How to Start a Digital Marketing Agency in Hindi डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी कैसे शुरू करें

How to Start a Digital Marketing Agency : आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग Internet के जरिए बहुत ही कॉमन हो चुका है, Facebook, YouTube या अन्य कोई दूसरे प्लेटफार्म पर आपको जो भी वीडियो दिखते हैं, वे सभी डिजिटल मार्केटिंग का एक हिस्सा होता है। डिजिटल मार्केटिंग के जरिए कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट को customer तक पहुंचाने के लिए उनका पेड प्रमोशन करवाती है ।

कोई कैंपियन या दूसरी प्रमोशनल एक्टिविटी Traditional Advertising के लिए, जैसे Ad Agencies होती है । उसी प्रकार डिजिटल एडवरटाइजिंग Agency भी होती है। जो अपने क्लाइमेंट के रिक्वायरमेंट के हिसाब से उन्हें डिजिटल सर्विस देती है। आप सभी को डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी खोलने के लिए क्या करना चाहिए?

How to start a digital marketing agency
How to Start a Digital Marketing Agency

1 Market Size

भारत में जब से इंटरनेट सस्ता हुआ है तभी से सभी लोगों का Time मोबाइल या लैपटॉप पर लम्बे समय तक बिट रहा है। इसी के कारण डिजिटल मार्केटिंग का ट्रेड इस समय काफी ज्यादा बढ़ गया है। हम अपने देश की बात करें तो 2020 में डिजिटल मार्केटिंग के जरिए 3 मिलियन डॉलर खर्च किए जा रहे थे और अब हम 2030 तक कि बात करें तो 25 से 30 मिलियन डॉलर तक बढ़कर पहुंच जायेंगे।

आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग के जरिए Job के साथ-साथ बिजनेस का भी बहुत बड़ा योगदान है। आज के समय में बड़े-बड़े ब्रांड के साथ-साथ छोटे-छोटे बिजनेसमैन और डिजिटल मार्केटिंग के जरिए अपना कस्टमर बेस बढ़ा रहे हैं। समय के साथ-साथ लोग टीवी अखबार रेडियो भले ही यूज कर रहे हो या नहीं, लेकिन मोबाइल सभी के पास है और लोग मोबाइल से इंटरनेट यूज कर रहे है।

2 Digital Marketing course

अगर आप सभी के पास डिजिटल मार्केटिंग के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है या आप सभी के पास आधी अधूरी नालेज है, तो आप भी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी खोलने से पहले आप सभी को इसकी पढ़ाई करनी चाहिए। जैसे कि डिप्लोमा या कोई टेक्निक कोर्स आपको कर लेनी चाहिए।

कोर्स कर लेने के बाद आपकी नॉलेज बढ़ जाएगी और आप भी अपना बिजनेस करने के लिए सोच सकते है। अगर आप भी Direct Business में काम न करें तो आपको उससे पहले डिजिटल मार्केटिंग में काम कर लेना चाहिए और वहां से लिए गए Experience को आप अपने बिजनेस के लिए यूज कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग की बात करें तो आप डिजिटल मार्केटिंग सर्टिफिकेशन प्राप्त कर सकते है। जिसमे करने के लिए किसी भी स्टूडेंट को क्लास 12वीं में 50% मार्क्स लाना जरूरी है, अगर आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स को ऑनलाइन करना चाहते हैं तो आप सभी को ऑनलाइन के बारे में या सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी होना चाहिए।

अगर आप भी डिप्लोमा इन डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करना चाहते हैं। तो आप सभी को किसी भी स्कूल से क्लास 12वीं पास 50% होना चाहिए या आपके पास 50% मार्क्स ग्रेजुएशन की डिग्री में होनी चाहिए। डिजिटल मार्केटिंग के लिए आप सभी को बैचलर या मास्टर डिग्री में 50% मार्क्स और ग्रेजुएशन में 50% मार्क्स के साथ आप सभी को पास होना जरूरी है। अगर आप भी डिजिटल मार्केटिंग कोर्स को फ्री में ऑनलाइन कोर्स करना चाहते हैं। तो ये सभी Knowledge आप सभी के लिए ही है। जैसे कि –

Google का – Fundamental off Digital Marketing
Coursera का- Digital Media and Marketing Strategy
LinkedIn Learning का-Online Marketing Manager
Skill Share का-Quick Tip And Tricks to Learn Digital Marketing

