Blogging Meaning in Hindi घर बैठे लाखों कैसे कमाए पुरी जानकारी हिंदी में

Meaning of Blogging in Hindi : क्या आपको पता है कि वर्तमान में पूरी दुनिया के अंदर 2 तरीकों से सबसे ज्यादा Content Consume किया जा रहा है, एक तो Video के माध्यम से और दूसरा Text के माध्यम से। 

वीडियो की जब बात आती है तो यूट्यूब का नाम सबसे पहले लिया जाता है क्योंकि जब भी हम कोई भी वीडियो देखते हैं तो सबसे पहले यूट्यूब के अंदर ही सर्च करते हैं और उसके बाद जब Text की बात आती है तो Blogging को सबसे पहले याद किया जाता है। 

Blogging Meaning in Hindi
Blogging Meaning in Hindi

पैसे कमाने की चाहत हर किसी के अंदर होती है, शायद यही वजह है कि आज हर कोई पैसे कमाने के तरीकों की तलाश कर रहा है, इसी बात को ध्यान में रखते हुए, आज हम आपको इस लेख ” Blogging Meaning in Hindi “ में घर बैठे पैसे कमाने का एक बहुत ही बेहतरीन तरीका बताने वाले हैं, जिसके अंदर आप जानेंगे कि ब्लॉगिंग से घर बैठे पैसे कैसे कमाए जाते हैं और ब्लॉगिंग क्या होती है? 

What is Blogging in Hindi 

जब पूरी दुनिया कोरोना के संकट को झेल रही थी, तब सभी बिजनेस और जॉब बंद हो गए थे, जिसकी वजह से लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने में असमर्थ थे. तभी लोगों का Blogging, Youtube, Online work, Affiliate marketing, Digital marketing की तरफ रुझान बढ़ा था क्योंकि उस समय जो भी लोग ऑनलाइन काम कर रहे थे, वे सभी उस समय अच्छा पैसा कमा रहे थे और आज भी कमा रहे है। 

वर्तमान में हर एक चीज धीरे-धीरे ऑनलाइन की तरफ शिफ्ट हो रही है तो अब समय आ गया है कि आप भी ऑनलाइन की तरफ शिफ्ट हो जाएं क्योंकि ऑनलाइन की दुनिया या डिजिटल मार्केटिंग में आपके पास अपना करियर बनाने का एक सुनहरा मौका है। 

मैं पेशे से खुद एक ब्लॉगर हूं और ब्लॉगिंग के जरिए घर बैठे पैसे कमा रहा हूं तो मेरे मन में विचार आया कि क्यों न ब्लॉगिंग के बारे में आपके साथ में अपने विचार साझा करूं। इसलिए आज मै आपको इस लेख के अंदर Blogging Meaning in Hindi के साथ-साथ ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, के बारे में भी बताने वाले हैं। 

सबसे पहले मैं आपको बताना चाहता हूं कि आप ब्लॉगिंग की शुरूआत पूरी तरह से फ्री में कर सकते हैं, जब एक बार आपका Blog चल जाता है और आप Earning करना शुरू कर देते हैं तो बाद में आप अपने ब्लॉग के अंदर कुछ निवेश कर सकते हैं और इसको और बढ़ा सकते हैं। 

ब्लॉगिंग के मतलब को जानकर आप इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं, इसलिए सबसे पहले हम जानते हैं कि ब्लॉगिंग क्या होती है?( What is Blogging in Hindi)

Meaning of Blogging in Hindi – ब्लॉगिंग क्या होती है?

ब्लॉगिंग के अंदर आप किसी भी विषय या Niche के ऊपर अपने विचारों के माध्यम से लोगों के साथ जानकारी साझा करते हैं और इसके अंदर सारी प्रक्रिया इंटरनेट के माध्यम से होती है। 

ब्लॉगिंग के अंदर आप अपना एक ब्लॉग बनाते हैं जो पूरी तरह से फ्री में भी बनता है और Paid भी होता है। ब्लॉग बनाने की प्रक्रिया काफी सरल होती है, आप आसानी से अपने ब्लॉग को बना सकते हैं और उसके बाद आपको किसी भी विषय के अंदर आर्टिकल से लिखने पड़ते हैं, जिसके बारे में आप को ज्ञान होता है, आपको सिर्फ उसी विषय के बारे में अच्छा आर्टिकल लिखना चाहिए। यदि आपको नहीं पता है कि आर्टिकल कैसे लिखते हैं? तो आप एक Keyword गूगल के अंदर डाले और शुरुआत के परिणाम को खोलकर अच्छे से पढ़े और फिर अपने अनुसार एक आर्टिकल तैयार करें। 

Blog कितने प्रकार के होते है?

