Most Important GK GS And Current Affairs In Hindi 2021

अर्धचालक क्या है और उद्योग पर उनकी कमी का प्रभाव: –

भारत ने हाल ही में चीन के साथ ऐसी चलाकी चली है कि चीन जिस प्रकार से भारत के आंतरिक मामलों में कोई ना कोई कमेंट बाजी कर रहा है। आजकल कश्मीर के विषय पर काफी ज्यादा प्रबल हो रहा है, पाकिस्तान हितेषी हो रहा है, India अफगानिस्तान में Insia against काम कर रहा है, भारत ने जो काम किया है, वो काम चीन को नीचा दिखाने के लिए नहीं कर रहा है, वह अपनी भलाई के लिए कर रहा है।

India ने अपनी भलाई के लिए चीन का वो हिस्सा जिसे वो अपना मानता है, जिसे हम ताइवान के नाम से जानते हैं, वो हिस्सा जो अपने आप को नहीं मानता है, उसके साथ एक बातचीत को आगे बढ़ाया है, भारत जो चीन के स्थान पर ताइवान से 7.5 मिलियन डालर का एक समझौता करने जा रहा है, लगभग 55000 करोड रुपए का समझौता करने जा रहा है।

दुनिया के अंदर इन दिनों जबरदस्त crisis आया हुआ है वह crisis हैं चिप का अर्थात semiconductor devices का crisis है।
Market पूरी तरह खुलने के बावजूद भी आप देख रहे होंगे,अगर कोई भी व्यक्ति कार purchase करने जा रहा हो, mobile purchase करने जा रहा हो, laptop purchase करने जा रहा हो, और यदि mobile खराब हो गया हो, गाड़ी खराब हो गया हो, तो वह गाड़ी सही होकर आने में बड़ा time लग रहा है इसका reason यह है, की market में इस time divises खत्म हो रहा है।

जो चिप गाड़ी, mobile, leptop के अंदर लगती है, उनके अंदर गजब का cryssis आ रहा है, और यह जो cryssis आ रहा है, इसके लिए भारत खुद से मेहनत कर रहा है। अंतरराष्ट्रीय रूप से भारत बहुत सारे देश से बातचीत कर रहा है और इसी बातचीत के कारण भारत पहुंच गया है ताइवान।

लैंडसेट-9 नामक निगरानी उपग्रह क्या है ?

हाल ही में अमेरिका के द्वारा लांच किया गया है अंतरिक्ष में सेटेलाइट का नाम हैं Landsat-9 यह क्यों बताया गया है, इसका लैंडसेट- 9 इसका ऑफिशियल नाम है। अमेरिका के अंदर अंतरिक्ष एजेंसी के नाम पर नासा कार्य करती है। इसका दूसरा नाम है आकाश में लगी हुई आंख कहा जाता है, कि पूरी धरती के हर एक कोने का खेत और खेत का पानी समुंद्र के भीतर का एल्गल बूल्स के पहाड़ियों का हर एक जगह का प्रॉपर फोटो लेगा।

अगर वह satellite एक बार निकल गया तो एक बार में पूरी फोटो इकट्ठे हो जाएगी नासा के पास अमेरिका का कहना है, कि क्लाइमेट चेंज हो रहा है, धरती पर हम केवल उसे नोटिस करने का कार्य कर रहे हैं, अर्थात केवल हम क्लाइमेट चेंज करने के लिए हमने बनाया है।

Landsat -9 Nash’s new in the sky that will help study climate change

Landsat-9 का मतलब क्या होता है ?
Land+sat+9 अर्थात
Land का का मतलब होता है धरती
Sat का मतलब होता है,धरती के लिए भेजा गया सेटेलाइट
9 का मतलब होता है, पहले 8 सेटेलाइट भेजे जा चुके हैं,

यह सैटेलाइट 1972 से लगातार एक एक करके जा रहे हैं, लगातार हर देश के खेत, खलियान, पहाड़ सड़क इन सभी का मनीट्री कर रहा है, कैमरा लगाकर अमेरिका प्रॉपर तरीके से काम कर रहा है, दुनिया का कोई ऐसा जगह बाकी नहीं है, जिससे अमेरिका की नजर से 1972 से अभी तक बचा हुआ हो कहा जाता है 1972 से लेकर 50वा साल है जिसे continuous watch on earth यह काम Landsat-9 कर रहा है, वर्ष 2008 से जितने भी Landsat भेजे गए अथवा जो पहले से जा चुके थे उनकी सारी जानकारी nasha ने दुनिया के लिए free of cost अवलेबल कर रखी है l

