में हर कोई पैसिव इनकम के बारे में सोचते ही होंगे।

Best Passive income ideas
Best Passive income ideas

1 Rental Facility (किराये की सुविधा)

सुनने में आपको Rental Facility नया लग रहा होगा क्योंकि आप लोग कही न कही इस मोड़ से Aware है, अगर आप सभी के घर में एक बाइक है लेकिन आप सभी उसको पुरा टाइम नहीं चलाते हैं तो आप उसको रेंट पर दे सकते हैं ऐसा करने से आप अपने लिए एक पैसिव इनकम जेनेट कर पाएंगे।

क्योंकि अगर आप सभी के घर में वह बाइक रखा हुआ है यूज़ नहीं हो रहा है तो घर में पड़े रहने से अच्छा है कि आप सभी उसको रेंट पर दे दे। क्योंकि उससे इनकम तो आएगी।

इसलिए आप सभी या तो अपने लोकल लोगों को कांटेक्ट कर सकते हैं या फिर आप उस रेंटल ऐप को कॉन्टैक्ट कर सकते। जहां पर आप रजिस्टर्ड करके आप अपने वाइकल को Rent पर लगा सकते हैं।

इसमें आप सभी को एक्स्ट्रा एफोज भी नहीं डालना होगा और आपका इनकम भी स्टार्ट हो जाएगा ऐसा आप सभी किसी भी वाइकल के साथ कर सकते हैं। चाहे वह टू व्हीलर हो या फोर व्हीलर हो या जो कुछ भी हो।

इसी के साथ-साथ आप सभी अपने घर में एक एक्स्ट्रा लोन या कुछ और सर्विस के लिए रेंट पर यूज कर सकते हैं जो कि आप सभी के लिए एक पैसिव इनकम का बहुत ही अच्छा सोर्स बन सकता है।

2 YouTube Channels (यूट्यूब चैनल)

यूट्यूब के बारे में अगर आपको बताऊं तो आपके लिए यूट्यूब एक ऐसा सोर्स है जहा पर ए टू जेड क्वेश्चन के आंसर आपकों Second में मिल जाते हैं, यहां पर आप एक यूट्यूब चैनल बनाकर उस पर कंटेंट डाल सकते हैं और उससे आप एक अच्छी इनकम जनरेट कर सकते हैं।

यूट्यूब से Earning के लिए आप जैसे ही Earning के क्राइटेरिया को फुल फील करते हैं वैसे ही आपकी Earning स्टार्ट हो जाएगी तो आपको किसी भी चीज का शौक हो, चाहे वो टीचिंग हो,कुकिंग हो, डांसिंग हो, सिंगिंग हो या किसी भी चीज का आप उससे रिलेटेड कंटेंट बना कर उसको यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं और अच्छा खासा Passive Income Sorce जरनेट कर सकते हैं।

यहां पर आपको यह बात ध्यान में रखने वाला है कि आप जो भी कंटेंट बना रहे हैं इससे लोगों को नॉलेज मिले और वह टॉपिक Long रन में एक्जिट करे अगर आपको ब्लॉगिंग का शौक है तो आप अपना एक ब्लॉक चैनल बनाकर उस पर डिफरेंट-डिफरेंट टॉपिक्स पर Videos Creat कर सकते हैं।

3 Small Business (छोटा व्यापर)

आप कोई भी जॉब कर रहे हो आप हाउसवाइफ हो या स्टूडेंट्स हो तो आप अपने बाकी कामों के साथ-साथ एक छोटा सा बिजनेस चलाना आपके लिए बहुत ही मुश्किल बात तो नहीं है लेकिन आपको ध्यान में रखना होगा कि वह बिजनेस ऐसा हो जिसमे बहुत ही पोटेंशियल हो आपको इस बिजनेस में इतना ज्यादा इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़े की आपका एक्टिव सोर्स पर अफेक्ट करें।