जब भी आप ब्लॉगिंग का नाम सुनते हैं तो आपके दिमाग में एक सवाल जरूर आता है कि Blog के कितने प्रकार होते हैं? वैसे देखा जाए तो ब्लॉग कई प्रकार के होते हैं लेकिन मुख्य रूप से इनको 8 श्रेणियों में बांटा गया है जो कि इस प्रकार से है – 

  • – Personal Blog 
  • – Niche Blog 
  • – Multi Niche Blog  
  • – Micro Niche Blog 
  • – Group Blog 
  • – News Blog  
  • – Affiliate Blog 
  • – Corporate Blog 

क्या Blog और Website एक ही होते है?

जी नहीं दोस्तों,  ब्लॉग और वेबसाइट दोनों अलग-अलग होते हैं लेकिन कुछ पैमानों पर इन दोनों के बीच में समानता पाई जाती है, जैसे कि सभी Blogs को हम वेबसाइट कह सकते हैं लेकिन सभी वेबसाइट को हम ब्लॉग नहीं कह सकते है। 

यदि हम बात करें तो ब्लॉग और वेबसाइट दोनों के लिए आपको डोमेन नेम और होस्टिंग की आवश्यकता होती है और इसके अलावा यदि आप इसको Access करना चाहते हैं उसके लिए URL की आवश्यकता होती है, जो दोनों के अंदर समान होता है लेकिन कुछ चीजों में ब्लॉग और वेबसाइट के बीच में अंतर होता है तो चलिए जानते है – 

Blog – Blog एक ऐसी सामान्य वेबसाइट होती है, जिसके अंदर ब्लॉगर लेख के माध्यम से अपने विचारों को और जानकारी को लोगों के साथ में शेयर करता है और ब्लॉग के अंदर ब्लॉगर समय-समय पर या regular नई जानकारी लोगों के साथ शेयर करता है और अपने कंटेंट को अपडेट करता रहता है। 

एक Blog की पहचान क्या-क्या होती है?

  • Blog के अंदर समय-समय पर नए-नए आर्टिकल पब्लिश किए जाते हैं और जो आर्टिकल पब्लिश किया जाता है, उसको सबसे पहले दिखाया जाता है। 
  • Blog का कंटेंट समय-समय पर या हर दिन अपडेट रहता है और इसको अलग-अलग श्रेणियों के अंदर बांटा जाता है। 

Website – वेबसाइट मुख्य रूप से Webpage की Form में होता है, जिसका Content समय-समय पर अपडेट नहीं होता है। वेबसाइट का मुख्य रूप से ऐसे लोग इस्तेमाल करते हैं जो अपना कोई बिजनेस या फिर संस्था चला रहे होते हैं, ऐसे लोगों के पास वेबसाइट जरूर होती है क्योंकि आज के समय में हर एक चीज ऑनलाइन हो गई है तो आप ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सकते हैं। 

Website की क्या पहचान है?

  • Microsoft, Apple, Google ये सभी Professional Website है और जब आप इनको देखते है तो ये पूरी तरह से Professional लगती है। 
  • वेबसाइट का content रेगुलर अपडेट नहीं होता है बल्कि एक बार इनके वेब पेज को फिक्स कर दिया जाता है और जब भी इनको जरूरत होती है, तब उनमें Webpages के अंदर अपडेट किया जाता है। 
  • वेबसाइट के अंदर रजिस्टर और Login का विकल्प मिलता है, जबकि ब्लॉग के अंदर ऐसा नहीं होता है। 

क्या Blog और Blogging में अंतर है?

आमतौर पर Blog एक ऐसी वेबसाइट होती है, जिसके अंदर आप नियमित रूप से पोस्ट डालते रहते हैं और उसको अपडेट करते रहते हैं और ब्लॉगिंग मुख्य रूप से ब्लॉग बनाने की ही एक प्रक्रिया होती है। 

एक Blog कैसे बनाये – Meaning of Blogging in Hindi 

अब तक आपने जान लिया होगा कि Blogging Meaning in Hindi क्या होता है? आगे हम आपको एक ब्लॉग बनाने से लेकर, उस ब्लॉग को मोनेटाइज करके पैसे कैसे कमाए जाते हैं, के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। 

– ब्लॉगिंग की शुरुआत करने से पहले या फिर अपना ब्लॉग बनाने से पहले आपको सबसे पहले एक Niche का चुनाव करना है। Niche का मतलब है, आपके पास एक ऐसी विषय के बारे में जानकारी होनी चाहिए जो आप लोगों के साथ में बेहतर तरीके से साझा कर सके। 

