How to pay credit card bills क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान कैसे करें ?

How to pay credit card bills : दोस्तों आज मैं इस लेख में आप सभी को बताउंगा Financial Crisis एक ऐसा चीज है जो किसी के भी लाइफ के बिच में अचानक से कभी भी आ सकता है बहुत सारे रीजन हो सकता है तो आपको ऐसे प्रॉब्लम से बचने के लिए Financial Planning जरूर करना चाहिए।

भगवान ना करे कि ऐसा किसी के साथ हो अगर ऐसा प्रॉब्लम हो भी जाता है तो Emergency में उनको अपने पास जो क्रेडिट कार्ड है उसको Use करना पड़े और बाद में जाकर वो अगर Time पे Credit Card का Bill pay नहीं कर पाए अगर उनके पास पैसा न हो Bill pay करने का तो तब उनके लिए क्या करना सही रहेगा तो दोस्तों आज मैं इस लेख में आपको इसी के बारे में बताउगा।

How to pay credit card bills
How to pay credit card bills

दोस्तो जैसा कि मैं आपको बता रहा हूं Financial Crisis में आकर Emergency में आकर उनके पास जो क्रेडिट कार्ड उसको यूज कर लेते हैं
और बाद में जाकर जो क्रेडिट कार्ड है उसका Bill Payment करने के लिए उनके पास पैसे न हो तो इस Situation में उनको क्या करना सही रहेगा।

Example- मान लीजिए कि कोई एक आदमी है उनके पास 10 क्रेडिट कार्ड है 10 कार्ड में टोटल 30 लाख का Limit है और अब उनके पास एक Medical Emergency Situation आ जाता हैं और उनके पास जो Health Insurance Cover है और उनका जो अमाउंट है उससे ज्यादा उनका खर्चा है या फिर उनके पास वो Health Insurance Cover नहीं है तो इस Situation में उनको क्या अपना Credit Card Use नहीं करना चाहिए।

बिल्कुल आपको करना चाहिए क्योकि आप पहले अपना जान बचाइए और बाद में देखा जाएगा आप कैसे Bill Payment करेंगे तो जो आपके पास वो Credit Card हैं उसको Use करना ही चाहिएं आपके Medical Bill के लिए, लेकिन Helth Insurance बहुत ही Importent होते है आपके लिए और आपके परिवार के लिए Health Insurance आपको जरूर लेना चाहिए।

ऐसे Situation में अगर कोइ उनके जो Madical Bill है उसके लिए वे उनका Credit Card Use कर लेते हैं,अगर उन्होने 3 लाख का Extra Credit Card से पे कर दिया तो अब उनके पास पैसा नहीं है 3 लाख पेमेंट करने के लिए Credit Card पे।

अब इस सिचुएशन में उनका जो मेडिकल प्रॉब्लम था वह तो Solve हो ही जाएगा और बाद में जाकर उनको क्रेडिट कार्ड का Bill भी pay करना पड़ेगा तब जाकर वे क्या करेंगे अगर उनके पास 3 लाख पैसा नहीं है तो Bill pay करने के लिए यहां पर आप कुछ चेंज कर सकते हैं।

1 आप एक पर्सनल लोन ले लीजिए और पर्सनल लोन लेकर Credit Card का Bill चुका दीजिए क्योकि अगर आप क्रेडिट कार्ड पे Bill pay नहीं करेंगे तो आपकों बहुत सारे Extra Penalties लगेगा क्रेडिट कार्ड का जो इंटरेस्ट Rate है वह बहुत ही हाई है About 45% पर यनम का बहुत सारा Extra Change आपके लग जायेगा बहुत सारे इंटरेस्ट रेट आपको देना पड़ेगा।

आपके Amount के ऊपर और आपका सिविल पे खराब हो जाएगा और बाद में जाकर आपको लोन या क्रेडिट कार्ड फ्यूचर में नहीं मिल पाएगा।
इस situation में Best Upson यह होगा कि आप एक लोन ले लीजिए और लोन लेने के बाद उस लोन अमाउंट से आप अपने पूरा बिल पे कर दीजिए और Monthly EMI pay करते जाइए अपने लोन का लोन का EMI कम ही होगा तो आपको लोन पर करने में इतना परेशानी नहीं होगी यह एक बहुत ही बढ़िया Upson हैं।

