Blogger Kaise Bane ब्लॉगर कैसे बने पुरी जानकारी हिंदी में ? How To Become a Blogger

Blogger Kaise Bane. यदि आप एक स्टूडेंट है या फिर कहीं जॉब करते हैं और उसके साथ में पार्ट टाइम काम करके पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए ब्लॉगिंग एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है जिसका यूज़ करके आप पार्ट टाइम में पैसे कमा सकते हैं । इस लेख में हम यही जानेंगे की एक प्रोफेशनल ब्लॉगर कैसे बने ( Blogger Kaise Bane ) और घर बैठे हैं ऑनलाइन काम करके पैसे कैसे कमाए । यदि आप सभी इसके बारे में पूरी विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको ये पता चल सके कि Blogger Kaise Bane ।

Blogger Kaise Bane

जब हमारे मन में किसी भी तरीके का कोई भी सवाल आता है तो उस सवाल को हम सबसे पहले गूगल पर सर्च करते हैं और गूगल उसका जवाब हमको उपलब्ध करवा देता है जिससे हम उस जानकारी हो पढ़ लेते हैं और हमारी व समस्या ख़त्म हो जाती है । क्या आपने कभी सोचा है वो सारी जानकारी गूगल हमें कहां से प्रोवाइड कराता है ? आपको नहीं पता तो मैं बता दूँ आप सब से की गूगल यह सारी जानकारी ब्लॉग के माध्यम से प्रोवाइड कर आता है ।

इस समय अपने देश में बेरोजगारी का आलम बहुत अधिक बढ़ गया है जिसकी वजह से बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो घर पर रहकर ही अपना कोई काम करना चाहते हैं तो उनके लिए ब्लॉगिंग एक इनकम का अच्छा श्रोत है । क्योंकि ब्लॉगिंग पैसा कमाने के साथ-साथ नेम और फेम भी कमाया जा सकता है।

एक प्रोफेशनल ब्लॉगर कैसे बने यह जाने से पहले हमें यह जानना पड़ेगा की ब्लॉग क्या होता है जब हम यह जान जाएंगे की ब्लॉग क्या होता है तो हमारे लिए यह बात समझना की प्रोफेशनल ब्लॉगर कैसे बने बहुत ही ज्यादा आसान हो जाएगा । इसलिए सबसे पहले हम यह समझ लेते हैं ब्लॉग क्या होता है ।

What is Blog ब्लॉग क्या होता है

जब हमें किसी भी तरीके का कोई समस्या आता है तो हम गूगल पर सर्च करते हैं और गूगल हमें हमारे सर्च के हिसाब से बहुत सारे परिणाम दिखाता है जिस पर हम क्लिक करके अपने सर्च किये गए सवाल पर चले जाते हैं और जहां पर हमारे उस सवाल का जवाब मिल जाता है उसको Blog कहते हैं ।

उदहारण – www.edigitalhindi.com, www.networkmarketinghindi.com इत्यादि.

Blog, Web Blog का एक छोटा रूप है जिसकी शुरुआत गूगल के द्वारा 1998 में किया गया था । Blog के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपनी बात को पूरी दुनिया के साथ शेयर कर सकता है । Blog का प्रयोग अपने किसी भी जानकारी को लोगों के साथ में शेयर करने के लिए किया जाता है ।

What is Blogging ब्लॉगिंग क्या होता है

यदि आप किसी भी फील्ड के एक्सपोर्ट हैं तो आप उस फील्ड से जुडी जानकारी को ब्लॉग के माध्यम से दुनिया के हर व्यक्ति के साथ में शेयर कर सकते हैं । जैसे- आप एक डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट हैं तो आप उस से जुड़ी जानकारी लोगों के साथ में शेयर कर सकते हैं और यदि आप एक tech एक्सपर्ट हैं तो आप tech से जुडी जानकरी शेयर कर सकते हैं या फिर हेल्थ एक्सपर्ट हैं तो आप अपनी हेल्थ से जुडी सारी जानकारी ब्लॉग के माध्यम से लोगों के साथ में शेयर कर सकते हैं ।

ब्लॉग भी एक प्रकार का वेबसाइट ही होता है, यदि आप इसको गूगल के द्वारा प्रोवाइड किए गए प्लेटफार्म ब्लॉगर पर बनाते हैं तो आप किसी भी तरीके का ब्लॉग बिल्कुल फ्री में बना सकते हैं । और यदि आप अपनी Blog को और भी अधिक एडवांस बनाना चाहते हैं जिसमें कई प्रकार के अलग-अलग फीचर्स, बहुत ही अच्छा सा डिजाइन हो तो आप सभी यह काम WordPress के माध्यम से भी कर सकते हैं ।

