How to Become a Mr. World in Hindi मिस्टर वर्ल्ड कैसे बनें

How to Become a Mr. World : इस लेख में आप सभी को मैं बताऊंगा Mr World बनने के लिए आपको अपनी लाइफ में कैसे-कैसे बदलाव लाने चाहिए, ताकि आप भी India में Mr World के नाम से पुकारे जा सके। आज के समय में आपको अक्सर चलते-फिरते लोग यह कहते हैं कि आप पार्टिसिपेट क्यों नहीं करते हैं? आप कंपटीशन में भाग क्यों नहीं लेते हैं? आप इतने अच्छे हो आपकी इतनी अच्छी हाइट है, आपकी बॉडी बहुत ही अच्छी है, Confidence भी आपके पास बहुत अच्छा है आपको अपनी लाइफ में सोचना चाहिए कि हमें कुछ ना कुछ करना चाहिए।

मैं भी आप सभी को यही कहूंगा कि क्या आप Mr World बनने के लिए सोच रहे हैं या फिर कोई भी तो है जो आपके दिमाग में जिन्हें आप एडवाइज देना चाहते हैं उसके लिए आपके पास पूरी जानकारी होनी चाहिए। इस लेख को पढ़ने से आप सभी को Mr. World बनने के लिए पूरी जानकारी मिल जाएगी।

How to become a Mr. World
How to become a Mr. World

Mr World प्रतियोगिता, मिस वर्ल्ड ऑर्गेनाइजेशन द्वारा प्रायोजित एक पुरुष सौंदर्य प्रतियोगिता है, यह प्रतियोगिता द्विवार्षिक है इसको 1996 में स्थापित किया गया था। प्रवेशक Water King, Mountain Byking, Marathon Running सहित बहुत सारी एक्टिविटीज में प्रतिस्पर्धा करते हैं।

वर्तमान में मिस्टर वर्ल्ड भारत के रोहित खंडेलवाल है 19 जुलाई 2016 में दक्षिण पूर्व में उनको Mr. World का ताज पहनाया गया था। वह 2016 प्रतियोगिता में रोहित खंडेलवाल को जिन्होंने ताज पहनाया था वे पहले एशियाई खिलाड़ी है, परंपरागत रूप से Mr World अपने शासनकाल के दौरान लंदन में रहते हैं।

Eligibility Criteria to become Mr. World मिस्टर वर्ल्ड बनने के लिए पात्रता मापदंड

Mr. World बनने के लिए आपकी उम्र 17 से 27 साल होना चाहिए और आपकी हाइट 5 फुट 7 इंच और इसके ऊपर ही होनी चाहिए, आपको अविवाहित और सिंगल होना चाहिए और आपकी सगाई भी नहीं होनी चाहिए आपका जन्म भारत में होना चाहिए और आपके पास वैद्य भारतीय पासपोर्ट भी होना चाहिए।

Audition निम्न शहरो में आयोजित किए जायेंगे जैसे कि दिल्ली, बैंगलोर, चंडीगढ़ और मुंबई। ऑडिशन के अंतिम तौर के लिए ऑडिशन सिटी, एडिशन से चुने गए उम्मीदवार आगे फाइनल में आगे जायेंगे। Qualified Finalist उम्मीदवार तब Mr. इंडिया के ग्रैंड फिनाले में भाग लेंगे जो कि तीन भारतीयों से मुकाबला करेगा। Mr. India, Mr. India Frist Runner Up, Mr. India Second Runner up और अगर आप मिस्टर वर्ल्ड बनना चाहते हैं, तो आप सभी को यह स्टेप फॉलो करना पड़ेगा।

1 आप सभी अपने आप पर पूरा आत्म विश्वास रखें, किसी भी शब्द को अच्छे तरीके से और सोच समझ कर बोलें, अपने दायित्व को अच्छा और आकर्षक रखें।

2 एक अच्छी स्वस्थता बनाए रखें, और अपने दांतो को ठीक से साफ करें, रोज नहाए ताकि आप के शरीर से कोई बदबू या कोई गंध ना आए।

3 आप एक अच्छी हेयर स्टाइल को पसंद कीजिए, अपने बालों की सैली को यानी की हेयर स्टाइल को पूरी तरीके से जिस तरीके से आप देखना चाहते हैं आप उस तरीके से उसको बदल सकते हैं। किसी भी लड़के को अपने आप को अच्छा दिखने के लिए सबसे बड़ा कारण हेयर स्टाइल है और इसमें कोई भी डाउट नहीं है आपकी सुंदरता को बढ़ाने के लिए हेयर स्टाइल आपके लिए उपयुक्त है।

यदि आप से भी किसी भी टाइम एक मिनट के लिए महसूस करते हैं कि आप अच्छे नहीं दिख रहे हैं, इसका मतलब यही हुआ कि आप अच्छे नहीं दिख रहे हैं, इसलिए आप अपने प्रति अपना खुद का पॉजिटिव रवैया बहुत जरूरी है।