2 अगर आपको कोई पर्सनल लोन नहीं दे रहा है कोई भी Bank तो आपको इस सिचुएशन में आपके पास जो क्रेडिट कार्ड है उसको चेक करना है इसमें कोई लोन का Offer है या नहीं अगर क्रेडिट कार्ड पर लोन का ऑफर है तो वहां से भी लोन लेकर आपके Card का जो Bill है उसको चुका सकते है और मंथली लोन का EMI Pay करते हुए जा सकते है।

इससे आपको क्रेडिट कार्ड में एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लगेगा आपका Civil भी खराब नही होगा और आपका Bill भी Full Pay हो जाएगा और आप लोन का EMI Monthly pay करते चले जायेंगे और उसमें आपको कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगा।

3 अगर आपको पर्सनल लोन नहीं मिल रहा है आपके क्रेडिट कार्ड पे कोई भी लोन का ऑफर नहीं है तो आप आपके Card का जो Bill है उसको EMI में Convert करा सकते हैं इसके लिए आपको बैंक से कांटेक्ट करना होगा।

उससे ये बोलना होगा कि आप अपने Bill को EMI में Convert करना चाहते हैं तो आपके Bill का 10Years मतलब कि EMI का 10years कितना देगा वह आपके Bank के ऊपर Depend करता है।

12 Month और 24 Month का 10 Years Easily मिल जाता हैं तो आप ऐसे EMI में Convert करके अपने Civil को बचा सकते है, आपके Credit Card का जो हाई Interest Rate है Amount 45% पर ऐनम का वह भी नहीं देना होगा यह EMI का जो इंटरेस्ट रेट है वह Amount 12 से 40 % का होता है।

तो बहुत कम Intrest Rate आपको उसमे लगेगा जो क्रेडिट कार्ड के रेट है उससे बहुत कम लगेगा और कोई भी एक्स्ट्रा Charges आपको नहीं लगेगा मेन चीज यह है कि आपके सिविल पर कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगा और आपको बिल पे करने के लिए ज्यादा एक्स्ट्रा टाइम भी मिल जाएगा।

Credit card Use करके उसका Bill नहीं pay करना उसका कोई भी Upson नहीं होता है मतलब कि आपको बिल तो Pay करना ही पड़ेगा अगर आप Bill pay नहीं करेंगे तो Bank आप पर लीगल एक्शन भी ले सकता है Bill तो आपको Pay करना ही पड़ेगा।

आज pay करें या दो साल बाद Pay करें आपको करना ही पड़ेगा और आप जीतना डिले करेंगे आपका Civil उतना ही खराब होगा और आपको उतना एक्स्ट्रा चार्जेस भी लगेगा तो आपके लिए बेस्ट ऑप्शन यह होता है कि अगर आप Emergency Situations में अपने Credit Card को Use कर लिया है तो आप लोन ले लीजिए और आपके जो Credit Card का जो Bill है उसको चूका दिजिए या फिर आपके Bill का जो Total Bill Amount है उसको EMI में Convert करके पे कर दीजिए।

इससे आपका Civil खराब नहीं होगा और आपके क्रेडिट कार्ड पर जो एक्स्ट्रा चार्ज होते है Extra High Interest Rate होते है वह भी नहीं लगेगा तो अगर आपकों Emergency Situations हो जाता है तो आपकों ऐसे संभालना होगा।

अगर आप सभी को आज का यह हमारा लेख How to pay credit card bills पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए।

edigitalhindi
इसे भी पढ़े –

Richest people in the world दुनिया के सबसे अमीर लोग

Most Powerful Countries In 2022 सबसे शक्तिशाली देश जिन पर कब्जा करना नामुमकिन है

Tax saving Investment Tips in Hindi टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट टिप्स

Best Way to Show Network Marketing Business Plan नेटवर्क मार्केटिंग का बिज़नस प्लान ऐसे दिखा दिया तो तुरंत ज्वाइनिंग होगी

Guest will speak for joining in network marketing: नेटवर्क मार्केटिंग में गेस्ट खुद बोलेगा ज्वाइन होने के लिए बस आप इस 8 सवाल का जबाब ले लीजिये

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top