WordPress पर भी अपना ब्लॉग सेट-अप करना बहुत ही आसान है बस आपको थोड़ी बहुत जानकारी की जरूरत है । यह सारा काम आप चार-पांच दिन सीखकर भी कर सकते हैं । यदि आप सभी WordPress के ऊपर अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो उसके बारे में मेरा एक वीडियो है जो आप नीचे क्लिक करके देख सकते हैं ।

इस वीडियो में मैंने ब्लॉग के बारे में बहुत सारी जानकारियां बताया है । जैसे- डोमेन नेम क्या होता है और डोमेन नेम खरीदते कहां से हो, होस्टिंग क्या होता है और होस्टिंग कहां से खरीदते हैं अपनी ब्लॉग को सेटअप किस तरीके से करते हैं यह सारा डिटेल्स मैंने इस वीडियो में बताया है तो आप इस वीडियो को जरूर देखें ।

What is Blogging ब्लॉगिंग क्या होता है

एक अच्छा सा ब्लॉग बना कर उस पर हर रोज नए-नए पोस्ट लिखना और अपने Blog को अच्छे तरीके से मैनेज करना ही ब्लॉगिंग कहलाता है । Blog पर जो व्यक्ति यह सारा काम करता है उसको ब्लॉगर कहते हैं ।

Blog कई प्रकार के हो सकते हैं जैसे- टेक्नोलॉजी से जुड़ा Blog, डिजिटल मार्केटिंग स्टूडियो Blog, हेल्थ से जुड़ा हुआ ब्लॉग और भी ऐसे ही कई प्रकार के ब्लॉग हो सकते हैं ।

ब्लॉगिंग को दो कैटेगरी में बांटा गया है 1. पर्सनल ब्लॉगिंग 2. प्रोफेशनल ब्लॉगिंग

1. पर्सनल ब्लॉगिंग

पर्सनल ब्लॉगिंग जैसे कि नाम से ही पता है कि यह एक तरीके का व्यक्तिगत Blogging होता है । ऐसे ब्लॉग पर ब्लॉगर अपने बारे में या फिर अपने हॉबी के बारे में लिखता है । बहुत सारे ऐसे भी पर्सनल ब्लॉगर है जो पर्सनल ब्लॉगिंग के माध्यम से कहानी और घटनाएं भी अपने ब्लॉग पर लिखते हैं । इस प्रकार की सभी ब्लॉगिंग को पर्सनल ब्लॉगिंग कहते हैं ।

2. प्रोफेशनल ब्लॉगिंग

प्रोफेशनल ब्लॉगिंग एक प्रोफेशनल ब्लॉगर के द्वारा किया जाता है । यह ब्लॉगर ब्लॉगिंग को एक बिजनेस के रूप में करता है । इस समय भारत में भी ऐसे बहुत सारे प्रोफेशनल ब्लॉगर हैं जिसके बारे में आप गूगल पर सर्च करके पढ़ सकते हैं वह अपने ब्लॉगिंग से महीने का लाखों रुपया कमाते हैं । जो भी प्रोफेशनल ब्लॉगर होते हैं वे अपने ब्लॉग के माध्यम से कई प्रकार के इनकम कर सकते हैं ।

एक प्रोफेशनल ब्लॉगर पर्सनल ब्लॉगर से काफी हद तक अलग होता है । यदि आप सभी लिखने में रुचि रखते हैं तो आप पर्सनल ब्लॉगर बन सकते हैं लेकिन यदि आप पैसे कमाने के उद्देश्य से ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आपको प्रोफेशनल ब्लॉगिंग करनी पड़ेगी और पूरा ब्लॉगिंग में आने के लिए आपको सही स्ट्रेटजी अपनाने की जरूरत पड़ेगी ।

यदि आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में प्रवेश करना चाहते हैं तो आपको अपने अंदर धैर्य रखना पड़ेगा । ऐसा नहीं है की आपने आज ब्लॉग बनाया और कल से पैसा आने शुरू हो जाएंगे ऐसा बिल्कुल नहीं होगा । क्योंकि ब्लॉगिंग में आपको सबसे ज्यादा धैर्य की जरूरत होती है । यदि आप धैर्य बनाकर काम करते हैं तो आप निश्चित ही ब्लॉगिंग के क्षेत्र में सफल हो पाएंगे ।