जोजिला सुरंग का महत्व

नितिन गडकरी ने हाल ही में हाईवे बनाने की बात की है दिल्ली से मुंबई तक आपको जाने में 12 घंटे का समय लग जाएगा ऐसा एक्सप्रेसवे का हाल मुवैना किया है, जो की बंद कर 2023 तक तैयार हो जाएगा। नितिन गडकरी यहां से उड़े और उड़कर पहुंच गए जोजिला वहां पहुंच करके वहां किसी और चीज का मुआयना कर लिया था अर्थात सर्वे कर लिया सर्वे का मतलब होता है, काम जो चल रहा है, उसे देखने पहुंच गए।

एक ऐसे काम को देखने पहुंच गए जिस काम के बारे में कहा जा रहा है, कि यह भारत का सबसे लंबी टनल होने जा रहा है। मतलब इंडिया का सबसे लंबी सुरंग होने जा रही है, एशिया की सबसे लंबी सुरंग होगी जो कि जोजिला टनल है, एशिया का एक ऐसा टनल जो कि आने का रास्ता और जाने का रास्ता दोनों होगी और यह बनना शुरू भी हो चुकी है, यह 2023 तक कंप्लीट भी हो जाएगी।

ऐसी सुरंग जिसके माध्यम से भारत के प्रमुख 2 यूनियन टेरिटरीज अब 12 महीने लगतार एक-दूसरे से जुड़ी रहेगी। जम्मू कश्मीर और लद्दाख को जोड़ने के लिए एक ऐसी टनल का निर्माण श्रीनगर से लेह के बीच में जो रास्ता अर्थात जोजिला पास पड़ता है, वहां पर बनाया जा रहा है, एक ऐसे टनल का निर्माण किया जा रहा है जो रास्ता पहले बर्फ से पूरा ढका रहता था उस बर्फ से ढके रास्ते के कारण सर्दियों में जम्मू-कश्मीर से लेह की connectivity खत्म हो जाया करती थी उस रास्ते पर 12 महीने आ जा सकते हैं ।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जोजिला सुरंग की समीक्षा और निरीक्षण किया है, यह जम्मू कश्मीर में तैयार हो रही है, यह टनल 14.15 किलोमीटर लंबी होने वाली है, यह टनल श्रीनगर से मिलने को जोड़ेगी कारगिल के connectivity को develop करेगी और जोजिला पास से होकर निकलेगी l एशिया का longest टनल इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि इसमें एक रास्ता जाने का और एक रास्ता आने का इसमें होने वाला है l

टनल क्यों double हो रही है ?

अगर आपको जाना है श्रीनगर से लेह तक तो वहा पर श्रीनगर से लेह तक हाईवे हैं हमको श्रीनगर से निकलकर कारगिल तक जाना है, और कारगिल से आगे लेह है कारगिल से जाने वाली root में दो जगह ऐसी पड़ती थी जो की ऊंचाई पर बहुत थी जो ज्यादा ऊंचाई पर थी उसको connect करते समय इस में बर्फ जम जाती थी जहां आने जाने पर बहुत मुश्किल होता था और इसी रूट पर बनाई जा रही है।

पहली टनल :-

Z-morh tunnel बनाई जा रही है जो 6.5 किलोमीटर लंबी है और यह connect करेगी kangan नामक स्थान से Sonmarg नामक स्थान पर ।

दुसरी टनल:-

यह टनल Sonmarg से निकलना शुरू होगी और Sonmarg से निकलकर Dras तक जायेगी और Dras तक जाने के लिए बीच में बन रहा है जोजिला टनल जो जोजिला पास में जो जोजिला टनल है, वह दो जगह को जोड़ने वाली हैं एक जगह है Baltal को Minamarg से जोड़ने वाली हैं, और इसकी लंबाई 14.15 किलोमीटर है, जो Baltal से Minamarg से जुड़ रहा है ।

इस बनने वाले टनल में 68 हजार करोड़ रूपये का खर्चा आने वाला है, यह 7 वर्ष में कंप्लीट हो जाएगा इसमें फायदा यह है कि 3.5 घंटे का जो सफर है 15 मिनट में पूरा हो जाएगा । यह IL और FS नामक कंपनी के द्वारा बनाया जा रहा है।

संविधान की दसवीं अनुसूची क्या है?

