How to start business without money बिना पैसे के बिजनेस कैसे शुरू करें ?

How to start business without money :- आज मैं आप सभी को इस लेख में बताऊंगा जीरो लेवल से इन्वेस्ट करके आप अपना Business Start करने के लिए कौन-कौन से कार्य कर सकते हैं।

यह कहावत है जो आपने सुना ही होगा कि इंसान कहता है कि पैसा आ जाए मेरे पास तब मैं कुछ करूं और पैसा कहता है कि आप कुछ करिए तब मैं आऊंगा लेकिन आपको पैसा कमाने के लिए थोड़ा बहुत तो सही लेकिन आपको पैसों की जरूरत तो पड़ती ही है अक्सर कई बिजनेस आइडियाज आप कैपिटल की कमी के चलते हैं Drop कर देते हैं।

How to start business without money
How to start business without money

लेकिन आज के समय में अच्छा बिजनेस Man वही होता है जो अपने सपनों को मरने नहीं देता है और जब भी बात Business की आती है तो आज के यूथ यह सोचते हैं कि क्या कोई ऐसा भी बिजनेस है जो जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू किया जा सकता है इसका जवाब है हां अगर थोड़ा सा भी Research किया जाये तो आपको कई सारी फ़ील्ड्स मिलेंगे जिसमें जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ आप घर बैठे भी पैसा कमा सकते हैं।

और उसे आप एक बिजनेस मॉडल की तरह Developभी कर सकते हैं ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि अपने खुद के बिजनेस को करने में लाखों करोड़ों रुपए की जरूरत पड़ती है लेकिन ऐसा नहीं है आप अपने छोटी सेविंग के साथ अर्थात आप 10 से ₹20000 के साथ ही आप अपना Business शुरू कर सकते हैं।

आप सोच रहे होंगे कि यहां बात तो जीरो इन्वेस्टमेंट की हो रही है लेकिन किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए कुछ टूल्स या Sporting मटेरियल की बहुत ही ज्यादा जरूरत पड़ती है जो आपको प्लेटफार्म प्रवाहित करती है अपने आइडिया को Execute करने के लिए आपको इस लेख को पढ़ लेने से पूरी जानकारी मिल जाएगी कि आप अपने बिजनेस को जीरो इन्वेस्टमेंट से कैसे शुरू कर सकते हैं।

मैं आप सभी को इस लेख में ऐसे ही Top बिजनेस आइडियाज के बारे में बताऊंगा लेकिन इसके पहले आप सभी को मैं बताऊंगा एक बेसिक बिजनेस रूल्स के बारे में जो आपके हर कदम पर काम आएंगे।

1 Time Is Money (समय ही धन है)

आप सभी जानते होंगे कि टाइम एक ऐसी चीज है जिसको पैसों से कभी नहीं खरीदा जा सकता है आज के Busy जमाने में किसी से थोड़ा सा टाइम मांग लीजिए तो ज्यादातर लोग यही कहते हैं कि मैं आजकल बहुत ही बिजी हूं मेरे पास तो बिल्कुल टाइम नहीं है ऐसे में आपको भी अपना टाइम मैनेज करना होगा और खुद पर टाइम इन्वेस्ट करना पड़ेगा।

आप जितना भी सोचते हैं उससे कहीं ज्यादा टाइम आपके पास होता है इसीलिए आप जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ अपना बिजनेस करना चाहते हैं तो पहले आपको उस बिजनेस में अपना टाइम इन्वेस्ट करना ही पड़ेगा।

कहने का मतलब यह है कि आपको जितना भी बिजनेस आइडियाज मैं बताऊंगा उसको आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से समझने के लिए और उसके बेसिक स्किल्स को डेवलप करने के लिए आपको वक्त देना पड़ेगा।

अगर आप टीवी देख रहे हैं या दोस्तों के साथ ऐसे ही कुछ मजे कर रहे हैं बिना मतलब के आप अपना टाइम वेस्ट कर रहे हैं तो इन सभी चीजों को खुद से दूर कीजिए अपना प्रोडक्टिव टाइम उस चीज को सीखने और समझने में इन्वेस्ट कीजिए जिस Field में आप जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ बिजनेस करने के लिए सोच रहे हैं।

बेकार में आप अपना कीमती समय मत गवाइए उसी हिसाब से आप अपने Priority को सेट कीजिए कि आप क्या करने जा रहे हैं।

