How Marwaris succeed in their life मारवाड़ी अपने जीवन में कैसे सफल होते हैं

How Marwaris succeed in their life : – आज मैं आप सभी को इस लेख में बताऊंगा आप अपना बिजनेस शुरू करने के लिए बिना निवेश किए करोड़ों का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं। इस लेख में आप सभी को मैं एक कहावत के तरीके से समझा रहा हूं कहते हैं कि –

How Marwaris succeed in their life
Marwari Business Secret Why Marwari Success

“जहां न पहुंचे घोड़ा गाड़ी, वहां पर पहुंचे रेलगाड़ी।
और जहां न पहुंचे रेलगाड़ी,वहां पर पहुंचे मारवाड़ी।।”

मारवाड़ी सब जगह पहुंच जाते हैं और धंधे में बहुत ही तेज होते हैं, जैसे कि राजस्थान में रहने वाला राजस्थानी, पंजाब में रहने वाला पंजाबी,गुजरात में रहने वाले को गुजराती, बिहार में रहने वाले को बिहारी ठीक उसी तरह से मारवाड़ में रहने वाला मारवाड़ी चाहे वह किसी भी जाति से हो बनिया हो, ब्राह्मण हो, ठाकुर हो या किसी भी जाति से हो मारवाड़ में रहने वाले को मारवाड़ी कहते है।

एक कहावत है कि “पूत के पांव पालने में दिख जाते है।” बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जो हमें जन्मजात से मिल जाती है या हमारे ब्लड में होती हैं।

Low Margin High Number of Customers (कम मार्जिन ग्राहकों की अधिक संख्या)

मारवाड़ी हमेशा यह सोचता है कि मैं इतना मार्जन लू जिसके कारण कस्टमर हमेशा मेरे साथ रहे और हमेशा निरंतर कस्टमर बढ़ता रहे मारवाड़ी का अपना पूरा Focus ज्यादा से ज्यादा ग्राहक तक अपना प्रोडक्ट अपने सर्विसेज को पहुंचाने पर होता है। एक कहावत है कि-
“मीठा बोलो दिल से तोलो और ले लो और ले लो”

मैं आप सभी को बता दूं कि दो शॉप की दुकान एक ही मोहल्ले में था उसमें एक मारवाड़ी था और एक दूसरे देश का व्यक्ति था दोनों के दुकान में एक ही जैसे प्रोडक्ट थे और दोनों का रेट भी सेम था लेकिन उसके बावजूद भी मारवाड़ी की दुकान पर ज्यादा भीड़ लगती थी और जो दूसरे देश के व्यक्ति थे उनके दुकान पर बिल्कुल भी भीड़ नहीं लगती थी।

तो इसको एक सर्वे किया गया है कि इसके पीछे क्या कारण है कि जो दूसरे देश का व्यक्ति था उसके पास अगर कोई व्यक्ति 1 किलो चावल लेने आता है तो वे व्यक्ति अपने बैग में बहुत सारे चावल रखकर तराजू पर रख देता है।

और 1 किलो चावल देने के लिए जो एक्स्ट्रा चावल होता है उसको और निकाल लेता है और निकाल लेता है ऐसे तीन चार बार निकलता है जिसकी वजह से ग्राहक को लगता है कि यह तो मेरे चावल में से निकलता जा रहा है।

लेकिन मारवाड़ी बहुत ही चलाक था वे पहले से ही 7 से 800 ग्राम चावल भर कर लाता है और तराजू पर रख देता है और वह अपनी लड़के से कहता है कि बेटा और डाल, और डाल ऐसो तीन चार बार करता है और ग्राहक को लगता है कि मुझे और ज्यादा चावल मिल रहा है।

इसी पर यह कहावत कहा गया है कि “मीठा बोलो दिल से तोलो और ले लो और ले लो”

और जब वे 1 किलो चावल उनको दे देता है और लास्ट में बोलता है कि एक मुठा और चावल ले लो इसी वजह से ग्राहक को लगता है कि वह बहुत ही ज्यादा एक्स्ट्रा दे रहा है।

इसी वजह से मारवाड़ी की दुकान पर बहुत ही ज्यादा भीड़ लगी रहती हैं जिसके कारण आप भी इस गुड को अपना सकते हैं।

तीसरा गुड होता है कि जो मारवाड़ी के अंदर कुटकुट करके भरा होता है वह होता है। “नौ नगद न तेरा उधार” मतलब की चीज महंगी बिक सकती है लेकिन उधार नहीं बिक सकती है लेकिन वह कहता है कि भैया नौ नगद दे दे, मुझे 13 में नहीं बेचनी नौ नगद दे दे नगद गनने का जो व्यापार है उसमें कभी घाटा नहीं होगा।

9 में देगा तो प्रॉफिट मार्जिन कभी नहीं होगा उसके पास ग्राहक बार-बार आएगा और ग्राहक जब बार-बार आएगा तब वह ग्राहक लंबे समय तक आपको प्रॉफिट बार-बार देता रहेगा एक बार आपने जब उधार दे दिया वह भाग गया तो आपका नुकसान हो जाएगा ।

