How digital marketing works in Hindi डिजिटल मार्केटिंग कैसे काम करती है

How digital marketing works in Hindi : आज मैं आप सभी को इस लेख में बताऊंगा डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जिससे आपको इस लेख को पुरा पढ़ने से पूरी जानकारी मिल जाएगी दुनिया में लाखों-करोड़ों लोग हर दिन इंटरनेट का इस्तेमाल करके घर पर बैठे ही अपनी जरूरत में आने वाले सामान को खरीद लेते हैं उनकी खरीदारी चाहे शादी के लिए हो, त्योहारों के लिए हो या कोई जरुरी फंक्शन में जाने के लिए या कोई उनकी इच्छाएं हो यह लोग घर बैठे ही सौपिंग कर लेते हैं पिछले कुछ सालों से इन लोगों के मार्केट करने का तरीका बिलकुल ही बदल गया हैं।

पहले की तरह लोग मार्केट जा कर सामान नहीं खरीदते हैं बल्कि वे घर पर बैठे ही ऑनलाइन शॉपिंग कर लेते हैं वे अपने मोबाइल,कंप्यूटर या लैपटॉप में अपनी वेबसाइट पर सामान को देखते हैं और पसंद करते हैं और ऑनलाइन पेमेंट करके घर बैठे ही खरीददारी लेते हैं।

इसलिए जो लोग बिजनेस करते हैं जैसे की- उनके कपड़ों की दुकान, किराने की दुकान, खिलौने की दुकान चलाते हैं उनका कारोबार ऑनलाइन शॉपिंग Webside के वजह से बंद सा हो गया है उन लोगो को बिजनेस करना बहुत ही मुश्किल हो गया है।

इसी के समाधान के लिए इस लेख में आपकों मै पुरी जानकारी दूंगा जिससे आपकों इस लेख को पुरा पढ़ने लेने से बिजनेस करना आसन हो जायेगा आपकों इस लेख में बताऊंगा डिजिटल मार्केटिंग क्या है और इसका जरूरत क्या है और इसका इस्तेमाल कहां और कैसे करना है इन सारे सवालों का जवाब आपको इस लेख को पढ़ने से मिल जाएगा।

How digital marketing works
How digital marketing works

What is Digital Marketing (डिजिटल मार्केटिंग क्या है?)

Digital Marketing Internet Computer और Electronic Device के जरिए की जाने वाली मार्केटिंग है जिसके जरिए कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट की Marketing करके बहुत ही कम समय में अपना टारगेट कस्टमर तक पंहुचा सकती है जिसको Online Marketing कहते हैं।

जब कोई कंपनी अपने बिजनेस या कोई नए प्रोडक्ट को लॉन्च करती है तो उनको ढेर सारे लोगों तक पहुंचाने के लिए मार्केटिंग करते हैं मार्केटिंग का मतलब होता है सही जगह और सही समय पर अपनें कस्टमर से कनेक्ट होना और आज के समय में आपको अपने उस कस्टमर से उस जगह पर कनेक्ट होना होगा।

जहां पर वह अपना पूरा समय गुजारते हैं और वह जगह है इंटरनेट भारत में लगभग सभी वर्ग के लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और हर दिन वह देश की संख्या बढ़ती जा रही है चाहे वह बड़ी-बड़ी हो या छोटी कंपनी हो अब हर कोई मार्केटिंग करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करता है।

जिस तरह से कोई Company अपने Product का Advertisemen बड़े-बड़े Posters Banner Pamphlet के द्वारा Promote करते हैं ठीक उसी तरह से Online Internet Marketing या Digital Marketing से भी किया जा सकता है।

Offline Marketing हो या Online Marketing हो दोनों का मुख्य उद्देश्य यह होता है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचना Offline Marketing में Product के विज्ञापन के लिए ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ता है लेकिन डिजिटल मार्केटिंग से आप बहुत ही कम लागत में दुनिया भर के लोगों तक पहुंच सकते हैं।

Why Digital Marketing is Important (डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है।)

Digital Marketing Digital तकनीक द्वारा कस्टमर का तक पहुंचने का एक बहुत ही आसान रास्ता है पहले के समय में स्मार्टफोन नहीं हुआ करता था तब सभी लोग टीवी, अखबार, मैगजीन, और Radio का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा करते थे तब इन सभी जगहों पर अनगिनत कंपनियां अपने प्रोडक्ट विज्ञापन देखकर प्रचार करते थे और लोगों ने विज्ञापनों को देखकर बाजार से Product खरीद कर लाते थे।