2 अच्छे रिलेशंस आपका बिजनेस बढ़ाएंगे (Good relations will increase your business)

कोई भी बिजनेस चाहे छोटा हो या बड़ा सबकी ग्रोथ के लिए रिलेशनशिप बहुत ही Matter करता है टाइम के बाद दूसरा सबसे जरूरी चीज यही है जिस पर आपको काम करना होगा आपके कॉलेज के दोस्त हो या पुराने Colleagues (सहयोगी) हो या यह आपके Noncircular ( गैर – मंडलिया) सबसे एक अच्छी Relationship Develop कीजिए जो आपके कामों को लोगों तक Reference के दौरान पहुंचाने में सहायता भी करेंगे।

या जरूरत पड़ने पर आपका सर्विस भी लेंगे या यह आपका Potential Customer भी बनेंगे क्योंकि Financial Customer के साथ-साथ Human Capital भी हर बिजनेस का जरूरी हिस्सा माना जाता है।

कई बार आपको बिजनेस क्रैक करने में या मार्केट से कोई प्रोजेक्ट उठाने में आपकी रिलेशनशिप ही आपका Important Link गला देती है इसलिए आप अपने आप को Socially Active रखिए Wedding Function या किसी और Program में कोशिश कीजिए कि आप ज्यादा से ज्यादा लोगों से मिले है।

बिना उत्साह के कोई भी कार्य नहीं होता (No work is done without enthusiasm)

काम कोई भी क्यों न हो उसमें सफलता पाने का सबसे बड़ा मूल मंत्र है उत्साह यानी कि जब आप उस काम को पूरी एनर्जी, फैशन और Enthusiasm के साथ करते हैं तो आपकी Productivity भी बढ़ती है और आपका Result भी अच्छा निकल कर आता है।

वैसे मैं आपको आसान भाषा में बताऊं तो जब आप अपने कामों से प्यार करने लगते हैं तो Success पाने के Chances बढ़ने लगते हैं और जब लोगों को और घर परिवारों को आपका डेडीकेशन दिखने लगता है तो वह भी आपके सपोर्ट में खड़े हो जाते हैं।

सबसे बड़ी बात यह है कि जब आपको अपने आप पर और अपने काम पर आपकों यकीन होता है तो आपको कामयाब होने से कोई भी नहीं रोक पाएगा ।

1 Content Writing And Blogging (सामग्री लेखन और ब्लॉगिंग)

आजकल आप जो कुछ भी ऑनलाइन पढ़ते हैं चाहे वह Sport मैगजीन हो, फैशन वेबसाइट हो, या फिर एजुकेशनल आर्टिकल्स हो या फिर चाहे YouTube चैनल के वीडियोज हो वह कोई ना कोई लिखी रहा होता है वह एक Script Writer हो सकता है, Content Writer हो सकता है या फिर कोई Blog Writer भी हो सकता हैं।

दुनिया में Professional Writer का Demond बढ़ता ही जा रहा है क्योंकि हर कंपनी अपने प्रोडक्ट के बारे में लोगों को बताना चाहती है या फिर अपने टारगेट ऑडियंस तक पहुंचाना चाहती है इसलिए उन्हे ऐसे लोगों की जरूरत पड़ती है जो उनकी ब्रांड वैल्यू को जस्टिफाई करते हुए अच्छी कहानी Article, Blog या Product Description लिख सके, अगर आपको किसी भाषा पर अच्छी पकड़ है तो आप थोड़ी क्रिएटिव अंदाज में लिख सकते हैं।

और आप एक राइटर के तौर पर अपना काम एस्टेब्लिश कर सकते हैं अगर आप Blog लिखते हैं तो आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से Travel Fashion Sports Poetry और Life Experience के ढेर सारे टॉपिक पर आप आर्टिकल लिख सकते हैं जैसे-जैसे आपके ब्लॉग पर लोग जुड़ते जाएंगे तो आप अपने ब्लॉग से Advertisement के जरिए पैसे भी बना सकते हैं।

या फिर आपने राइटिंग किसी बड़ी मैगजीन News Paper या Website को बेच करके Earning कर सकते हैं naukri.com और LinkedIn एक ऐसी प्लेटफार्म है जहां पर आपको आसानी से Freelance Writer, Blogger, Content Writer, Script Writer, Fashion Writer के ढेर सारी जॉब ओपनिंग आपकों दिख जायेंगे इन प्रोजेक्ट को आप घर बैठे कर सकते हैं।

