Best YouTube Channel Idea to Start YouTube Channel in 2021 in Hindi

Best YouTube Channel Idea to Start YouTube Channel in 2021 in Hindi. आज की इस बढ़ती युग में हर काम डिजिटलाइजेशन हो गया है । इस समय में आपको किसी भी टाइप का जानकारी चाहिए तो आप कहीं ना कहीं यूट्यूब पर जाकर Search करते होंगे और उसको देखते होंगे ।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैं आप सभी से आज के इस लेख में यूट्यूब पर चैनल स्टार्ट करने के बारे में 11 टॉपिक्स आइडिया ( Best YouTube Channel Idea to Start YouTube Channel in 2021 in Hindi ) बताऊंगा जिसका इस्तेमाल करके आप सभी यूट्यूब पर अपने चैनल शुरू कर सकते हैं ।

यह सभी टॉपिक आइडिया ( Best YouTube Channel Idea to Start YouTube Channel in 2021 in Hindi ) बताने से पहले मैं आप सभी से एक बात बता दूं की आप इसमें से उसी टॉपिक को सेलेक्ट करें जिसमें आपको अच्छी खासी जानकारी हो या फिर जिस टॉपिक्स में आपका बहुत अधिक इंटरेस्ट हो ।

Best YouTube Channel Idea to Start YouTube Channel in 2021 in Hindi

यह बात मैं आप सभी को यहां पर इसलिए बता रहा हूं की आज से कुछ समय पहले मेरा एक चैनल सफल होने से पहले 4 यूट्यूब चैनल बंद हो चुके थे । उसके पीछे सबसे बड़ा कारण यही था की मैं जिस टॉपिक्स पर अपना चैनल शुरू करता था उस टॉपिक के बारे में मुझे किसी भी तरीके का कोई जानकारी नहीं होता था ।

बस मैं यह देखता था कि लोग किस टॉपिक पर अपना चैनल बना रहे हैं और मैं भी उसी टॉपिक पर चैनल बना लेता था जिसकी वजह से मेरा 4 यूट्यूब चैनल बंद हो गया । इसलिए आप सभी ऐसा गलती ना करें ।

2021 में Youtube चैनल शुरू करने के लिए बेस्ट 11 टॉपिक्स 11 Best YouTube Channel Idea for 2021

1.लर्निंग चैनल Learning Channel

Learning Channel को मैंने नंबर वन पर इसलिए रखा है कि आज के इस दौर में इसमें सबसे ज्यादा स्कोप है । लॉकडाउन के बाद जितने भी शिक्षण संस्थान थे चाहें वे कॉलेज हों या यूनिवर्सिटी हों या फिर किसी भी टाइप का शिक्षण संस्थान हो वे सभी अपने आपको ऑनलाइन सिफ्ट कर लिए हैं । जिससे कि सभी स्टूडेंट Lockdown के दौरान अपनी पढ़ाई को कंटिन्यू रख सकें ।

यदि आप सभी एक टीचर हैं या फिर आपको किसी भी तरीके का कोई भी जानकारी है जो आप लोगों को बता सकते हैं तो आपको यूट्यूब पर अपना Learning Channel शुरू करने का बिल्कुल सही समय है ।

Learning YouTube Channel

इसमें आप लोगों को कोई भी सब्जेक्ट बढ़ा सकते हैं या फिर किसी कंपटीशन एग्जाम की तैयारी करवा सकते हैं जिससे स्टूडेंट का भी फायदा होगा और आपका भी ।

2. रियल स्टेट Real Estates

आज के समय में हर आदमी रियल स्टेट का वीडियो देखाना काफी पसंद करता है । चाहे प्लॉटिंग हुआ या फिर फ्लैट हुआ । इसमें आप लोगों को अपने शहर में प्रॉपर्टी को ढूंढने में मदद कर सकते हो ।

इस टाइप का वीडियो बनाने के लिए आप अपने शहर के किसी भी बिल्डर या फिर रियल स्टेट कंपनी से संपर्क कर सकते हैं और उनसे प्रोजेक्ट का वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डाल सकते हैं ।

3. गोरमेंट न्यूज़ अपडेट Government News Upates

आज के समय में सरकार के हर रोज बहुत सारे अपडेट आते हैं जिनमें उनका नया स्कीम, नया बजट या फिर नौकरी, ऐसी बहुत सारी चीजें होती रहती हैं । आप सभी इस टॉपिक पर भी चैनल बनाकर लोगों को सरकार से जुड़ी अपडेट के बारे में बता सकते हैं । यह भी एक बहुत अच्छा कैटेगरी है अपना यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए ।

4. जॉब वैकेंसी Job Vacancy

इस समय बेरोजगारी का आलम क्या है आपको बहुत अच्छे से पता होगा । हर आदमी गूगल पर और यूट्यूब पर हर दिन यह सर्च करता रहता है की कब कौन सी वैकेंसी आ रही है ।

आप सभी जॉब वैकेंसी वाले कैटेगरी में अपने चैनल बनाकर लोगों को गवर्नमेंट जॉब या प्राइवेट जॉब से जुड़ी जानकारी दे सकते हैं । एसे टॉपिक्स के लिए आप सभी sarkariresult.com या इसी तरह की और वेबसाइट या ऐसे ही बड़े-बड़े न्यूज़ वेबसाइट का कैरियर पेज से जुड़कर इससे जुडी जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं और लोगों को इसके बारे में बता सकते हैं ।

