How to choose payment gateway पेमेंट गेटवे कैसे चुनें ?

How to choose payment gateway आज मैं आप सभी को इस लेख में बताऊंगा की आप अपने लिए सबसे अच्छा भुगतान गेटवे कैसे चुने आपमें से बहुत से लोग स्टूडेंट होंगे और कई अपना Business Run कर रहे होंगे और कुछ लोगों की प्लानिंग होगी कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपना खुद का बिजनेस शुरू किया जाए।

यानी कि किसी को अपने कैरियर में Grouth चाहिए होगा तो किसी का फोकस अपने बिजनेस पर के सक्सेस पर टिका होगा लेकिन पर्पज सब का एक ही होता है आगे बढ़ना, अपने फील्ड में सक्सेस पाना, अपने successful position पर बने रहना कुछ ऐसा ही ऑनलाइन बिजनेस की जर्निंग में होता है जिसमें सक्सेस के लिए काफी Effort करने होते हैं।

How to choose payment gateway
How to choose payment gateway

अगर आप एक ऑनलाइन बिजनेस Run करते हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत ही जरूरी होता है की ऑनलाइन बिजनेस की सक्सेस में जो Major factors important role शुरू करते है।

उसमे पेमेंट का भी बहुत ही बड़ा हाथ होता है यानी कि हर बिजनेस अपने प्रोडक्ट को Consumer तक पहुंचाने में जो Hardwork करता है वह इसलिए ही होता है कि ज्यादा से ज्यादा Cousumer आकरके उसके ब्रांड से जुड़े और इसके प्रोडक्ट को इतना पसंद करें कि उसे खरीदे बिना ना रह सके।

लेकिन क्या हुआ की आपका प्रोडक्ट Cousumer को काफी पसन्द आए लेकिन आपकी फिर भी सेल्स का ग्राफ ऊपर ही न उठे क्या आपने कभी सोचा है कि इसका रीजन क्या है, पेमेंट में आने वाली Inconvenience भी हो सकता हैं।

और उस टाइम आपको दिल टूट जाने वह जैसा फील आता है जब एक इंटरेस्टेड कस्टमर सिर्फ इसलिए आप का प्रोडक्ट लेते लेते हैं छोड़ देता है क्योंकि फाइनल check out stage पर payment related issue आ जाते हैं जैसे कि पेमेंट फेल हो जाता है।

ऐसे Issue आपके अच्छे खासे ऑनलाइन बिजनेस को रोक भी सकते हैं क्योंकि अगर payment facility अच्छी नहीं होगी तो कस्टमर Pay करेंगे कैसे तो अगर पेमेंट नहीं करेंगे तो आपका बिजनेस आगे बढ़ेगा कैसे ऐसे पेमेंट Reliated Issu तो आपने बहुत ही देखे होंगे।

और आप और हम सब अक्सर देखा ही करते हैं जब हमें किसी कंपनी के प्रोडक्ट पसंद आते हैं तो उन्हें काट में डाल दिया जाता है लेकिन पेमेंट ऑप्शन सही नहीं मिला तो कुछ भी परचेस नहीं किया जा सकता या फिर Check out process बहुत ही Slow होता है।

तो एक कस्टमर के तौर पर आप बहुत ही एरिटेट हो जाते हैं जब कस्टमर रहते हुए आप इतने अपसेट हो जाते हैं की उस कंपनी या ब्रांड के प्रोडक्ट से आपका मन ही हट जाता है।

तो एक बिजनेस ओनर होने के नाते तो आपको यह सब प्रॉब्लम को ज्यादा सीरियसली लेना चाहिए क्योंकि अगर आपके कस्टमर को ऐसे ही प्रॉब्लम पेश करनी पड़ती है तो आपकी बिजनेस के लिए भी यह छोटा सा दिखने वाला पेमेंट Issu बहुत ही बड़ा खतरा बन सकता है।

क्योंकि ऐसी बहुत सी छोटी-छोटी दिखने वाली पेमेंट से रिलेटेड प्रॉब्लम कस्टमर को उस बिजनेस उस कंपनी उस ब्रांड से दूर कर दी जाती है और उसका क्या Result होता है।

