Chanakya Niti in Hindi चाणक्य नीति सफलता का मूलमंत्र

Chanakya Niti नीतियां मेरी, नियति आपकी।

Chanakya Niti in Hindi : घोड़ा मनुष्य से कहीं अधिक बलशाली प्राणी हैं, परन्तु एक साधारण लगाम की सहायता से, मनुष्य घोड़े को अपनी इच्छा अनुसार, कहीं भी चलने के लिए बाध्य कर सकता है। इसी प्रकार जीवन में यदि आप कितनी भी प्रतिभाशाली क्यों ना हो. परंतु यदि आपके जीवन का लगाम स्वयं आपके हाथ में नहीं है, तो कोई अन्य व्यक्ति आपके जीवन के लगाम हाथ में लेकर अपने स्वार्थ शक्ति के लिए अपने बताए मार्ग पर चलने के लिए आपको बाध्य कर सकता है। इसलिए स्मरण रहे कि यदि आप जीवन में सफल होना चाहते हैं तो अपने जीवन का लगाम स्वयं अपने हाथ में रखे औरों के हाथ में नहीं ।

Chanakya Niti in Hindi
Chanakya Niti in Hindi

सत्य बोलो, सदा शुद्ध एवं सरल जीवन व्यतीत करो, यह चीज आप बचपन से सुनते आ रहे हो, परंतु मैं कहूँगा की शुद्ध एवं सरल जीवन व्यतीत करने के साथ-साथ सावधान भी रहो। आंधी चक्रवध के मार्ग में या मनुष्य की प्रहार में, जो वृक्ष बिल्कुल सीधे खड़े रहते हैं वह सबसे पहले गिर जाते हैं, लेकिन जिन्हें आंधी के समक्ष झुकना आता हैं वह सब बच जाते हैं।

इसीलिए सत्य के मार्ग पर टिके रहना उचित है परंतु दुस्टो से बचने के लिए समय के साथ ढलना आना चाहिए। माखन में मिला थोड़ा सा नमक उसके गुणों को नष्ट नहीं करता अपेतू उसमें घुलकर उसे नष्ट हो जाने से बचाता है। इसी प्रकार एक सच्चे एवं सरल मनुष्य को अपने स्वभाव में थोड़ी चतुरता एवं सावधानी रखना आवश्यक है इस नीति को अपनाइए नियति स्वयं बदल जाएगी। नीति मेरी, नियति आपकी।

सफलता का मूलमंत्र

जागती आंखों से सपने देखने का अधिकार सिर्फ उन्हीं का होता है जो सपनों को पूरा करने का साहस भी रखते हैं, मैं चाहता हूं सकारात्मक सोच सबसे, योजना मात्र कल्पना भी लगे तभी उस पर विश्वास करो और उसे सच बना दो, हर बड़े कार्य से पहले उसका सपना देखा जाता है और फिर उसे मूर्तरूप दिया जाता है।

मात्र इच्छाशक्ति, बस यही एक मूल मंत्र है एक सफलता के पीछे, इच्छा करो, दृढ़ता से चाहो और फिर उसके लिए मर मिटो, विजय सदा तुम्हारा वर्ण करेगा, यह प्रश्न व्यर्थ है इस समय जीने की इच्छा ही हमारी शक्ति है, जब जीने की सच्ची चाह मन में हो, तब मृत्यु को कठिन ही नहीं असंभव मानो, मात्र जीवन, जीवन और हर मोड पर जीवन।

यदि मन में इसके अतिरिक्त कुछ ना हो तो दुर्बल से दुर्बल व्यक्ति भी साहसी बन सकता है। जब तुम्हारें समक्ष एक से अधिक विकल्प हो और निर्णय लेना कठिन हो रहा है तो एकत्रित होकर ध्यान लगाकर अंतरात्मा को सुनने का प्रयास करो, अंतरात्मा के संकेत नियति को स्वरूप देते हैं। नकारात्मक सोच बुरी होती है यह एक प्रकार के संक्रामक बीमारी होती है जो अपने आसपास सब में निराशावादी दृष्टिकोण ही फैला दी है इससे बचना चाहिए सदा सकारात्मक सोचना चाहिए।

