Business Ideas with Low Investment कम निवेश वाले Top 11 Business Ideas

Business Ideas with Low Investment : आज मैं आप सभी को इस लेख में Top 11 Business Ideas के बारे में बताऊंगा अर्थात कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट और Knowledge होना बहुत ही जरूरी होता है।

अगर आप सभी Low इन्वेस्टमेंट के साथ अपना बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं, तो इस लेख को पढ़कर आप अपने Business के बारे में Knowledge ले सकते हैं।

इसमें आप सभी को 11 Top Ideas के बारे में बताऊंगा जो आप सभी के लिए बेस्ट आईडियाज बिज़नस के बारे में जानकारी हो सकता है। सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी होता है कि आप सभी को बिजनेस शुरू करने के लिए क्या-क्या होना जरूरी होता है।

बिजनेस शुरू करने के लिए आप सभी के पास एक Romantic Ideas, Business से Related Qualification, Prefect Business Plan, फाइनेंस और नेटवर्क का होना भी बहुत जरूरी होता है।

इस लिए आप सभी चाहें कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए सोच रहे हैं, तो आप इन सभी पॉइंट को ध्यान से पढ़िए क्योंकि अब मै आप सभी को 11 बिजनेस आइडियाज के बारे में बताऊंगा।

Business Ideas with Low Investment
Business Ideas with Low Investment

1 प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल करना (Sell Products Online )

आज के समय में ऑनलाइन स्टोर क्रिएट करना बिल्कुल भी मुश्किल काम नहीं है, जैसे की सिचुएशन साल 2020 में रही, 2020 ने हर बिजनेसमैन को सिखा दिया कि कैसे अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जाया जाए।

इसलिए अभी कोई Challenge नहीं रह गया है और Low Investment के साथ आप Products online Sell करने का Business बहुत ही आसनी से शुरू करके Profit बना सकते है।

2 ऑनलाइन कोर्स क्रिएट करना (Creating An Online Courses)

Online Course की डिमांड तो काफी Time से थी लेकिन अभी डिमांड काफी तेजी से बढ़ गया है। ऐसे में अगर आप सभी किसी Field के एक्सपर्ट है और उस फील्ड के टॉपिक को आप सभी बहुत ही आसानी से एक्सप्लेन करना भी जानते हैं, तो आप सभी को प्रॉपर एक ऑनलाइन कोर्स तैयार करना चाहिए और ऐसी वेबसाइट को सर्च करना चाहिए जो आप सभी को इस कोर्स के लिए अच्छा पेमेंट दे सकें।

इस तरह से आप सभी काफी कम में इनवेस्ट करके अच्छी Earning Start कर सकते हैं। अगर आप सभी इस फील्ड के एक्सपर्ट साबित होंगे तो आपका कोर्स भी बहुत ही ज्यादा Popular हो जाएगा और आप सभी के ऑनलाइन कोर्स का बिजनेस भी सक्सेसफुल हो जाएगा।

3 सहबद्ध विपणन ( Affiliate Marketing )

Affiliate Marketing low Investment पर अच्छी Earning करने का एक बहुत ही अच्छा सोर्स है, इसलिए आप सभी को भी यह ट्राई करना चाहिए। यह कुछ ऐसे काम करता है, जैसे कि आप सभी ने एक नया Smart Phone का review किया और उसका वीडियो बनाकर आपने यूट्यूब पर अपलोड कर दिया।

आपने उसका Amazon Link Video के Description में दे दिया तो जब कोई भी आपके लिंक के जरिए अमेजॉन से 24 घंटे के अंदर उस फोन को खरीदेगा तो उस Purchase पर आप सभी को एक फिक्स कमीशन मिलेगा। इसके लिए आप सभी अमेजॉन एसोसिएट प्रोग्राम को चेक करके समझ सकते हैं।

4 ग्राफिक डिजाइनिंग ( Graphic Designing )

