Modern Indian History which is useful for all competitive exams.

भारतीय इतिहास जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी है।

प्रमुख पुर्तगाली गवर्नर ( Chief Portuguese governor )

Modern Indian History which is useful for all competitive exams. : 👉 भारत में शांत जल की या नीले जल की नीति की शुरुआत पुर्तगाली गवर्नर ( प्रथम गवर्नर ) फ्रांसिस्को डी अल्मीडा ने शुरू किया ।
👉 द्वितीय गवर्नर अल्फासो डी अल्बूकर्क (अल्बुकर्क ने गोवा पर कब्जा किया) को भारत में इन्हें वास्तविक संस्थापक कहा जाता है ।
👉 इसमें होमुर्ज (1515) , मलस्का (1511 ) , गोवा (1510 ), पर कब्जा किया था।

👉 1510 में गोवा में युसूफशाह का शासन था ।
👉कोचिंग में इन्होंने अपना केंद्र बनाया भारतीय महिलाओं के साथ उन्होंने विवाह की नीति अपनाई और सती प्रथा पर रोक लगाने का प्रयास किया 1510 में बीजापुर के शासक युसूफसाह से गोवा को छीन लिया।
👉 नीनो डी कुन्हा (Nino -De-Cunha) ने गोवा को राजधानी बनाया 1530 में।

Modern Indian History
Modern Indian History

पुर्तगाल का योगदान (Portugal contribution)

👉 भारत में प्रिंटिंग प्रेस की स्थापना गोवा में हुआ और इसका योगदान पुर्तगाल को दिया जाता है भारत में पुर्तगालियों द्वारा तंबाकू, लाल मिर्च, पपीता,आलू, मक्का, टमाटर, कहवा, अन्नास, अल्फासो आम इन सभी की शुरुआत पुर्तगालियों ने किया।
👉 जहाज निर्माण कला की शुरुआत और ईसाई धर्म की शुरुआत हुई ।
👉 भारत में गोपी स्थापत्य कला पुर्तगालियों ने ही लेकर के आए थे। और गोपीथ स्थापत्य कला के द्वारा पुर्तगालियों ने भारत में पहले चर्च का निर्माण किया था भारत का पहला चर्च 1510(Frist church 1510) में सेट थामस केरल में बनाया गया था ।

पुर्तगाल के पतन के कारण (due to the full Portugal )

👉 कॉटेज, आर्मीडा काफिला (यह एक प्रकार का पास होता था) इस पास के द्वारा समुंद्री जहाज से यात्रा किया करते थे, स्वतंत्रता प्राप्ति के समय गोवा का गवर्नर (बोस्सा) था अंतिम governor मैनुअल एंटोनियो (1958-1986) ऑपरेशन विजय के द्वारा पुर्तगाली बस्ती गोवा, दमन व दीप का भारत में विलय कर दिया गया गोवा में समान नागरिकता संहिता चलती है।
👉 19 दिसंबर 1961 को गोवा में मुक्ति दिवस मनाया जाता है।

डच (Dutch)

👉 पुर्तगालियों के बाद भारत में जो दूसरी आने वाली कंपनी थी Dutch East India company थी, Dutch East India की स्थापना British East India के बाद होती है, लेकिन भारत आने के क्रम में इंडिया में पहले Dutch East India company आती है फिर FIR British East India company आती है, हाइलैंड या नीदरलैंड के निवासियों को डच कहा जाता है अक्टूबर 2019 में नीदरलैंड ने हाइलैंड नाम को छोड़ा था ।
👉 डच ईस्ट इंडिया कंपनी की स्थापना 1602 ईस्वी में हुई थी तो एक संयुक्त उपक्रम (joint Ventures) और इसका मुख्यालय बटाबिया ( इंडोनेशिया ) में था ।

