How To Control Your Mind अपने दिमाग को कंट्रोल कैसे करें?

How To Control Your Mind : दोस्तों आज मैं इस लेख मे बात करने वाला हूं अपने दिमाग को कंट्रोल कैसे करें? और हमारा दिमाग काम कैसे करता है, यदि आप सभी भी अपने दिमाग को अपने Control में रखना चाहते हैं तो आप सभी इस लेख को पूरा जरूर पढिये, ताकि आपको मालूम चल सके कि हमारा दिमाग कैसे काम करता है और अपने दिमाग को कैसे Control किया जा सकता है।

How To Control Your Mind
How To Control Your Mind

आज हम इस लेख में सबसे पहले जानने की कोशिश करते हैं कि हम अपने Mind को अपने कंट्रोल में कर सकते हैं या फिर नहीं या झूठ में, आप सभी को पता ही होगा कि ह्यूमन वैज्ञानिक कितने सालों से Research करते आ रहे हैं लेकिन आज तक वो इस बात का पता नहीं कर पाए की Human माइंड को कैसे कंट्रोल किया जा सकता है या नहीं लेकिन फिर भी वैज्ञानिक अपने Research के अनुसार कुछ तथ्य ऐसे बताते हैं कि जिससे हम सभी अपने दिमाग को नियंत्रित कर सकते हैं।

How To Control Your Mind

वैज्ञानिक के अनुसार पूरी तरीके से अपने दिमाग को Control नहीं किया जा सकता है, लेकिन ऐसा मानना है कि वैज्ञानिकों के अनुसार कुछ हद तक अपने दिमाग को Control किया जा सकता है। हम अपने दिमाग को ज्यादा नहीं लेकिन थोड़ा ही Control कर सकते हैं। लेकिन वह हम कैसे कर सकते हैं उसके बारे में हम आप सभी को इस लेख में बताने वाला हूं आज मैं आप सभी को दो ही topics के बारे में बताने वाला हूं जिससे हम अपने Mind को बहुत ही अच्छे तरीके से Control कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं क्या है वह topics

1. Meditation

यह Meditation छोटा है लेकिन Human Mind को Control करने के लिए बहुत ही Powerful है, यह एक ऐसा Topic है जिस पर सबसे ज्यादा साइंटिस्ट ही सलाह देते हैं यदि आप सभी को भी अपने दिमाग को control करना है तो सबसे पहले अपने daily routine में Meditation की Habbit बनानी होगी, आप सभी को कम से कम daily 15 minute Meditation करना ही होगा ।

Meditation कब और कैसे करना चाहिए।

आप सभी को हर रोज सुबह जल्दी उठना होगा ऐसा नहीं है कि आप हर रोज सुबह में ही कर सकते हैं आपको किसी भी समय अपना time निकालकर कर सकते हैं। लेकिन आप सभी के लिए Morning का टाइम सबसे Best होता है। आप सभी यह Meditation Morning में ही करते हैं तो सबसे बेहद होता है क्योंकि Morning में आप दिमाग को सही ढंग से use कर सकते हैं।

इसके लिए आप सभी को सबसे पहले सावधान की मुद्रा में बैठना है और बैठने के बाद अपने दोनों आंखों को बंद करना है, आँखों को बंद करने के बाद, आप के Mind में बहुत ही अच्छे-अच्छे ख्याल आएंगे। आप सभी को अपने Meditation के अलावा उन सभी अच्छे-अच्छे ख्यालों को ध्यान नहीं देना है, अपने लंबी सांसो पर ध्यान देना है। आप अपनी लंबी सांस लें और कुछ Time तक धीरे-धीरे करके छोड़ दे ऐसा आप सभी को लगभग 10 से 15 मिनट करना है। आप सभी को यह भी जानना जरूरी है कि Meditation करने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

Meditation करने के Benefits

मैं आज आप सभी को बताऊंगा Meditation करने के Benefits के बारे में, देखा जाए तो इसका कोई भी Negative Benefites नहीं है, चलिए समझते है इसके क्या फायदा है –

1 सबसे पहले आप सभी को फायदा यह मिलेगा कि आप अपने दिमाग को कंट्रोल करना सीख जाएंगे।
2 यदि आप सभी को हमेशा छोटी-छोटी बातों को लेकर गुस्सा आता है, तो वह आदत समाप्त हो जाएगी।
3 आप अपने सभी कामों को 100% Accuracy के साथ कर पाएंगे।
4 आप सभी का पूरा दिन बहुत ही अच्छे तरीके से गुजरेगा।

2. Control Your 5 Things

अगर आप सभी भी अपने mind को Control करना चाहते हैं तो आप सभी ने कभी यह सोचा होगा कि हम अपने दिमाग को Control क्यों करना चाहते हैं, क्योंकि हम ऐसा इसलिए चाहते हैं, ताकि हमारा भी दिमाग किसी भी काम को करते Time अपना फोकस उसी काम पर सदैव बनाए रखें और हमारा ध्यान उसी काम पर लगा रहे जिस काम को हम करना चाहते हैं।

लेकिन आप सोचते हैं कि ऐसा हम कैसे कर पाएंगे, ऐसा नहीं है आप सभी यह काम बहुत ही आसान तरीके से कर पाएंगे। केवल आप सभी को पांच चीजों को ही अपने Control में करना होगा। जैसी की वह 5 चीजें हैं आंख, कान, नाक, त्वचा और मुंह यह वह चीजें हैं जिसके द्वारा हमारे mind में सूचनाओं का प्रवेश होता है।

क्या आप सभी को यह पता है कि ह्यूमन Mind केवल 5 चीजों के अनुसार ही काम करता है, क्योंकि इनकी वजह से हमारे दिमाग में जो भी डाटा हमारे Mind के अंदर प्रवेश करता है, वही फिर से वापस बाहर आता है, इसलिए आप सभी को इस पर कंट्रोल करना होगा। अगर इसके माध्यम से आपके mind में Wrong Data आपके Mind में जाएगा तो आपके Mind में Wrong में ही Behaviour करेगा।

इसीलिए आप सभी को जितना हो सके उतना ही कोशिश करना चाहिए क्योंकि किसी भी माध्यम से कोई भी wrong Data आपके Mind के अंदर प्रवेश नही करना चाहिए। क्योंकि आप सभी को ऐसा इसलिए बता रहा हूं कि जैसे ही Data आपके Mind में जाएगा वैसे ही Data बाहर आएगा। आज के लिए इस लेख में बस इतना ही उम्मीद करता हूं कि आप सभी को आज का यह मेरा लेख बहुत ही पसंद आया होगा।

edigitalhindi
इसे भी पढ़ें –

RERA kya hai ? Full Details of Rera act रेरा क्या है? रेरा एक्ट की पूरी जानकारी

Best Motivational Story आपको सफल बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रेरक कहानी

States and Union Territories in India? भारत में राज्य और केंद्र शासित प्रदेश?

Mars 2050 क्या मंगल ग्रह पर 2050 तक बसाई जा सकती है इंसानी बस्ती?

Leave a Comment

How to earn money Low Investment Business Idea in Hindi Rafael Nadal Wimbledon News