4 यह प्रतियोगिता सिक्स पैक से कुछ भी कम नहीं है, आप स्वीकार करते तो आप सभी को सिक्स पैक बनाने के लिए दर्द तो सहना ही पड़ेगा, जिम ट्रेनर को एक अच्छे शरीर का विकास करने के लिए कहिए और वे अपने निर्देशों का पालन धार्मिक रूप से करें, कसरत करना कभी ना छोड़े एक दिन के लिए भी नहीं।

5 आप सभी का पहनावा बहुत ही अच्छी तरीके से होना चाहिए मतलब की आप इसको अपना आदत बना लीजिए जब भी आप घर से बाहर निकले तो सबसे अच्छी चीज पहन कर निकले ऐसा आप सभी कर सकते हैं, जब आप अच्छी तरीके से तैयार होकर जाएंगे तो लोग आप को देखेंगे तो आपको अंदर से Confidence आएगा और आप सभी अपने आप को खुशहाल महसूस करेंगे।

6 यदि आपके चेहरे पर बड़े-बड़े बाल दिखाई दे रहे हैं तो आप मिरर में देखिए, अगर आपको लगता है कि यह आपके चेहरे पर सूट कर रहा है तो आप अपना हेयर स्टाइल या दाढ़ी रखने की कोशिश करें अगर आप सभी को मिरर में देखने से डाउट हो रहा है कि आप अच्छे दिखाई नहीं दे रहे है आप अपने दाढ़ी को या हेयरस्टाइल को तुरंत ही हटा दीजिए आप यह सोचते हैं कि महिलाओं को दाढ़ी पसंद है या नहीं।

जिसको दाढ़ी नहीं पसंद है, इन्हे आप सभी Avoid कर दीजिए क्योंकि महिलाओं को पुरुषों से प्यार होता है, जो वास्तव में अधिक दाढ़ी में अच्छे दिखाई देते हैं, किसी में दाढ़ी रखने के बाद भी अच्छे दिखाई नहीं देते हैं। यदि आप सभी अच्छे तरह साफ दिखाई देते हैं तो आपके चेहरे पर कोई दाढ़ी है या नहीं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

7 आप अपने आपको संवारने के लिए अतिरिक्त देखभाल करें और आप अपने नाई ट्रेलर को सबसे अच्छा दोस्त बना ले ताकि आप सभी को कहीं भी जाते वक्त तैयार होने में आसानी हो।

8 आप ठीक से चलना सीखे जब भी और जहां पर आप चलते हैं तो आत्मविश्वास से चले है और लगना चाहिए कि आप सभी सड़क पर चलने वाले एक सुपरस्टार हैं।

9 यह सभी सीख लेने के बाद प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए आप अपना संघर्ष शुरू करे आप सभी के पास कुछ अच्छे फोटो और Portfolios होनी चाहिए और फिर से आप सभी को हमने जो चीजें बताया है, उसको फीर से आप दोहराइए, यदि आप और आपके व्यक्तित्व को Mr. India world के शीर्षक का हकदार होना है तो आप पहले दिन से ही तैयारी करना शुरू कर दीजिए।

और आप सभी अपने व्यक्तित्व का अच्छी तरीके से ध्यान रखें आपका फिटनेस, व्यवसाई कौशल, ड्रेसिंग की भावना आप जिस तरीके से चलते हैं, आप भी अपने जीवन में सिर्फ लड़कियों को पाने के चक्कर में सपने ना देखें आप अपने व्यक्तित्व का ख्याल रखते हैं तो आप अपनी इन सभी बातों का सराहना किजिए।

बल्कि आप सभी को Overall सबकी निगाहों में अपने आप को प्रजेंट कीजिए यह सब करने के लिए आप सभी को अपने आप को समय देना होगा। बस आप सभी यह याद रखिए कि भगवान ने आप सभी को एक अच्छी शक्ल और शानदार व्यक्तित्व दिया है यह सिर्फ खराब स्टाइल है जो आप सभी के Confidence को नीचा खींचती है, और आपको खुद ही खराब भी दिखाती हो इसलिए आप अपने आप पर Confidence रखे आप जैसे भी हो।

आप सभी मिस्टर वर्ड प्रतियोगिता में कैसे भाग ले सकते हैं ?