स्माल बिजनेस के बारे में अगर हम आपको बता दूं तो टिफिन सर्विसेज, पार्ट टाइम टीचिंग ये सभी आ सकते हैं स्मॉल बिजनेस को शुरू करने से आपके Thoughts And Investment में एक डायवर्सिटी भी आएगी और आपके लिए एक Passive Form Of Earning भी हो जायेगी।

इसके अलावा आप अपने लोकेशन ऑफ रिसोर्सेज के According भी स्माल बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं लेकिन अगर आप स्टूडेंट्स है तो आप अपने पढ़ाई के साथ-साथ कुछ ऐसे सुबह की बिक्री करके बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं या छोटा सा कैफ स्टार्ट कर सकते हैं फिर चाहे वो सिंपल चाय हो या समोसा हो यह भी आपके लिऐ एक बहुत ही अच्छा पैसिव इनकम सोर्स बन सकता है।

4 Freelancing (स्वतंत्र)

फ्रीलांसिंग में चाहे वह स्टूडेंट हो या वर्किंग प्रोफेशनल हो सभी के लिए एक पैसिव इनकम का एक बहुत ही अच्छा Upson हैं इसकी सबसे अच्छी बात यह होती है कि इसमें आपके ऊपर कोई भी टाइम प्रेशर नहीं होता है। आप इसे अपनी Flexibility के अकॉर्डिंग इसको कर सकते हैं।

इसमें आपको सिर्फ Project को टाइमली कंप्लीट कर देना जरूरी होता है तो ऐसे में आप अपनी करंट वर्क के साथ-साथ Freelancing करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, अगर आपको कोई भी अच्छा प्रोजेक्ट मिल जाता है तो सम टाइम या किसी फुल टाइम वर्क से ज्यादा पैसे आप Freelancing के Project से कमा सकते हैं।

इसमें आप यह भी कर सकते हैं की अगर आपको एक से ज्यादा फील्ड में इंटरेस्ट है तो यह आप फुल टाइम तो नहीं कर सकते हैं लेकिन Freelancing में आपको यह दोनों चीजें करने का ऑप्शन मिल जाता है।

इसमें आप अपने अदर एक्सपर्टीज में काम करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं फ्रीलांस के लिए बहुत ही वेबसाइट या एप्लीकेशंस है जहां पर आप जाकर आप अपना अकाउंट क्रिएट करके अपने इंटरेस्ट के प्रोजेक्ट को ढूंढ सकते हैं। जैसे कि -Upwork, Fiber, LinkedIn Etc.

5 Home Cooked Food (घर का बना खाना)

आप कही भी रह रहे हो या कुछ भी कर रहें हो लेकिन घर का खाना तो आपको या सभी को याद आता है तो क्यों न आप उसी का बिजनेस शुरू कर दे।
आज कल के समय में तो क्लाउड किचन का भी लोगो में बहुत ही ट्रेस हो गया है आपको अगर यह टर्न नया लग रहा होगा तो पहले आपको मैं यह बताऊंगा कि क्लाउड टीचिंग क्या होता है।

इसमें Basically पूरे किचन का सेटअप होता है बस दायरे की फैसिलिटी नहीं होती है यहाँ पर आप जाकर Meal Collect कर सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन डिलीवरी भी करवा सकते हैं।

अगर आप एक हाउसवाइफ भी है और आप इस लेख को पढ़ रहे हैं तो आप इसे अपनी बाकी के कामों के साथ – साथ कर सकते है इसी के साथ-साथ आप अपनी आसपास के ऑफिस या कैंटीन में Content करके रिच बढ़ा सकते हैं।

6 Stock Marketing (स्टॉक मार्केटिंग)

आपको बता दूं कि स्टॉक मार्केटिंग पैसिव इनकम के लिए One Of The Most Popular Ideas में से एक है यहां पर Small Investment से ही आप अपने लिए एक ह्यूज ऑफिस बना सकते हैं। स्टॉक मार्केटिंग में आपको अच्छा Interest भी मिलेगा और Long Run में आपको अच्छा खासा प्रॉफिट भी मिल जाता है अब यह पैसिव इनकम आपको इसलिए बता रहा हूं क्योकि यहां पर आपके पैसे बहुत ही तेजी से Grow होते जाएंगे।

