How to start Blogging In Hindi ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करें ?

How to start blogging : आज मैं आप सभी को इस लेख में बताऊंगा जो कि ऐसा Subject है जिसके बारे में बहुत ही लोग जानना चाहते हैं ये वे लोग हैं जिन्होंने अपना अभी-अभी नया ब्लॉग बनाया है या फिर ब्लॉगिंग करना चाहते हैं ब्लॉगिंग पैसा कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसमें आपका कोई भी पोस नहीं होता जो आपको हर वक्त यह बताते रहे कि आपको क्या करना है, कैसे करना हैं और कब करना है ।

How to start blogging
How to start blogging ?

इसका प्रोफेशन में आपका मालिक आप खुद ही होते हैं और इसमें काम करने की पूरी आजादी आपको ही मिलती है। इसीलिए आज के समय में हर कोई ब्लॉगिंग में अपना कैरियर बनाना पसंद करते हैं ताकि वह अपने हिसाब से काम कर सके हालांकि अन्य प्रोफेशन की तरह ब्लॉगिंग में ही बहुत ही ज्यादा मेहनत लगती है और इसमें ज्यादा से ज्यादा समय देना लाभदायक साबित होता है।

ब्लॉगिंग करने के लिए धैर्य की बहुत ही ज्यादा जरूरत होती है इसलिए आपको अपनी काबिलियत पर भरोसा रखते हुए निरंतर काम करते हुए आगे बढ़ना है जब तक कि आपको सफलता नहीं मिल जाता अपना Blog तैयार करने के बाद जो चीज आपको सबसे ज्यादा जरूरत है वह है आपका पहला Blog पोस्ट क्योंकि जब कोई लीडर आपके ब्लॉग पर आएगा तो सबसे पहले वे आपका कंटेंट देखेगा कि आपने किस विषय के ऊपर क्या लिखा है।

इसलिए ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए आपको पता होना चाहिए कि आपको अपने ब्लॉग में क्या और कैसे लिखना है अगर आपको भी यह सवाल परेशान करते हैं तो आप इस लेख को अंत तक पुरा जरुर पढ़िएगा आपकों इस लेख को पुरा पढ़ने से आपकों अपने सवाल का जवाब पुरा मिल जाएगा सबसे पहले आप सभी को बताऊंगा ब्लॉग लिखने के लिए कौन सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

जब कोई नया Blogger अपना Blog तैयार करता है तो उसके बाद उसका अगला कदम होता है Blog के लिए उसको पोस्ट लिखना जिसको हम आर्टिकल भी कहते हैं असल में यह Blog पोस्ट होता क्या है किसी भी ब्लॉग में कई सारे अलग-अलग विषय पर जो लेख आर्टिकल लिखे होते है उसे ही हम Blog पोस्ट कहते हैं।

Blog Post में Text, Images, Graphics, और Video के रूप में कंटेंट लिखे जाते हैं आपने Blog चाहे किसी भी उद्देश्य से बनाया है पर्सनल काम के लिए या बिजनेस के लिए आपके Blog के कंटेंट Blog की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

किसी भी ब्लॉक का पहला पोस्ट यह बताता है की उस Blog पर किस विषय के बारे में जानकारी मिलने वाला है जैस कि – Technology, Gadgets, Review, Sport, Health, Education, Entertainment, Science, Blogging, Internet Etc.

आप चाहे किसी भी विषय के ऊपर अपना Blog बनाएं लेकिन आपको उसमें एक चीज का ध्यान रखना है कि आपका पहला पोस्ट को पढ़ने के बाद Visitor को इच्छा करे कि आपके ब्लॉग पर दोबारा वापस आए और आपका ब्लॉग पढ़ने के बाद निराश होकर वापस न जाए।

यूजर को जो जानकारी चाहिए उसे वह जानकारी आपके ब्लॉग पर मिले ऐसा काम करने से तभी आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल के पहले पेज पर रैंक करेगा जिससे आपके ब्लॉग पर बेशुमार ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा।

Blog पर Article कैसे लिखे?