इसमें सबसे ज्यादा पॉपुलर गूगल का है।
Fundamental of Digital Marketing
Google ADs Fundamental
Google Search Ads

इसमें इन सभी के बारे में जानकारी दी जाती है, इस कोर्स को करने के बाद आप सभी CV में Mention कर सकते है। इससे आप सभी का करियर ग्रोथ भी बढ़ जाएगा। इसके अलावा आप किसी और अन्य Institute में पढ़ाई करना चाहते हैं, तो उसके लिए है। IMT Ghaziabad, IIT Delhi , Sindhi Institute Of Management Bangalore, Jain University Bangalore, INSD Pune, IIM-XLRI इतने सारे Institute है उसमें से आप किसी एक Institute को चुन सकते हैं।

3 Syllabus of Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग की सिलेबस के बारे में बात करे तो ये Syllabus Institute Of Program के मुताबिक आपको इसको करना होता है। इसमें से एक चीज कॉमन है। Search Engine Optimization, What is SEO, History And Growth of SEO, Keywords, Google AdWords, On-Page Optimization -Off-Page Optimization इन सभी के बारे में आप सभी को बताया जाता है।

Social Media Marketing में Social Media Marketing And Social Media Blogging, Use of Different Social Media Platform, Content Creation, Social Networking और Video Creation And Sharing आप सभी को इन सभी चीजों के बारे में बताया जाता है।

4 Content Marketing

Email Marketing भी आप सभी को सिखाया जाता है, आप सभी को डिजिटल मार्केटिंग की पढ़ाई करने के बाद आपको Social Media Manager, Marketing Research Analyst, Digital marketing manager, Content manager, SEO manager

इन सभी प्रोफाइल्स के लिए जॉब Opportunity देख सकते है, इसकी सैलरी के बारे में बात करें तो तीन लाख से चार लाख सालाना आप कमा सकते हैं। क्योंकि नौकरी उस पर डिपेंड करता है, की आप कहां से पढ़ाई किए हैं, आपके नॉलेज और आपके skills पर, आपकी यह नौकरी आप सभी को दी जाएगी।

क्योंकि आज के समय में हर डिजिटल कंपनी अपना Digital Presence आपके नॉलेज और स्किल पर बना रही है। इसलिए आप किसी भी जॉब सेक्टर में Apply कर सकते है। अब हम बात करते हैं डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी खोलने की क्या-क्या प्रोसेस है?

5 Company Registration

सबसे पहले आप सभी को अपना कंपनी खोलने के लिए कंपनी को रजिस्टर्ड करवाने होंगे, जिसकी वजह से आप अपना पूरी सर्विस देंगे। अगर आप सभी को कंपनी स्टार्ट करना है तो Proprietorship वाला Registration लेंगे होंगे। ये आप सभी के लिए बहुत ही अच्छा रहेगा। क्योंकि प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के मुकाबले रजिस्ट्रेशन करवाना सबसे अच्छा लगता है। इसके बाद आप अपनी कंपनी का नाम दें, Bank Account, Current Account, PAN Card, Trade License,GST आपको लेना पड़ेगा।

आपको अपना कंपनी का नाम भी रजिस्टर्ड करवाना पड़ता है, क्योंकि और किसी ऑर्गनाइजेशन से क्लेश न कर सके। आप सभी को अपना कंपनी चलाने के लिए एक ऑफिस स्पेस भी चाहिए होगा, जिस जगह से आप की पूरी टीम Corporate करेंगी।

इसके अलावा आप सभी को Communication Client, Visiting training, Sales and marketing इन सभी चीजों का काम करने के लिए आपको एक बड़ा ऑफिस चाहिए होगा। अगर आप अपना Business शुरू करना चाहते हैं, तो छोटा ऑफिस, छोटे स्पेस से और छोटी Team से ही शुरू कर सकते हैं। आप सभी को अपने लीगल डाक्यूमेंट्स के लिए किसी CA का सलाह ले लेना चाहिए, क्योंकि ये आप सभी के लिए ज्यादा बेहतर रहेगा।

6 Team

आपको अपना डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी चलाने के लिए आप सभी को Team की बहुत ही जरूरी होती है। जिसके लिए आपकों – Website Developers, Graphic Designers, Sales and marketing team, Tele Callers, SEO Expert, AdWord Expert, Content Writer आपको सभी को Professional की जरूरत पड़ेगी।