आप अपने पैसे को एवरी में या गोल्ड में लगा देते हैं लेकिन वहां पर आपका पैसा उतना फास्ट तरीके से Grow नहीं करता है और ना ही इंफ्लेशिव को Beat कर पाता है ऐसे में आपको स्टॉक मार्केटिंग में इन्वेस्ट करना चाहिए। स्टॉक मार्केटिंग में हाई रिटर्न के साथ-साथ आपको हाई रिस्क के लिए भी तैयार रहना चाहिए।

यह एक ऐसी चीज है जो की आपको थोड़ा सा ध्यान में रखना ही चाहिए इसके अलावा अगर आप सभी अच्छी रिसर्च करके अच्छे स्टॉक्स में इन्वेस्ट करे तो आपकी प्रॉफिट की Probability बढ़ती जाएगी।

7 Audio/E-Book (ऑडियो/ई-बुक)

आज के समय में लोग ऑडियोबुक काफी प्रेफर कर रहे हैं तो अगर आपको स्टोरी टैलेंट पसंद है तो आप अपनी स्टोरी या क्रिप्स को रिकॉर्ड करके उसको आप पब्लिश कर सकते हैं। ऑडियोबुक्स को आप किसी भी प्लेटफार्म पर पब्लिस कर सकते हैं, Youtube Social Media literature Platform या और किसी पर भी पब्लिश कर सकते हैं।

ऑडियोबुक्स में आपको यह ध्यान देना पड़ेगा की जो भी टॉपिक्स आप चूज कर रहे हैं या फिर आप सिलेक्ट कर रहे हैं वह Long-Run में चलने वाला हो और टॉपिक ऐसा हो जिससे सभी को नॉलेज या अवेयरनेस मिले,आप इसमें ट्रैवलिंग या किसी भी ऐड फॉर्म से Reliated Information को भी ऑडियो रिकॉर्ड करके इसको पब्लिश कर सकते हैं।

बस आपको रिकॉर्डिंग के टाइम पर कुछ चीजों का ध्यान देना पड़ेगा रिकॉर्डिंग के टाइम में आपके बैकग्राउंड में कोई भी अन्य Necessary Sound नहीं होनी चाहिए इसके अलावा आपका जैसा भी टॉपिक हो उसी के According Voice Modulation होना चाहिए।

आपको बता दूं कि ऑडियोबुक्स तभी सक्सेसफुल होता है जब उसमें सुनने वालों की पूरी स्टोरी कि जर्नी फील हो तो आपको ये छोटी-छोटी बातें ध्यान में रखनी है यह काम आप सभी अपने पढ़ाई के साथ – साथ या बाकी कामों के साथ-साथ भी कर सकते हैं इससे आपको एक पैसिव इनकम Source Generate हो जाएगा और Growth के ऑप्शन भी बढ़ जाएंगे।

8 Graphic Designing (ग्राफिक डिजाइनिंग)

ग्राफिक डिजाइन एक ऐसी रेवोलुशन है जिसका हर फिल्म में बहुत ही ज्यादा डिमांड है फिर चाहे वो आईटी सेक्टर हो बैंकिंग सेक्टर हो मीडिया या फिर टेक्नोलॉजी कंपनी हो हर जगह ग्राफिक डिजाइनर का रिक्वायरमेंट्स होता है, इसको आप फुल टाइम करने के साथ-साथ Freelancing या फिर पार्ट टाइम भी कर सकते हैं।

अगर आप सभी बिगिनर है तो कुछ भी बेसिक ग्राफिक डिजाइनर सॉफ्टवेयर जैसे कि – Canva.com का यूज़ करके अलग-अलग टॉपिक या सेक्टर से रिलेटेड टेंप्लेट का यूज करके Posters और Graphic बना सकते हैं, यहां पर आपके लिए सबसे अच्छी बात तो यह है कि यह सॉफ्टवेयर फ्री है और यहां पर हजारों टेंपलेट आपको मिल जाएगा।

