How to earn money with student studies स्टूडेंट पढ़ाई के साथ पैसा कैसे कमाये ?

How to earn money with student studies : आज मैं आप सभी को इस लेख में बताऊंगा की आप अपने स्टूडेंट लाइफ में भी अपनी पॉकेट मनी का खर्चा कैसे चला सकते हैं उसके बारे में पूरी जानकारी आप सभी को इस लेख को पढ़ने से मिल जाएगा। आज कल के जीतने भी स्टूडेंट यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करते हैं वह महसूस भी करते होंगे कि University में पढ़ना कितनी बड़ी बात है, स्टूडेंट्स मानते हैं कि कॉलेज के कुछ वर्ष उनकी लाइफ की सबसे बढ़िया वर्ष में से एक है।

आप सभी को मैं बता दूं कि लाइफ का वर्ष तब तक बढ़िया लगता है जब आपके पास अपने रुपए होते हैं, जिससे आप अपनी पॉकेट मनी या अपना खर्चा खुद चला सके, तो आज मैं आप सभी को इस लेख में बताऊंगा कि किस तरह से आपको अपनी स्टूडेंट्स लाइफ में भी अपना खर्चा चला सकते हैं।

बहुत सारे स्टूडेंट ऐसे भी होंगे जो अपनी पढ़ाई को डिस्टर्ब किए बिना कुछ पैसा अपने खर्च के लिए कमाना चाहते हैं, ताकि अपना खर्चा खुद ही उठा सके उनको घर से पॉकेट मनी का खर्चा न मांगना पड़े इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज मैं इस लेख में आप सभी को जो भी ट्रिक्स बताऊंगा उसको आपने अच्छे से समझ जाएंगे तो उस तरीके से आप पैसे कमा सकते हैं बिना अपनी स्टडी को डिस्टर्ब किए।

How to earn money with student studies
How to earn money with student studies

1 Participate In Online Surveys (ऑनलाइन सर्वेक्षण में भाग लें)

ऑनलाइन सर्वे में पार्ट लेना स्टूडेंट्स के लिए अपने खाली टाइम में पैसा कमाना बहुत ही अच्छा तरीका बन गया है। आज के समय में रिसर्च कंपनीज नए-नए लोगों को ढूंढती रहती हैं, जो लोग प्रोडक्ट को टेस्ट करते हैं, और सर्वे का आंसर दे सकें, क्योंकि यह सभी काम ऑनलाइन भी हो जाता है।

जिससे इस काम को करने के लिए स्टूडेंट्स को घर से बाहर या कहीं भी जाना ही नहीं पड़ता है और उनके लिए उनके पढ़ाई का समय भी बचाता है, इस सर्वे में आपको रीवार्ड प्वाइंट या कैस भी दिए जाते हैं, ऐसे एक ऑनलाइन सर्वे Website Swagbucks है इसके अलावा Get Paid To Side भी आप सभी को ऑनलाइन सर्वे के लिए कैस रीवार्ड देती है, इसमें आप सभी ऑनलाइन सर्वे के अलावा घर बैठे गेम खेलकर भी पैसा कमा सकते हैं।

2 Give reviews of apps and websites

आप सभी अपने वेबसाइट और Apps को रिव्यु दें, बहुत सारे वेबसाइट ऐसे हैं, जो Apps और वेबसाइट के Reviews लिए पे करते हैं। Usertesting.com नाम की एक वेबसाइटहै जो 20 मिनट के लिए $10 देती है आप भी अपने फ्री टाइम में इस तरीके से भी पैसे कमा सकते हैं, इसके अलावा आप सभी के लिए और भी कई सारे वेबसाइड है जहां से आप Review करके पैसे कमा सकते हैं। जैसे – Enroll और whatusersdo