और जीरो इन्वेस्टमेंट पर महीने के 30 से 50 हजार रुपया कमा सकते हैं आपका इनकम प्योरली आपकी राइटिंग टैलेंट पर ही Depend करेगी इसलिए ऐसी स्किल पर भी काम करना शुरू कर दीजिए अगर आपको यह लगता है कि आप ऐसा कर सकते हैं।

2 Podcasters (पोडकास्टर)

जब से Music Straining Application कि लोग दीवाने हुए हैं तब से Podcasters एयरटेल बहुत ही पॉपुलर हो गया है Podcasters Audio Recording की Digital Series है जिसे आप Music Straining App पर सुनते हैं ज्यादातर एप्लीकेशन इनके लिए सब्सक्रिप्शन चार्जेस लेते हैं जो उनके Revenue का Source होता है।

Podcasters में Subject या Topic की कोई लिमिट ऐसा नहीं होता Horror, Cultural, Travel, Book Summary, Religious, History, तमाम तरह की वह चीजें जिसमें लोग इंटरेस्ट लेते हैं उन पर आजकल Podcasters बन रहे हैं।

और आप अच्छा लिखने के साथ-साथ उसे हिंदी इंग्लिश या फिर Regional Language में Narrate कर सकते तो आप भी Podcasters बनकर पैसा कमा सकते हैं।

पहले आप अपने बनाये गए क्रिएशन को यूट्यूब चैनल पर डाल कर देखिए अगर आपको अच्छा रिस्पांस मिल रहा है तो आप किसी म्यूजिक इस ट्रेनिंग App को Approach कर सकते हैं अगर उन्हें आपका Podcasting Styles पसंद आया तो हो सकता हैं कि Writer, Voice Over Artist या फिर Podcast Host के तौर पर आपको काम मिल जाए।

gaana.com, Spotify, KUKUFM, प्रतिलिपि ऐसे ढेर सारी एप्लीकेशंस हैं जिनके पॉडकास्ट लोग सुनना पसंद करते हैं।

3 YouTuber

जब भी आप यूट्यूब पर कोई वीडियो देखते हैं तो उस पर अक्सर कोई न कोई ऐड वीडियो चला आता है इसका मतलब यह होता है कि उस वीडियो को हजारों लाखों लोग देख चुके होते हैं और इसके Views बढ़ते ही जा रहे हैं या फिर उस पार्टीकूलर चैनल के ढेर सारे सब्सक्राइबर्स हैं।

इसीलिए अपने प्रोडक्ट की ब्रांडिंग करने वाली कंपनी यूट्यूब पर ऐड देती है जिससे यूट्यूब चैनल ओनर की इनकम होती है ऐसे में अगर आपके पास आपका कोई हिडेन टैलेंट है तो सिंगिंग, डांसिंग, कुकिंग या किसी और तरह का कोई Engaging या Entertaining Skill है।

तो आप उसका वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं जैसे-जैसे उस वीडियो की Popularity बढ़ती जाएगी आपके Earning के चांसेस भी बढ़ते जाएंगे आजकल किसी भी चीज में कोई भी हेल्प चाहिए तो लोग Google या YouTube पर सर्च करते हैं और सलूशन के तौर पर उनके ढेर सारे Search Result मिल जाते हैं।

याद रखिएगा कि YouTube पर आपकी Consistency बहुत ही ज्यादा मायने रखती हैं यानी कि आपको अपने चैनल पर रोज एक वीडियो डालने होंगे जिससे आपके सब्सक्राइबर्स बढ़ेंगे यूट्यूब को यह पता चलेगा कि आप रेगुलर कंटेंट बना रहे हैं इससे आपकी वीडियो पर Add लगने की पॉसिबिलिटी भी बढ़ती जाएगी।

अगर आप वीडियो बनाने के लिए महंगे कमरे Code नहीं कर सकते तो कोई बात नहीं आप मोबाइल से ही सूट कर सकते हैं या फिर आप किसी कैमरामैन और ऑडिटर दोस्त को भी हायर कर सकते हैं जिसके साथ आप अपने फ्यूचर या इनकम शेयर कर सकते हैं।

पॉपुलर हो जाने के बाद आप अपनी कैटेगरी में Product Endorsement या Product Review भी करके Earning कर सकते हैं ।

