Digital marketing to grow business बिजनेस बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग

Digital marketing to grow business :- आज मैं आप सभी को इस लेख में बताऊंगा डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आप अपने बिजनेस को आगे कैसे बढ़ा पाएंगे।

Digital marketing to grow business
Digital marketing to grow business

Best Digital Marketing Tips to Grow Business बिजनेस बढ़ाने के लिए बेस्ट डिजिटल मार्केटिंग टिप्स

आज के समय में किसी भी Company, Corporate, Brand, Individual और Professional को यदि अपना डिजिटल प्लेटफॉर्म मजबूत करना है तो इसके लिए आपको इस लेख को पूरा पढ़ना बहुत ही जरूरी होगा।

जिस तरह के लोग सोशल मीडिया के माध्यम से आप लोगों को इंगेज करते हैं जैसे कि – SEO (Search Engine Optimization) मतलब कि आप की वेबसाइट पर ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन ऐसे keyword सेट किया जाए।

ताकी Google में आपका साइड रैंक करना शुरू करें, इसमें बहुत ही महत्वपूर्ण है कंटेंट राइटिंग आपका कंटेंट जब यूनिक होगा तभी वह यूनिक Content गूगल के सर्च में सबसे पहले Catch होगा।

और इस तरह से आपका साइड Rank करना शुरू कर देगा इसी तरह से SMO (Social Media Optimization) सोशल मीडिया के माध्यम से आपके वेबसाइट पर आपके बिजनेस के लिए, आपके ब्रांड के लिए, आपके प्रोफेशन के लिए बहुत सारे ऑडियंस को ग्रेप करके लाना सोशल मीडिया का एक बहुत ही बड़ा काम है।

SMM (Social Media Marketing) एमएम (सोशल मीडिया मार्केटिंग)

सोशल मीडिया मार्केटिंग के जरिए आप किसी भी प्रोडक्ट, किसी भी बिजनेस, किसी भी profession और किसी भी individual identity को आप बहुत ही आसानी से लोगों तक पहुंचा सकते हैं सोशल मीडिया Optimization में बहुत सारी चीजों को शामिल किया जाता है।

जैसे कि -Social Network, Creation Facebook, LinkedIn, Social Chavis, Twitter इन सभी पर एक सोशल प्रोफाइल क्रिएट करना जानते है और प्रोफाइल को मेंटेन करना तो इसके अलावा अगर आप इमेज अच्छा अपलोड करते हैं और इसका Optimization करना जानते है तो आप जॉब करते हैं।

उनके URL को Optimization करना उनके वीडियो को सबमिट करना उनके URL को Advertise करके बहुत सारे Audience को Grape करके आपके Facebook पर आपकी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर या आप की वेबसाइट पर लेकर आना।

आज के समय में बहुत सारी कंपनी अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज को एडवर्टाइज करने के लिए E-Mail Marketing का सहारा लेती है इसके लिए आप E-Mail Marketing के जरीए एक बहुत बड़े Message को आसनी से Capture कर लेते हैं।

इसके अलावा एडवांस डिजिटल मार्केटिंग में कुछ ऐसे टूल्स होते हैं जिनको आप समझ कर आप अपने बिजनेस में exponential growth हासिल कर सकते हैं। जैसे कि – GoogleAdWorlds गूगल ने एडवाइज करने के लिए एक ऐसी फैसिलिटी दी है और यदि आपके पास एक बजट है तो आप अपने बजट के अनुसार आप अपने प्रोडक्ट, अपने सर्विसेज या अपने बिजनेस को एडवर्टाइज कर सकते हैं।

GoogleAdWorlds Account में एक Amount आप Deposit करते हैं उसके बाद आपके सुविधा के अनुसार गूगल अलग-अलग State wise अलग-अलग जोन वाइज, अलग अलग कंट्री वाइज आपके इस इंफॉर्मेशन को लोगों तक पहुंचाता है। जिसके लिए गूगल एक मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव के रूप में काम करता है।

PPC ( Pay Per Click) पीपीसी (प्रति क्लिक भुगतान)

आज के समय में बहुत सारे लोग अपने प्रोडक्ट को Advertise तो करते हैं और लोगों तक उनका इंफॉर्मेशन तो पहुंचता है लेकिन कई बार उनका वह पैसा वेस्ट हो जाता है तो इसके लिए PPC एक ऐसा Upson हैं आपके प्रोडक्ट या आपके सर्विसेज की इंफॉर्मेशन लोगों तक पहुंचेगा डिजिटल के माध्यम से, लेकिन जैसे ही कोई आपकी इंफॉर्मेशन पर क्लिक करेगा केवल क्लिक की हुई इंफॉर्मेशन का चार्ज आपके अकाउंट से कट जाएगा।

इसलिए आप PPC टूल्स का एतेमाल Digital Promote करने के लिए कर सकते हैं आप अपने आप को Advertise करने के लिए कर सकते हैं, sales generation के लिए कर सकते हैं, मार्केटिंग के लिए कर सकते हैं, ब्रांडिंग के लिए कर सकते हैं।