इस तरह के बिजनेस को Unique और आईकैचिंग Promotional और Materials की जरूरत पड़ती है, ऐसे में अगर आप सभी ग्राफिक डिजाइनिंग जानते हैं तो आप सभी अपने क्लाइंट्स को कुछ यूनिक प्रोवाइड करा सकते हैं तो आप सभी डिजिटल ऐड, पोस्टर और ऐसे ही बहुत तरह के इंगेजेन Visual Material Provide करने का Business यानी कि आप सभी Graphic Designer स्टार्ट कर सकते हैं। इसमें आप सभी को अपने लैपटॉप कुछ टूल्स और अपने टैलेंट की जरूरत पड़ेगी।

5 फ्रीलांसिंग  ( Freelancing )

अगर आप सभी के फिक्स टाइम जॉब के अलावा Freelancing पसंद है तो यह ऑप्शन आप सभी के लिए बहुत ही अच्छा है और इसमें आप सभी को प्रॉफिट भी हो सकता है।

इसमें आप सभी कंटेंट राइटिंग, लोगो डिजाइनिंग, ट्रांसलेशन, Voice Programming जैसे बहुत सारे ऑप्शन है। जिसमें से आप सभी सूटेबल ऑप्शन चुन कर सकते हैं। अब आप सभी यूट्यूब चैनल, Blogging और Blogging Ideas को भी कंसीडर कर सकते हैं।

6 स्टॉक मार्केटिंग प्रशिक्षण ( Stock Marketing Training )

अगर आप सभी को Stock Marketing Training के बारे में बहुत अच्छी जानकारी है तो आप सभी स्टॉक मार्केटिंग Training आइडियाज फिक्स कर सकते हैं और अगर आप सभी को स्टॉक मार्केटिंग की जितनी अच्छी जानकारी होगी आप सभी उतनी ही ज्यादा प्रॉफिट आसानी से बना सकते हैं।

इसमें आप सभी लो इन्वेस्टमेंट के साथ आसानी से शुरुआत कर सकते हैं, आप सभी को इस बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले, हर बिजनेस की तरह शेयर मार्केटिंग Training की डीप नॉलेज होनी चाहिए।

7 घर का बना उत्पाद बेचना ( Selling Handcrafted And Homemade Products )

अगर आप सभी खुद ऐसे ही प्रोडक्ट बनाते हैं जिन्हे बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाता है जैसे कि -सूप, कैंडल, केक, चाकलेट और आचार कुछ भी ऐसा तो आप सभी अपने टैलेंट को एक्सप्लोर करके अपना Profit बना सकते हैं। इसकी शुरुआत आप सभी छोटे लेवल से ही कर सकते हैं जिसमें आप सभी को पर Order Basis पर शुरुआत करे।

जब आप सभी को पहचान मिलना शुरू हो जाए तो आप अपना लेवल बढ़ाना शुरू करें, इस तरह से फ्रेंड्स और फैमिली से शुरू करके बहुत सारे लोगों ने बहुत बड़े-बड़े बिजनेस शुरू किए हैं। क्या पता कि अगला नाम आप ही का हो।

8 फास्ट फूड सेंटर शुरू करें ( Start A Fast Food Center )

लो इन्वेस्टमेंट के साथ स्टार्ट किए जाने वाले बिजनेस में फास्ट फूड सेंटर का नाम भी शामिल होता है। जिसमें आप सभी अच्छा पैसा कमा सकते हैं, एक बार आप सभी क्वालिटी सर्विस प्रोवाइड करके आप सभी अपने बिजनेस को बड़े लेवल पर Establish भी कर सकते हैं।

खास बात यह है कि इस बिजनेस में कंपटीशन भी बहुत ही ज्यादा है और प्रॉफिट भीम, यह आपकी सर्विस और Strategy पर Depend कर सकता है कि आप क्या यूनिक दे सकते हैं और आप सभी कंपटीशन को लो करके कैसे प्रॉफिट बड़ा बना सकते हैं।

9 टिफिन सेंटर को शुरू करना ( start tiffin center )

