Meme Meaning kya hota hai और Meme कैसे बनाते हैं

Meme Meaning kya hota hai – आज मै आपको इस लेख में बताऊंगा की “Meme Meaning kya hota hai और Meme कैसे बनाते हैं?” Memes आपको हर जगह Facebook, Instagram, WhatsApp या किसी भी अन्य सोशल मीडिया साइट और एप्लिकेशन पर देखने को मिल जाते हैं.

Meme Meaning kya hota hai

जिसमें फनी मीम्स, सैड मीम्स, इंस्पिरेशनल मीम्स या किसी भी तरह के मीम्स हो सकते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा होगा कि Meme का मतलब क्या होता है? अगर नहीं तो आज मै आपको इस लेख में पुरी जानकारी देने वाला हूँ.

मै आपको बता दू की यह meme वो चीज होता है जो आपके सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स, लाइक और शेयर बढ़ाना और एक्टिव फैन बनाना सबसे अच्छा माना जाता है.

इसे किसी भी व्यक्ति, वस्तु, स्थान पर बनाया जा सकता है, आपने खुद इंटरनेट पर फनी एनिमल मीम्स, पॉलिटिशियन मीम्स या कई तरह के इमोशनल, फनी और इंस्पिरेशनल मीम्स देखे होंगे, लेकिन शायद आप नहीं जानते कि इसके मीम का मतलब क्या है? और इसकी उत्पत्ति कैसे हुई.

What is Meaning of Memes? (What is Meaning of Memes? )

इंटरनेट पर इसका प्रयोग कुछ वर्षों से आम है और आज के समय में यह सबसे लोकप्रिय है, ऐसे में हम सभी को लगता है कि यह भी इंटरनेट के अन्य शब्दों की तरह बिल्कुल नया शब्द है, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है, Meme का इस्तेमाल सबसे पहले 1976 में किया गया था।

रिचर्ड डॉकिंस की किताब द सेल्फिश जीन 1976 में प्रकाशित हुई थी और वहीं से ‘मीम’ शब्द का जन्म हुआ और उसी किताब में पहली बार इसका इस्तेमाल हुआ, मेमे शब्द माइमे शब्द का संक्षिप्त रूप है, जिसका मतलब है.

“विचारों और सांस्कृतिक घटनाओं के प्रसार की व्याख्या करने में विकासवादी सिद्धांत”

मै आपको बता दू की Original meme का मतलब यह होता है जिसको Richard ने बताया था, लेकिन यहाँ पर internet Memes का मतलब दूसरा कुछ होता है.

इंटरनेट मेम एक ऐसा विचार, मीडिया गतिविधि है जिसका उपयोग एक व्यक्ति द्वारा किसी अन्य व्यक्ति, स्थान या वस्तु के लिए मिमिक्री और विनोदी उद्देश्य के लिए किया जाता है, यह Image, Video और GIF किसी भी प्रकार का हो सकता है या यह कोई भी टेक्स्ट हो सकता है.

इंटरनेट मीम अवधारणा को पहली बार 1990 के दशक में यूज़नेट (विश्वव्यापी चर्चा प्रणाली) पर साझा किया गया था, उसके बाद साल 2005 में यूट्यूब पर रिक्रॉलिंग मेमे नाम का एक मीम वीडियो काफी लोकप्रिय हुआ और लोगों ने इसे जमकर शेयर किया और इससे इंटरनेट पर मीम्स लोकप्रिय हो गए.

Popular memes on the internet (इंटरनेट पर लोकप्रिय मेम्स)

मै आपको बता दू की वैसे तो Meme के लिए कोई एक या दो टॉपिक तय नहीं होते हैं, Meme हम किसी भी टॉपिक, व्यक्ति पर बना सकते हैं. लेकिन कुछ विषय ऐसे भी हैं जो शुरुआत से ही सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हैं और उन्हें मेम्स के वर्गीकरण के रूप में भी जाना जाता है.

क्लासिक (Classic)

मै आपको बता दू की इस तरह के memes में एक इमेज होती है जिसमें एक शख्स की फोटो होती है और उसके ऊपर और नीचे इम्पैक्ट फॉन्ट में टेक्स्ट लिखा होता है, ऐसे सभी memes क्लासिक कैटेगरी में भी आ जाते है.

Dank-

इस प्रकार के मेम्स सबसे अच्छे होते हैं जो एक अनोखे विचार के साथ बनाए जाते हैं और इन्हें इंटरनेट इन-जॉक्स के रूप में भी जाना जाता है और ये ज्यादातर लोकप्रिय टेलीविजन शो, फिल्मों और गेम पर बनाए जाते हैं.

मै आपको बता दू की इनके साथ ही और भी कई meme टाइप हैं जो इंटरनेट पर काफी लोकप्रिय हैं, जैसे मार्केटिंग, पेप, वाइन, LOLcats, Surreal आदि, इसे सोशल मीडिया और व्हाट्सएप मीम के रूप में भी खूब इस्तेमाल किया जाता है.

One hit wonder (एक बार सफलता पाने वाला कलाकार)

मै आपको बता दू की ये सबसे memes मीम्स होते हैं और बेहतरीन memes टाइप माने जाते हैं, ज्यादातर ये सिर्फ एक बार ही बने होते हैं या यूं कहें कि ये सिर्फ एक मकसद के लिए बनाए जाते हैं, जैसे किसी खूबसूरत फोटो पर अच्छा कैप्शन लिखना और उसे शेयर करना, यह ज्यादातर संगीत पर मेम्स बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है.

