How Axis Bank acquired Citibank एक्सिस बैंक ने सिटी बैंक का अधिग्रहण कैसे किया ?

How Axis Bank acquired Citibank आज मैं आप सभी को इस लेख में बताऊंगा एक्सिस बैंक ने सिटी बैंक का अधिग्रहण किया तो 30 लाख Customers का क्या होगा ? इसके बारे में आपको पूरी जानकारी इस लेख को पढ़ने से मिल जाएगा।

दोस्तो आप सबको पता है कि City Bank उनके Indian Retail Business को खरीदने वाला था न्यूज़ में आपको सुनने को मिल रहा होगा कि सिटी बैंक एक्सिस बैंक को खरीद सकता है।

30 मार्च 2022 को Axis Bank City Bank दोनों ने ही officially Announce कर दिया है कि ये दो बैंक का Deal final हो चूका है 1.69 Willian US dollar Axis Bank City Bank को देगा।

How Axis Bank acquired Citibank
How Axis Bank acquired Citibank

जिसके Indian Value होता है 12 हजार 3 सौ 25 करोड रुपए यह अमाउंट एक्सिस बैंक सिटी बैंक को देगा उनके Indian retail business को खरीदने के लिए City Bank के पास जो भी है अब Axis Bank के पास आ जायेगा।

अब ये जो Ammount Axis Bank City Bank को दे रहा है इसके लिए एक्सिस बैंक को क्या मिलेगा तो Axis Bank को मिलेगा 25 लाख City के Credit Card Users उनके पास About 82 हजार करोड रूपए का Welth Management Portfolio हैं।

जो कि Axis Bank को मिल जाएगा City Bank के पास About 5 हजार 2 सौ करोड रुपए का Deposit है उनके पास About 18 हजार 5 सौ करोड रुपए का लोन बुक है जो सब कुछ अब एक्सिस बैंक के पास आ जाएगा City Bank के 21 Branches हैं और 499 ATM से वह भी Axis Bank के पास अब आ जायेगा।

यह डील जो Sale Process है ये Already Start हो चूका है और जल्दी ही 2023 तक यह प्रोसेस कंप्लीट हो जाएगा यह सब्जी तो है नहीं Instantly Sale हो जायेगा Bank का पूरा Bank Sale होने वाला है पूरा बैंक का सिस्टम Sale होने वाला है तो इसमें बहुत सारे Rules, Regulation, Approval बहुत सारे लगते है।

इसके लिए 9 से 12 महीने तो लग ही जाएगा सबसे बड़ा क्वेश्चन या है कि सिटी बैंक के अकाउंट क्रेडिट कार्ड या फिर लोन या फिर City Bank के कोई भी Product जिनके पास है उनके लिए डील का मतलब क्या है।

उनके लिए इस डील से क्या अफेक्ट होगा उनके प्रोडक्ट पर Immediately कोई भी Effect नहीं होगा सिटीबैंक आपको जैसा सर्विस इस टाइम दे रहा है वैसा ही सर्विस आपको देता रहेगा जब तक यह सेल प्रोसेस कंप्लीट ना हो जाता।

Sale Process Complete हो जाने के बाद Axis Bank को Decide करना पड़ेगा की वो City Bank के जो Product है उसमे जो Benefit है उसके जो Reward System है सबको जैसा है वैसा Continue करना है या फिर उसमे कुछ Changes करना है या फिर City Bank के Product को पुरा समाप्त करके उनकी जो ग्राहक है उनको Axis Bank के Product में मार्ज करवाना है।

इसके उपर कोई भी Official Update अभी तो नही है और इसके लिए आप लोगो को वेट करना पड़ेगा जब तक यह सेल प्रोसेस पूरा कंपलीट ना हो जाता है City Bank उनके Customer Service के लिए जाना जाता हैं।

City Bank के पास बहुत सारे ये एचन Accounts है पर मेरे ख्याल से Axis Bank जब City Bank को Take Over कर लेगा तब यह City Bank के ये जो नए ग्राहक है क्या यह ग्राहक एक्सिस बैंक के साथ रहेगा।

क्योंकि Axis Bank का Service और City Bank के Service कैसा है दोनो का Service कैसा है वह आप सब को पता ही है लेकीन एक चीज सही है City Bank का जो Employees है वो Axis Bank के साथ भी रहेगा।

लेकीन Axis Bank के Service में और City Bank के Service में जमीन आसमान का फर्क है Axis Bank के MD जितनी बार भी बोलें की City Bank के जो कस्टमर है उनको City Bank जैसा ही Service Future में भी मिलता रहेगा।

लेकिन मेरे ख्याल से ऐसा होना Reality में Possible नहीं है, City Bank के पास कुछ Credit Card है जैसे कि – City Prestige, City Premium इसमें बहुत सारे ट्रांसफर भरना है इसका जो बेनिफिट है इसका जो Reward System है क्या वह सेम रहेगा।

Axis Bank जब City Bank को Take Over कर लेगा तब क्या वो इसका जो ट्रांसफर पाटनर है उसको भी Retail कर पायेगा की नहीं यह एक बहुत बड़ा Quaction Mark है मेरे ख्याल से आपको बता दूं कि मेरे ख्याल से Axis Bank के लिए City Bank जैसा Transfer Partner रखना उसका जो Reward System है।

उसको Unchange रखना Possible नहीं होगा लेकीन फीर भी आप लोगों को वेट करना पड़ेगा सही Answer के लिए Axis Bank के ग्राहक के लिए यह डील कुछ भी मायने नहीं रखता यह डील हो या फिर ना हो उनके लिए कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

लेकीन City Bank के जो ग्राहक है City Bank के जो Credit Card Holder है Account Holder है Sally Account Holder है उनके लिए यह जो डील है यह एक बहुत बड़ा Valuation है Service के हिसाब से तो दोस्तों आज मैं आप सभी को इस लेख में इन सभी के बारे में बहुत ही डिटेल में जानकारी दिया हूं अगर आप सभी को आज का यह हमारा लेख पसंद आया हो तो आप सभी अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए।

edigitalhindi
इसे भी पढ़े –

How to choose payment gateway पेमेंट गेटवे कैसे चुनें ?

NSC National Savings Certificate Scheme राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना

How digital marketing works in Hindi डिजिटल मार्केटिंग कैसे काम करती है

Best Investment Plans in India भारत में सर्वश्रेष्ठ निवेश योजनाएं

Guest Join Yourself in Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग में अपने गेस्ट से बस ये काम करवा लिजिये वह खुद ज्वाइन करेगा

Top 5 Best Business For Village गाँव में हैं तो आज ही शुरू करें ये 5 बिजनेस

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top