High Demand Jobs in Future भविष्य में उच्च मांग वाली नौकरियां

Top 10 Jobs Which have higher Demand in Future

High Demand Jobs in Future : एक विद्यार्थी सालो साल कड़ी मेहनत करता है अपने स्कूल में, अपने कॉलेज में, अपने यूनिवर्सिटी में, अपने ट्रेनिंग में लेकिन क्यो? ऐसा इसलिए वह करता है ताकि वह अच्छा स्कोर और नॉलेज हासिल कर सके, ताकि उसको अपनी पसंद की जॉब मिल सके, जिसमे हायर सैलेरी पैकेज हो, कैरियर ग्रोथ हो, जॉब सिक्योरिटी हो, रेपुटेशन हो।

एक स्टूडेंट के हिसाब से ऐसी सोच रखना लाजमी है। आपका सोचना बिल्कुल सही है आपकी इसी सोच को आगे बढ़ाने के लिए हमने यह लेख लिखा है जिसमें मैं आज आप सभी को बताऊंगा High Demand Jobs in Future में रहने वाले टॉप 10 जॉब्स के बारे में, तो इसलिए आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें –

High Demand Jobs in Future
High Demand Jobs in Future

भविष्य में नौकरी के लिए होगी इन प्रोफेशन वाले लोगों की सबसे अधिक मांग

1 Medical Professionals

इंडिया में हेल्थ केयर इंडस्ट्री हाईएस्ट पैड जॉब ऑफर करती है और जिस तेजी के साथ टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट के साथ इस इंडस्ट्री ने हाथ मिलाया है उससे इस इंडस्ट्री का एक्सपेंशन भी हुआ हैं और फ्यूचर में भी इस इंडस्ट्री में स्कोप बना रहेगा।

हेल्थ केयर इंडस्ट्री में डॉक्टर का जो प्रोफेशन होता है नोबेल तो होता ही है साथ ही में रेपुटेड और प्रोग्रेसिव भी होता है। डॉक्टर बनने के लिए MCI रिकॉग्नाइज इंस्टीट्यूशन से एमबीबीएस की डिग्री लेनी होती है जिसके बाद एम डी या एस एम एस भी किया जा सकता है।

हेल्थ केयर इंडस्ट्री में एवरेज सैलरी 10 लाख पर एनम होता है जिसमें से 25% से भी ज्यादा मेडिकल प्रोफेशनल का एनुअल पैकेज 20 लाख पर एनम होता है।

2 Machine Learning Expert

Machine learning आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की ब्रांच है जिसका यूज आज बहुत से इंडस्ट्री जैसे आईटी, हेल्थ केयर, एजुकेशन, रिटेल्स, ट्रांसपोर्टेशन में होने लगा हैं और इंडिया में मशीन लर्निंग तेजी से अपना पकड़ बना रही है जोकि फ्यूचर हाइएस्ट पैड जॉब में शामिल हो जाएगी। इसका स्कोप इंडिया के साथ-साथ पूरी दुनिया में नजर आ रहा है इसीलिए आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

मशीन लर्निंग एक्सपोर्ट बनने के लिए आपको कंप्यूटर साइंस, मैथमेटिक्स, स्टेटिस्टिस, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, डाटा साइंस में से किसी सब्जेक्ट में बी ई या बी टेक करना होगा और उसके बाद सेम फील्ड में पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री लेने से आपको इस इंडस्ट्री में आपको हाईएस्ट वैल्यू सैलेरी पैकेज ऑफर होगा। मशीन लर्निंग एक्सपोर्ट यानी इंजीनियर की एवरेज एनुअल सैलेरी 6 लाख 93 हजार रुपए है जो एक्सपीरियंस के साथ तेजी से बढ़ती है।

3 Data Scientist

डाटा साइंस भले ही एक नया एरिया है लेकिन इसमें मिलने वाली कैरियर ग्रोथ काफी अच्छी है क्योंकि डाटा साइंटिस्ट की डिमांड काफी है। डाटा साइंटिस्ट कंप्यूटर साइंस, प्रोग्रामिंग, मैथमेटिक्स, स्टैटिक्स, अनेलास्टिक में इंस्ट्रोंग फाउंडेशन रखते हैं। एक डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए बी ई या बी टेक करना होता है जिसके बाद मास्टर डिग्री भी ली जा सकती है।

