How To Start Business In Simple way सरल तरीके से बिजनेस कैसे शुरू करें

How To Start Business In Simple way :- आज मैं आप सभी को इस लेख में बताऊंगा आप अपने बिजनेस को छोटे लेवल से स्टार्ट करने के लिए आपको कौन-कौन सी नॉलेज की जरूरत पड़ती है।

How To Start Business In Simple way
How To Start Business In Simple way

Startup अपने Unique Product और एस Services के लिए जाने जाते हैं इसी तरह के बिजनेस में लीड से हटकर आइडिया पर काम किया जाता है और यह बिजनेस बड़े लेवल पर लांच नहीं होते हैं बल्कि इन्हे फंडिंग की जरूरत पड़ती है।

Startup शुरू करना एक अच्छा ऑप्शन होता है लेकीन यह इतना सक्सेसफुल हो जाएगा यह पहले से तय नहीं किया जा सकता ऐसे में अगर आप भी इस बिजनेस के बारे में सोच रहे होंगे तो आपको यह पता होना चाहिए कि एक स्टार्टअप रन करने के लिए आपको क्या -क्या जरूरत पड़ेगी।

और किस तरह से आपके Startup सक्सेसफुल होने का Chances बढ़ेगा। आपको इस लेख को पूरा पढ़ लेने से अपने बिजनेस को शुरू करने का नालेज हो जाएगा।

1 Proper Plan (उचित योजना)

Startup नाम सुनने में जीतना Exciting लगता हैं उतना एक्साइटिंग बनाने के लिए आपके पास प्रॉपर प्लान होना बहुत ही जरूरी है सिर्फ आईडिया के बेस पर Startup खड़ा नहीं किया जा सकता इसके लिए Proper Strategy Clear Mind Set और Funds की जरूरत पड़ती है।

इसलिए तुरंत स्टार्टअप शुरू करने की वजह प्रॉपर प्लानिंग की जानी चाहिए इसके लिए बहुत सारे Successful start-up की Study भी की जा सकती है और फेल हो चुके स्टार्टअप के Mistake के बारे में भी रिसर्च की जानी चाहिए ताकि वह Mistake आपके Startup में दोहराने से बच जाए।

2 Customer (ग्राहक)

कस्टमर्स का रोल आपके Startup में बहुत ही ज्यादा इंपॉर्टेंट होगा क्योंकि सेटिस्फाइड कस्टमर बिजनेस को हाइट देते हैं और अगर कस्टमर को सेटिस्फेक्शन ना मिले तो अच्छा खासा स्टार्टर भी फेल हो सकता है इसलिए आपका स्टार्टअप कस्टमर ओरिएंटेड होना चाहिए।

इसके लिए आप कस्टमर के ऐसे Need को Fulfill के बारे में सोच सकते हैं जो मार्केट में नहीं कर पा रहा हो ऐसा होने पर ज्यादा कस्टमर आएंगे और अगर आप मार्केट से अच्छी क्वालिटी अवेलेबल करवाएंगे तो आपकी सर्विस के लिए Market के Comparison में थोड़ा ज्यादा अमाउंट Pay करने में भी कस्टमर पीछे नहीं रहेगें।

फिर आपका स्टार्ट हो चाहे फूड Service से रिलेटेड हो, Medicine से Related हो, Designing Clothing Best हो या Payment Service जैसी कोई भी सर्विस हो।

3 Product (उत्पाद)

किसी भी स्टार्टअप के लिए Product भी Customers की तरह बेहद इंपॉर्टेंट होता है आपका Product कस्टमर्स की उन सभी Desires को पूरा करने में Catable होना चाहिए जो Desire और Needs मार्केट पूरा नहीं कर पा रहा हो इसके साथ ही साथ Startup के Beginning में प्रोडक्ट का प्राइस फ्री कस्टमर फ्रेंडली होना चाहिए।

ताकि एक नई स्टार्टअप के किसी भी प्रोडक्ट को ट्राई करके देखना कस्टमर्स को डिफिकल्ट ना लगे या आपको भी मालूम होगा कि अगर आपका कस्टमर फ्रेंडली होगा तो बहुत ही जल्दी कस्टमर थोड़ा एक्स्ट्रा Pay करके भी उस प्रोडक्ट को लेने से नहीं चूकेंगे।

4 Right Time (सही समय)

Life के बाकी सभी डिसीजन टाइम से रिलेटेड होते हैं बिलकुल वैसे ही Startup Business में भी राइट टाइम होना बहुत ही जरूरी होता है लेकिन इस बात को बहुत से Business स्टार्टअप ने सही से समझा ही नहीं जिसकी वजह से वह मार्केट में ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए इसका रीजन यह है कि बिना मार्केट का रिसर्च और रिसोर्सेज के नॉलेज के लिए ऐसे स्टार्टअप राइट टाइम से पहले ही मार्केट में उतर गाए और कुछ ही दिनों के प्रोग्रेस होने के बाद फेल हो गए।