बिजनेस को डिवेलप करने के लिए और बिजनेस को एडवर्टाइज करने के लिए आपको Webmaster Tools का ज्ञान होना बहुत जरूरी है और यह Webmaster Tools यह वह Tools होता है जिसकी वजह से आप अपने वेबसाइट को आसानी से प्रमोट कर सकते हैं।

आज के समय में बहुत सारे blog blog साइट को बनाते हैं और उनका काम होता है दूसरे लोगों को एडवर्टाइज करना उनके बिजनेस प्रोडक्ट विशेष के बारे में Blog लिखना और आज बहुत सारे लोग अपना ब्लॉगर कैरियर बना रहें हैं।

बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए बिजनेस के Listing अलग-अलग Portals करना बहुत जरूरी है क्योंकि वहां से एक बहुत बड़ा ट्रैफिक आपके वेबसाइट पर जनरेट होता है यह Tools आपको जरूर पता होना चाहिए।

की आपकों Business Listing कैसे किया जाए, E-Mail Marketing कैसे किया जाए। और इसके साथ ही मोबाइल पर इंटरनेट के जरिए मोबाइल मार्केटिंग कैसे किया जाए आपको एडवांस डिजिटल मार्केटिंग में आर्टिकल सबमिशन करना एक बहुत बड़ा Important कंसेप्ट है।

आपने देखा होगा कि आज के समय में बहुत सारे व्यवसाय यह Informative Website है जहां पर अलग-अलग तरह के न्यूज़ इंफॉर्मेशन आपको मिलती है इसकी जगह आप अपने प्रोडक्ट, अपनी सर्विसेज या अपने बिजनेस के बराबर कंटेंट Article को भेजते हैं तो आपके Business को एक Different तरीके का PR मिलता है।

मतलब की आपका पब्लिक रिलेशनशिप तेजी से बढ़ता है ठीक इसी तरह से अगर आपके पास E- Commerce वेबसाइट नहीं है तो आप बनी बनाई E- Commerce Website के साथ मिलकर आप अपना बिजनेस जनरेट कर सकते हैं ।

और यदि आपके पास कोई प्रोडक्ट या सर्विस नहीं है तो अगर आप व्यापार करना चाहते हैं। बहुत सारी ई-कॉमर्स वेबसाइट के साथ Affiliate Partnership बनके आप आसानी से एक बहुत बड़ा रिवेन्यू जनरेट कर सकते हैं।

Online Business Generation (ऑनलाइन व्यापार पीढ़ी)

आज के समय में बहुत सारी B2B Side के जरिए आप B2B Business को Develop कर सकते हैं B2C मतलब कि आप Business With Clint कर सकते हैं आज के समय में सरकार ने सारा Digitization के माध्यम से हर तरह के टेंडर को ऑनलाइन कर दिया है।

आप सभी के लिए Online Business Generation एक बहुत बड़ा कंसेप्ट बन गया है क्योंकि बहुत बड़ी मार्केट आज के समय में डिजिटल हो गया है और ऑनलाइन हो गया है इसीलिए B2B आप Business करने के लिए आपको Online Business का सहारा लेना पड़ेगा।

साथ ही साथ B2C (Business With Clients) और B2G (Business With Government) आज के समय में गवर्नमेंट ऑफ इंडिया ने सारे के सारे Order को और सभी Tender को Online कर दिया है अब वह ठेकेदारी वाला सिस्टम नही है कि आप ठेकेदार से सेटिंग करके या किसी भी ऑफिस से सेटिंग करके आप आसानी से आर्डर हासिल कर सकते हैं।

इसलिए आज के समय में बहुत सारी कंपनी ऐसी चीजों को पूरा करने के लिए लोगों को हायर करती हैं इसलिए Advance Digital Marketing के क्षेत्र में आप अपना कैरियर freelancer, professional, businessman आप आसानी से शुरू कर सकते हैं।

आज के समय में हमारी कंपनी ऑनलाइन ही इंडस्ट्री के जरूरत को को पूरा करने के लिए Special Super 50 Batch बना दिया है और वह 50 Customer उन कंपनीज के लिए काम करती है जो अपने Brand, Product, Services को Advertise करना चाहते हैं।

अगर आप सभी को आज का यह हमारा लेख Digital marketing to grow business पसंद आया हो तो आप सभी अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा।

edigitalhindi

इसे भी पढ़े –

Low Investment Evergreen Business कम निवेश वाला सदाबहार व्यवसाय

How To Start Business In Simple way सरल तरीके से बिजनेस कैसे शुरू करें

How to Optimize Warehouse Storage वेयरहाउस स्टोरेज का अनुकूलन कैसे करें ?

How to start business without money बिना पैसे के बिजनेस कैसे शुरू करें ?

Downline Does Not Listen to Me जब आपके टीम के लीडर बात ना माने तब अपनाएं यह तरीका

To be a Successful leader in Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग में सफल और कामयाब लीडर बनना है तो ये समझ लीजिये

Leave a Comment

How to earn money Low Investment Business Idea in Hindi Rafael Nadal Wimbledon News