How to become a successful freelancer एक सफल फ्रीलांसर कैसे बनें ?

How to become a successful freelancer दोस्तो आज मैं आप सभी को इस लेख में बताऊंगा Freelancer से पैसा कैसे कमाए और इसके तरीके जो आपकों पुरी जीवन में आगे बढ़ने में मदत करेगी हमारे इंडिया में बेरोजगारी की समस्या बहुत ही बड़ी है।

How to become a successful freelancer
How to become a successful freelancer

आज के समय में लगभग 60 से 70% लोग बेरोजगार हैं और बेरोजगारी का कारण है भारत में नौकरियों की कमी हजारों युवा हर साल डिग्री की पढ़ाई करके घर पर बैठे रहते हैं क्योंकि उनकी पढ़ाई के अनुसार उन्हें जॉब नहीं मिल पाता है और ज्यादा पढ़े लिखे लोग कभी भी छोटा काम करना पसंद नहीं करते हैं।

जिसमें की सैलरी उनका ₹10000 से भी कम मिले इसी कारण आज हमारे देश में बेजोजगारो की संख्या बहुत ही ज्यादा है लेकीन Internet के आने से बहुत सारे काम आसान हो गए हैं।

यहां तक इंटरनेट के जरिए पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके ढूंढे जा चुके हैं इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय आपने कई जगह पर ऐसा विज्ञापन देखा होगा जिसमें लिखा होता है ”घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाए”।

आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आता होगा कि आखिर घर पर बैठे-बैठे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं असल में इंटरनेट पर पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जैसे कि -Blogging, YouTube, online marketing, web designing Etc.

यह सभी काम घर बैठे ऑनलाइन किए जा सकते हैं लेकिन ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको काफी मेहनत और सब्र करना पड़ता है जैसे कि ब्लॉगिंग और यूट्यूब के केस में पैसे कमाना इतना आसान नहीं होता इसमें समय और मेहनत दोनों ही लग जाते हैं और बहुत ही ज्यादा समय बीत जाने के बाद आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

जैसे कि मजे की बात यह है कि हमें ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके में की एक और ऐसा तरीका है जो सबसे अलग है जिससे कम समय में ही ज्यादा पैसे कमाए जा सकते हैं वो है Freelancing इसके बारे में तो आपने कहीं ना कहीं तो जरूर सुना होगा जिसके जरिए आज के समय में बहुत ही ज्यादा लोग पैसे कमा रहे हैं।

What is Freelancing? (फ्रीलांसिंग क्या है?)

अगर किसी व्यक्ति में कोई टैलेंट या कला है तो वह इस कला को किसी दूसरे व्यक्ति के लिए उपयोग करें और वह व्यक्ति उसके बदले में उनको पैसे दे इसे ही Freelancing का नाम दिया गया है Example- मान लीजिए कि आप किसी चीज में काफी टैलेंटेड है जैसे कि -Photoshop, Writing, Painting, Music, Designing, Image Editing, Voice Over Etc.

अगर किसी दूसरे व्यक्ति को इनमें से कोई काम करवाना है उससे चाहे फोटो बनवाने हो या डिजाइन करवाने हो और आपके पास वह कम करने का टैलेंटेड है तो आप उस व्यक्ति का काम कर सकते हैं आपको काम के बदले वो आपको इसकी कीमत देगा और इसे ही Freelancing कहते हैं।

जो व्यक्ति पैसे लेकर ऑनलाइन सेवा देता है या सर्विस देता है या जो व्यक्ति Freelancing करता है उसे फ्रीलांसर कहा जाता है Frewlancing बहुत ही तरीके से हो सकती है मतलब की ऑनलाइन चाहे कैसा भी काम हो जैसे कि -content writing, blogging, designing, SEO,Link Buliding, Video Making, Digital Marketing, Graphics Designing, Animation, ये सभी काम Freelancing में सामिल है।

अगर इनमें से किसी भी काम को करने में आप एक्सपर्ट है तो आप Freelancing में काम कर सकते हैं Freelancing में आप किसी विशेष कंपनियां फार्म के लिए काम नहीं करते हैं बल्कि इसके लिए आपको खुद एक क्लाइंट को ढूंढना होता है और उनके लिए काम करना होता है।

एक क्लाइंट का काम पूरा होने पर दूसरे क्लाइंट्स का काम पूरा करना पड़ता है और इसी तरीके से यह सिलसिला चलता ही रहता है तो फ्री लॉन्चिंग एक Skild बेस्ट जॉब होता है जिससे व्यक्ति अपने कौशल और हुनर से पैसे कमाता है।

Where Does Freelancing Work ? (फ्रीलांसिंग कहाँ काम करता है?)