👉 Dutch East India company ने भारत को वस्त्र व्यापार का केंद्र बना था और इसको अंग्रेजों ने बहुत ज्यादा आगे बढ़ाया था, और इसका पता बेदरा नामक जगह (कर्नाटक का युद्ध) में वहां 1759 में अंग्रेज और डच के बीच एक युद्ध होता है।
👉 अंग्रेजो के तरफ से रॉबर्ट क्लाइव जो बंगाल के पहले गवर्नर बनेंगे। और डच के बीच युद्ध होता है,और डच लोग इसमें हार जाते हैं, हार जाने के बाद इनका ध्यान दक्षिण पूर्व अर्थात इंडोनेशिया, मलेशिया वाले इलाकों में देते हैं, भारत पर इनका ज्यादा Focus नहीं रहता है, डचों ने भारत के अलावा श्रीलंका, इंडोनेशिया, मल्लका आदि पर अधिकार किया। इन्होंने औद्योगिक वेतनभोगी (अर्थात जिसको भी वेतन देते थे) और सैलरी देने के लिए पैगोडा नाम के सोने के सिक्के का उपयोग करते थे, डच नीदरलैंड की कंपनी थी।

अंग्रेज British (1608-1947)

👉 जब British East India की स्थापना हुई थी इस समय इंग्लैंड पर महारानी एलिजाबेथ का शासन था जबकि भारत में अकबर का शासन चल रहा था जब ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी भारत आई उस समय अकबर का शासन था, और 1605 में अकबर की मृत्यु हो गई और अकबर के बाद सलीम या जागीर का शासन बन गया।

👉 जब British East India company भारत आएगी उस समय जागीर का शासन होगा, 1599 में जान मिल्डडेन हाफ भारत आए।
👉 British East India company क्या स्थापना 1600 ई0 में हुई थी।
👉 ईस्ट इंडिया कंपनी को सबसे पहले 15 वर्षों का व्यापारी के का अधिकार मिल गया।

एकाधिकार का मतलब

👉 1600 से लेकर 1615 तक इंग्लैंड की कोई भी company या कोई भी businessman पूर्वी देशों के साथ व्यापार नहीं करेगा सिर्फ और सिर्फ ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी की पूर्व के साथ व्यापार करेगी इसी कारण भारत में ईस्ट इंडिया कंपनी का लंबे समय तक व्यापार चला।
👉 एलिजाबेथ ने सिर्फ 15 वर्षों तक ईस्ट इंडिया कंपनी को एकाधिकार दिया ।
1508 के आसपास राजा जेंस ने East India company को Unlimited (अर्थात किसी भी समय के लिए एकाधिकार दे दिया। यह 1600 से लेकर के 1813 तक चलेगा)

👉 पूरे लंदन से भारत के साथ व्यापार करने का अधिकार है एक कंपनी के पास था उस कंपनी का नाम है ईस्ट इंडिया कंपनी और ये 1813 तक चलता रहेगा ।
👉 1813 में चाय, चिक, अफीम, का व्यापार को छोड़कर के सारे व्यापार पर ये चीजें खोल दी जाएगी, और 1833 में complete monopoly खत्म कर दी जाएगी l
👉 इसके द्वारा कोई व्यक्ति या कोई भी कंपनी इंग्लैंड से भारत या पूर्वी देशों के साथ व्यापार कर सकती है ।

केंद्रों का विकास (development of centres)

केंद्र का विकास दो भागों में होता है।
1 उत्तर भारत मुगल (North Indian (Mughal) )
2 दक्षिण भारत (South Indian)

उत्तर भारत मुगल (North India Mughal)

👉 कैप्टन हाकिंग्स पहला अंग्रेज है जो कि east India company की तरफ से और इंग्लैंड के राजा जेम्स की तरफ से मुगल दरबार में जा रहा है। राजा जेम्स का पहला राजदूत जहांगीर के दरबार में गया उसका नाम कैप्टन हॉकिंस था उनको इंग्लिश खान की उपाधि मिली। उनको सूरत में फैक्ट्री खोलने की उपाधि मिली इसके बाद टामस 1615 में भारत आया और वे राजा जेम्स का राजदूत था । थॉमस ने पूरे भारत में फैक्ट्री खोलने की अनुमति ले ली।