– इसके बाद आपको एक Custom Domain Name खरीदना है और साथ ही साथ एक होस्टिंग भी खरीदनी है। यदि आप फ्री में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आप गूगल के एक प्लेटफार्म blogger.com से भी ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं। 

– WordPress और Blogger.com दोनों के अंदर आपको Account बनाना है और complete Setup करना है। 

– अब आपको नियमित रूप से इन दोनों प्लेटफार्म पर पोस्ट पब्लिश करते रहना है और जब आप 25 से 30 पोस्ट बेहतर क्वालिटी के अपने ब्लॉग पर डाल देते हैं तो उसके बाद आप Google Adsense के लिए अप्लाई कर सकते हैं, यदि आपका Google Adsense अप्रूव कर दिया जाता है तो आप उस के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। 

Blog से पैसे कैसे कमाए(How to Earn Money From Blogging)  – 

ब्लॉगिंग के अंदर आप अनेकों तरीकों से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं लेकिन उसके लिए आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक होना बहुत ही जरूरी है, यदि आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक होता है तो आपके पास अलग-अलग तरीकों से पैसे कमाने का मौका होता है, तो चलिए जानते हैं कि आप किन-किन तरीकों से ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं – 

  • – Google Adsense से पैसे कमाए 
  • – Product बेचकर पैसे कमाए 
  • -Affiliate Marketing से पैसे कमाए 
  • – Course बेचकर पैसे कमाए 
  • – Guest Post से पैसे कमाए 
  • – Sponserd Post से पैसे कमाए 
  • -Digital Product से पैसे कमाए 

ब्लॉगिंग करने के लिए क्या जरूरी है(Blogging Meaning in Hindi)

जब भी ब्लॉग बनाने की बात आती है तो अक्सर लोगों को लगता है कि ब्लॉग बनाने के लिए उनको बहुत सारी चीजों की जरूरत होती है, जिसकी वजह से बहुत से लोग ब्लॉगिंग की शुरुआत भी नहीं करते हैं लेकिन यहां पर मैं आपको बताना चाहता हूं कि आपको ब्लॉगिंग करने के लिए किसी भी विशेष चीज की आवश्यकता नहीं है, आप नीचे दी गई चीजों के साथ में अपनी ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते है। 

– Mobile/laptop 

– Internet Connection 

– Hard Work/Smart Work 

– एक विषय के बारे में कुछ जानकारी होना 

यदि आप इस ब्लॉग को पढ़ पा रहे हैं तो आपके पास निश्चित ही एक ही स्मार्ट फोन और इंटरनेट कनेक्शन जरूर होगा और इसके अलावा यदि आप इसके अंदर मेहनत के साथ कार्य करते हैं तो आपको कम समय में ही परिणाम मिल जाते हैं। 

Blog बनाने के फायदे क्या क्या है?

यदि आपका भी एक Blog बनाने का मन कर रहा है तो आज के इस लेख ” Blogging Meaning in Hindi “ हम आपको बताने वाले हैं कि एक ब्लॉग बनाने की क्या-क्या फायदे होते हैं?

1) – Source of Passive Income – 

Passive Income आज के समय में पैसे कमाने का एक बहुत ही प्रसिद्ध तरीका बन गया है क्योंकि इस तरीके के माध्यम से आप ना सिर्फ पैसे कमाते हैं बल्कि जब आप काम नहीं भी करते हैं, तब भी आपके पास में पैसे आते रहते हैं। ठीक उसी तरह से यदि आप अच्छे तरीके से ब्लॉगिंग करते हैं तो आप इसके अंदर हर समय पैसे कमाते रहते हैं फिर चाहे आप काम कर रहे हैं या फिर नहीं कर रहे है। 

2) – Blogging Hindi से घर बैठे पैसे कमाए – 

यदि आप ब्लॉगिंग की शुरुआत करते हैं तो इसके अंदर आपको कहीं पर भी जाने की आवश्यकता नहीं है बल्कि आप घर बैठे इंटरनेट कनेक्शन और अपने मोबाइल फोन से ही पैसे कमा सकते हैं और ब्लॉगिंग को करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप इसके अंदर अपने अनुसार और अपने हिसाब से कुछ भी कर सकते है। 

3) – Name and Fame – 

Meaning of Blogging in Hindi मे एक बार जब आपका ब्लॉग इंटरनेट पर प्रसिद्ध हो जाता है तो आप इसके माध्यम से न सिर्फ पैसे कमाते हैं बल्कि लोग आपको जानने भी लग जाते हैं और अलग-अलग तरीकों से लोग आपके साथ में जुड़ने की कोशिश करते हैं ,जो अपने-आप में एक अलग ही अनुभव होता है और यदि आप ब्लॉगिंग को बेहतर तरीके से करते हैं तो आप इसको कैरियर के रूप में भी आकर लेकर जा सकते हैं। 

