Five important things said by Warren Buffett in Hindi

वॉरेन बफेट द्वारा कही गई पांच महत्वपूर्ण बातें

Five important things said by Warren Buffett : आज मैं आप सभी को इस लेख में बताऊंगा Warren Buffett के द्वारा बताए गए पांच महत्वपूर्ण बातें जो आपके जीवन में एक सफल निवेशक बनने मे मदद करेगा।

Five important things said by Warren Buffett www.edigitalhindi.com (6)

1 अनुशासन का महत्व

एक सफल निवेशक बनने के लिए Warren Buffett एक बहुत ही बढ़िया एडवाइज देते हैं, कहते हैं कि –

” You don’t have to be Smarter than the rest.
You have to be more disciplined then the rest.”

Warren Buffett

इसका मतलब यह है कि अगर आप एक सफल निवेशक बनना चाहते हैं और आप अपने निवेश से बेस्ट रिटर्न चाहते हैं इसके लिए यह भी जरूरी नहीं है कि आपको दूसरों से ज्यादा स्मार्ट बनना होगा या फिर आपके पास इन्वेस्टमेंट के लिए बेस्ट स्ट्रेटजी होनी चाहिए ऐसा बिल्कुल नहीं है।

यह होना चाहिए कि सबसे पहले आप अपने आप को More disciplined यानी कि आप दूसरे लोगों से ज्यादा Disciplined बनाएं। क्योंकि long-run में अगर आप Disciplined है तो ही आप यहां पर अपने इन्वेस्टमेंट से बेस्ट रिटर्न कमा सकते हैं और अपना वेल्थ क्रिएट कर सकते हैं।

Otherwise अगर आप disciplined नही है तो Shorts Turn में हो सकता है कि आप दूसरों से ज्यादा पैसे बना ले, लेकिन Long term में Disciplined नहीं होने की वजह से आप सारे पैसे गावा सकते हैं।

इस बात का कोई भी सेंस नहीं है कि आप पैसे ज्यादा पैसे बनाएं, लेकिन उस पैसे को गवा दे सेंस इस बात में है कि आप जो पैसे बनाए हैं उसको आप अपने पास टीका सके, उसके लिए यह जरूरी है कि आप अपने आप को Disciplined रख सके।

2 खुशी का नियम

इसमें वारेन बुफेट यह कहते हैं कि –

“The secret to happiness
Is Low Expectations”

Warren Buffett

आपको जितना ज्यादा उम्मीद है दूसरों से या अपने आप से और वहां पर आपका रिजल्ट बहुत कम आता है तो आप उस रिजल्ट से कभी खुश नहीं होंगे । अपना उम्मीद जितना Low रहेगा आपको खुश रहने की उतना ही ज्यादा चांसेस है।

क्योंकि अगर आपके Expectations हाई है, आप उम्मीद बहुत ही ज्यादा लगा रहे हैं और वहां पर आपका रिजल्ट बहुत कम आता है तो आप उस रिजल्ट से कभी खुश नहीं होंगे और इससे जो आपका खुशी है उसपर फर्क पड़ने वाला है। बहुत ही सिंपल बात है अगर आप खुश रहना चाहते हैं तो आप अपना उम्मीद कम से कम बनाए रखें।

3 लक्ष्य प्लान का महत्व

इसमें वारेन बुफेट कहते हैं कि –

” A fool with a plan can
Beat a genius with no plan.”

Warren Buffett

इसका मतलब यह है कि भले ही कोई मूर्ख है उसके पास ठोस प्लान है, वह कहां जाना चाहता है और क्या करना चाहता है और उसे हासिल करने का अगर उसके पास प्लान है तो उस प्लान पर वह लगातार काम करते जा रहा है तो भले ही वह मूर्ख है लेकिन एक निश्चित प्लान के साथ काम करने से वह यहां पर किसी भी एक जीनियस को Beat कर सकता है जिसके पास कोई प्लान नहीं है।

अगर आप कितना हूं टैलेंटेड हो अगर आप कोई प्लान नहीं बनाते हैं, मतलब कि आप यह तय नहीं करते हैं कि आपको क्या चीज हासिल करना है और उसको हासिल करने के लिए आपके पास क्या-क्या योजना है, क्या प्लान है,

अगर आप यह चीज नहीं करते हैं अर्थात डिसाइड ही नहीं करते हैं कि आपको जाना कहां है कैसे जाना है तो आप उस व्यक्ति से हमेशा हार जाएंगे जिस को पता है कि हमें कहां जाना है। जिसके पास प्लान है वह अपने प्लान के साथ साथ लगातार काम करता जा रहा है।

तो दोस्तों long term मे इस बात से फर्क नहीं पड़ता है कि आप कितने जीनियस हैं बल्कि फर्क पड़ता है कि आप किस प्लान के ऊपर काम कर रहे हैं तो अगर आपके पास कोई प्लान है तो आप अपने उस प्लान के अनुसार लगातार काम करते जाइए आप यह मत सोचिए कि आप टैलेंटेड हैं या नहीं या इस्मार्ट है या नहीं बस आप अपने प्लांट के अनुसार लगातार काम करते रहे।

लेकिन अगर आपके पास प्लान नहीं है तो इमीडिएट आप तय करें आप का प्लान क्या होना चाहिए आपको क्या क्या हासिल करना चाहिए और उसको हासिल करने के लिए आप कैसे कार्य योजना बनाएंगे।

4 पैसिव Income का महत्व

इनकम को लेकर वारेन बुफेट यह कहते हैं कि –

“If you don’t find a way to
Make money while you sleep,
You will work until you die.”