Education (शिक्षा)

मै आपको बता दू की इस तरह के memes आम लोगों के लिए बहुत ही अच्छा हैं क्योंकि memes शिक्षा से जुड़ी तमाम समस्याओं का समाधान memes के जरिए मजेदार तरीके से शेयर करते हैं, इससे लोग उन्हें आसानी से याद कर लेते हैं.

Tenders (रुझान)

ऐसे मीम्स के बारे में हम बात करें तो यह कुछ समय के लिए ट्रेंड में आ जाते हैं, फिर अचानक से गायब हो जाते हैं और जब तक रहते हैं तब तक सोशल मीडिया पर तेजी से ट्रेंड कर रहे होते हैं और सभी का ध्यान अपने ओर खींचे रहते हैं.

Series (श्रृंखला)

मै आपको बता दू की इसको एक सीरीज मीम या कलेक्शन में तैयार कर दिया जाता है और आपने इंस्टाग्राम पर कई ऐसे अकाउंट देखे होंगे जो एक जैसे मीम्स शेयर करते हैं और उनका पूरा कलेक्शन एक सीरीज में ही होता है.

How memes are made (मीम्स कैसे बनते हैं)

मै आपको यहाँ बता दू की आप चाहे तो बने बनाये हुए Free meme download कर ले या चाहे तो अपने आप खुद बना ले, इसके लिए आपको Photoshop, software, Photo editing इन सभी के बारे में थोडा बहुत जानकारी होना चाहिए.

तो आप उसके द्वारा Own custom memes बना सकते है, और यह बहुत सारे online tools है जहाँ से आप meme खुद बना लेंगे, कोई भी विषय पर, चलिए मै आपको एक Free meme maker tool के बारे में बता देता हूँ.

imgflip.com

यह एक सबसे तेज और फ्री मेमे जेनरेटर वेबसाइट है जहां से आप अपनी जरूरत के हिसाब से कोई भी ट्रेंडिंग और वायरल टॉपिक बना सकते हैं, कैसे किया जाता है ये काम आइए जानते हैं.

पहले Imgflip वेबसाइट पर एक छवि नमूना है और यदि आप चाहें तो परीक्षण कर सकते हैं कि मेम कैसे बनते हैं.

आपको अपने वेबसाइट पर जाने के बाद अपलोड इमेज पर क्लिक करके जिस इमेज फाइल पर आप meme बनाना चाहते हैं उसे अपलोड करें, अगर आपके पास इमेज नहीं है तो आपको इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है, इस वेबसाइट पर पहले से बहुत सारी image हैं जिन पर आप टेक्स्ट जोड़ सकते हैं.

मै आपको बता दू की memes के लिए सबसे खास यह होता है की इस पर लिखा गया टेक्स्ट और यहां हमें 2 डिफॉल्ट टेक्स्ट बॉक्स मिलते हैं जिनसे हम इमेज में टेक्स्ट जोड़ सकते हैं और अगर हमें 2 और टेक्स्ट बॉक्स चाहिए तो हम टेक्स्ट कलर और अलाइनमेंट को मैनेज करने के साथ और जोड़ सकते हैं.

जब आप टेक्स्ट जोड़ देते है तो meme ready हो जाता है इसके बाद आपको generate button पर click करके इसको Instagram, Twitter, facebook, email या किसी दुसरे सोशल मिडिया साइट्स पर शेयर कर दिया जाता है,इसको website के साथ-साथ इसको embed भी किया जाता है, मै आपको बता दू की इसको अगर आप चाहे तो download भी कर सकते है.

What are the benefits of making meme? (मीम बनाने के क्या फायदे हैं?)

memes फन के लोग इसको शेयर करते है, लेकिन बहुत लोग ऐसे है जिसको मालूम नहीं होता है, क्योकि यह सोशल मिडिया पैसे कमाए जाने का कारण है.

कई ऐसे सोशल मीडिया पेज हैं जो मीम्स शेयर करने की वजह से इतने पॉपुलर हो गए हैं इसमें एक पॉपुलर पेज का नाम है RVCJ – इसके FB पेज पर करीब 14883203 लाइक्स हैं और इस पेज के एडमिन लाखों रुपए कमाते हैं.

आपको मालूम होगा की memes बहुत जल्दी वायरल हो जाते है क्योकि इसको लोग लाइक, शेयर और टैग भी करते रहते है.

अगर आप इससे पेज बनाते हैं तो आप ट्रेंडिंग और वायरल टॉपिक पर लगातार memes शेयर कर रहे हैं तो आपके पेज पर फॉलोअर्स बहुत तेजी से बढ़ेंगे.

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख “Meme Meaning kya hota hai” पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, ताकि वह सभी लोग भी “Meme Meaning kya hota hai” के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके.

How to earn money without investment
इसे भी पढ़ें –

What is Mp3 and Mp4 (Mp3 और Mp4 क्या है और Mp3 का फुल फॉर्म क्या होता है.

What is oats and what are the benefits of eating it ओट्स क्या है और इसे खाने के क्या फायदे हैं

What is USB OTG (यूएसबी ओटीजी क्या है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है)

Earn money from YouTube shorts videos (यूट्यूब शॉर्ट वीडियो से पैसे कमाए)

What is Becadexamin Capsule इसके क्या-क्या फायदे और नुकसान है

Network Marketing Basic Training यह ट्रेनिंग अपने टीम में दीजिये कोई भी लीडर साथ छोड़कर नहीं जायेगा

Leave a Comment

Google One Kya Hota hai In Hindi गूगल वन क्या होता है हिंदी में। Know 7 ways To earn money in Hindi जानिए पैसे E-Aadhar Card kya Hota hai In Hindi ई -आधार कार्ड क्या होता है?