Low Investment Evergreen Business कम निवेश वाला सदाबहार व्यवसाय

Low Investment Evergreen Business :- आज मैं आप सभी को इस लेख में Business करने का ऐसा तरीका बताऊंगा जिससे आप आसनी से अपना Business Start कर सकते हैं, क्या आप अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं या बिजनेस करने का ख्वाब देखते हैं तो आप अपना सपना जरूर पूरा कर सकते है।

Low Investment Evergreen Business
Low Investment Evergreen Business

चलते फिरते आपको अपने आसपास कई तरह के ऐसे बिजनेस आइडियाज दिख जायेंगे जिससे आप कम Investment के साथ ही शुरू कर सकते हैं

यह वह बिजनेस आइडियाज है जो कभी फ्लॉप नहीं होगा क्योंकि आपको इस लेख में ऐसे बिजनेस आइडियाज के बारे में बताऊंगा जो आपकी जिंदगी में कभी खत्म नहीं होगा लेकिन वैसे तो यह है स्मॉल बिजनेस आइडियाज लेकिन इसमें अच्छा प्रॉफिट भी होता है, स्मॉल बिजनेस की शुरुआत आप शहर या गांव कहीं से भी कर सकते हैं।

1 Gift Store (उपहार की दूकान)

जब भी आप किसी से मिलने जाते हैं और वह इंसान आपके लिए बहुत ही इंपॉर्टेंट होता है तो आप उस इंसान के पास खाली हाथ जाना पसंद नहीं करेंगे गिफ्ट ले जाना एक हमेशा के लिए Capture माना जाता है।

Birthday Party, Marriage Ceremony Office में किसी का Promotion हो किसी की रिटायरमेंट हुई हो और कोई स्टूडेंट एग्जाम में अच्छे मार्क्स लाये हो, Valentine Day और किसी से आप लंबे वर्ष के बाद मिल रहे हो या फिर और कोई Special Location हो, उसके लिए लोग एक दूसरे को गिफ्ट देना पसंद करते हैं।

इस तरह से आप गिफ्ट वाला दुकान खोल कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसमें इन्वेस्टमेंट भी कम है और Manpower की भी ज्यादा जरूरत नहीं पड़ेगी अगर आपके पास बच्चों से लेकर बड़ों तक के सभी आइटम्स अवेलेबल है तो आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

बस आपको केवल अपने आप में यह ध्यान रखना होगा कि मार्केट में Gift के क्या रेट चल रहा है अगर आप अपने कस्टमर्स के चॉइस का ख्याल रख रहे हैं तो आप आराम से इस बिजनेस की तरक्की की शुरुआत कर सकते हैं।

2 Grocery Shop (किराने की दुकान)

Grocery Shop हो सकता है कि आपको यह सुनकर थोड़ा सा Afford Feel हो Grocery Shop का Idea कुछ Common नहीं है आप कहेंगे कि Grocery शॉप का दुकान हमारे आस-पास के फलाने भैया चलाते हैं। मोहल्ले में Grocery की दुकान होते हुए भी आप शहर से शॉपिंग मॉल या सुपर मार्केट से घर का सामान क्यों लेकर आते हैं।

एक्चुली बात यह है कि इस बिजनेस को अगले लेवल पर ले जाने के लिए अगर आपके एरिया में कोई बड़े Grocery Shop नहीं है
तो आपके पास यह मौका है कि आप सुपरमार्केट के टाइप का कोई दूकान खोल लिजिए जहां पर लोगों की जरूरत का सारा सामान मौजूद हो और लोगों को यहां-वहां भटकने ना पड़े सुपर मार्केट वाला कांसेप्ट इसलिए कामयाब है क्योंकि वहां पर मिलने वाले समान में डिस्काउंट मिलता है।

और लोग एक ही बार में हप्पते महीने भर के सामान लेकर घर पर आ जाते हैं इससे उनको ज्यादा बिजनेस भी मिलेगा और ज्यादा लोग सामान को उधार भी नहीं लेजाएंगे जैसे कि किसी मॉल से सुपरमार्केट में होता है इसके लिए आपको किसी अच्छे सफर की जरूरत पड़ेगी जो आपको बल्क में किसी बड़े डीलर से या कंपनी से मॉल दिलवाये।