Blog बनाने से पहले ही लोग इसकी प्लानिंग करते हैं सबसे पहले आज वो आर्टिकल किस विषय पर लिखेंगे लेकिन जब लिखने की बारी आती है उस वक्त उनको समझ में नहीं आता है की शुरुआत कैसे करें कौन सी जानकारी कब देनी है आखिर में क्या लिखना है और हमारा Artical कितने शब्दों में होना चाहिए ये सारी समस्याएं उत्पन्न होने लगता है Blog बनाने से पहले आपने बहुत ही ज्यादा रिसर्च किया होगा और आप यह अच्छे तरह से यह जानते होगें Google आज कल उन Artical को सर्च इंजन में Top करता है।

जिनका कंटेंट यूनिक होने के साथ-साथ लम्बा यानी कि ज्यादा शब्द में होता है इसलिए शुरुआती दिनों में ब्लॉगर को आर्टिकल लिखते समय बहुत ही ज्यादा तकलीफ उठानी पड़ती है इसीलिए आज हम आपके तकलीफो को कम करने के लिए इस लेख में कुछ जरूरी टिप्स बताएंगे जिसका उपयोग करके आप एक अच्छा और Interactive Artical लिख पाएंगे।

कोई भी आर्टिकल लिखने से पहले आपको एक ऐसे Topic का चुनाव करना है जिसके बारे में बहुत कम लोगों ने लिखा है या फिर ऐसे टॉपिक के बारे में लिखना है जिसका सर्च वॉल्यूम ज्यादा है सर्च वैल्यू का मतलब होता है जिस विषय के बारे में ज्यादा लोग सर्च करते हैं कुछ ऐसी वेबसाइट है जहां पर मुफ्त में किसी भी टॉपिक का सर्च वॉल्यूम का पता कर सकते हैं जैसे कि – Google trade, Google keyboard, Google planner Etc.

इस वेबसाइट में आपको किसी एक Topic का Average Monthly Searches बताया गया रहता है कि कितने प्रतिशत लोग उस टॉपिक के बारे में सर्च करते हैं साथ ही इनमें यह बताया गया होता है कि उस Topic का कंपटीशन High, Medium या Low है अगर उस टॉपिक का कंपटीशन हाई होगा तो आपका आर्टिकल गूगल में जल्दी रैंक मेल कर सकेगा।

क्योंकि उसके ऊपर पहले से ही बड़े-बड़े Blog आर्टिकल लिख चुके हैं इसीलिए बेहतर होगा कि आप Medium या Low Competition वाला टॉपिक चुने जिसका Search Value भी हो और उसी पर आप Artical लिखे टॉपिक चुनने के बाद आपकों उस टॉपिक से रिलेटेड कीवर्ड्स को Search करना जरूरी है।

ताकि आप उस कीवर्ड्स को अपने आर्टिकल में डाल सकें कीवर्ड को सर्च करने के लिए आपको उन्ही वेबसाइट का इस्तेमाल करना चाहिए जिसके बारे में मैंने आपको इस लेख में पहले वाले ही टिप्स में बताया है।

आपने अगर टॉपिक चुन लिया और उस से रिलेटेड कीबोर्ड भी चुन लिया अब बारी आती है उस टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी हासिल करने की वैसे तो आप उन्हीं आर्टिकल को चुनेंगे जिनके बारे में आपको बहुत ही अच्छी तरीके से ज्ञान है और उसके अलावा उससे रेलिटेड और भी जानकारी इकट्ठा करना आपके लिए बहुत ही जरूरी है ताकी आप अपने आर्टिकल में उस Topic की पूरी जानकारी दे सकें।

इसके लिए आपको उस टॉपिक से जुड़े 5 से 6 Artical दूसरे Blog से पढ़ना होगा यहां पर आप सभी को एक बात का बहुत ज्यादा ध्यान रखना है कि आपको किसी उसी दूसरे का आर्टिकल कॉपी पेस्ट नहीं करना है बल्कि उनसे Relate जानकारी आपको हासिल करना है।

और फिर उस आर्टिकल को अपने शब्दों में यूनिट तरीके से लिखना है जिससे कि यूजर को पढ़ते वक्त पसंद आए टॉपिक से जुड़ी सारी जानकारी इकट्ठा करने के बाद आपको अपने आर्टिकल का एक स्ट्रक्चर बनाना है आपका मेन हेडिंग क्या होगा उसके बाद सबहेडिंग्स क्या होंगे और कहां-कहां पर क्या-क्या जानकारी देना है।

सब एक के बाद एक सरल रूप से लिखना है जिससे कि लोगों को आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगे और साथ ही उन लोगों को सही जानकारी भी मिले एक बात आप ध्यान रखें कि मेन हैडिंग लिखने से पहले आपको अपने पोस्ट का इंट्रोडक्शन लिखना बहुत ही जरूरी है आप इंट्रो को पांच से सात लाइन तक ही रखें जिससे लोगों को यह समझ में आए की इस आर्टिकल में किस विषय के बारे में जानकारी मिलने वाला है।

आपको अपने Intro में टॉपिक से रिलेटेड एक Keyword जो आपने पहले से सर्च करके रखा है उसका उपयोग यहां पर जरूर करें इंट्रोडक्शन के बाद आप मेन हैडिंग लिखें उसके बाद सबहेडिंग्स लिखें जैसे में मान लीजिए आपका मेन हैडिंग है “कंप्यूटर क्या होता है” तो आपका सब हेडिंग हो जाएगा कंप्यूटर का इतिहास, कंप्यूटर के पार्ट्स, कंप्यूटर की जनरेशन Etc.

