Crypto Currency kya hai ( डिजिटल करेंसी क्या है? यह कैसे काम करती है )

Crypto Currency kya hai : Crypto Currency को हम डिजिटल करेंसी भी कह सकते है यह एक ऐसी करेंसी है जो भारतीय रूपये और अमेरिकी डालर के समान है , यह दिखाई नहीं देती है और नहीं आप इसे छू सकते है यह एक अभाषी करेंसी है यह केवल एक दुसरे से लेन देन होता है. इसमे कोई भी तीसरा नहीं होता है .

Crypto Currency पिछले कुछ सालो में एक ऐसा वक्त था जब दुनिया में कोई भी मुद्रा नहीं था उस समय सिर्फ वस्तुयों के बदले ब्स्तुयो का एक दुसरे से लेन दें होता था . धीरे – धीरे समय बितता गया उसके बाद नोट और सिक्के अस्तित्व में आये .

आने के बाद हमारा लेन दें का तरीका पूरी तरह बदल गया . आज के समय में यही नोट और सिक्के हमारी मुख्य करेंसी है . इसके बाद भी एक करेंसी है ,जो पूरी तरह डिजिटल है जिसे हम Crypto Currency कहते है , हम समझेंगे की Crypto Currency है क्या यह कैसे कम करता है इसमे क्या फायदा है और क्या नुकसान है.

Crypto Currency kya hai

Crypto Currency kya hai

Currency का मतलब एक मुद्रा होता है जैसे की हर देश के पास अपनी एक मुद्रा होती है वैसे ही भारत के पास रुपया है सऊदी अरब के पास रियाल है , अमेरिका के पास डालर है , उसी तरह से हर देश के पास अपनी -अपनी एक अलग -अलग Currency होता है,

लेकिन आपके मन में यह सवाल जरुर आता होगा की आखिर Currency है क्या, तो Currency एक ऐसा धन है जो किसी देश द्वारा मान्यता प्राप्त हो, और वह पर वे लोग धन के रूप में इस्तेमाल करते हो, और उसका कोई वैल्यू हो उसे हम करेंसी कहते है अर्थात जिसके बदले किसी वस्तु को खरीदा जा सके वह होती है Currency .

Crypto Currency की वैल्यू फिजिकल Currencies कही ज्यादा होती है और डालर से भी हजारो गुना ज्यादा होती है Crypto Currency की वैल्यू , लेकिन इसका वैल्यू स्थिर नहीं रहता है, इसका Crypto Currency मार्केट में उतार चढ़ाव बहुत ही तेजी से होता है, और इसका कीमत दिन में कई बार बदलती है .

Crypto Currency kaise kam karati hai .

Crypto Currency वित्तीय लेन-देन का एक जरिया है Crypto Currency blockchain के माध्यम से कम करती है, और साथ ही पावरफुल Computers द्वारा इसका निगरानी किया जाता है , जिसे हम Crypto Currency mining कहते है और जिसके द्वारा यह mining की जाती है उन्हें Miners कहा जाता है .

जब हम Crypto Currency में लेन – देन करते है तो उसकी जानकारी blockchain में दर्ज किया जाता है, अर्थात उसे एक ब्लाक में रखा जाता है और इसका पूरा कार्य online के माध्यम से ही होता है, जहा पर एक देश से दुसरे के बिच में एक मध्यस्थ होती है.

लेन – देन के द्वारा, जैसे भारत में केन्द्रीय बैंक, लेकिन Crypto के द्करोबर में कोई मध्यस्थ नहीं होता है और इसे एक नेटवर्क द्वारा संचालित किया जाता है, इसलिए इसे अनिमित बजार के नाम से जाना जाता है, Crypto Currency पल भर में किसी अमीर बना देता है, एक झटके में ही उसको जमीं पर गिरा देता है. लेकिन इसके उतार चढाव के कारण इसकी लोकप्रियता बढती जा रही है .

सबसे लोकप्रिय डिजिटल करेंसी बिटक्वाइन (Most popular digital currency bitcoin)

आज से समय में सबसे ज्यादा लोकप्रिय और मूल्यवान क्रिप्टो करेंसी बिटक्वाइन ही है, और दूसरा इथेरियम पसंदीदा क्रिप्टो करेंसी है अगर हम टाप टेन डिजिटल मुद्राओं की बात करें तो इनमें पोल्काडॉट, लाइटक्वाइन, टेथर, डॉजक्वाइन सहित अन्य भी शामिल है

बजार में बिटक्वाइन का ही ज ज्यादा माग था और जैसे -जैसे समय बीतता गया वैसे ही समय के साथ ये बाजार बढ़ता गया और डिजिटल मुद्राएं हजारों की संख्या में चलने लगी. आज से समय में क्रिप्टो के कारोबार दुनिया के ज्यादातर देशो में फैल गया है .