औरंगजेब Aurangzed (1658-1767)

👉 अंग्रेजों ने 1651में बंगाल में प्रथम फैक्ट्री खोली थी शाहशुजा बंगाल का गवर्नर था 1698 में 👉 अंग्रेजों को बंगाल के 3 गांव कालीकट,सुतनती,गोविंदपुरम इन्ही तीनो गांव को मिला करके कोलकाता में जॉब चरनाक के द्वारा फोर्ट विलियम की स्थापना हुई ।
👉 1707 में औरंगजेब की मृत्यु हो गई वे मुग़ल का शासक थे।
1717 में 👉 1717 के समय मुगल सम्राट पर कमजोर शासक शासन कर रहे हैं यह कमजोर शासक हैं फर्रूखसियर फर्रूखसियर को घृणित कायर कहा जाता है।

👉 फर्रूखसियर के पास एक व्यक्ति जिसका नाम डॉक्टर हैमिल्टन था।
👉 जान सिमरन मिशन फर्रूखसियर से मिलने जाते हैं और उनके साथ डॉक्टर हैमिल्टन जाते हैं।
👉 फर्रूखसियर एक बीमारी से परेशान थे और उनका इलाज डॉक्टर हैमिल्टन ने कर दिया।
👉 जान समनर ने फारुखसियर से डिमांड रखी उसने कहा कि पूरे के पूरे उत्तर भारत पर कर मुक्त व्यापार करने की अनुमति दे दीजिए, नहीं तो हम लोगों से एक वार्षिक कर लीजिए हमें एक पास दे दीजिए, इसका उपयोग हम भारत में किया करेंगे।

👉 अंग्रेज ने कहा तुम मुझे हर साल 3000 वार्षिक कर देते जाना और पूरे बंगाल में आपको टैक्स नहीं देना पड़ेगा।
👉 10,000 रुपया अलग से दीजिएगा और पूरे सूरत वाले इलाके में आप आराम से व्यापार कीजिएगा मुंबई में कंपनी के द्वारा डाले गए सिक्को को संपूर्ण राज्य में चलाने की आज्ञा मिल जाएगा।
👉 किसी कंपनी को मैग्ना कार्टा आफ कंपनी कहा जाता है, और अंग्रेजों को सही फरमान फारुखसीयर ने जारी किया।

दक्षिण भारत (South Indian)

1639 में 👉 1639 में फ्रांसिस डे ने चंद्र गिरी के राजा से मद्रास ले लिया मद्रास में कोर्ट सेट जार्ज की स्थापना दक्षिण भारत केंद्र के लिए खोला गया।

1661में 👉 ब्रिटेन के राजकुमार चार्ल्स प्रथम व पुर्तगाल के राजकुमारी कैथरीन ऑफ ब्रेगेंजा का विवाह हो गया और ब्रिटेन के राजकुमार चार्ल्स प्रथम को दहेज में पुर्तगालियों ने पूरा Bombay दे दिया ।

👉 Bombay में EIC(East India company) काम कर रही थी इसलिए ब्रिटेन ने मुंबई को दहेज में लेकर EIC को किराए पर काम करने के लिए दे दिया, और किराया मात्र 10 पाउंड 1668 में EIC को दे दिया गया।
👉 1687 में ईस्ट इंडिया कम्पनी ने अपने मुख्यालय सूरत से स्थानांतरित कर यहां मुंबई में स्थापित किये।

edigitalhindi

Most Important GK GS And Current Affairs In Hindi 2021

Arrival of Foreigners in India भारत में विदेशियों का आगमन से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न

Chanakya Niti in Hindi चाणक्य नीति सफलता का मूलमंत्र

सरकार ने क्यों बेचे एयर इंडिया Why did the government Sell Air India

प्रधानमंत्री पोषण योजना क्या है What is Prime Minister Nutrition Scheme

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top