पोस्ट से संबंधित कीबोर्ड का उपयोग जरूर करें और उस कीबोर्ड को बोल्ड करके रखें ताकि आपका Article गूगल पेज पर रैंक होने में आसान हो जाए हम यहां पर आप सभी को बताऊंगा आर्टिकल आपको कितने शब्दों में लिखना पड़ेगा वैसे तो इसका कोई मापदंड जारी नहीं किया गया है लेकिन कई सारे सोधो से यह पता चला है गूगल और अन्य सर्च इंजन 600 से 2000 Words लिखे गए पोस्ट को ज्यादा प्रोफ्रेश देते हैं।

इसीलिए यह अच्छा होगा कि आप अपना आर्टिकल कम से कम 600 शब्द का लिखिए और अंत में सभी जानकारी पुरी हो जाय तो आप उसका छोटा सा Concluson भी लिखिए।

आपके द्वारा लिखे गए Content के बारे में बताने के लिए कंक्लुजन लिखना बहुत ही जरूरी होता है जो कि 4 से 5 लाइन का होना चाहिए इस कंक्लुजन से पढ़ने वालों को यह समझ में आना चाहिए कि आपने किन-किन बातों को कवर किया है अगर उनसे कोई भी पॉइंट छूट गया हो तो संभावना है कि दोबारा उस पॉइंट को देखने के लिए जाएंगे कि उन्होंने क्या मिस किया है।

आर्टिकल पूरा लिख लेने के बाद आपको अपने पोस्ट में एक इमेज भी डालना पड़ेगा जो कि आपके कंटेंट से संबंधित हैं इमेज जो मुफ्त में आपकों उपलब्ध होता है उनका इस्तेमाल करना है वरना आपके ब्लॉग पर CopyWritw का Issue हो जायेगा।

इसलिए मुफ्त में इमेज डाउनलोड करने के लिए आप कुछ कैसे वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं जहां से आपको इमेज डाउनलोड करने में कोई भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा Picsbay, Pixels, Pic Jumbo जैसे कुछ Webside हैं जहां से आप फ्री इमेज डाउनलोड कर सकते हैं।

आपने आर्टिकल को पूरा लिख लिया मेन हैडिंग सबहेडिंग कीवर्ड कंक्लूजन दे दिया उस पर आपने इमेज भी डाल दिया, सब हो गया आपका Artical तैयार अब आपको इसको पब्लिश कर देना और ज्यादा से ज्यादा अपने ऑडियंस तक अपना Content पहुंचाने के लिए अपने आर्टिकल को सोशल मीडिया में शेयर करना है दोस्तों आपको एक Blog बनाने से एक अच्छा ब्लॉगर नहीं बन सकते हैं उसके लिए आपको अपने Blog पर लगातार अच्छे-अच्छे कंटेंट डालने की आवश्यकता है।

जिससे कि आपका Users आपके कामों से खुश हो और उन लोगों की सहायता भी हो सके आपको यह ध्यान रखना है कि आपको किसी दूसरे के ब्लॉक से आर्टिकल को उठाकर आपने Blog पर नहीं डालना है बल्कि अपनी सोच और अपने शब्दों से उसी टॉपिक पर एक अच्छा लेख लिखना है Artical लिखते समय आपकों जल्दबाजी करने की कोई जरूरत नहीं है आप जो भी लिखे चाहे उसमें जितना भी समय लगे आपको एक अच्छा और Quality Content लिखना है।

आप सभी को आज का यह हमारा लेख How to start blogging ? पसंद आया हो तो आप सभी अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा।

edigitalhindi
इसे भी पढ़े –

How to become a successful freelancer एक सफल फ्रीलांसर कैसे बनें ?

How Axis Bank acquired Citibank एक्सिस बैंक ने सिटी बैंक का अधिग्रहण कैसे किया ?

How to choose payment gateway पेमेंट गेटवे कैसे चुनें ?

NSC National Savings Certificate Scheme राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना

6 Future Business Idea भविष्य में चलने वाले 6 सबसे बेस्ट बिज़नेस आईडिया

N.E.T.W.O.R.K formula: नेटवर्क मार्केटिंग में लाखों का नेटवर्क बनाने का N.E.T.W.O.R.K फार्मूला

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top