सेल्स में गिरावट आती है customer loyal की भी कम होती जाती है जिस माउथ पब्लिसिटी के दम पर शॉपिंग के लिए क्राउड उमड़ सकता है वह नेगेटिव होता जाता है जिससे ब्रांड इमेज को तगड़ा झटका लग सकता है।

यानी कि कुल मिलाकर बिजनेस का ग्राफ नीचे गिरता ही चला जाता है यह तो वाकई में एक मेजर प्रॉब्लम है जिसका सलूशन जरूरी है क्योंकि वह भी एकदम जल्दी ही क्योंकि आजकल इंतजार करने का टाइम किसके पास है।

तो इसके लिए आपको क्या करना चाहिए किसके लिए Best payment Gateway के बारे में जाना चाहिए कि कैसे आप एक ऑनलाइन बिजनेस रन करते हुए Best payment gateway को चूज कर सकते हैं और आप इन सारी प्रॉब्लम को एक साथ सॉल्व कर सकते हैं तो देखिए अगर आप पेमेंट गेटवे चूज करना चाहते हैं इस पॉइंट के बेस पर Evaluate कीजिए ।

1 Availability OF Payment Mods (भुगतान मोड की उपलब्धता)

यानी कि आप पता लगाइए कि क्या उस पेमेंट गेटवे पर सारे Pay Mods Available है।

2 Success Rate (सफलता दर)

उस पेमेंट गेटवे पर कितने परसेंट टाइम में पेमेंट सक्सेसफुल होता है।

3 Reliability (विश्वसनीयता)

क्या हुआ पेमेंट गेटवे Festival, Sale Days Peak Business Season Easley Abatable रहता है।

4 Checkout Experience (चेकआउट अनुभव)

उसका चेक आउट एक्सपीरियंस कितना फास्ट और स्मूथ रहता है ।

5 Pricing (मूल्य निर्धारण)

उसकी Traction Fees कितनी होती हैं यानी कि आपके बिजनेस के हर ट्रांजैक्शन पर कितना Pay करना पड़ता है।

6 Palatiform compatibility (प्लेटफार्म अनुकूलता)

क्या वह Payment Gateway WooCommerce, Magento जैसे Website Builders के साथ और Shopify Vicks जैसे E-Commerce platform builder के साथ Compatible है।

7 Security (सुरक्षा)

क्या पेमेंट गेटवे आपके कस्टमर के डाटा को protect रखने के लिए security standard को follow करता है।

8 International Payment Modes Support (अंतर्राष्ट्रीय भुगतान मोड समर्थन)

क्या वह Payment Gateway Global Business के लिए International payment support करता है।

9 Onboarding And Integration Ease (ऑनबोर्डिंग और एकीकरण में आसानी)

Sign up करना आपकी Webside से Integrate करना इतना आसान है तो दोस्तों आप इस 9 सवालों के जवाब ढूंढ कर आप अपने लिए Best और reliable payment gateway evaluate कर सकते हैं और इस Evuation से आपको काफी हेल्प भी मिल जाएगा लेकिन यह प्रॉब्लम फिर भी आ सकता है कि इतने सारे पेमेंट गेटवे ऐसे हैं।

जिनके ज्यादातर features similar है ऐसे में कैसे बेस्ट को find out करें ऐसे मैं आपको थोड़ा और स्पेसिफिक होने की जरूरत होगी और इन बातों पर अपने selected payment gateway crosscheck करना पड़ेगा जैसे कि आपका payment gateway E-Commerce platform के साथ compatible हो यानी कि सारे Major CMS E-Commerce Platform CRM और ERP टूल्स आपके payment gateway के साथ Compatible हो।

आपका पेमेंट गेटवे Selfie pick Time जैसे कि -Navaratri, Diwali, Chistmas, New Years के दौरान अच्छा Perform करता हो और उसके Transaction Fail न हो आज के समय में कस्टमर को चेकअप भी सुपरफास्ट चाहिए one click payment उसे Attract और impress करते हैं।

इसलिए आपका Payment Gateway fast भी होना चाहिए और एक Settlement भी एक Important point आता है यानि आपका selected payment gateway Holidays पर भी T+1 Settlement को offer करता हो यह भी देख लीजिए।