5. हेल्थ टिप्स या बॉडीबिल्डिंग Health Tips or Body Building

आज के समय में हर आदमी के पास समय की बहुत बड़ी किल्लत है । ऐसी स्थिति में आप सभी हेल्थ टिप्स पर अपना यूट्यूब चैनल शुरू करके लोगों का मदद कर सकते हैं । इस समय हेल्थ टॉपिक्स पर बहुत अधिक स्कोप है जिससे आप अपने यूट्यूब चैनल को बहुत ही कम समय के अंदर ग्रो कर सकते हैं और बहुत अच्छा नाम कमा सकते हैं ।

6. एनिमेशन कॉमेडी या स्टोरी Animation Comedy or Story

यदि आपको एनिमेशन आता है तो यह कैटेगरी आपके लिए सबसे बेस्ट कैटेगरी है जिसमें आप अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं और लोगों को अपनी Animation Comedy या फिर स्टोरीज से मनोरंजन करवा सकते हैं ।

आपको इसमें बस थोड़ा सा मेहनत करने की जरूरत है जहां से आप बहुत अधिक नाम और पैसा दोनों कमा सकते हैं ।

7. घरेलू नुस्खे या आयुर्वेदिक नुस्खे Home remedies or Ayurvedic remedies

इस कैटेगरी में आप अपना यूट्यूब चैनल बनाकर लोगों को अलग-अलग बीमारी में उपयोग किए जाने वाले घरेलू नुस्खे के बारे में बता सकते हैं या उसका आयुर्वेदिक उपचार बता सकते हैं ।

यदि आप सभी यूट्यूब पर सर्च करेंगे घरेलू नुस्खे के बारे में तो आपको बहुत अधिक वीडियोज दिखाई देंगे और हर वीडियो से लाखों में व्यूज मिलेगा । आप सोच सकते हैं कि आपका इसमें इतना बड़ा स्कोप है ।

8. टिप्स एंड ट्रिक्स Tips and Tricks

आपको टेक्नोलॉजी से जुड़ी बहुत अच्छी जानकारी है तो आप टेक्निकल टिप्स के ऊपर अपना यूट्यूब चैनल शुरू करके लोगों को टिप्स दे सकते हैं । इसमें आप लोगों को गाइड कर सकते हैं मोबाइल में कौन सा काम किस तरीके से करना होता है या फिर कंप्यूटर में किस सॉफ्टवेयर की मदद से कौन सा काम किया जाता है ।

इसके अलावा भी आप लोगों को अलग-अलग सोशल मीडिया अकाउंट या वेबसाइट चलाने के बारे में गाइड कर सकते हैं और लोगों को सिखा कर नाम तथा पैसा दोनों कमा सकते हैं ।

9. कुकिंग टिप्स Cooking Tips

आज के समय में हर आदमी खाने का बहुत शौकीन है । हर व्यक्ति को हर रोज कुछ ना कुछ नया खाने का बहुत मन करता है । इसके लिए कुकिंग के बारे में अपना यूट्यूब चैनल बनाकर लोगों को अलग-अलग डिश के बारे में बता कर बहुत अधिक नेम और फेम कमा सकते हैं ।

Cooking Tips In Hindi

आपने YouTube पर देखा होगा की जितनी भी कुकिंग से जुडी चैनल हैं उन सभी चैनल के वीडियो पर लाखों में व्यूज जाते हैं । आप सोच सकते हैं की वीडियो बनाने वाले का इससे इतना अधिक फायदा होता होगा ।

10. ट्रैवल ब्लॉगिंग Travel Vloging

छुट्टी के समय में हर व्यक्ति को घूमना बहुत पसंद होता है आपका भी जब छुट्टी होता होगा तो कहीं ना कहीं आपको भी घूमने का बहुत मन करता होगा । ऐसे लाखों लोग हैं जो हर रोज कहीं ना कहीं घूमने जाते हैं, ऐसे लोगों के लिए आप अपना Travel Vloging चैनल बनाकर लोगों को गाइड कर सकते हैं किस टूरिस्ट पैलेस पर जाने के लिए उनको कैसे जाना पड़ेगा ।

इस कैटेगरी में आप अपने लोकल के एरिया से भी शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे बढ़ाकर आप इसको स्टेट लेवल, नेशनल लेवल और उसके बाद इंटरनेशनल लेवल पर भी ले जा सकते हैं और बहुत अधिक नाम कमा सकते हैं ।

अपना Travel Vloging चैनल शुरू करने से पहले आप जो भी लोग पहले Travel Vloging करते हैं उनकी सभी वीडियोज को एक बार जरूर देखें ताकि आपको बहुत अच्छे से समझ में आ सके की लोगों को इसके बारे में कैसे बताया जाता है ।

11. सेल्फ डेवलपमेंट बुक समरी Self Develpment Book Summary

आज के इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास समय नहीं है कि वह लोग बुक पढ़ सकें । हालांकि बुक पढ़ना सभी चाहते हैं पर समय कम होने के नाते वे यह काम नहीं कर पाते हैं ।

ऐसे में आप Self Development Book खुद पढ़िए और उसके बाद उस पूरे बुक का एक निचोड़ (Summary) निकालिए उसका वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर दीजिए । इससे लोगों को भी लाभ होगा और आपका भी ।

तो आज के लिए बस इतना ही, मुझे पूरा उम्मीद है की आप सभी को हमारा यह लेख बहुत पसंद आया होगा यदि पसंद आया हो तो अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें । ताकि वो लोग भी यूट्यूब चैनल ( Best YouTube Channel Idea to Start YouTube Channel in 2021 in Hindi ) बनाने के बारे में देख सकें और अपना एक सफल यूट्यूब चैनल बना सकें ।

11 Best YouTube Channel Idea for 2021 ऐसे टॉपिक्स जो आप केवल अपने मोबाइल से कर सकते हैं

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद ।

Scroll to Top