कांग्रेस को ज्वाइन किया है, कन्हैया कुमार और जिग्नेश मिवाड़ी ने जिग्नेश मिवाड़ी गुजरात से है, गुजरात से विधायक भी हैं, उनका कहना है कि मैं कांग्रेस को ज्वाइन नहीं कर रहा हूं, मैं पार्टी की सदस्यता ग्रहण नहीं कर रहा हूं, पार्टी के हर फैसले में साथ हूं और जब चुनाव होंगे तब मैं पार्टी के टिकट पर चुनाव लडूंगा ।

ऐसा कहा जा रहा है कि कोई काम नहीं कर सकते हैं अर्थात पार्टी कांग्रेस ज्वाइन नहीं कर सकते हैं इसका कारण है anti defection law (India में दलबदल विरोधी ) अधिनियम जोकि लाया गया 50 second constitution amendment 1985 के तहत ।

Explained- Anti defection law independence legislators

Independence legislators को कहां जाता हैं निर्दलीय रूप से चुने गए विधायक अर्थात बिना हल के कोई भी पार्टी ने टिकट नहीं दिया था, वे अपनी पार्टी बना करके चुनाव जीत गए निर्दलीय रूप से, कहा जा रहा है, कि अगर यह ज्वाइन कर भी लेते हैं, तो इन्हें क्या नुकसान है भारत के अंदर दल बदल विरोधी प्रावधान रखा गया है, कि कोई भी निर्वाचित विधायक निर्दलीय रूप से जीत जाता है अगर वह किसी भी पॉलिटिकल पार्टी को ज्वाइन करता है, तो उसे अपने वर्तमान सदस्यता से इस्तीफा देना होगा । यह दसवीं अनुसूची में लिखा गया है।

Anti – defection law

Anti defection law 10वी अनुसूची के माध्यम से आया था जिसके अंदर कहा गया है, कि कोई भी members of parliament (MP) और कोई भी state legislative members यदि अपने membership को त्याग देता है, कि मैं इस political party में नहीं रहना चाहता हूं या फिर Abinstance कर कर जाता है अपनी पार्टी से, अर्थात पार्टी ने कहा इस पक्ष को वोट दीजिए तो वह पार्टी में वोट देने से मना कर देता है, तो ऐसी स्थिति में उसे qualified किया जा सकता है l

1985 के अंदर दूसरा नियम दिया गया मान लीजिए कि पार्टी के अंदर 3 सदस्य ही थे उनमें से एक member दूसरी पार्टी में जाकर मिल गया शुरुआत में इसे allow किया जा सकता था लेकिन बाद में इसे मना कर दिया गया, अर्थात अगर दो तिहाई सदस्य एक साथ कहीं जाकर के मिले तो उसे मर्जर माना जाएगा और अगर एक ही सदस्य दूसरी पार्टी में जा कर के मिले तो उसे भी disqualify कर दिया जाएगा qualify स्पीकर करता है l

Example :-
( अगर राज्यसभा के अंदर 12 members ऐसे होते हैं, जो कि राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत किए जाते हैं, राष्ट्रपति ने जिन सांसदों को नॉमिनेट किया अगर उन सांसदों में से कोई भी सांसद पद पर आने के 6 महीने के भीतर किसी दूसरी पार्टी को ज्वाइन कर लेता है, तो उसकी सदस्यता को रद्द नहीं माना जाएगा अगर उसने छह महीने बाद उस पार्टी को ज्वाइन किया तो उसकी present में सदस्यता है, तो वह चली जाएगी उसकी विधायिका चली जाएगी ऐसा नॉमिनेट करता है। ) अगर कोई independence member कार्य करता है जैसे कि जिग्नेश मेवाडी ऐसा काम करते हैं,तो ऐसा काम करने पर उनकी भी सीट चली जाएगी ।

ट्यूनीशिया की पहली महिला प्रधानमंत्री कौन है?

रामधाने ने ट्यूनीशिया की पहली महिला प्रधानमंत्री बन गई हैं, रामधाने इससे पहले world bank के अंदर काम किया है, राष्ट्रपति कैस सैयद ने इन को राष्ट्रपति नियुक्त किया है। 63 वर्ष की महिला है पहले इन्होंने वर्ल्ड बैंक के साथ काम किया है इन्हें ट्यूनीशिया के नए प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है।

Mass protest हो रहे थे ट्यूनीशिया के अंदर जो सत्ता परिवर्तन के लिए थे ट्यूनीशिया जोकिंग अफ्रीका का एक देश है अरब स्प्रिंग के लिए जाना जाता है, जिसके चलते इसके पड़ोस में एक लीबिया था लीबिया के बगल में इजिप्ट था वहां पर भी सरकारों का हटना तय हो गया था इस प्रकार वहां Mass protest चल रहे थे प्रेसिडेंट कैस सैयद के खिलाफ ट्यूनीशिया पर सत्ता परिवर्तन हो गया था।