ऐसे में आपको राइट टाइम को समझना बहुत ही जरूरी है और राइट टाइम वही है जब आप का Plan, Strategy, Team और Funds तैयार हो और आपने बिजनेस से जुड़े सभी एरिया के स्टडीज कर रखे हो इस दौरान आपको यह याद रखना जरूरी है राइट टाइम का मतलब लेट हो जाना नहीं होता बल्कि आपको अपॉर्चुनिटी को ग्रेप करके आगे बढ़ना होता है।

5 Team

Startup के लिए एक परफेक्ट Team का होना भी बहुत जरूरी होता है क्योंकि अगर आप भी अपने स्टार्टअप को तेजी से आगे बढ़ाना चाहते हैं तो आपको टीम की जरूरत तो पड़ेगी ही इस Perfect Team में Coordination और Understanding की जरुरत तो पड़ेगी ही और अगर आप Small Skill पर स्टार्टअप करना चाहते हैं तो स्टार्टअप में ज्यादा लोगों की Team की वजह कुछ ऐसे मेंबरशिप काफी होते हैं जो अपने काम में परफेक्ट हो।

अपने पैशन को आगे बढ़ाने के लिए इस स्टार्टअप से जुड़े हो और कस्टमर्स के Need को Fulfill करने के लिए जिन्हें Challenging और Exciting लगता हो। ऐसे मेंबर से बनी टीम एक स्टार्टअप को हमेशा Energetic And Regressive बनाए रख सकती है।

6 Finance (वित्त)

Startup की शुरुआत करने से पहले अगर Funding के बारे में सही इंफॉर्मेशन कर लिया जाए तो बिजनेस करना काफी आसान हो सकता है और Startup को बीच में ही बंद करने जैसे सिचुएशन के चांसेस भी कम हो जाते हैं।

इसलिए Plan, Team, Customers के साथ-साथ Funding को समझना भी आपको बहुत ही जरूरी है इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि आप कहां-कहां से अपने स्टार्टअप के लिए फंड सिलेक्ट कर सकते हैं कुछ फंडिंग Short Period of Time के लिए होता है और कुछ Long Term के लिए होती है।

आप बहुत सारी फंडिंग में से अपने लिए कुछ ऑप्शंस चुन सकते हैं और उसका फायदा उठा सकते हैं बस आपको उसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए जैसे कि – Venture Capital Found, Angel Investors, Crowdfunding, Government Subsidy, Startup Equator, Bank loan, Microfinance Provider ऐसे ही कुछ बहुत ही सारे इंपॉर्टेंट ऑप्शन है।

7 Competition (प्रतियोगिता)

कंपटीशन लाइफ केयर फेस में साथ चलता है बिजनेस में भी कंपटीशन काफी अहम रोल अदा कर सकता है ऐसे में मार्केट में मिलने वाले कंपटीशन के लिए हमेशा अपने आप को तैयार रहना चाहिए और आपको उससे सही तरीके से डील करना भी आना चाहिए लेकिन बहुत बार कई स्टार्टअप बिजनेस कंपटीशन में इस हद तक इंवॉल्व हो जाते हैं कि वे अपने Product, Customers, Strategy को हटकर बिजनेस करने लगते हैं जो उनकी बिजनेस के लिए बहुत ही हम फुल साबित होता है।

इसलिए कंपटीशन को फॉलो करके बिजनेस चलाने की वजह बिजनेस में थोड़ा सा एलिमेंट्स शामिल करना चाहिए ताकि आप मार्केट में बने रहें और आपका स्ट्रेटजी ज्यादा दूर भी ना हो दोस्तों आपको स्टार्टअप शुरू करने के लिए आपका Fashion Self Discipline भी उतना ही जरूरी होता है जितना कि यह सभी सात एलिमेंट्स इसके साथ ही आपके सोशल स्किल्स और फ्लैक्सिबिलिटीज भी आपके अफेयर्स में चार चांद लगा सकती हैं।

इसलिए आप इन सभी इंपॉर्टेंट पॉइंट को ध्यान में रखकर अपने सक्सेसफुल Startup की तैयारी शुरू कर दीजिए। अगर आप सभी को आज का हमारा लेख How To Start Business In Simple way पसंद आया हो तो आप सभी अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा।

edigitalhindi

इसे भी पढ़े –

How to Optimize Warehouse Storage वेयरहाउस स्टोरेज का अनुकूलन कैसे करें ?

How to start business without money बिना पैसे के बिजनेस कैसे शुरू करें ?

Pradhan Mantri Yuva Sambal Yojana 2022 मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2022

Government to unemployed youth हर महीने दे रही 1500 रूपये ।

Create History in Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग में इतिहास बनाना है तो ये 4 बातें आज ही जान लो

Network Marketing Basic Training यह ट्रेनिंग अपने टीम में दीजिये कोई भी लीडर साथ छोड़कर नहीं जायेगा

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top