3 Stationary Shop (स्टेशनरी की दुकान)

लोगों की रोजमर्रा की चीजें पूरी होती है इस Stationary शॉप पर जैसे कि – Chips, Biscuit, Copy, Pen, Paper, Diary, Notepad और साबुन शैंपू से लेकर डेली यूज होने वाली सभी चीजें आपको Stationary शॉप पर मिल जाती है।

Stationary आइटम्स प्रॉफिट मार्जिन भी ज्यादा होता है और आपको अपना खुद का स्टोर खोलने के लिए ज्यादा पैसे की लागत नहीं लगानी पड़ेगी इसके साथ ही आप अपनी दुकान में Xerox machine, Lamination machine, coffee Vending Machine या फिर Cold Drink Items रख लेते हैं तो आप अपने कस्टमर के लिए 1 पॉइंट सॉल्यूशन प्रोवाइडर बन सकते हैं।।

4 Mobile Shop (मोबाइल की दुकान)

आपका कोई ऐसा दिन नहीं है जो बिना मोबाइल के गुजर जाता है नहीं ना तो ऑफिस के वजाय मोबाइल शॉप खोल सकते हैं क्योंकि मोबाइल हर किसी के लिए जरूरत बन चुका है हर दिन प दिन मोबाइल के नए मॉडल Market में आ रहे हैं और 2 से 3 साल के बाद लोग अपना मोबाइल बदल ही देते हैं वैसे भी अगर आपका मोबाइल टूट गया या फिर चोरी हो गया तो ज्यादातर लोग नया फोन ले लेते हैं।

टेक्नोलॉजी के एडवांस होने के चलते आज के रिपेयर और रिप्लेस होने वाले स्पेयर पार्ट कम ही बन रहे हैं इसलिए लोग मोबाइल लेने के लिए सोचते हैं इसके अलावा मोबाइल फैशनेबल आइटम बन चुका है जिसका Cover, Protection Glass, Accessories और इंश्योरेंस पर लोग काफी ज्यादा खर्चा करने लगे हैं, तो आप किसी भी ब्रांडेड कंपनी की डीलरशिप ले करके आप आगे बढ़ सकते हैं ।

5 Food On Wheels (फूड ऑन व्हील्स)

आपको कितना अच्छा लगता होगा कि आपके मनपसंद का चीज आपके घर के आस-पास ही मिल जाए इसलिए mobile food shop, या Food On Wheels का Concept भी इंडिया में बढ़ने लगा है जैसे कि -Memo, Chauvin, Idle, Roll, Dose भी Grilled Items के साथ खोला गया हो Food bank आजकल आपको हर शहर में दिख जाएंगे और वहां पर लोगों की भीड़ लगी रहती हैं कई ऐसे food drink या food vans है जिन्होंने पूरे हफ्ते का Schedule बना रखा होता है।

किसी चौराहे Mall या पार्क के सामने Office Building या Market के सामने आप अपना Food Van लगा दे और क्वालिटी फूड डिलीवर करें तो इसको कौन खाना नहीं चाहेगा इस तरह के बिजनेस में आपको नहीं ज्यादा इन्वेस्टमेंट होता है और ना ही कोई दुकान किराया या रेस्टोरेंट पर लेना पड़ता है।

किसी सेकंड हैंड गाड़ी को मॉडिफाई करवा करके आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं साथ ही ऑनलाइन डिलीवर के लिए खुद को रजिस्टर करवा लेंगे है तो आपको वहां से भी आर्डर मिलेगा।

6 Travel Agency (यात्रा संस्था)

घूमने फिरने का शौक तो आज के समय में हर किसी को होता है दुनिया भर में टूरिज्म इंडस्ट्री हर साल करोड़ों अरबों का बिजनेस करती हैं ऐसे में अगर आप भी ट्रैवल एजेंसी खोलते हैं तो Ticket Booking, Cap Service, Hotel Booking, Tour Pachages के साथ अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

7 Game Parlor (गेम पार्लर)

एक जमाना था जब 99 In 1, Super Mario Bros जैसे Games का Craze था लेकिन आज का जमाना Pubg और Free Fire जैसे Fighting Games का है Reality तो यह है कि आज कल बच्चे Ground मे कम और मोबाइल में ज्यादा गेम खेलते हैं।