डाटा साइंस में स्टिस्फाइड एक्सपोर्ट को 4 से 12 लाख पर एनम सैलरी ऑफर होती है और 5 साल का एक्सपीरियंस रखने वाले डाटा साइंटिस्ट को ऑफर होने वाली सैलरी 60 से 70 लाख पर एनम भी हो सकती है।

4 Product Management

इंडियन इंडस्ट्री में तेजी से होने वाले एक्सपेंशन में product design development management को भी काफी आगे लाकर खड़ा कर दिया है और आने वाले सालो में प्रोडक्ट मैनेजमेंट की डिमांड डबल होने वाली है। ऐसे में आप इस जॉब के बारे में सोच सकते हैं प्रोडक्ट मैनेजमेंट रोल के लिए basic education, business administration से related field जैसे Economics, Management Advertising Public Relations होनी चाहिए।

और सीनियर लेवल प्रोडक्ट मैनेजमेंट रोल के लिए एडवांस एजुकेशनल डिग्री की जरूरत पड़ेगी इंडिया में इस फील्ड में 7से 8 लाख पर एनम की सैलरी ऑफर होती है। जबकि एक्सपीरियंस प्रोफेशनल को 17 से 26 लाख पर एनम सैलेरी पैकेज ऑफर होती है।

5 Blockchain Developer

Blockchain एक न्यू Revolutionary field है जो Currency Transaction internet connectivity data security जैसे aspects को फिर से एक नया रूप दे रहा है इंडियन गवर्नमेंट ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी में इन्वेस्ट करने की प्लानिंग भी कर रहे हैं लेकिन इस फिल्ड में specialist की कमी है जिसका बेनिफिट आपको मिल सकता है।

क्योंकि ब्लाकचैन डेवलपमेंट की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है, एक ब्लाकचैन डेवलपर बनने के लिए आपको Computer Science, Mathematics, Statistics, Information Technology, में B.E या B. Tech करना पड़ेगा।

और इसमें कंपनी ऐसे candidate को preference देती हैं जिनको Java, JavaScript, C#, C++ और Python जैसे popular language में कुछ सालों का कोडिंग experience भी हो, इंडिया में ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी में मिलने वाली एवरेज सैलेरी 8 लाख पर एनम होती है।

6 Management Consultant

India में management consultant industry की ग्रोथ भी काफी अच्छी है और एक मैनेजमेंट कंसलटेंट प्राइमरी रोल कंपनीज की प्रॉब्लम को सॉल्व करने में performance improve करने में और ग्रुप मैक्सिमाइज करने में सहायता करना होता है।

एक Management Consultant बनने के लिए आपके पास Business से Related Field में Bachelor या Masters Degree होनी चाहिए और इस Field में Finance Economics और Accounting Specialization रखने वाले Candidates को preference दिया जाता है Management Consultant को मिलने वाला Average salary 11 लाख पर एनम होती है।

जिस में एंट्री लेवल पर या सैलेरी पैकेज 6 से 7 लाख पर एनम का होता है और कुछ सालों के इंडस्ट्री एक्सपीरियंस के बाद 8 से 11 लाख पर एनम की सैलरी पहुंच जाता है।

7 Full Stack Software Developer

जिस तेजी से इंडिया की आईटी इंडस्ट्री और ITES Industry यानी कि Information Technology Enabled Service Industry Grow कर रही है उसी हिसाब से तकरीबन 3 मिलियन जॉब्स Opportunities Create हो रही है इसका मतलब की सॉफ्टवेयर डेवलपर और फुल स्टैक Developers की Demond काफी तेजी से बढ़ने वाली है।

Full stops developer का काम software और website के frontend और vacant को create करना होता है यानी कि वे एक Web developer भी होते हैं और Database system की अच्छी खासी नॉलेज भी होती है।

Full Stack developer बनने के लिए आपको पास कम से कम computer science, formation science, या information technology में B.A या B.Tech कि Degree तो होनी ही चाहिए।

और java, Python, C++ और C Ruby जैसी कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में Strong Command होना भी जरूरी है full stack developer को Entry level को मिलने वाली salary 3लाख 75 हजार पर एनम होती है। और 4 साल का एक्सपीरियंस होने पर यह अमाउंट 5.5 लाख पर एनम तक पहुंच जाता है।