Warren Buffett

इसका मतलब यह है कि अगर आप कोई रास्ता नहीं बनाते हैं जिससे कि आप कोई काम नहीं कर रहे हैं, अगर आप सो भी रहे हैं तब भी आप पैसे बना सकते हैं तो आपको पूरी उम्र जब तक आप जिएंगे आपको पैसे के लिए काम करना ही पड़ेगा।

आप जो भी इनकम कमा रहे हैं, इनकम का एक हिस्सा सेव करें, उसे प्रॉपर तरीके से समझदारी से अपने रिस्क को समझते हुए बिना लालच में आए डिसिप्लिन तरीके से इन्वेस्टमेंट करते रहें और उस इन्वेस्टमेंट से अपने लिए आमदनी का दूसरा जरिया बनाए जिससे आप पैसिव इनकम भी कह सकते हैं।

जो पैसे हम काम करके कमाते हैं वह होता है एक्टिव इनकम अर्थात प्राइमरी और जो पैसा के थ्रू कमाते हैं वह होता है पैसिव इनकम और यहां पर मिस्टर वारेन बुफेट इसी पैसिव इनकम के बारे में बात कर रहे हैं।

अगर आप प्रॉपर तरीके से इन्वेस्टमेंट नहीं करते हैं और इन्वेस्टमेंट से पैसे नहीं बनाते हैं तो पूरी उम्र काम करना पड़ेगा सिर्फ और सिर्फ पैसों के लिए आप काम करते रहेंगे तो पैसे आएंगे और जब आप काम करना बंद कर देंगे तो पैसे नहीं आएंगे और इस तरह से हो सकता है कि आप अपनी पूरी उम्र जब तक आप जिएंगे तब तक आपको काम करना पड़े।

5 पहले Asset फिर ऐश

यहां पर वारेन बुफेट कहते हैं कि –

“Rich invest First into and Asset,
Which can buy luxury for them.”

Warren Buffett

इसका मतलब यह है कि यहां पर जो अमीर लोग हैं, जो यहां पर सफल लोग हैं वे अपने पैसे को सबसे पहले किसी ऐसे ऐसेट में निवेश करते हैं, ऐसे संपत्ति बनाते हैं जहां से उनको इनकम मिल सके और उस इनकम से बाद में जो अपने लिए जो लग्जरी है अर्थात जो लैबलिटीज है वह खरीदते हैं ।

Example एग्जांपल के तौर पर आप कोई कार परचेंज करना चाहते हैं तो उस कार को परचेंज करने के लिए आपके पास वह ऑप्शन है की आप डायरेक्टली उस कार को परचेज कर ले लेकिन दूसरा ऑप्शन यह है कि आपके पास अमाउंट है जो पैसा है आपके पास उस कार को खरीदने के लिए उस पैसे को आप सबसे पहले इन्वेस्ट करें।

मान लीजिए आप इन्वेस्ट करते हैं किसी एक घर में और उस घर को आप किराए पर चला देते हैं तो वहां से आपको इनकम आता है तो आप उस किराए की इनकम से आप चाहे तो कार खरीद सकते हैं,

जिसके लिए आप थोड़ी डाउन पेमेंट के साथ में आप लोन ले कर और लोन का जो ईएमआई है वह आप डायरेक्टली उस घर के जो रेंटल इनकम है उससे चला जाएगा, आपको अपने जेब से कुछ भी खर्चा नहीं करना पड़ेगा ।

जिस तरह से आपका एक ऐसेट भी बन गया और एक प्रॉपर्टी भी बन गया जिसका समय के साथ कीमत बढ़ेगा वहीं पर आपके जो लायबिलिटीज है कार है उसके लिए आपको बिल्कुल अपने जेब से खर्च करने की जरूरत नहीं है।

edigitalhindi
इसे भी पढ़ें –

New Mahindra Scorpio 2022 Mahindra Scorpio-N India launch on June 27

High Demand Jobs in Future भविष्य में उच्च मांग वाली नौकरियां

How Marwaris succeed in their life मारवाड़ी अपने जीवन में कैसे सफल होते हैं

Know here how your future will be in Direct Selling? यहाँ जानिए डायरेक्ट सेल्लिंग में आपका भविष्य कैसा होगा?

Want to success in Direct Selling, remember these 5 things डायरेक्ट सेल्लिंग में सफलता तक पहुंचना है तो ये 5 बातें याद रखना

1 thought on “Five important things said by Warren Buffett in Hindi”

Leave a Comment

How much gold do Nirahua, Ravi Kishan and Manoj Tiwari have (Copy) MPIN kya hota hai कैसे काम करता है और इसे कैसे प्राप्त करते है What is a computer