कंप्यूटर सिस्टम के माध्यम से संचालित

Crypto Currency एक प्रकार की डिजिटल कैश प्रणाली है Crypto Currency blockchain के माध्यम से कम करती है, और कंप्यूटर एल्गोरिदम पर बनी है इस पर किसी भी देश या सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है। इसके लोकप्रियता में इस कदर इजाफा रहा है की जहा पर कई देश ऐसे भी है जो लीगल कर चुके है अल सल्वाडोर में तो डिजिटल मुद्रा पर केंद्रित बिटक्वाइन सिटी बनाने की तैयारी भी शुरू हो गया है .

ब्लॉकचेन के माध्यम से उपयोग किया जाता है

ब्लॉकचेन उसे कहते है जिसमे क्रिप्टो करेंसी का लेन-देन करने के लिए जिस प्रणाली का इस्तेमाल किया जाता है डिजिटल करेंसी इनक्रिप्टेड होती हैं इसको एक कंप्यूटर नेटवर्क के द्वारा नियंत्रित जाता है, ब्लॉकचेन प्रत्येक लेन-देन का डिजिटल हस्ताक्षर द्वारा सत्यापन किया जाता है.

इसमें क्रिप्टोग्राफी की मदत से नियंत्रित होती है. इसमे सभी काम कंप्यूटर नेटवर्क के द्वारा चलता है , कोई भी लेन देन होता है इसकी जानकारी ब्लॉकचेन में दर्ज की जाती है, अर्थात उसे एक ब्लॉक में रख दिया जाता है .

इस तरह खरीदी जाती है क्रिप्टो करेंसी (This is how crypto currency is bought)

Crypto Currency को खरीदने के दो तरीके है इसमे सबसे आसन तरीका है इन्हें क्रिप्टो एक्सचेंज के जरिए खरीदना, सैकड़ों Crypto Currency दुनिया भर में एक्सचेंज पर काम कर रहे है भारत में कम कर रहे जेबपे, वजीरएक्स, क्वाइनस्विच कुबेर, डीसीएक्स गो समेत कई एक्सचेंज संचालित है.

क्वाइनबेस और बिनान्से जैसे अंतरराष्ट्रीय प्लेटफॉर्म भी इसमे मौजूद हैं जहा से इथेरियम, टेथर, बिटक्वाइन, और डॉजक्वाइन समेत दुनिया भर की सभी डिजिटल मुद्राएं खरीदी जा सकती हैं।

Crypto Currency एक्सचेंज

Crypto Currency उस प्लेटफार्म को कहते है जहा पर Crypto Currency की खरीद – फरोख्त होती है अर्थात यह वह Website या Mobile App है जहा पर Crypto Currency का खरीदने और बेचने की सुबिधा देती है,

इसलिए इसको Crypto Market या Crypto Currency Market कहा जाता है. Example के लिए Coindex, WazirX और CoinSwitch Kuber Crypto Currency एक्स्चंज है .

बिल पेश करने की तैयारी Crypto Currency

भारत में Crypto Currency में निवेश करने वालो की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है भारत में करीब 15 मिलियन एक रिपोर्ट के मुताबिक एक्टिव उपयोगकर्ता ऐसे हैं. भारत में संचालित किसी न किसी क्रिप्टो एक्सचेंज में पंजीकरण है,

यही कारण है की अनियमित बजार में भारतीय निवेशको की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रिजर्व Bank और केंद्र सरकार दोनों सख्त है. भारत में कोई अपनी Crypto Currency नहीं है .

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख Crypto Currency kya hai” पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। ताकि वह सभी लोग भी Crypto Currency kya hai के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

2022 में Google AdWords
इसे भी पढ़े :-

Baby Food in Hindi – आप 6 महीने से 1 साल तक के बच्चे को क्या खिला सकते है

Real Estate about in Hindi स्थावर सम्पदा ( ज़मीन जायदाद )

PM Svanidhi Yojana बेरोजगार युवाओं को 10,000 रुपए की सब्सिडी मिलेगी जानें पूरी जानकारी

Train your team like this in Network Marketing अपने टीम को ऐसे ट्रेनिंग दीजिये कोई भी आपका साथ नहीं छोड़कर जायेगा

1 thought on “Crypto Currency kya hai ( डिजिटल करेंसी क्या है? यह कैसे काम करती है )”

Leave a Comment

How much gold do Nirahua, Ravi Kishan and Manoj Tiwari have (Copy) MPIN kya hota hai कैसे काम करता है और इसे कैसे प्राप्त करते है What is a computer