इसलिए उसके दुकान पर आपने कई बार लिखा हुआ देखा होता है “नौ नगद न तेरा उधार” या “आज नगद कल उधार परसों फ्री मेरे यार” कई बार तो यह मीठा बोलने में बहुत ही तेज होते हैं और वहां पर लिखा होता है ग्राहक तो राजा होता है और राजा कभी उधार नहीं मांगता।

मतलब की आपको उधार मांगने के लिए वह मना भी कर दिया और आपका सम्मान करके आपको राजा भी बना दिया यह सभी गौरव मारवाड़ी के अंदर होता है और इस गुड को आपको जरूर अपनाना चाहिए।

महत्वपूर्ण बाते-
मारवाड़ी युवा जानता है कि जब मैं लो मार्जन लूंगा तो मेरा ग्राहक लंबे समय तक मेरे साथ जुड़ा रहेगा मतलब कि वह लॉन्ग बिजनेस प्लैनिंग करता है और निरंतर जो व्यापार में वही ग्राहक आते हैं नए ग्राहक जुड़ते जाते हैं और पुराने जो ग्राहक हैं वह भी जुड़े रहते हैं।

जिसके कारण उनका ग्राहक बहुत ही ज्यादा बढ़ जाते हैं और उनका बिजनेस बहुत बड़ा होने की वजह से आजीवन बेहतरीन प्रॉफिट कमाते हैं और आपने कभी भी किसी समय लोगों के मुंह से एक बात और सुना होगा जो मारवाड़ी होता है न वह कंजूस और मक्खी चूस होता है।

लेकीन मारवाड़ी के अंदर ऐसा बिल्कुल नहीं है मारवाड़ी हमेशा जानते हैं कि उनको अपने पैसे का पूरा मूल्य कैसे लेना है और हमेशा खर्चे हुए पैसों से मिलने वाला लाभ भी पुरा लेना चाहते हैं।

Spend Money Wisely (सोच समझकर पैसा खर्च करें)

मारवाड़ी अपने पैसों को बहुत ही ज्यादा सोच समझकर ही खर्चा करता है कहीं भी ऐसी जगह खर्चा नहीं करता जहां पर उसको मिलने वाला रिटर्न खर्चे से कम हो जाए वह बराबर की टक्कर की वजह से वह देखता है कि किस में पैसा लगाने से फायदा होगा और किस में नुकसान होगा इसलिए मारवाड़ी को कई बार कंजूस मक्खीचूस कहा जाता है लेकिन मारवाड़ी ऐसा बिल्कुल नहीं होता है।

आप देखे होंगे कि मारवाड़ी शादी करते हैं आलीशान तरीके से या उनका घर बना होता है आलीशान तरीके से और खाते पीते हैं तो बढ़िया खाते हैं पहनते हैं तो बढ़िया पहनते हैं लेकिन वह कभी भी यैसा पैसा खर्चा नहीं करते जहां पर वे उनको लगता है यह तो ज्यादा खर्चा है।

Wide Network (वाइड नेटवर्क)

मारवाड़ी आपको विश्व के किसी भी देश में मिल जाएगा क्योंकि मारवाड़ी अपने नेटवर्क को इतना बड़ा किया है काम की खोज में वह एक राज्य से दूसरे राज्य एक शहर से दूसरे शहर और दूसरे शहर से पूरे विश्व का भ्रमण कर लेते हैं इसलिए मारवाड़ी गाने बहुत ही स्ट्रांग होता है। आप मारवाड़ी का नेटवर्क कहीं भी देख सकते हैं।

Trend Family For Business Growth (व्यापार विकास के लिए रुझान परिवार)

मारवाड़ी अपने बिजनेस ग्रोथ के लिए अपने फैमिली को अपने बच्चे को बचपन से ट्रेंड करते हैं अपने वाइफ को भी इंवॉल्व करते हैं वह अपने बच्चों को काम में बचपन से जरूर इंवॉल्व करते हैं और साथ ही साथ उनके एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए जो भी उनका बिजनेस है उसमें दो चार साल कि नौकरी जरूर कराते हैं।

क्योंकि नौकरी करने से ग्राउंड रियलिटी का पता लगता है ग्राउंड रियलिटी का पता होने से वे व्यापार कभी मार नहीं खाते।

Staff Is Family (स्टाफ परिवार है)

व्यापार में हमेशा अपने स्टाफ मेंबर को अपने इंप्लाइज को अपने साथियों को अपने घर परिवार की तरह रखते हैं मारवाड़ी उनके हर सुख दुख के साथी होते हैं क्योंकि वह मानते हैं कि जीवन का बहुत बड़ा समय अपने व्यापार में निकलता है अपने स्टाफ के साथ निकलता है इसलिए आप खुद भी खुश रहिए और उनको भी खुश रखिए।

आप खुद भी खुश रहेंगे तो आगे बढ़ेंगे और मिलकर खुश रहेंगे तो भी आगे बढ़ेंगे ऐसी सिचुएशन में मारवाड़ी अपने स्टाफ मेंबर को फैमिली की तरह समझते हैं और मिलकर एक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए लगातार प्रयास करते हैं।