Cricket football, Ludo Snooker, Action Games सभी मोबाइल में आ रहे हैं इसके अलावा ग्रुप में खेले जाने वाले गेम्स और ऑनलाइन खेले जाने वाले गेम्स जिनके लिए कंप्यूटर सिस्टम और इंटरनेट कनेक्टिविटी चाहिए उसके लिए आपको गेम्स पार्लर में जाना पड़ेगा।

जहां पर Headphone, बड़े स्क्रीन्स, sound system और बाकी facilitys हो गेम खेलने के लिए गेम पार्लर से घंटे के 20 से ₹50 तक के चार्ज करते हैं यह सेटअप अगर आप चाहे तो अपने घर पर भी लगा सकते हैं और इसकी आपको पब्लिसिटी भी नहीं करनी पड़ेगी बच्चे खुद ही एक दूसरे के बता कर के आपके बिजनेस की माउथ पब्लिसिटी कर देंगे।

बस आपके अपने यहां Latest Game, अच्छी Connectivity, Power Backup जैसे सुविधा आपको अपने घर पर ही रखना पड़ेगा।

8 Main’s Beauty Parlor (मेन्स ब्यूटी पार्लर)

आपको लेडीज ब्यूटी पार्लर तो और कहीं दिख जाएंगे लेकिन लड़कों का क्या आज भी वे लोग सैलून में ही जाते हैं और जब अच्छी सर्विस की बात आती है तो बेसिक फैसिलिटी के साथ सैलून से काम नहीं बनता है साथ ही आज के समय में हैंडसम और गुड लुकिंग दिखने के लिए लड़के भी पैसे खर्चे कर रहे हैं तो अगर आप प्रॉपर ट्रेनिंग लेकर मेंस ब्यूटी पार्लर खोलेंगे तो पॉसिबिलिटी ज्यादा है तो आपका यह बिजनेस डाउन तो बिल्कुल ही नहीं होगा सिर्फ सर्विस Quality बेहतर रखने से नहीं चलेगा सैलून के Over All Look भी थोड़ी इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा।

जिस जगह पर आपके कस्टमर्स को अच्छा फील हो styles Haircut, Facial, Hair color, Beauty Care Services के साथ अगर आपने एक बार अपनी मार्केट में जगह बना लिया तो आपको अच्छा खासा पैसा कमाना तो कोई बड़ी बात नहीं है ।

जैस कि – Vic, Jawed Habib या कोई बढ़िया इंस्टिट्यूट से आप अपना सर्टिफिकेट ले लेते हैं तो आप आराम से अपने कस्टमर्स का भरोसा जीत सकते हैं।

9 Dairy Shop (डेयरी शॉप)

मार्केट में डेयरी प्रोडक्ट के डिमांड कभी खत्म नहीं होगा जैसे कि – दूध, घी, पनीर, दही जैसे Dairy Product के आउटलेट खोलते हैं तो इसके लिए आपके कस्टमर को ढूंढने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी बाजार में Amul Mother Dairy जैसे सभी ऐसी लोकल नेशनल और लोकल ब्रांड सचिन की डीलरशिप लेकर आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं इसके साथ-साथ आप भी आइसक्रीम मिठाइयां और की व इसी वजह से आइटम के साथ आप आगे बढ़ सकते हैं।

10 Book Stall (बुक स्टाल)

आज के समय में नहीं कभी स्कूल बंद होगा और ना ही कभी कोई पढ़ाई बंद करेगा मतलब कि अगर आप बुक स्टॉल खोलते हैं तो school items, office items, school की किताबे, sports goods, Newspaper agency जैसे कई सारे काम आप एक ही जगह से बैठे-बैठे ही कर सकते हैं।

अगर आपके पास स्कूल में पाए जाने वाले किताबों और सिलेबस का अच्छा कलेक्शन है तो और साथ ही स्कूल में आने वाले सभी चीजें आपके दुकान में अवेलेबल है तो आपको इस काम में अच्छा प्रॉफिट मिल सकता है किसी भी अच्छे publisar और holsale dealer supplier से अगर आप बल्मेंक से सामान मंगवाते हैं तो आप घटे में नहीं पड़ेंगे।

