Computer Me Screenshot Kaise Lete Hai How to take a Screenshot on a computer

Computer Me Screenshot Kaise Lete Hai 4 Best Tips in Hindi . कई बार ऐसा होता है कि जब हम लैपटॉप या कंप्यूटर पर ऑफिस से जुड़ा कोई भी काम करते हैं तो उस समय हमको अपने उस काम के लिए Screenshot लेने की जरूरत पड़ती है ।

तो आज के इस लेख में मैं आप सभी को एक नहीं, दो नहीं टोटल 4 ट्रिक्स ( Computer me screenshot kaise lete hai 4 Best Tips in Hindi ) बताऊंगा जिसको अपना करके आप अपनी लैपटॉप या कंप्यूटर में Screenshot ले सकते हैं और अपने दैनिक जीवन को और अधिक आसान बना सकते हैं ।

How to take screenshot in computer
Computer me Screenshot kaise lete hai 4 Best Tips in Hindi

यहां पर मैं आपको लैपटॉप या कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेने के लिए 4 टिप्स बताऊंगा Computer me screenshot kaise lete hai 4 Best Tips in Hindi

1. प्रिंट स्क्रीन ( PrtSc )

जनरली जब भी हम कंप्यूटर पर या लैपटॉप पर काम करते हैं तो हम सभी प्रिंट स्क्रीन ( PrtSc ) की मदद से स्क्रीनशॉट लेते हैं । प्रिंट स्क्रीन ( PrtSc ) की मदद से स्क्रीनशॉट लेने के लिए आप अपने कीबोर्ड में प्रिंट स्क्रीन ( PrtSc ) का बटन प्रेस कर ( दबा ) सकते हैं और उसके बाद उसको अपनी मनचाही डाकूमेंट जैसे- पेंट, फोटोशॉप, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड या other किसी सॉफ्टवेयर में पेस्ट कर सकते हैं और उसका यूज कर सकते हैं ।

Print Screen Keyboard
Paint Screenshot

2. Window Key + PrtSc Key

Window Key + PrtSc Key की मदद से Screenshot ले सकते हैं । यदि आप का ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 10 है तो Window Key + PrtSc Key की मदद से यदि आप Screenshot लेते हैं तो यह आपकी कंप्यूटर में पिक्चर नाम के फोल्डर के अंदर एक Screenshot का होल्डर बना देता है और उस फोल्डर के अंदर आपका स्क्रीनशॉट स्टोर हो जाता है ।

जैसा कि आप नीचे दिए हुए इमेज में देख सकते हैं ।

Keyboard Windows key and print screen key
Picture Gallery

3. Spinning Tool

यदि आपका Oprating System Windows 7, Windows 8 या Windows 10 है तो आप Spinning Tool की मदद से अपनी मनचाही एरिया का Screenshot ले सकते हैं और उसको अपने किसी भी प्रोजेक्ट में अच्छे तरीके से यूज कर सकते हैं ।

Spinning Tool की मदद से स्क्रीनशॉट लेने के लिए आप सबसे पहले स्टार्ट बटन पर क्लिक करके वहां सर्च करिए Spinning Tool तो आपको Spinning Tool दिखाई देगा । Spinning Tool को ओपन करने के बाद आप न्यू पर क्लिक करके अपनी मनचाही एरिया को सेलेक्ट कर सकते हैं और उसका स्क्रीनशॉट ले सकते हैं और उसको अपने ड्राइव में सेव कर सकते हैं । जैसा कि आप सभी निचे फोटो में देख सकते हैं ।

Sniping Tool Take Screenshots
Sniping Tool for Screenshot

4. Mircosoft Word

जी हां दोस्तों आप Mircosoft Word की मदद से भी अपनी मनचाही एरिया का Screenshot ले सकते हैं । यदि आप Mircosoft Word की मदद से Screenshot लेना चाहते हैं तो आपको Mircosoft Office 10 वर्जन या उससे अधिक वाला वर्जन यूज करना पड़ेगा ।

Mircosoft Word में Screenshot लेने के लिए आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को ओपन कीजिए, ओपन करने के बाद आपको Insert Tab दिखाई देगा Insert Tab में आने के बाद आपको वहां पर Screenshot का बटन दिखाई देगा जिसके माध्यम से आप सभी अपनी कंप्यूटर की किसी भी पार्ट का Screenshot ले सकते हैं और उस Screenshot को अपने किसी भी प्रोजेक्ट में यूज कर सकते हैं ।

MS Word Screenshot

तो यह रहे आज की 4 तरीके लैपटॉप या कंप्यूटर में Screenshot लेने के लिए । मुझे पूरा उम्मीद है की आप सभी को हमारा यह लेख Computer me screenshot kaise lete hai 4 Best Tips in Hindi बहुत पसंद आया होगा यदि पसंद आया है तो कृपया करके आप सभी इस लेख को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ।

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद ।

हमारे बारे में और अधिक पढने के लिए यहाँ click करें . Subscribe My Channel.

Scroll to Top