NSC National Savings Certificate Scheme राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना

NSC National Savings Certificate Scheme : आज मैं आप सभी को इस लेख में बताऊंगा पोस्ट ऑफिस की एक बहुत ही पॉपुलर स्कीम के बारे में, वैसे तो आज के टाइम में मार्केट में Investment Scheme है लेकिन मैं आप सभी को बताऊंगा Post Office की बहुत ही Popular Saving Scheme NSC ( National Saving Certificate) के बारे में जिससे आपको इस लेख को पूरा पढ़ लेने से हो जाएगी।

NSC National Savings Certificate Scheme
NSC National Savings Certificate Scheme

NSC क्या है?

भारत में National Saving Certificate भारत सरकार की एक योजना है जो कि Small Income Investor को Saving करने के लिए अर्थात बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया था इसको सरकार ने 1989 में शुरू किया था यह स्कीम पोस्ट ऑफिस से शुरू किया गया था और आज के टाइम में भी यह स्कीम सिर्फ पोस्ट ऑफिस में ही रनिंग है, अब NSC Certificate एक Low Risk और Guarantied Returns वाला Investment है चलिए आपको मैं यह बताता हूं कि NSC में Account कौन खोलवाता सकता हैं।

Eligibility For NSC Account (NSC खाते के लिए पात्रता)

इस Scheme में कोई भी इंडियन इन्वेस्ट कर सकता है इसमें कोई भी Age का लेना देना नहीं है अगर इसमें आप कोई भी मामूली खाता (Minor Account) खुलवाना चाहते हैं तो भी आप खुलवा सकते हैं बस कंडीशन इतना सा है कि Minor Account को पार्टी संचालन (Paranty Operate) कर सकता है।

Current Interest Rate (वर्तमान ब्याज दर)

NSC में अभी जो Interest Rate चल रहा है वह 6.8% का सरकार हर क्वार्टर में इसका इंटरेस्ट रेट चेंज करता रहता है हर 3 महीने पर इसका इंटरेस्ट रेट रिवाइज होता रहता है यहां पर आप यह ध्यान में रखिए कि आप जब भी NSC Account खुलवा ते हैं उस टाइम पर जो भी इंटरेस्ट रेट चल रहा होगा वह Majority तक के लिए लॉक कर दिया जाता है, इसमें मिलने वाला Interest Yearly Compound होता है और हमें मेजॉरिटी के टाइम पर ही मिलता है।

What is the maturity period.(परिपक्वता अवधि क्या है?)

National Saving Certificate में इन्वेस्ट किया गया पैसा 5 साल के लिए लॉक कर दिया जाता है तो इसमें आप 5 साल के लिए Investment कर सकते हैं।

Type Of NSC (NSC Certificate कितने प्रकार के होते हैं?

जब NSC Scheme शुरू हुई थी इसमें दो टाइप के Issue होते थे।
1 5 Years NSC Certificate
2 10 Years NSC Certificate

अभी Currently सिर्फ 5 Years NSC Certificate Running है सरकार ने 10 Years के NSC Certificate को Discontinue ही कर दिया है।
तो आप जिस भी डेट में Investment करते हैं वहां से लेकर 5 वर्ष तक आपका पैसा लॉक हो जाता है और उस पर रहने वाला इंटरेस्ट भी लॉक कर दिया जाता है।

Maximum And Minimum Investment Limit कितना होता है।

देश की किसी पोस्ट ऑफिस से Minimum 100 रुपए का NSC Curtificate Purchase कर सकते हैं और इसमें Maximum Investment की कोई Limit नहीं रखी गई है तो Maximum आप चाहें जितना भी इन्वेस्ट करें यह आपके ऊपर डिपेंड करता है।

Tax Benefit In NSC

Post Office की NSC स्कीम को Section 80C में रखा गया है क्योंकि अब आगे का Month आने वाला है तो आप सभी लोग टैक्स सेविंग के बारे में सोचते ही है। टैक्स सेव करने के लिए या एक बहुत ही अच्छी स्कीम इस स्कीम में आप 1.5 लाख तक की Maximum Investment तक कि Tax Rebate Claim कर सकते हैं।

अगर आप Tax Rebate पाना चाहते हैं तो आप maximum 1.5 लाख तक का NSC Certificate Purchase करके Tax Rebate पा सकते हैं लेकिन ऐसी बहुत ही Investment स्क्रीन हैं जहां पर हमे 80C का बेनिफिट मिलता है। जैसे कि – PPF,NPS Etc. तो अगर आपने भी वहा पर इन्वेस्टमेंट किया हुआ है तो अगर आप अपने इन्वेस्टमेंट को 1.5 लाख तक कंप्लीट करके Tax Rebate लेना चाहते हैं

तो आप NSC Certificate सिर्फ उसी अमाउंट के लिए ही लीजिए जितना अमाउंट आपको कवर करना बाकी रह गया हो इसके अलावा आप Guarantee Return Expect करने के लिए NSC में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो इसमें मैक्सिमम लिमिट नहीं है तो आप अपने According पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं इस स्कीम में Majority पर कोई भी TDS deduct नहीं किया जाता है।

What is withdrawal Rules (निकासी नियम क्या है?)