हमने आपको Freelancing और Freelancer के बारे में बताया हूं कि वह क्या है और उनका काम क्या है लेकिन यहां पर सवाल है कि Freelancer और उसके Client एक दूसरे के साथ कांटेक्ट कैसे करते हैं क्योंकि Freelancing बिजनेस में सभी काम ऑनलाइन होता है तो क्लाइंट और फ्रीलांसर एक दूसरे को Physically देख नहीं सकते हैं तो उनके बीच में बातचीत और Project की डील कैसे होती है।

आप सभी को मैं यहां बता दूं कि online Freelancer और Clint को ढूंढने के बहुत सारे तरीके हैं जैसे कोई व्यक्ति इंटरनेट पर सोशल नेटवर्किंग साइट के जरिए Freelancer या Clint से मिल जाता हैं या फिर किसी दूसरे व्यक्ति Organisation के दौरान Clint और Freelancer के बिच में Project की डील हो जाती है लेकिन जो सबसे बेहतरीन तरीका है वह है।

Freelancer Websites इसके द्वारा ही Freelancer को काम मिलता है क्योंकि ये पूरी तरीके से भरोसेमंद होते हैं फ्री लॉन्चिंग वेबसाइट एक ऐसा प्लेटफार्म प्रदान करती है जहा Bayer और Freelancer एक दुसरे को ढूंढ सके और एक दूसरे के साथ बातचीत भी कर सकें।

आज के समय में इंटरनेट पर कई सारे फ्रीलांसर वेबसाइट मौजूद है जहां से आप Freelancing का काम कर सकते हैं कुछ प्रमुख Freelancing Website के नाम है जैसे कि – Fiverr, Upwork, Toptal, Peoplehour, Freelancer, Project4hire, 99Designs, Etc.

घर बैठे Freelancing से पैसे कमाने के लिए यह एक बेहतरीन वेबसाइट है लेकिन यहां पर सफल होने के लिए कुछ समय भी लग सकता है इन वेबसाइट के जरिए आप अपने पहचान बना सकते हैं एक बार आप Freelancing Business में कामयाब हो गए तो आप यहां पर $50 प्रति घंटे की काम कर सकते हैं।

Freelancing में काम करने की खास बात यह है कि यहां पर समय की कोई भी पाबंदी नहीं है इसीलिए आप जब चाहे इसमें काम कर सकते हैं Freelancing Sides में काम करने वाले और काम करवाने वाले के बीच एक प्रकार का ब्रिज जैसा होता है।

इन Webside पर Clint और Freelancers दोनों ही Registered होते हैं जब किसी व्यक्ति या किसी कंपनी को कुछ काम करवाना होता है तो वे Upwork और Fiber जैसे Webside पर जाता है और अपना काम पोस्ट कर देता है उसके बाद Freelancer अपने Skil और अनुभव के हिसाब से काम को करने के लिए अप्लाई करते हैं जिस Freelancer के पहचान काम और दाम Clint को पसन्द आता है।

उसे हायर कर लिया जाता है freelancer client के द्वारा निर्धारित समय पर काम पूरा करके दे देता है और जिसके बदले उनको पैसे मिलते हैं।
जिस Webside के दौरान Freelancing का काम होता है उसे भी Buyers और Freelancer दोनों से Commissions मिलता है।

How To Do Freelancing Job ? (फ्रीलांसिंग जॉब कैसे करें?)

जैसा कि हमने पहले ही बताया है कि Freelancing Skill Best Job हैं जिसमें व्यक्ति अपने टैलेंटेड से पैसे कमाता है इसीलिए अगर आप एक Freelancer बनना चाहते हैं तो पहले आप अपने टैलेंट को पहचानिए कि आप क्या कर सकते हैं।

ऐसा कौन सा काम है जिसको आपको करना बहुत ही पसंद है अपने टैलेंट को पहचानने के बाद आप उस पर निरंतर काम कीजिए और आप अपने हुनर को और बेहतर बनाइए Freelancer बनने के लिए आपकों किसी भी एक काम में प्रोफेशनल होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

जिससे कि मान लीजिए आप एक Content Writer है आपको लिखना पसंद है और आप किसी भी चीजों को अच्छी तरह से एक्सप्लेन कर सकते हैं तो Freelancing में आप अपनी पहचान बना सकते हैं।