11 Gym And Fitness Center (जिम और फिटनेस सेंटर)

एक्सरसाइज करने के लिए बोर्डिंग बिल्डिंग के लिए अपना वेट कम करने के लिए आजकल ज्यादातर लोग जिम जाना पसंद करते हैं अगर आप किसी ऐसे शहर या टाउन में है जहां पर लोग जिम जाना ज्यादा लोग पसंद करते हैं और जिम की फीस Effort कर सकते हैं तो आपके लिए एक जिमखाना अच्छा एक बिजनेस मॉडल बन सकता है।

हालांकि इसमें इन्वेस्टमेंट ज्यादा है लेकिन इसमें आपको बड़े स्पेस की जरूरत पड़ेगी और अच्छे इक्विपमेंट्स लाने पड़ेंगे बाथरूम शावर रूम जैसे फैसिलिटी आपको अपने जिम्स में रखनी पड़ेगी और वहां पर आपको दो-तीन ट्रेन और हायर करने पड़ेंगे तो आप इस बारे में सोच सकते हैं।

12 Tea Stall (चाय की छोटी दुकान)

भारत में ज्यादातर हर लोगों की शुरुआत चाय के साथ ही होती है चाय पीने को लेकर सभी की अलग-अलग आदते हैं किसी को चाय बिस्तर पर चाहिए तो किसी को ब्रश करने के बाद और किसी को ब्रेकफास्ट टेबल पर और किसी को अखबार पढ़ते टाइम चाय की चुस्की लेते हैं। इतना ही नहीं आप देखे होंगे की ऑफिस के बाहर चाय की दुकान या ठेला पर लोगों की बहुत बड़ी भीड़ लगी रहती हैं।

कई लोग अदरक वाली चाय पीते हैं, तो कोई lemon tea का किसी को लाल चाए और किसी को दूध वाली चाय पसंद आती है गांव या शहर के हिसाब से एक कप चाय का दाम₹5 से लेकर के 100 से ₹200 तक का हो सकता है आपके लिए Tea Stall खोलना कोई भी बड़ी बात नहीं है आपको इसमें ना ही ज्यादा पैसों की जरूरत पड़ती है और अगर आपको चाय की दुकान खोलना छोटा बिजनेस लग रहा है तो आप जेसे कि – Chaya’s, चाय Sutta Bar या MBA चाय वाला जैसे बेचने वाले ब्रांच के बारे में आप जरूर समझिए।

जो आज के समय में चाय बेचकर ही करोड़ों का काम कर रहे हैं इसके अलावा इंश्योरेंस एजेंट या रियल स्टेट एजेंट बन करके कैटरिंग सर्विस शुरू कर करके इवेंट मैनेजमेंट, और वेडिंग प्लानर बंद करके, freelance Photographer बन करके रिलायंस राइटर बन करके आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

इन सभी कामों के लिए आपके पास कम्युनिकेशन स्किल्स, सॉफ्ट स्किल्स, कस्टमर फ्रेंडली बिहेवियर और अपने कामों को हमेशा बेस्ट देने की मेंटालिटी आपको आगे ले जाएगी आप इन सभी बातों का ध्यान में रखते हुए इस लेख को पूरा जरूर पढ़िए अगर आप सभी को आज किया हमारा लेख Low Investment Evergreen Business पसंद आया हो तो आप सभी अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा।

edigitalhindi
इसे भी पढ़े –

How To Start Business In Simple way सरल तरीके से बिजनेस कैसे शुरू करें

Pradhan Mantri Yuva Sambal Yojana 2022 मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2022

Government to unemployed youth हर महीने दे रही 1500 रूपये ।

Best Money Making apps सबसे अच्छा पैसा कमाने वाले ऐप्स

Create History in Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग में इतिहास बनाना है तो ये 4 बातें आज ही जान लो

Network Marketing Basic Training यह ट्रेनिंग अपने टीम में दीजिये कोई भी लीडर साथ छोड़कर नहीं जायेगा

21 thoughts on “Low Investment Evergreen Business कम निवेश वाला सदाबहार व्यवसाय”

Leave a Comment

How to earn money Low Investment Business Idea in Hindi Rafael Nadal Wimbledon News