How to Become a Blogger ब्लॉगर कैसे बने

ब्लॉगिंग यह एक कैसा क्षेत्र है जहां पर कोई भी व्यक्ति लगन और ईमानदारी से काम करके सफल हो सकता है । ब्लॉगिंग करने के लिए किसी भी विशेष प्रकार की योग्यता या उम्र की आवश्यकता नहीं होती है ।

यदि आप एक स्टूडेंट हैं तो भी आप blogging कर सकते हैं, या फिर आप एक हाउसवाइफ है तो भी blogging कर सकती हैं या फिर आप किसी कंपनी में पहले से ही जॉब कर रहे हैं तभी ब्लॉगिंग कर सकते हैं या आप छोटे हैं या फिर बुजुर्ग हैं लेकिन आपको लिखने पढ़ने का शौक है तो भी अब blogging कर सकते हैं । अगर हम सिंपल और साधारण भाषा में कहें तो हर व्यक्ति ब्लॉगिंग कर सकता है जिसको लिखने में इंटरेस्ट हो ।

बस आपको यहां पर कुछ-कुछ चीजें हैं जो सीखनी पड़ेगी । जैसे- ब्लॉग कैसे बनाते हैं, एक अच्छा पोस्ट कैसे लिखते हैं और अपने ब्लॉग पर ट्राफिक कैसे लाते हैं । यदि आप सभी यह सारा चीझ सीख लेते हैं तो आप आराम से एक ब्लॉगर बन सकते हैं ।

How to Become a Blogger ब्लॉगर कैसे बने

ब्लॉगिंग के क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले आप अपने आप से ही एक सवाल जरूर पूछें कि आपको किस क्षेत्र के बारे में सबसे अच्छी जानकारी है और कौन सा क्षेत्र है जिस पर यदि आप ब्लॉग शुरू करते हैं तू बिना किसी थकावट के आप उस पर हफ्ते के एक-दो पोस्ट पब्लिश कर सकते हैं । जब आपको इस सवाल का जवाब मिल जाए तो आप उसी विषय के ऊपर अपना ब्लॉग शुरू करें जिसमें आपका इंटरेस्ट है या फिर जिस विषय के बारे में आपको अच्छी खासी जानकारी है ।

यदि आपने गलती से एक ऐसा ब्लॉग शुरू कर दिया जिसके बारे में ना तो आपको जानकारी है और ना ही उस क्षेत्र में आपका इंटरेस्ट है तो आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में ज्यादा देर तक नहीं टिक पाएंगे । इसलिए बहुत जरूरी होता है की एक सही कैटेगरी या niche का चुनाव करें ।

ब्लॉगिंग करके इसके माध्यम से अच्छा खासा पैसा कमाने के लिए अपने ब्लॉग पर काफी मेहनत करना पड़ता है । आपको अपने टॉपिक के बारे में रिसर्च करना पड़ता है और एक माइंडमैप तैयार करना पड़ता है । ताकि आप अपने ब्लॉग पर रेगुलर पोस्ट करते रहें ।

अपने ब्लॉग को गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक करवाने के लिए हमें अच्छे-अच्छे कीवर्ड चुनने पड़ते हैं जो आप किसी भी कीवर्ड प्लानर टूल या फिर SEO टूल की मदद से कर सकते हैं इसके साथ ही हमें अपने ब्लॉग को हमेशा अच्छा रैंक देने के लिए अपने प्रतिद्वंदी का भी विश्लेषण करना पड़ता है । प्रतिद्वंदी का विश्लेषण करके हमें वहां से कई प्रकार के आइडिया मिलते हैं जिसको यूज़ करके हम अपने ब्लॉग को और अधिक इंप्रूव कर सकते हैं ।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने सीखा की ब्लॉग क्या होता है, ब्लॉगर क्या होता है, ब्लॉग कितने प्रकार का होता है और हम एक प्रोफेशनल ब्लॉगर कैसे बन सकते हैं । यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने सभी दोस्तों के साथ में शेयर जरूर करें ताकि वह लोग भी ब्लॉगिंग से जुडी इन सारी बातों को जान सके और समझ सके ।

इसे भी पढ़ें –

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद ।

4 thoughts on “Blogger Kaise Bane ब्लॉगर कैसे बने पुरी जानकारी हिंदी में ? How To Become a Blogger”

  1. Pingback: Direct Selling 2021 में मोबाइल से घर बैठे लाखों लोगों की ज्वाइनिंग कैसे करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top