आप सभी मिस्टर वर्ड प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आप सभी को https://beautypageants.indiatimes.com/mrindiaform.cms पर आप अपने तीन सर्वश्रेष्ठ तस्वीरों को अपलोड कीजिए, एक बार पंजीकृत हो जाने के बाद आप सभी को ऑडिशन की तारीख और अस्थल सूचित किया जाएगा और पंजीकृत प्रक्रिया में निम्न शर्ते भी शामिल हैं।

आप सभी को इन आवश्यक और अनिवार्य दस्तावेजों का पालन करने का अनुरोध किया जाएगा। दस्तावेजीकरण करने के लिए पासपोर्ट की फोटोकॉपी यदि आप सभी पासपोर्ट के लिए आवेदन किया है तो पावदी प्राप्त की जाती है।

जन्म प्रमाण की फोटो कॉपी यदि आप सभी के पास कोई कार्ड नहीं है तो पैन कार्ड कि कॉपी या ड्राइविंग लाइसेंस कि Copy दे सकतें हैं । 100/- का स्टांप पेपर पर अविवाहित स्थिति वाला हलफनामा, आपके डॉक्टर से फिटनेस प्रमाण पत्र जो आप सभी को बताता है कि आप शारीरिक और मानसिक रूप से फिट है। तीन फोटो पास से लिया हुआ होना चाहिए, मिट लंबाई और फुल लम्बाई, A4 size उच्च Resolution, आप सभी ध्यान में रखे कि शहर एडिशन से चुने गए उम्मीदवार एडिशन के अंतिम तौर के लिए मुंबई आएंगे जब उनको निर्देश दिए जाएंगे।

ध्यान देने योग्य बातें

अगर राउंड्स में आप सभी को पहनावे की बात की जाए तो फर्स्ट राउंड में ब्लैक स्वीमिग ट्रन्स और सेकंड राउंड में प्लेन व्हाइट T-shirt, ब्लू डेनिम्स जींस और Semi Formal और Formal Shoes, Basic Hair And Makeup, और Body Make-up और आगे बहुत सारी बातें हैं जिन पर आप सभी को बहुत ही गौर से ध्यान देना पड़ेगा –

1 ऑडिशन के दिन मैन्युअल रूप से पंजीकरण बेसिक पर पंजीकरण करना बहुत ही अनिवार्य है।
2 कृपया आप सभी ऑडिशन दिवस पर कोई अन्य कार्य फिक्स न करें, क्योंकि आप सभी को उम्मीद है कि देर शाम तक या अगले दिन तक प्रोग्राम चल सकता है।
आप सभी केवल ऑडिशन में चुने गए हैं तो।

3 आप सभी के माता-पिता और मित्रों को स्थल के अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
4 आप सभी जब एक बार सक्सेसफुली हमारे साथ आपके दिन की शो प्रभाव पर पूरी जानकारी दी जाएगी।
5 यह आप सभी को अनुरोध किया जाता है कि आप अपने माता-पिता को सूचित करें कि यह कार्यक्रम आखिरी साम तक खत्म हो जाएगा और आप सभी अपने माता-पिता से मिल सकते हैं।

6 Times Grow इस स्तर पर किए गए यात्रा की खर्चे और रहने का खर्चा नहीं प्रदान करेगा।
7 रंगीन संपर्क लेंस से बचें प्राकृतिक संपर्क लेंस की अनुमति है, न्यायाधीशों को आपके प्राकृतिक आंखों का रंग देखने में सक्षम होना चाहिए।
8 आप सभी अपना दोपहर का भोजन अपने साथ लेकर जाएं क्योंकि यह कार्यक्रम देर शाम तक चलता रहेगा।

9 आप सभी की उपस्थिति और आचार संहिता हमेशा ध्यान में रखी जाएगी समय समुतिन किसी भी स्तर पर प्रतियोगिता के माता पिता और उनके अभिभावकों को मनोरंजन करने के लिए उत्तरदाई नहीं है।
10 आप अपनी गेम कि शीर्ष पर रहे, और दूसरों से हमेशा अच्छा व्यवहार करें, भले आप होटल में चारों तरफ घूम रहे हो।
11 आप सभी 17 वर्ष से अधिक आयु के होने चाहिएं, आप सभी अपनी चीजों को खुद ही संभाल सकते हैं।

आप सभी अपने आप को डिसाइड कर लीजिए कि हमें इस काम के लिए कितना समय निकालना है, अपने लिए महत्वपूर्ण ऑडिशन दिवस पर आप सभी अन्य कार्यक्रम को फिक्स नहीं करें, आप सभी को यह पता ही है कि यह कार्यक्रम देर शाम तक समाप्त करना ही पड़ेगा। आप सभी को आज का यह हमारा लेख पसन्द आया होगा तो आप सभी अपने दोस्तो के साथ शेयर करें।

edigitalhindi
इसे भी पढ़ें –

IDFC First Banking Program in Hindi || IDFC First Bank

How to convert failure into success? असफलता को सफलता में कैसे बदलें?

How to start Magazine online 2022 में अपनी खुद की ऑनलाइन पत्रिका कैसे शुरू करें

How to earn money with student studies स्टूडेंट पढ़ाई के साथ पैसा कैसे कमाये ?

Computer Diploma Courses after 12th ( 12वीं के बाद कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स )

Best Business Marketing Strategies in Hindi मार्केटिंग कैसे करें

Become Succesfull Leader in Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग में सफल लीडर बनना है तो यह कला सिखाना पड़ेगा

Leave a Comment

How much gold do Nirahua, Ravi Kishan and Manoj Tiwari have (Copy) MPIN kya hota hai कैसे काम करता है और इसे कैसे प्राप्त करते है What is a computer