4) – Business को Promote कर सकते है। 

एक अच्छे Blog के अनेकों फायदे होते हैं, जिसके अंदर आप पैसे तो कमाते हैं, साथ ही साथ यदि आपका कोई बिजनेस है तो आप उसको प्रमोट करके भी पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके ब्लॉग पर अच्छे कंटेंट के साथ में  ट्रैफिक भी होना जरूरी है। जैसे जैसे लोगों का विश्वास आपके ब्लॉग पर बढ़ता चला जाता है, वैसे ही लोग आपके बिजनेस की तरफ से बढ़ने लग जाते हैं। 

Blogging की शुरुआत WordPress या Blogger.com से करे – 

यदि आप फ्री में ब्लॉगिंग की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप blogger.com के साथ ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं और यदि आप कुछ निवेश कर सकते हैं तो आपको वर्डप्रेस के साथ में इसकी शुरुआत करनी चाहिए। 

आज के समय में अगर हम बात करें तो 80% से भी ज्यादा ब्लॉग वर्डप्रेस पर बने हुए हैं क्योंकि वर्डप्रेस के अंदर आपको अनेकों फीचर्स देखने को मिल जाते हैं, जो आपको blogger.com नहीं मिलते हैं। इसलिए मैं पर्सनली आपको बताना चाहता हूं कि यदि आप लंबे समय के लिए ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आप कुछ निवेश करके वर्डप्रेस के साथ ही इसकी शुरुआत करें। 

आज आपने क्या सीखा – Blogging Hindi Meaning 

आज के इस लेख के अंदर हमने सीखा है ” Meaning of Blogging in Hindi ‘ और साथ ही साथ हमने जाना है कि ब्लॉगिंग का मतलब क्या होता है और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? 

ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कमाना एक बहुत ही आसान तरीका है और आज के समय में लाखों लोग इस तरीके का इस्तेमाल करके घर बैठे पैसे कमा रहे हैं तो आपके पास भी एक सुनहरा मौका है कि आप अपने करियर की शुरुआत ब्लॉगिंग के साथ कर सकते हैं। 

आज के इस लेख Blogging Hindi Meaning के अंदर हमने ब्लॉगिंग से जुड़े सभी महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में आपके साथ बात की है। यदि आपको लगता है कि इस लेख के अंदर कोई ऐसी जानकारी है, जो रह गई है आप हमको कमेंट करके बता सकते हैं, हम आपको उसके बारे में जल्द से जल्द बताएं, धन्यवाद। 

FAQs – 

1 – फ्री में ब्लॉगिंग कैसे करें?

 यदि आप फ्री में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आप गूगल के एक प्लेटफार्म blogger.com से ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं, इसके अंदर आपको ₹1 भी खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है। 

2 – क्या हिंदी ब्लॉग के माध्यम से पैसा कमाया जा सकता है?

 जी हां दोस्तों, हिंदी ब्लॉग के माध्यम से आप महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं, हिंदी ब्लॉग के अंदर आप गूगल एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग और प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं। 

3 – एक ब्लॉग से कितने दिन में पैसे कमाते हैं?

 यदि आप एक ब्लॉग बनाते हैं तो आपको शुरुआत में कुछ समय लग सकता है क्योंकि किसी भी आर्टिकल को गूगल के अंदर रैंक होने में समय लगता है लेकिन कुछ समय बाद जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाता है तो आप पैसे कमा सकते हैं। 

4 – ब्लॉग के लिए आर्टिकल कैसे लिखें?

 यदि आप अपने ब्लॉग के लिए एक आर्टिकल लिखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको पोस्ट के ऑप्शन में जाना होगा और वहां पर जिस भी विषय के अंदर आप आर्टिकल लिखना चाहते हैं, उस विषय का टाइटल डालकर नीचे उस विषय के बारे में लिख सकते है।

edigital
इसे भी पढ़ें –

Email ID Kaise Banaye in Hindi – सिर्फ 7 आसान Steps में 

Low Investment Business Idea in Hindi कम निवेश में अधिक मुनाफ़े वाले बिज़नेस 

Crypto Currency kya hai ( डिजिटल करेंसी क्या है? यह कैसे काम करती है )

How to make money from Google AdWords in 2022

Train your team like this in Network Marketing अपने टीम को ऐसे ट्रेनिंग दीजिये कोई भी आपका साथ नहीं छोड़कर जायेगा

Leave a Comment

How much gold do Nirahua, Ravi Kishan and Manoj Tiwari have (Copy) MPIN kya hota hai कैसे काम करता है और इसे कैसे प्राप्त करते है What is a computer