मारवाड़ी को Active Income और Passive Income दोनों तरह के इनकम पर काम करते हुए देखा जा सकता है Active Income मतलब कि बिजनेस कर रहा है। Passive income का मतलब होता है कहीं भी पैसा इन्वेस्ट कर रहा है उससे भी इनकम आनी चाहिए।

बिजनेस से जो पैसा कम आएगा उसको इन्वेस्ट करेगा उस इन्वेस्टमेंट से भी इनकम Resive होगी चाहे वो इंटरेस्ट के रूप में हुई चाहे वह प्रॉपर्टी खरीद बेच होने वाली Profit के रूप में हो जब तक वह बिक नहीं रही अब तक उसको रेंट पर उठाकर उसको रेंट के रूप में काम आता है।

मतलब कि हर वह मौका जहां से पैसा कमाया जा सकता है मारवाड़ी हमेशा पैसा कमाने का प्रयास करते हैं।

Negotiation Skills (बातचीत का कौशल)

एक मारवाड़ी किसी भी सामान को खरीदते समय मोल भाव ना करे ऐसा कभी हो ही नहीं सकता है मारवाड़ी हर चीज में मोलभाव हमेशा करता है आप ध्यान में रखें कि जो मोलभाव करता है उसको वह चीज उसकी Actual Cost से वह सामान कम में भी मिल जाता है।

आपको भी मोलभाव करने की स्ट्रेटजी आनी चाहिए आप सामने वाले व्यक्ति को देखकर समझ जाइए कि वह कितना और घटा सकता है इसके मामले में मारवाड़ी बहुत ही तेज होते हैं वह चेहरा देखकर समझ लेता है कि अभी तो और इसमें घटेगा, अभी तो और इसमें घटेगा और घटा के बिल्कुल वह लास्ट कास्ट पर लाता है।

तब वह किसी भी सामान को खरीदता है जिससे उसको मिलने वाला प्रोजेक्ट उसके लाइफ में हमेशा उसको आगे बढ़ाता है।

Business Partnership (व्यापारिक साझेदारी)

मारवाड़ी अगर अपने काम में पैसा कमा रहा है लेकिन उसके बावजूद दूसरे व्यक्ति के काम में उसको इंटरेस्ट आता है तो वहां पर वह मारवाड़ी बिजनेस पार्टनरशिप करने के लिए तैयार हो जाता हैं।

हर तरीके से चाहे वह पैसा लगा के यहां लेबर लगा के चाहे वह अपने लगाकर और चाहे अपना समय खर्चा करके हर तरह से मारवाड़ी पैसा कमाने के लिए पार्टनरशिप के लिए तैयार हो जाता हैं।

मारवाड़ी कहते हैं कि मेरी कई शोरूम गुजरात में है कई शोरूम मारवाड़ महल मे तो वहां मैंने देखा कि यह लोग एक दूसरे के साथ कैसे पार्टनरशिप करते हैं किसी को Working Partner बना लेते है किसी को Capital Partner बना लेते है, किसी को Management partners बना लेते है।

किसी को Security Partner बना लेते हैं। मारवाड़ी के जैसे भी जो आदमी पार्टनरशिप बन सकता है उससे मिलकर उसके साथ में काम करते हैं।

आज के समय में बिजनेस के बहुत सारे एग्जांपल बन चूका हैं जिससे यह सिद्ध होता है कि मारवाड़ी community ने बिजनेस में भी अपना परचम लहराया है अर्थात अपना झंडा गाड़ दिया है और वह बिजनेस के तरीके कौन-कौन से हैं वह है Business Reliance, Flipkart, Mantra, Snapdeal, OYO, OLA, Zomato .
अब मै आपको बताऊंगा मारवाड़ीयो का वह गुड़ जो करोड़ों का बिजनेस बिना इन्वेस्टमेंट के करने के लिए तैयार हो जाता है। मारवाड़ी कहता है कि Investment तो मेरे पास है।

मुझे तो वो लग जाएगी जिसके अंदर योग्यता है जिसके अंदर वह काबिलियत है। अगर आप सभी को आज का यह हमारा लेख How Marwaris succeed in their life पसंद आया हो तो आप सभी अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए।

edigitalhindi

इसे भी पढ़े –

Best Low-Investment Business Ideas बेस्ट लो-इन्वेस्टमेंट बिजनेस आइडियाज

Digital marketing to grow business बिजनेस बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग

Low Investment Evergreen Business कम निवेश वाला सदाबहार व्यवसाय

How To Start Business In Simple way सरल तरीके से बिजनेस कैसे शुरू करें

Create History in Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग में इतिहास बनाना है तो ये 4 बातें आज ही जान लो

Network Marketing Basic Training यह ट्रेनिंग अपने टीम में दीजिये कोई भी लीडर साथ छोड़कर नहीं जायेगा

Leave a Comment

How much gold do Nirahua, Ravi Kishan and Manoj Tiwari have (Copy) MPIN kya hota hai कैसे काम करता है और इसे कैसे प्राप्त करते है What is a computer