यह आईडियाज आज आप सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है अगर आप सभी बहुत ही अच्छा और हेल्थी खाना बनाते हैं, जिसमें टेस्टी हो और Pocket Money भी हो।

अगर आप सभी अपने किचन से बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप सभी को Cooking Skill और Time Management पर आपको विश्वास होना चाहिए। आप सभी अपने घर के किचन से बहुत ही कम बजट में शुरुआत करके बहुत ही आगे बढ़ सकते है।

10 Selling Print On Demand Product

अगर आप सभी एक अच्छे Artist हैं तो अपने प्रोडक्ट्स के Print On Demand Business Model के जरिए बिजनेस का रूप दे सकते हैं और इससे आप सभी अच्छी Earning कर सकते हैं।
अगर आप सभी कार्टूनिस्ट है या फिर फोटोग्राफर ऐसे ही Similar Art में एक्सपर्ट है तो आप सभी उस Art में अपने डिमांड के According ग्रीटिंग कार्ड्स Print Boll Art, Sketches, Posters और Painting को Sell कर सकते हैं और Money के साथ आप नाम भी कमा सकते हैं।

11 ऑनलाइन बुक स्टोर ( Online Book Store )

अगर आप सभी Book के इतने ज्यादे शौकीन होते हैं कि आप सभी के पास बहुत सारी बुक का ढेर लगा रहता है तो यह बिजनेस आप सभी के लिए बहुत ही लाभदायक हो सकता है

क्योंकि इस Business में अपने ऐसी ही Book को Online Store पर Sell कर सकते हैं, जिन्हें आप सभी बहुत बार पढ़ चुके हैं। और आप सभी आगे उस Book को नहीं पढ़ना चाहते हैं। आप चाहे तो कोई बुक क्लब भी शुरू कर सकते हैं जिसमें आप सभी बुक्स को एक्सचेंज कर सके।

इस तरह से आप सभी Low इन्वेस्टमेंट के साथ अपने फैशन के बेस पर इस Top 11 Business यानी Products को Online Sell करना, online Product Create करना, Affiliate Marketing, Graphic Designing, Freelancing, Stock Marketing Trading, Selling Handcrafted And Homemade Product को Sell करना,

Start A Fast Food Center शुरू करना, Starting Tiffin Center शुरू करना, Selling Print On Demand Product को Sell करना और Online Book Store इन सभी में से आप अपने लिए बेस्ट चुन सकते है।

छोटे लेवल से स्टार्ट करने के बावजूद कम टाइम में Large Skill पर भी आप सभी अपने बिजनेस को पहुंचा सकते हैं लेकिन आप सभी को ये याद रखना होगा कि बिजनेस कोई भी हो उसमें आप सभी को टाइम कमिटमेंट और मनी इन्वेस्ट करना पड़ता है ।

अगर आप सभी मार्केट के डिमांड को ध्यान में रखते हुए सही बिजनेस प्लान के साथ आप सभी अपना बिजनेस शुरू करेंगे तो आप सभी को सफलता जरूर मिलेगा।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख (Business Ideas with Low Investment ) पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी ( Business Ideas with Low Investment ) के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.edigitalhindi.com पर Visit कर सकते हैं।

edigitalhindi
इसे भी पढ़ें –

Top 10 Credit Card 2022 in Hindi 2022 में टॉप 10 क्रेडिट कार्ड

Best Saving Account 2022 in Hindi सर्वश्रेष्ठ बचत खाता 2022

Best Lifetime Free Credit Card 2022 बेस्ट लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड 2022

IDFC First Banking Program in Hindi || IDFC First Bank

How to Choose the Best Current Account? सर्वश्रेष्ठ चालू खाता कैसे चुनें?

Become Succesfull Leader in Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग में सफल लीडर बनना है तो यह कला सिखाना पड़ेगा

Network Marketing Myths: इसको जानने के बाद Network Marketing को लेकर सारे भ्रम से दूर हो जायेंगे

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top