लेकिन इस स्मार्टफोन के जरिए खासकर के युवा वर्ग अपना पूरा समय Facebook, WhatsApp, Twitter पर बिताते है टीवी की जगह यूट्यूब से वीडियो देखते हैं और Radio की जगह अलग-अलग प्रकार के Apps पर गाने सुनते हैं और अखबार की जगह Online Blog पढ़ते हैं।

यही कारण है कि अब कंपनियां अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन Digital तरीके से कर रही है और डिजिटल कंपनी उन्ही जगह पर प्रचार करती हैं जहां पर Internet Users ज्यादातर पाए जाते हैं Digital Marketing के जरिए कंपनी को अपने प्रोडक्ट को अधिक ग्राहकों तक पहुंचाने में मदद मिलती है।

पहले लोगों को बाजार जाकर सामान पसंद करना और खरीदने में उनको जो समय लग जाता था उससे कम समय में ही लोग घर बैठे ही Internet से अपने मनपसंद के सामान की शॉपिंग कर लेते हैं डिजिटल मार्केटिंग से केवल ग्राहकों को ही नहीं बल्कि व्यापारियों को भी व्यापार करने में बहुत ही फायदा हो रहा है।

क्योंकि यह लोग कम समय में ही ज्यादा ग्राहकों तक जुड़ पा रहे हैं जिससे उनके उत्पाद की बिक्री में तेजी हो रही है डिजिटल मार्केटिंग की मांग वर्तमान समय में ज्यादा देखने के लिए मिल रहा है क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग में कम लागत में ज्यादा मुनाफा होता है।

Digital Marketing कहां और कैसे इस्तेमाल किए जाते हैं?

1 Blogging

यह Online Digital Marketing करने का सबसे अच्छा और बेहतर तरीका है इसमें आपको अपने कंपनी के नाम से ब्लॉग बनाना होता है जिसमें आप अपने कंपनी द्वारा दिए जा रहे Services के बारे में बता सकते है और जब भी आप के नए-नए प्रोडक्ट्स लॉन्च होंगे तो उसका डिटेल भी आप इसमें ऐड करते हुए चले जाएंगे और इससे आप बहुत सारे अपने ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं।

2 Content Marketing (विषयवस्तु का व्यापार)

Content Marketing में आप अपने कंपनी द्वारा बनाए गए सभी प्रोडक्ट की सारी जानकारी आप एक Content के रूप में लिख सकते हैं आपको लिखने के लिए वाक्य भी सही और आकर्षक रूप से बनाना होगा।

जिसमें प्रोडक्ट के डील्स और Offer भी बताना होगा इसमें पढ़ने वाले यूजर को आपकी बातें अच्छी लगेगी और आपके व्यापार की लोकप्रियता भी बढ़ती जाएगी और इससे आपके प्रोडक्ट की सेलिंग भी ज्यादा होगा।

3 Search Engine Optimization (खोज इंजिन अनुकूलन)

अगर आप सर्च इंजन के द्वारा अपने ब्लॉग पर बहुत सारे Traffic या Customer पाना चाहते हैं तो आपकों SEO यानी (Search Engine Optimization) की जानकारी होना आपको बहुत जरूरी है यूजर को कुछ भी इंफॉर्मेशन चाहिए होता है तो वे लोग गूगल का इस्तेमाल करते हैं तो गूगल SEO का इस्तेमाल कर जानकारी को यूजर के सामने प्रस्तुत करता है।

अगर आपकी वेबसाइट गूगल के सर्च रिजल्ट से ऊपर आती है तो ज्यादा लोगों को आपके ब्लॉक और व्यापार के बारे में मालूम हो जाएगा इसीलिए आपके अपने व्यवसाय गूगल के दिए SEO के Guideline के अनुसार बनाना पड़ेगा ताकि अच्छा खासा Organic Traffic आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर मिल सके।

4 Social Media Marketing (सामाजिक माध्यम बाजारीकरण)

Social Media Digital Marketing का एक अहम हिस्सा है सोशल मीडिया पर व्यापारी ना सिर्फ अपने प्रोडक्ट और को Services को Promote कर सकता है बल्कि वो यह भी जान सकता हैं कि User उनके Plant के बारे में क्या बातें कर रहा है।

Social Media Marketing आपके व्यापार के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है Social Media Marketing में आप Facebook, Twitter, LinkedIn, Instagram, Snapchat और Pinterest आप अपने बिजनेस का Add दे सकते है।