Most Important Questions GK, GS :-

  1. इंस्पायर sheet1 क्यूब सेट किसके साथ लांच किया जा रहा है ?
    Answer :- inspire / अनुसंधान और शिक्षा में अंतर राष्ट्रीय उपग्रह कार्यक्रम

Inspire sat -1 :- institutes of space science and technology के द्वारा इसे लांच किया गया है, international Satellite program in research and education constellation of satellite Education को को बढ़ावा देने के लिए से लांच किया गया है इसे Developed किया गया है LASP के द्वारा । LASP – laboratory for atmosphere and space physics

2. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किस तिथि को अमूल हनी लांच किया है ?
Answer :- 28September को।

गुजरात को operative milk federation के तहत National keyboard के प्रधान में किया गया है।

  1. पूर्व शीर्ष राजनयिकों क्योंकि सिद्धांत किस देश के नए प्रधानमंत्री बनेंगे?
    Answer :- जापान के
    यहां के प्रधानमंत्री थे सुगा वो इस्तीफा देने जा रहे है उनके स्थान पर नए प्रधानमंत्री बनने वाले हैं, किशिदो फॉरेन मिनिस्टर बन चुके हैं, Yoshide Suga इस्तीफा दे रहे हैं और उनके स्थान प्रधानमंत्री बनने वाले है, किशीदो अगले साल या चुनाव होने वाला है, उससे पहले Suga के उपर बहुत ज्यादा जोर था डर था कि कोरोना काल में जापान को बचा नहीं पाया ऐसी स्थिति में उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा ।

4. विश्व हृदय दिवस प्रतिवर्ष किस तिथि को मनाया जाता है ?
Answer:- 29 September को

इनका उद्देश्य था heart digit prevention करना था इसकी स्थापना 1999 में की गई थी WHF -world heart federation के तहत WHO -World health organisation के साथ मिलकर के इस बार की थीम थी use heart to connect रखी गई थी।

5. हाल ही में किसे ट्रस्ट ऑफ इंडिया के अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया है ?
Answer :- Aveek Sarkar

इन्हें Press trust of India के PTI के chairman के रूप में चुना गया है।
इनको Press trust of India से चुना गया है, Press trust of India का office Delhi में हैं ।

6. हाल ही में भारत सरकार ने किस राज्य में परशुराम कुंड विकसित करने का काम शुरू किया है ?
Answer :- अरुणाचल प्रदेश ( Arunachal Pradesh )
इस स्थान पर लोग मकर सक्रांति के दिन आते हैं, यहां पर वे लोग डुबकी लगाते हैं ।

7. 28 सितंबर 2021 को ‘जनकेयर’ शीर्षक के अमृत ग्रैंड चैलेंज प्रोग्राम किसके द्वारा शुरू किया गया है ?
Answer :- जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh)

8. Globoil lifetime achievement award 2021से किसे सम्मानित किया गया है ?
Answer :- दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma (शेहरा)

यह सफेद क्रांति के जनक माने जाते हैं award की स्थापना 1998 में की गई थी ।

9. निम्नलिखित में से किसे शिक्षा विकास के लिए यिदान पुरस्कार मिला है ?
Answer :- Rukmini Banerji को

10. किस देश के राष्ट्रपति कैस सैयद ने विश्व बैंक के साथ काम करने वाली नजला बाऊडेन रोमधाने को देश की पहली महिला प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया है ?
Answer :- Tunisia (ट्यूनीशिया)

11. दल बदल विरोधी कानून संविधान की किस अनुसूची में शामिल है ?
Answer :- 10वी अनुसूची (10 th Schedule)

edigitalhindi

चीन में बिजली संकट, फैक्ट्री बंद Electricity crisis in China

PMSYM श्रम योगी मानधन योजना क्या हैं? कैसे अप्लाई करें, इसका लाभ कैसे प्राप्त करें ?

Chanakya Niti in Hindi चाणक्य नीति सफलता का मूलमंत्र

All Government Scheme Documents सभी सरकारी योजना में लगने वाले दस्तावेज

How to Become Rich Person in Hindi अमीर व्यक्ति कैसे बनें ?

गिलगित बाल्टिस्तान विवाद क्या है What is Gilgit Baltistan dispute

1 thought on “Most Important GK GS And Current Affairs In Hindi 2021”

  1. Pingback: Best Powerful Motivational Speech in Hindi जो आप की जिंदगी को बदल देगी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top