शारीरिक आकर्षण से बढ़ा कोई सूत्र नहीं

तुम्हें इस समय जिस पीड़ा का अनुभव हो रहा है वह किसी भी तरह से विशिष्ट नहीं है किंतु तुम्हें लगता है कि तुम्हारे ह्रदय में जनझावट चल रहा है वैसी पीड़ा का अनुभव किसी ने किया ही नहीं होगा, किंतु यह एक साधारण सा आकर्षक मात्रा है, एक पुरुष का एक स्त्री के लिए आकर्षण । यदि इस आकर्षण और इस आकर्षण के प्रभाव को काबू में ना किया जाए तो इसके भयंकर दुष्परिणाम हो सकते हैं। एक बार सदैव याद रखना, अपने ज्ञान से बड़ा कोई आनद नहीं, क्यामुक्ता से बड़ी कोई व्याधि नहीं और शारीरिक आकर्षण से बड़ा कोई शत्रु नहीं ।

Chanakya Niti in Hindi
Chanakya Niti in Hindi

मन को एकाग्र करना सीखे (chanakya niti)

याद रहे, एक स्त्री पुरुष को बना भी सकती है और मीटा भी सकती है । जैसे एक कोयल की सुंदरता उसकी मीठी कुक में होती हैं वैसे ही एक स्त्री की सुंदरता उसके पति भक्ति मे होती हैं। भक्ति होती क्या है ? प्रेम की चरम सीमा, प्रेम की सीमा अर्थात संपूर्ण विश्वास, संपूर्ण समर्पण अर्थात भक्ति ।

जब जहां हो जाती है तो एक पक्ष से नहीं होती, आप एक छड़ के लिए सोच सकते हैं एक व्यक्ति अखंड भारत के निर्माण में लगा है और उसके हृदय में रह रह कर एक प्रश्न उठ रहा है घर पर उसकी पत्नी कैसी होगी, क्या कर रही होगी, कल्पना में यह चित्र कितना विचित्र रहा है।

इसलिए कहते हैं कि प्रेम योद्धा को निर्बल बना देता है, प्रेम योद्धा को ऐसी दुविधा में डाल देता है जहां उसके लिए उचित और अनुचित में भेद करना कठिन हो जाता है। प्रेम में उसे सब कुछ सोपन जैसा सुंदर दिखने लगता है कि वह लड़ना तक भी भूल सकता है उसके सुगंध में डूब कर, कि वह युद्ध तक हर सकता है उसके सुगंध में डूब कर।

यह उसके लिए घातक हो सकता है, उसके साथ कोई भी अनहोनी हो सकती है और याद रहे कि प्रेम के लिए इतना बड़ा मूल्य नहीं चुका सकते, वैसे में उसके जीवन को हर क्षण संकट घेरे रहते हैं, शास्त्रों और साथियों का उत्तरदायित्व है उस पर। मैं प्रेम के विरुद्ध नहीं हूं किंतु एक छोटी सी भूल जीवन की शक्ति को और उस सपनों को चूर चूर कर सकती है जो तुझ से भी बड़ा है, मुझसे भी बड़ा है, आप से बड़ा है हम सबसे बड़ा है ।

Chanakya Niti Quotes चाणक्य नीति

PMSYM श्रम योगी मानधन योजना क्या हैं? कैसे अप्लाई करें, इसका लाभ कैसे प्राप्त करें ?

Youtube Facts in hindi Youtube रोचक आश्चर्यजनक तथ्य

How to Become Rich Person in Hindi अमीर व्यक्ति कैसे बनें ?

गिलगित बाल्टिस्तान विवाद क्या है What is Gilgit Baltistan dispute

चीन में बिजली संकट, फैक्ट्री बंद Electricity crisis in China

1 thought on “Chanakya Niti in Hindi चाणक्य नीति सफलता का मूलमंत्र”

  1. Pingback: Best Powerful Motivational Speech in Hindi जो आप की जिंदगी को बदल देगी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top