5 Google AdWords

आप जब भी कोई ब्लॉग या वेबसाइट पढ़ते हैं तो आपने बहुत सारे विज्ञापन देखे होंगे अधिकतर विज्ञापन गूगल द्वारा दिखाए जाते है Google AdWords की मदद से कोई भी व्यापारी अपने प्रोडक्ट का मार्केटिंग कर सकता है यह एक पैड सर्विस है जिसके लिए आपकों Google को पैसे देने पड़ते है।

गूगल इस विज्ञापन को अच्छी तरह के ब्लॉग और वेबसाइट पर दिखाता है जिससे कि आप अपने Target Audience तक अपने व्यापार और प्रोडक्ट को पहुंचा सकते हैं Google AdWords के द्वारा आप कई तरह के विज्ञापन चला सकते हैं जैसे कि – Text Ads, Image Ads,GIF Ads, Match Content Ads, Video Ads, Pop-up Ads, Sponsored Search, Web Banner Ads.

6 Apps Marketing

इंटरनेट पर बहुत सारी कंपनी एप्स बनाकर लोगों तक पहुंचने और उस पर अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने को एप्स मार्केटिंग कहते हैं यह एक डिजिटल मार्केटिंग का बहुत ही अच्छा विकल्प है क्योंकि आजकल के बड़ी संख्या में लोग अपने स्मार्टफोन में एप्स का इस्तेमाल करते हैं।

इसीलिए कोई भी व्यक्ति अपने बिजनेस को हजारों लोगों तक पहुंचाने के लिए तरह-तरह के ऐप्स में अपना विज्ञापन दे सकते हैं जिस पर यूजर द्वारा क्लिक करने पर आपके Product की Website पर आसनी से पहुंचा जा सकता हैं।

7 YouTube Channel Marketing

यूट्यूब आज के समय में दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है जिससे कि युटुब पर बहुत ही ज्यादा ट्रैफिक रहता है या एक ऐसा जरिया है जहां पर आप अपने प्रोडक्ट को वीडियो द्वारा प्रमोट कर सकते हैं।

आपने देखा होगा कि जब भी आप यूट्यूब पर कोई भी वीडियो देखते हैं तो वीडियो के बीच में ही आपको विज्ञापन का वीडियो दिखता है यह असल में किसी कंपनी के प्रोडक्ट की मार्केटिंग वीडियो है जिसे लोग देखकर आकर्षित होते हैं Youtube पर बडी संख्या में Views रहते हैं जिससे पैसा कमाना आसान हो जाता है।

8 Email Marketing

Email Marketing से Company Customer को ईमेल के माध्यम से Product की जानकारी भेजते हैं इसके साथ-साथ इसमें प्रोडक्ट की पूरी डील और Offer भी उपलब्ध कराया जाता है प्रोडक्ट की जानकारी के साथ उसका लिंक भी होता है जो ग्राहकों को आसानी से सामान खरीदने की जानकारी प्रदान करता है।

Email Marketing के दौरान आप लाखो लोगो तक केवल एक क्लिक नहीं पहुंच सकते हैं Digital Marketing के लिए बहुत अच्छा और आसान तरीका है डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से व्यापर को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा सकता है और इससे बहुत ही ज्यादा लाभ मिलता है।

दोस्तो आपकों इस लेख को पुरा पढ़ने से आपकों Digital Marketing क्या है और कैसे काम करता है इसके बारे में पुरी जानकारी हो गई होगी तो How digital marketing works in Hindi आप अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर कीजिए।

edigitalhindi
इसे भी पढ़े –

Richest people in the world दुनिया के सबसे अमीर लोग

Most Powerful Countries In 2022 सबसे शक्तिशाली देश जिन पर कब्जा करना नामुमकिन है

Tax saving Investment Tips in Hindi टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट टिप्स

Best Way to Show Network Marketing Business Plan नेटवर्क मार्केटिंग का बिज़नस प्लान ऐसे दिखा दिया तो तुरंत ज्वाइनिंग होगी

Guest will speak for joining in network marketing: नेटवर्क मार्केटिंग में गेस्ट खुद बोलेगा ज्वाइन होने के लिए बस आप इस 8 सवाल का जबाब ले लीजिये

Leave a Comment

How much gold do Nirahua, Ravi Kishan and Manoj Tiwari have (Copy) MPIN kya hota hai कैसे काम करता है और इसे कैसे प्राप्त करते है What is a computer