3 Managing Social Media For Small Business ( छोटे बिजनेस के लिए सोशल मीडिया मैनेज करना)

आज के समय में सोशल मीडिया की पहुंच गांव-गांव तक है हर छोटे से छोटा बिजनेस भी सोशल मीडिया के जरिए अपना इनकम बढ़ाना चाहती है लेकिन आज के समय में बिजनेसमैन के पास इतना टाइम भी नहीं होता है कि वे सोशल मीडिया पर एक्टिव रह सके,उनके पास जितने भी कमेंट आते हैं, उनका वो रिप्लाई टाइम से दे सकें।

ऐसे में आप अपने लोकल एरिया के छोटे मोटे बिजनेसमैन से कांटेक्ट या संबंध बना सकते हैं और उनके लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पोस्ट लिखना कमेंट के रिप्लाई जैसे काम कर सकते हैं और बदले में आप अपना थोड़ा सा कमीशन ले सकते हैं जो कि आप सभी के कॉलेज लाइफ खर्चे के लिए काफी रहेगा ।

4 Work With Your Natural Talent (अपने नेचुरल टैलेंट से काम ले)

कहा जाता है कि हर इंसान में कोई ना कोई टैलेंटेड होता ही है और नहीं होता है तो अपने किसी हैबिट्स को टैलेंट बनाकर के इस्तेमाल किया जा सकता है इससे आप सभी को उस काम में मजा भी आता है और दूसरे तरीके से आप इनकम भी कमा लेते हैं जैसे कि हो सकता है कि आप सभी में से किसी एक को खाना बनाने में इंटरेस्ट हो, किसी को सिंगिंग में, किसी को गिटार बजाने में इंटरेस्ट हो या फिर किसी को भी बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने में पसंद हो तो आप इन सभी हॉबी से अपने लिए कोई पार्ट टाइम का जॉब कर सकते हैं जिसमें आप सभी को दो से 4 घंटे ही देने होते है।

आप हर महीने में इतना पैसा कमा लेते हैं कि आपको घर से अपने माता-पिता से खर्चा मांगने की जरूरत ही ना पड़े। मैं आप सभी को बता दूं कि स्टूडेंट्स लाइफ एक्सप्लोर करने का चीज है, उसमें आप सभी को हर वो काम कर लेना चाहिए जिसमें आप सभी को इंटरेस्ट रहता है। किसी काम को सीखने के लिए बिल्कुल भी पीछे नहीं हटना चाहिए और किसी से शर्म महसूस करना ही नहीं चाहिए। आप सभी को कोई कुछ भी कहे आप अपने मन का करते रहिए और आप अपने लाइफ में आगे बढ़ते रहिए।

5 Write And Publish An E- Book (E-Book लिखे और पब्लिश करवाए)

आज के समय में वह टाइम नहीं है जब आप अपनी किताब छपवाने के लिए पब्लिसर्च के आगे पीछे घूमने पड़ते थे और अपना खुद का रुपया लगाना पड़ता था तब जाकर के आपका बुक पब्लिश होता था, आज के समय में कोई भी कहीं से भी ऑनलाइन फ्री में पब्लिश करवा सकता है अगर आप सभी में अच्छी राइटिंग स्किल्स है, तो आप भी E-Books के जरिए बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आप सभी के लिए ऐसा काम है जिसमें आप सभी को पैसों के साथ- साथ नाम और फेम भी मिल जाएगा अगर आप सभी ने बहुत ही बढ़िया लिखा है तो इससे आपको फर्क नहीं पड़ता है कि आप किस सब्जेक्ट के स्टूडेंट है आप सभी जिस भी सब्जेक्ट में परफेक्ट हैं उस पर लिखना शुरू कर दीजिए।

आप चाहे तो 50 पेज की भी बुक्स पब्लिशर करवा सकते हैं और चाहे तो 1000 पेज के भी पब्लिक करवा सकते हैं, Amazon E- Book बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म है अपनी बुक्स पब्लिशर करवाने का, आप अपनी बुक्स Amazon पर लिखकर उसे pdf फॉर्म में पब्लिश कर दीजिए और जैसे-जैसे लोग आपके बुक खरीदेंगे अमेजॉन अपना कमीशन काटकर आपके अकाउंट में रुपए ट्रांसफर कर दिया करेगा।