लेकिन अगर आपको लिखना पसंद है लेकिन आपको यह नहीं समझ में आता है कि आप किस चीज को बेहतर तरीके से एक्सप्लेन करने में आपको किन-किन चीजों पर इस्तेमाल करना चाहिए तो आप यह काम बहुत ही अच्छी तरीके से कर पाएंगे।

हमारा कहने का मतलब यही है कि आप जिस भी Profession को चुने उसमें आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए और साथ में वह काम आप की आदत में शामिल होना चाहिए जिससे आप उस काम को बहुत ही कम समय में पूरा कर सकते हैं अपने टैलेंट को निखारने और किसी काम में प्रोफेशनल बनने के बाद Freelancing में Job करने के लिए आपको कुछ खास चीजों की जरूरत पड़ेगी।

जैसे कि –Computer, Laptop, Internet Connection, Smartphone एक Email Account एक Bank Account क्योंकि Freelancing का काम ऑनलाइन होता है तो सभी चीजों की आपको निश्चित ही जरूरत पड़ेगी।

यह सारी चीजें पूरी करने के बाद आपको किसी भी Freelancer Webside पर Account Creat करना पड़ेगा जिससे आप एक Registered Freelancer बन जायेंगे और आपको तुरंत ही काम मिलने लगेगा Freelancer Side में Account बनाते समय आप अपने बारे में और अपने काम के बारे में अच्छी तरह से उसमें एक्सप्लेन किजिए जैस कि – आप कहा से है, आप वह काम कब से कर रहे हैं, आपने वह काम कैसे सीखा, Etc. सभी चीजे लिखे।

उसके बाद आपको सही पहचान के लिए अपना खुद का फोटो अपलोड करें क्योंकि फोटो आपकी Identity की तरह काम करता है जिसे सामने वालों को यह पता हो उसका काम कौन कर रहा है।

आप जिस काम को करने में माहिर हैं उस काम के लिए सही कीमत निर्धारित करें जिससे काम देने वाले को यह Idea रहे कि वह जो भी काम आप से करवाना चाहता है उसके लिए उसे कितने पैसे देने होंगे यह कुछ ऐसी चीजे थी जिससे आपकों Account बनाते समय ध्यान में रखते हुए Details Fill करना है।

जब आप Freelancer के रूप में काम करना शुरू करेंगे तो आपके सामने बहुत सारे Project आएंगे जिसमें से आप अपने योग्यता और सुविधा के अनुसार कोई सा भी Project चूज कर सकते हैं।

और उसे पूरा करके पैसे कमा सकते हैं अगर आप घर बैठे ही आप Part टाइम Job या ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो Freelancing आपके लिए सबसे बेहतरीन तरीका है और साथ ही आप आसानी से छोटे कामों को करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

उम्मीद करता हूं कि आज का यह हमारा लेख पढ़ करके आप सभी को Freelancing के जरीए जो जानकारी मिली होगी तो वह पसन्द आया हो तो आप सभी अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए।

एक और बात आप सभी को बताना चाहता हूं कि आप अपने जीवन में जो भी काम करें ईमानदारी के साथ करें और अच्छे से करें क्योंकि लास्ट में जब Clint Review लिखता है बाकी जो दूसरा Clint आता वह Review जरूर देखता है की आपने पास्ट में कैसा काम किया है क्या रेटिंग से है और कैसे रिव्यूज है।

इसीलिए आप सभी अपने जीवन में हमेशा याद रखिए कि जो भी काम करना है पूरे सिद्ध और लगन के साथ करना है क्योंकि Review बहुत ही Important है आपके अगले काम करने के लिए।

edigitalhindi
इसे भी पढ़े –

How Axis Bank acquired Citibank एक्सिस बैंक ने सिटी बैंक का अधिग्रहण कैसे किया ?

How to choose payment gateway पेमेंट गेटवे कैसे चुनें ?

NSC National Savings Certificate Scheme राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना

How digital marketing works in Hindi डिजिटल मार्केटिंग कैसे काम करती है

5 News Business Idea for Home नए ज़माने का 5 बेस्ट बिज़नेस आईडिया

Direct Selling Instant Joining Tips डायरेक्ट सेल्लिंग में प्लान दिखाने के बाद तुरंत जॉइनिंग के लिए अपनाएं है टिप्स

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top