यह आप पर ही डिपेंड करता है, की आप सभी अपना बिजनेस कितनी बड़ी स्किल पर करना चाहते हैं। आप सभी को उसके लिए कितने और कैसे Employed आपके लिए जरूरी होनी चहिए। उसके लिए आप सभी को देने के लिए सैलरी और फिलोजर के तौर पर Required कर सकते है।

7 Services

आप अपनी एजेंसी से कैसी सर्विस लोगो को देना चाहते है,यह आप सभी को डिसाइड करना होगा, सर्विस के तौर पर आपको Webside Development, Security service For Website, Social Media Management, Google and Facebook Advertising, SEO Service, PPL या Pay Per Click, Email marketing, Ranking on Google search, Graphic designing जैसे सर्विस आप सभी को मिल सकता है।

8 Search Engine Optimization

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की बात करें तो आप इसमें जिस किसी को Service देते है, उसमें उनका वेबसाइट या ब्लॉग Search Result में दिखा देगा। क्योंकि उस से जुड़ा हुआ है गूगल रैंकिंग। क्योंकि हम सब गूगल पर किसी भी चीज को सर्च करते हैं। जैसे कि इसमें कोई ling या website Search करते तो जो Result में टॉप3, टॉप5 पर आता है, वह रैंकिंग में Count किया जाता है।

क्योंकि आप भी अपना कोशिश बनाए रखें ताकि आप भी अपने Clint को सर्च रिजल्ट टॉप पर लाएं। आज के समय में जब भी हम कोई चीज गूगल पर ढूंढते हैं, कंपनी में ऑर्गनाइजेशन वेबसाइट पर है या नहीं, जैसे कि-school हो या Hospital या Restaurant, Club Bar, Pub Spa, Salon, School-Collage और कोई इंस्टिट्यूट क्यों ना हो, इसलिए आप सभी के पास अगर क्लाइंट की वेबसाइट नहीं है, तो आप उस वेबसाइट को बनाने की सर्विस Approach कर सकते हैं, जो इस तरह से है।

Google, YouTube, Facebook, Instagram अपने सोशल मीडिया क्लाइंट का Ped Promotion करवाकर Advantagement करा कर उसे कस्टमर का लीड दिलवा सकते हैं।
ताकि कस्टमर केयर पढ़ें बिजनेस को भी ।

9 Social Media Post

जब भी आप किसी school, college, Hospital, Hotel और Organisation Individual के Social Media Post या Profile में कोई Attractive Post देखते हैं, लोगों को बहुत ही अच्छा लगता है। इसलिए तो इसको डिजाइन किया जाता है, बड़े-बड़े Aptitude या अपने आसपास रिसोर्सेज रखते हैं या फिर कभी एजेंसी के सर्विस लेते है। आप अपने पास ग्राफिक डिजाइन रख करके Social Media Post, Poster, Creative Post for Events, Festival wishes इन सभी चीजों को भी आप सर्विस दे सकते है।

10 Website

एक कंपनी होने के नाते आप सभी के पास वेबसाइट होनी जरूरी है, इसलिए आप आपने किसी की जरूरत के लिए एक वेबसाइट बनवा लीजिएगा। जिस जगह पर आप सभी कि सर्विस और आपकी Team और आपका Fitbag बना रहे। जिससे आपके लिए और आप सभी की टीम के लिए बहुत ही अच्छा होगा।आप अपनी खुद की ब्रांडिंग और मार्केटिंग के लिए भी यह सभी चीजें बहुत जरूरी है।

जिसमें आप सभी के जरूरत के लिए Website, Social Media Handles और आप सभी की टीम के लिए Visiting Card, aur ID card,Official Number और आप सभी के लिए Mail ID आपके लिए प्रोफेशनल लुक देगी।

11 Team

अगर हम टीम की बात करें तो उसमें सेल्स और मार्केटिंग टीम का रोल आप सभी के लिए बहुत ही इंपॉर्टेंट होगा। क्योंकि आप सभी का बिजनेस का रेवेन्यू तभी बढ़ेगा जब आपका मार्केटिंग Project होगा, इसलिए सेल्स और मार्केटिंग में आप सभी के लिए अच्छे Candidates रहने के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

जिन लोगों के कम्युनिकेशन स्किल्स और उनका टीम मैनेजमेंट अच्छा हो और उन लोगों की अच्छी जानकारी हो, और आपके साथ तीन से चार फीमेल Collars के साथ काम करेगें, तो आप सभी के लिए बहुत ही अच्छा होगा।