6 Online Internships (ऑनलाइन इंटरशिप करें)

आप सभी को मैं बता दूं कि ऑनलाइन ऐसी कई प्लेटफार्म है जहां से आप अपने एक्सपीरियंस को और स्किल्स के बिहेव पर Internship या Freelance काम कर सकते हैं। Internshala, Fiverr, Upwork, Freelancer ऐसे ही कुछ पॉपुलर साइड्स है जहां पर बहुत सारे लोग अपने स्किल से अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं आप सभी अपना Content Writing, Proofreading या Designing आप खुद ही कर सकते हैं।

जिस भी स्किल्स में आप परफेक्ट है या जो भी आपने कोर्स किया हो तो उस से रिलेटेड अपना काम ढूंढे, अगर आपने अभी तक कुछ नहीं सीखा है तो आप भी अपने इंटरेस्ट के According कुछ नया सीख कर फ्री फ्रीलांस वर्क ढूंढ सकते हैं। जैसे मान लीजिए कि आप सभी वीडियो एडिटिंग सीखना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन ही यूट्यूब की मदद से वीडियो एडिटिंग सीकर Freelancer, Fiverr जैसे प्लेटफार्म पर अपने अनुसार क्लाइंट ढूंढ सकते हैं,

शुरू में आप सभी को प्रेशर होने की वजह से काम मिलने में टाइम लगेगा लेकिन जब आप सभी को अपना पहला काम मिल जाएगा तो जल्दी जल्दी आप सभी को काम मिलने लगेगा यह आप सभी के लिए एक अच्छा पार्ट टाइम और फुल टाइम काम हो सकता है। आप दुनिया में कहीं भी कहीं के क्लाइंट के लिए अपने घर बैठे ही काम कर सकते हैं और अपने अनुसार पैसे कमा सकते हैं।

7 Use Internet (इंटरनेट का इस्तेमाल करें)

क्या आप सभी को यह मालूम है कि आप अपना वीडियो बनाकर या ब्लॉक लिखकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं आज बहुत सारे लोग यूट्यूब पर अपना चैनल बना रहे हैं बहुत सारे पैसे कमा रहे हैं। आप सभी को यूट्यूब से रुपए तभी मिलने शुरू होते हैं जब आप उसके सारे क्राइटेरिया को क्लियर कर लेते हैं जैसे कि कुछ हजार Views और सब्सक्रिप्शन हो जाए। जरूरी नहीं है कि आप अपने Education से रिलेटेड ही चैनल स्टार्ट करें।

आप सभी Diy channel, cooking channel या किसी भी तरह से शुरुआत कर सकते हैं, इसके साथ-साथ आप सभी अपना ब्लॉग भी शुरू कर सकते हैं जिसमें आप सभी को Google AdSense के वजह से रुपए मिलते हैं।

8 Create Your App (अपना ऐप बनाएं)

अगर आप सभी कंप्यूटर साइंस के स्टूडेंट्स है या आप सभी को प्रोग्रामिंग की अच्छी नॉलेज है, तो ऐप बनाना आप सभी के लिए बहुत ही बढ़िया सोर्स आफ इनकम बनाना आप सभी के लिए हो सकता है आप क्लाइंट के लिए आप बना सकते हैं, अलग-अलग तरह के आप सभी ऐप बनाकर बेच सकते हैं अगर आप सभी के पास यह इस्किल्स है तो बाद में आप इस काम को फुल टाइम भी कर सकते हैं जब भी समय मिले तो कर सकते हैं और आप सभी Economically Independent हो सकते हैं।