वैसे T का मतलब होता है वह दिन जब ट्रांजैक्शन किया गया है और T+1 यानी Next Day Settlements अगर आपको ऐसा ऑफर मिले तो आप समझ लीजिए कि आपने साल के 100 कैस रोज के दिन Best होने से बचा लिया।

लेकीन आपकों और clearity के लिए ऐसे Three Payment Gateway के बिच Comparison करते हैं जिसमें बहुत ही Similarities और कई Differences है ऐसा करने से आपको यह फायदा होगा कि आपके लिए तीन अच्छे ऑप्शन में से Best Payment Gateway Select करना आसान हो जाएगा।

इसलिए आपको मैं बताऊंगा Paytm, Razerpay, PayU Payment Gateway के बिच के Difference को Pay Modes Availability Feature तो इन तीनो ही Payment Gateways में Equal हैं।

यानि यह तीनों 100+Payment Sources Offered करते हैं International Payments Support भी तीनों में मिलता है और 100% Online Onboarding भी तीनों की ही Specialty है।

Security Feature देखिए तो यह तीनों की गेटवे PCI DSS Compliant Offer करते हैं लेकिन इन समानताओ के अलावा इसमें कुछ Strong Differences भी है जो आपकी हेल्प करेंगे Best को Finalise करने में जैसे कि -Platform Integrations में Paytm के 30+ है तो Razorpay के 13+ और PayU के 25+ हैं।

Checkout Experience देखे तो इसमें Paytm में – Paytm Wallet, Paytm Postpaid और FD जैसे सोर्स मिलते हैं Razorpag में -Amazon Pay, Vodafone M-Pesa

PayU में – Recharge Pay u, PayUMoney Wallet, Lazypay और External Violets पर इन सभी में से सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला वायलेट तो Paytm wallet ही है।

Pricing
Paytm में -UPI, Rupay Debit, Transactions पर 0% Charge लेता है और Others payment sources पर lowest Rate लेता है वहीं पर Razorpay में – All Payment Sources पर 2% से 3% Charge लेता है और PayU में – All Payment पर 2% से 3% Charge लेता है।

Settlement में Different

क्योंकि Paytm तो T+1 पर Settlement कर देता है Holidays पर भी जबकि Razor pay और pay T+2 में Settlements करते हैं यानी कि तीनों पेमेंट गेटवे में बहुत ही डिफरेंट है।

और इस Comparison को देखकर यही लगता है कि ऑनलाइन बिजनेस के लिए Right Choice तो PayTM ही है क्योंकि जैसे कि Comparison के जरिए समझा है Paytm Payment Gateway All In One Solution Provide कराता है।

यह आपके 30 से भी ज्यादा प्लेटफार्म पर easy integration Offer करता है इसकी ट्रांजैक्शन रेट भी दो बहुत ही अच्छा है Reliability में भी बाजी मारता है।

Payment sources

Dedicated customer support और International payment support सब कुछ तो है इस Payment Gateway में इसलिए साल 2022 के Best Payment Gateway की आपकी सर्च पेटीएम पर आ करके पूरा हो सकता है और आप यह कह सकते हैं कि यही है राइट चॉइस तो बस आप पेटीएम के साथ अपने बिजनेस को नेक्स्ट लेवल पर ले जाने के लिए तैयार हो जाइए और इसकी वेबसाइट पर जाकर इसके सारी Website के offer Services के बारे में Detail से Information ले लीजिए।

अगर आप सभी को आज का यह हमारा लेख पसंद आया तो आप सभी अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए।

edigitalhindi
इसे भी पढ़े –

NSC National Savings Certificate Scheme राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना

How digital marketing works in Hindi डिजिटल मार्केटिंग कैसे काम करती है

Best Investment Plans in India भारत में सर्वश्रेष्ठ निवेश योजनाएं

How to pay credit card bills क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान कैसे करें ?

The Best Formula to Be a Successful Diamond Leader in Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग में एक सफल डायमंड लीडर बनने का बेस्ट फार्मूला

Top 5 Best Business For Village गाँव में हैं तो आज ही शुरू करें ये 5 बिजनेस

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top