4 Home Tutor Service (होम ट्यूटर सेवा)

आजकल बिजी लाइफ स्टाइल में ज्यादातर माता-पिता के पास इतना टाइम नहीं होता है कि वह अपने बच्चों को पढ़ाएं इसलिए उन्हें किसी ट्यूशन में भेज दिया जाता है, जब से इंग्लिश मीडियम स्कूल में बच्चों को पढ़ाने का Trend बढ़ा है तबसे Home Tutor की डिमांड भी काफी ज्यादा बढ़ गई है।

अगर आप भी इंग्लिश मीडियम से ग्रेजुएट है और हायर भी कर रहे हैं और अक्सर प्राइमरी या फिर क्लास टेंथ के बच्चों को ट्यूशन पढ़ा करके आप अपने लिए अच्छी इनकम कर सकते हैं ।

बड़े-बड़े शहरों में Math, Science, Accounts, English जैसे सब्जेक्ट को पढ़ाने के लिए लोग बहुत ही ज्यादा फीस मांगते हैं तो अगर आप पॉपुलर हो गए तो समझ लीजिए कि आपके स्टूडेंट और उनके पेरेंट्स ही दूसरे बच्चे को आप ही से पढ़ने का सजेशन देंगे।

आपको अलग से मार्केटिंग तो बिल्कुल नहीं करना पड़ेगा और ट्यूशन पढ़ाने के बिजनेस में आपको ज्यादा टाइम ही नष्ट नहीं करना पड़ता है और यह सब आप घर बैठे ही दे सकते हैं और कहीं से आपके पास ऐसी डिमांड आया कि उनके बच्चों को घर पर पढ़ना है तो आप ज्यादा फीस भी मांग सकते हैं।

5 Music Dance Or Art Academy (संगीत नृत्य या कला अकादमी)

आजकल रियलिटी टीवी शो पर छोटे बच्चे से लेकर उनकी मम्मी के सिंगिंग डांस करते हुए देखा होगा और उसको देखकर लोग खूब तालियां भी बजाते हैं Reality Show के चलते लोगों में पॉपुलर होने का क्रेज बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है इसीलिए बच्चों को उनके घर सिंगिंग या डांस क्लास करने के लिए भेज रहे हैं।

यहीं पर आपके पास मौका है जीरो इन्वेस्टमेंट से खुद का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए अगर आप खुद सिंगर डांसर है तो अपने खुद का एक एकेडमी खोल सकते हैं या फिर अगर आपके पास अच्छा घर है और तो उसे आप रेंट पर भी दे सकते हैं।

प्रोफेशनल डांसर या सिंगर बनना हो या फिर अपने फैशन को फॉलो करना है या फिर अगर आप अच्छे ट्रेनर है या फिर आपके Academy में अच्छे टीचर है तो आपके Academy को एक अच्छा रिस्पांस मिलना तो पक्का है जैसे-जैसे आपके स्टूडेंट्स बढ़ते जाएंगे आपकी इनकम भी बढ़ती जाएगी साथ ही आप गिटार, पियानो या दूसरे म्यूजिक सिखाने के लिए Facility भी रख सकते हैं तो ऐसी ढेर सारे बिजनेस आइडियाज जिन्हें आप जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

तो आप अपना इंटरेस्ट वाला फील कीजिए और आप अपने काम पर लग जाइए। अगर आप सभी को आज का यह हमारा लेख How to start business without money पसंद आया हो तो आप सभी अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा

edigitalhindi
इसे भी पढ़े –

Pradhan Mantri Yuva Sambal Yojana 2022 मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2022

Government to unemployed youth हर महीने दे रही 1500 रूपये ।

Best Money Making apps सबसे अच्छा पैसा कमाने वाले ऐप्स

Anganwadi Supervisor Recruitment 2022 सरकार द्वारा आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भर्ती 2022

Create History in Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग में इतिहास बनाना है तो ये 4 बातें आज ही जान लो

Network Marketing Basic Training यह ट्रेनिंग अपने टीम में दीजिये कोई भी लीडर साथ छोड़कर नहीं जायेगा

1 thought on “How to start business without money बिना पैसे के बिजनेस कैसे शुरू करें ?”

Leave a Comment

How much gold do Nirahua, Ravi Kishan and Manoj Tiwari have (Copy) MPIN kya hota hai कैसे काम करता है और इसे कैसे प्राप्त करते है What is a computer