जिस का यूज करके आप सभी अट्रैक्टिव या Appealing Graphic बना सकते हैं ग्राफिक डिजाइनर के तौर पर आप बहुत सारे Freelancing Project में भी काम कर सकते है और यह आपके लिए वन ऑफ द हाईएस्ट जॉब में से एक है,आप ऐसे ग्राफिक डिजाइनर अपने लिए पैसिव इनकम जरनेट कर सकते हैं।

9 Video Editing (वीडियो संपादन)

वीडियो एडिटिंग भी काफी हाई डिमांडिंग जॉब में से एक है जैसे कि आज के समय में बहुत से कंटेंट्स क्रिएटर्स है वे लोग अलग-अलग तरीके का कंटेंट बनाते हैं तो उन लोगों को अपने वीडियो एडिटिंग करवाने के लिए एक वीडियो एडिटर्स की जरूरत होती है तो ऐसे में आप इसका यूज कर सकते हैं, वीडियो एडिटिंग अगर आपको नहीं आता है तो यूट्यूब पर बहुत सारे फ्री एडिटोरियल अवेलेबल है आप उससे सीख सकते हैं।

इसके साथ-साथ आप वीडियो एडिटिंग करके अच्छे खासे पैसे भी Earn कर सकते हैं इसको आप सभी अपने फुल टाइम काम के साथ-साथ कर सकते हैं और अगर आप सभी स्टूडेंट्स है तो अपने बाकी कामों के साथ साथ इसको कर सकते हैं वीडियो एडिटिंग की भी आप सभी को फ्री लॉन्चिंग प्रोजेक्ट मिल जाता है और आप इंटरनेशनल लाइन के साथ भी कम कर सकते हैं।

10 Content Writing (सामग्री लेखन)

कंटेंट राइटिंग भी आजकल बहुत ही फ्लो में है Content Writing Basically एक ऐसा Runner है जिसमे कोई भी कैटेगरी बाहर नहीं है कंटेंट राइटिंग किसी भी फील्ड में किसी भी फॉर्मेट में किया जा सकता है और यह आप अपने बाकी कामों के साथ-साथ आराम से कर सकते हैं। जैसे कि – अगर आपको घूमना फिरना पसंद है तो आप ट्रैवलिंग फॉर ब्लॉगिंग कर सकते हैं और अच्छा खासा कंटेंट लिख सकते हैं इसी के साथ -साथ अगर आप सभी फूडी है तो आप सभी फूड पर कंटेंट राइटिंग लिखकर के उससे पैसे कमा सकते हैं।

आप सभी को स्टोरी सुनने का शौक है तो आप सभी अपनी कहानी को अलग-अलग प्लेटफार्म पर Present कर सकते हैं कंटेंट राइटिंग भी एक पैसिव इनकम के लिए बहुत ही अच्छा अपसन है इसमें आप सभी को कोई भी फ्री में प्लेटफार्म मिल जाएगा जहां पर आप सभी बिना पैसे लगाए कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं और मोनेटाइजेशन की क्राइटेरिया फुल फील करते हैं ही आप सभी की Earning स्टार्ट हो जाएगी।

आप सभी को आज का यह हमारा लेख Best Passive income ideas पसंद आया हो तो आप सभी अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए।

edigitalhindi
इसे भी पढ़े –

Richest people in the world दुनिया के सबसे अमीर लोग

Most Powerful Countries In 2022 सबसे शक्तिशाली देश जिन पर कब्जा करना नामुमकिन है

Tax saving Investment Tips in Hindi टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट टिप्स

Best Way to Show Network Marketing Business Plan नेटवर्क मार्केटिंग का बिज़नस प्लान ऐसे दिखा दिया तो तुरंत ज्वाइनिंग होगी

Guest will speak for joining in network marketing: नेटवर्क मार्केटिंग में गेस्ट खुद बोलेगा ज्वाइन होने के लिए बस आप इस 8 सवाल का जबाब ले लीजिये

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top