जिन लोगों का काम रहेगा क्लाइंट को अपना सर्विस को बताना और किसी को भी इसमें इंटरेस्टेड है उनका डिटेल सेल्स और मार्केटिंग टीम को दे देना। इसके अलावा और भी आपके पास ऐसे बंदे होने चाहिए जिनकी कंटेंट राइटिंग स्किल बहुत ही अच्छे हो हिंदी और इंग्लिश में कमांड बहुत अच्छा हो। और वो आप सभी को -Website Content, Email Marketing Content, Campaign SEO, Writing Articles और social media post यह सभी कंटेंट लिखकर डिलीवर कर सके।

आप सभी अपने ब्रांड को प्रमोट करने के लिए आप अपने शहर में होने वाले इवेंट कॉलेज या एजुकेशनल इंस्टिट्यूट, फेस्टिवल ट्रेड फेयर में भी आप पार्टिसिपेट कर सकते है। ताकि वहां पर लोगों के जरिए आपकी सर्विस की जानकारी पहुंच सके।

12 Technical Support

आप सभी के जितने भी क्लाइंट्स हैं उसे अपना लंबे समय तक कस्टमर बनाए रखने के लिए उनके टच में रहिए। उन सभी लोगों का फीडबैक लेते रहिए। अगर उन लोगो को कोई दिक्कत आ रही है, तो आप उन लोग को टेक्निकल सपोर्ट दीजिए । जिससे कि कस्टमर को हमेशा फिल होगा, कि आप उनके लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। अगर सभी लोगों को अपना सर्विस अपग्रेड करवाना हो, उसी टाइम आप उनको अपना अप्रोच दीजिए ताकि आपके कस्टमर हमेशा अपडेटेड रहे । क्योंकि Digital World Technology बहुत ही जल्दी Upgraded होती रहती हैं।

यह सभी बात आप पर भी लागू हो सकती है अगर आप भी बिजनेस में है तो आपको कंपटीशन तो फेस करना ही पड़ेगा। अगर आपके शहर में कोई और भी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी है तो आप उनके साथ उनके Service को एनालाइज करते रहिए और आप उन लोगों को हमेशा क्वालिटी सर्विस दीजिए जिससे आप मार्केट डील कर पाएंगे। इसके साथ-साथ आपको अपने एंप्लाइज को टाइम टू टाइम ट्रेनिंग भी दिलते रहना चाहिए, ताकि आपके कस्टमर नई टेक्नोलॉजी के साथ अपडेटेड रहे।

अगर उनको सर्टिफिकेट दिलवा कर उनकी Xpetize बढ़ेगी तो अल्टीमेटली फायदा आपका ही बड़ेगा। आप सभी को मार्केट से प्रोजेक्ट उठाना जरूरी नहीं है, आप उसको ध्यान में रखिएगा कि उसको टाइम से डिलीवर कर सकें। आप सभी को इसकी वजह से क्लाइंट की नजर में आपकी Value हमेशा बनी रहेगी।

आप इन सभी चीजों के अलावा एक और चीज ध्यान में रखिएगा क्यों कि ऐसे क्लाइंट का प्रोजेक्ट आप उसे न उठा ले क्योंकि मार्केट में रिपीटेशन अच्छी नहीं है या और वे किसी लीगल लफड़े में फंसे हो । आप क्लाइंट के प्रोजेक्ट लेने से पहले आप लोगो का बैकग्राउंड चेक कर ले तो आप अपने को खुद से नुकसान होने से बचा पाएंगे।

13 Course Lunch

आप जब अपने बिजनेस में धीरे-धीरे आगे बढ़ते जायेंगे और आप सभी का एक्सपेटाइज बढ़ता ही जाएगा और फिर आप डिजिटल मार्केटिंग काम ऑनलाइन या ऑफलाइन Course करने के बारे में सोच सकते हैं, इसकी वजह से इस फील्ड में लोगों के बढ़ती रुचि से आप आसानी से आप अपनी तरफ लोगों का ध्यान खींच सकते हैं। और आप Certificate Course, Online course, Short Term Course इन सभी कोर्स के जरिए आप अपना Revenue जरनेट कर पाएंगे।

edigitalhindi
इसे भी पढ़ें –

1 thought on “How to Start a Digital Marketing Agency in Hindi डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी कैसे शुरू करें”

Leave a Comment

How much gold do Nirahua, Ravi Kishan and Manoj Tiwari have (Copy) MPIN kya hota hai कैसे काम करता है और इसे कैसे प्राप्त करते है What is a computer