8 Marketing Manager

मार्केटिंग हर बिजनेस का इंर्पोटेंट एलिमेंट्स होता है और digitalization और Technical advancement ने मार्केटिंग इंडस्ट्री की ग्रोथ को और भी ज्यादा तेज कर दिया है।

और फिर जल्दी जल्दी शुरू होती हुई न्यू कंपनीज को मार्केट प्रोफेशनल की रिक्वायरमेंट भी होने लगी है इसलिए इस फील्ड में भी आपको अच्छा खासा इस्कोप मिल जाएगा। मार्केटिंग मैनेजर बनने के लिए आपके पास marketing management या Business administration में Bachelor Degree होनी ही चाहिए।

और अगर आपके पास मास्टर से आए एमबीए जैसी डिग्री है तो आपको preference मिलना तय है मार्केटिंग मैनेजर को मिलने वाला एवरेज सैलेरी 7 लाख पर एनम होती है। जिसमें एंट्री लेवल प्रोफेशनल को 4 से 6 लाख पर एनम का salary package offer होता है जबकि एक्सपीरियंस के बाद यह सेलरी 10 से 12 लाख पर एनम हो जाता है।

9 Investment Banker

इंडिया में बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विस Network एक्सपेंड हो रहा है इसलिए अभी इंडिया के बेस्ट जॉब्स में बैंक का नाम भी जुड़ गया है Investment Banker बनने के लिए आपके पास finance, economics, mathematics, Business administration या Related Subject में bachelor degree तो होनी ही चाहिए।

अगर आप मास्टर डिग्री भी ले लेंगे तो इसका बेनिफिट आपको जरूर होगा एक fresher Investment Banker का सेलरी पैकेज 10 से 12 लाख पर एनम का होता है और एक्सपीरियंस के बाद यह पैकेज 30 लाख पर एनम तक पहुंच सकता है।

10 Chartered Accountant

जिस तरह हर साल इंडिया में टैक्स प्लेयर्स की संख्या बढ़ रही है उस वजह से हर साल CA की डिमांड भी बढ़ने लगी है CA Small Companies भी हायर करती है और Large corporation भी सी बनने के लिए आपको किसी भी स्ट्रीम से Class 12th पास करने के बाद CA foundation course, CA intermediate course और CA financial course फाइनल करने होंगे।

अगर आप बैचलर डिग्री करने के बाद CA बनने का प्लान बनाए तो आप डायरेक्ट इंटरमीडिएट लेवल में एंट्री ले पाएंगे इस प्रोसेस में 3 साल की article ship या internship भी शामिल होगा।

और सारे लेवल क्लियर करने के बाद आप CA बन जाएंगे एक सीए को मिलने वाली शुरुआती सैलरी 6 से 7 लाख पर एनम हो सकता है एक्सपीरियंस और एक्सप्रोर्टि के साथ 30 लाख पर एनम तक भी पहुंच सकता है।

दोस्तों अगर आपके पास इंडिया के ऐसे टॉप 10 जॉब की जानकारी हो गई जो फ्यूचर में हाई डिमांड में रहने वाली है और आपके ड्रीम जॉब के भी हाई डिमांड बनाने वाली है इसलिए आप इन में से बेस्ट जॉब खोज कर लीजिए और जुट जाइए अपने डिजाइड पोजीशन तक पहुंचने के लिए ।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख High Demand Jobs in Future पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी High Demand Jobs in Future के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

edigitalhindi
इसे भी पढ़ें –

Digital marketing to grow business बिजनेस बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग

Low Investment Evergreen Business कम निवेश वाला सदाबहार व्यवसाय

How To Start Business In Simple way सरल तरीके से बिजनेस कैसे शुरू करें

Motivate your Downline like this अपने डाउनलाइन को ऐसे मोटीवेट करें

Train your team like this in Network Marketing अपने टीम को ऐसे ट्रेनिंग दीजिये कोई भी आपका साथ नहीं छोड़कर जायेगा

Leave a Comment

How much gold do Nirahua, Ravi Kishan and Manoj Tiwari have (Copy) MPIN kya hota hai कैसे काम करता है और इसे कैसे प्राप्त करते है What is a computer