9 Give Tuitions (ट्यूशंस दे)

यहां पर हम आप सभी के सिर्फ सब्जेक्ट ट्यूशंस पर बात नहीं कर रहे हैं वह तो आप सभी कर ही सकते हैं इसके साथ अगर आप सभी को कोई इंस्ट्रूमेंट बजाना आता है या आप को कोई डांस आता है तो उसकी भी क्लासेस आप दे सकते हैं। ऐसे एक्स्ट्रा एक्टिविटीज के लिए आप सभी को बहुत ही अच्छा खासा पैसा मिल जाता हैं, जिससे आप अपने पूरे महीने आराम से निकाल सकते हैं, आप योगा और कुकिंग या ऐसे ही कोई और स्कील की क्लासेज भी दे सकते हैं, अब इसके बारे में स्टूडेंट को मालुम चलना चाहिए कि कैसे इसके दो तरीके हैं।

1 आप अपने घर के आस-पास पंपलेट लगा सकते हैं।
2 आप अपने टीचिंग के लिए ऑनलाइन स्टूडेंट्स भी ढूंढ सकते हैं।

मैं आप सभी को बता दूं कि ऐसी बहुत ही सारी साइट से जहां आप मेम्बर बनकर ऑनलाइन ही अपने लिए स्टूडेंट्स ढूंढ सकते हैं। जैसे- Khan Academy, UrbanPro, Home Tutor Site आप सभी ऑनलाइन वीडियो क्लास के जरिए ट्यूसडे दे भी सकते हैं।

10 Work In Store (दुकान में काम करें)

आप सभी को मैं बता दूं कि आपको यह सब सुनकर अजीब लगेगा या आप सभी को बहुत ही बुरा लगे लेकिन किसी स्टोर में काम करना या रेस्टोरेंट में काम करने को स्टूडेंट्स अपने आप को बहुत ही छोटा काम समझने लगते हैं, लेकिन आप सभी देखे या सुने होंगे कि विदेशों में, या बड़े-बड़े शहरों में इन सभी कामों को एक्स्ट्रा इनकम का बहुत ही अच्छा सोर्स माना जाता है।

कई सारे ऐसे ही स्टोर रेस्टोरेंट होते हैं जो वहां पर बहुत देर रात तक खुले रहते हैं वहां पर आप अपनी कॉलेज की छुट्टी के बाद काम कर सकते हैं। एक Bonus Tip आप अपने एक्सपेंशंस कम करें, रुपए कमाने से ज्यादा जरूरी यह होता है, अपना रूपए बचाना, आप कहां कहां से पैसे बचा सकते हैं, यह सोचना आप सभी के लिए बहुत जरूरी है ।

जैसे आप बाहर खाना खाने की जगह घर पर ही खाना खा सकते हैं मनी मेकिंग से पहले मनी सेविंग स्टार्ट करना बहुत ही जरूरी होता है। दोस्तों आप सभी को इस लेख को पढ़ने से आपकों बहुत कुछ सीखने को मिला होगा तो आप भी अपने दोस्तो के साथ शेयर करें ताकी वे भी अपने लाइफ के बारे में सोच सके।

edigitalhindi
इसे भी पढ़ें –

Computer Diploma Courses after 12th ( 12वीं के बाद कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स )

Top 10 Profitable Business ideas 2022 जो अमीर बनाने में आप कि मद्दत कर सकते हैं

BBA and MBA Courses Benefits बीबीए और एमबीए कोर्स के क्या फायदे हैं ?

How to start your own Business अपना खुद का व्यवसाय कैसे शुरू करें पूरी जानकारी

What is Cryptocurrency and How it work क्रिप्टोक्यूरेंसी क्या है और यह कैसे काम करती है

Ukraine Russia war रूस और यूक्रेन के बीच हुए युद्ध से दुनिया को कितना नुकसान हो गया है ?

Best Business Marketing Strategies in Hindi मार्केटिंग कैसे करें

Leave a Comment

Google One Kya Hota hai In Hindi गूगल वन क्या होता है हिंदी में। Know 7 ways To earn money in Hindi जानिए पैसे E-Aadhar Card kya Hota hai In Hindi ई -आधार कार्ड क्या होता है?