इस स्कीम का Lock-In-Period है 5 Years इसमें आपका Invest किया गया पैसा 5 साल के लिए लव कर दिया जाता है 5 इयर्स कंप्लीट होने पर आप पोस्ट ऑफिस में जाकर मेजॉरिटी अमाउंट सेलेक्ट कर सकते हैं और Majority के टाइम पर जो भी इंटरेस्ट Earn करते हैं उसपर TDS नहीं Deduct किया जाता है।

Pre- Mature Withdrawal के क्या-क्या Rules होते है।

वैसे तो NSC Scheme में Pre-Mature Withdrawal Allowed नहीं है इसमें इन्वेस्ट किया गया पैसा हम 5 साल के पहले नहीं निकाल सकते हैं 5 साल कंप्लीट होने पर ही हमे अपना कोपरेस Completely पूरा मिलता है।

लेकिन कुछ exception cases जैसे कि Account Holder की Death, या फिर Account Holder को Live Trading Disease हो गया हो तो ऐसे सॉलिड केसेज में हम Pre-Mature Withdrawal करा सकते हैं आप इतना मान कर चलिए की Normal Scenario में इसमें से आप कोई भी पैसा Withdrawal नहीं करा सकते है।

Features OF NSC (NSC की विशेषताएं)

Post Office की National Saving Scheme में आपको माइनर अकाउंट ओपन करवाने की फैसिलिटी मिलता है लेकिन वह माइनर अकाउंट कोई पैरेंटली ऑपरेट कर सकता है इसके साथ आपकों NSC में Nominee की भी Facility मिलता है इसमें अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरी पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर कराया जा सकता है।

इसके साथ ही साथ इसमें सर्टिफिकेट को परचेंज करने की कोई लिमिट नहीं होती है आप जितने चाहे उतने सर्टिफिकेट परचेंज कर सकते हैं इसमें आपको जॉइंट अकाउंट की भी फैसिलिटी मिलती है Maximum Three Adults मिलकर NSC में Joint Account Hold कर सकते हैं।

NSC के एक Special Future के बारे में

अब National saving certificate को आप लोन के Collateral के लिए भी यूज कर सकते हैं यहां पर आप यह ध्यान में रखें की NSC पर लोन किसी भी Post Office में Available नहीं है NSC पर लोन सिर्फ और सिर्फ बैंक में ही अवेलेबल होता है लेकिन NSC पर मिलने वाले लोन पर Ammount NSC के अकाउंट पर ही डिपेंड करता है।

अब इसमें Bank आपके NSC के Ammount का 9200 Ammount लोन ले सकता है अगर आपने एक लाख का NSC परचेंज किया है तो आपको इसपर Bank 92000 से 1 लाख तक का लोन दे सकता है।

Proof Of Purchase (खरीद का सबूत)

2016 के पहले इसमें इन्वेस्टमेंट करने पर As A Proof Of Purchase NSE certificate मिलता था लेकीन 2016 के बाद NSC में Invest करने पर हमे पासबुक Issu किया जाता है।

Interest Calculation (ब्याज गणना)

अगर आपने इसमें 10,000 की रूपए इन्वेस्टमेंट किया है और Current Interest Rate चल रहा है 6.8% तो इस पर आपका इंटरेस्ट अमाउंट बना 3895 रूपए इसका मतलब यह है कि आपको मैं Majority के टाइम पर 5 साल के बाद टोटल अमाउंट मिलेगा 13,895 रुपए मिलेगा।

इसी तरह से अगर आप 1 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट करते हैं 6.8% Intrest Rate के According तो आपकों 38,949 रूपए Intrest Rate मिलेगा तो आपका Majority अमाउंट बन गया 138,949 रूपए।

अगर आप इसमें 10 लाख तक का इन्वेस्टमेंट करते हैं 6.8% Intrest Rate पर तो Intrest Rate मिलेगा 3,89,493 रूपए और 5 साल की Majority के बाद आपकों मिलेगा 13,89,493 रूपए।

इसी के साथ इसमें आप अपने Investment के According Majority Ammount भी कैलकुलेट कर सकते हैं इसमें आप एक बात याद रखिए कि इसमें 100 को गुणा करके ही इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

Required Documents (आवश्यक दस्तावेज)

इस scheme को आप India के किसी भी Post office से खुलवा सकते हैं इसके साथ आपकों
1 Two passport size Photograph
2 Identity Proof
3 Address Proof देना होगा ।

सभी documents आपको Self और Test करने पड़ेंगे और अगर आप ज्वाइंट अकाउंट ओपन करा रहे हैं तो सारे अकाउंट होल्डर की दो रीसेंट फोटोग्राफ लगेंगे NSC को हम कैश, चेक, या Card किसी से भी पर चेंज कर सकते हैं कुछ लोगों को किसान विकास पत्र और National Saving Certificate में बहुत ही कंफ्यूज हो जाते हैं।

Comparison Between KVP And NSC (KVP और NSC के बीच तुलना)

सबसे पहले आपको बताऊंगा इन Investment Duration के बारे में NSC में इन्वेस्टमेंट 5 साल के लिए होता है जबकि KVP में इन्वेस्टमेंट 10 साल के लिए होता है अगर हम minimum investment के बात करें NSC में minimum investment ₹100 KVP में minimum investment ₹1000 की होती है।

Maximum Investment की बात करें तो दोनों कभी कोई भी मैक्सिमम लिमिट नहीं होता है यह पूरी तरफ से आपके ऊपर डिपेंड करता है।
Rate Of Intrest की बात करें तो NSC में Current Intrest Rate है 6.8% और KVP में Current Intrest Rate है 6.9%।

Account खोलवाने की Eligibility की बात करें तो 18 साल से ऊपर कोई भी व्यक्ति यह दोनो Account Easly खोलवा सकते है और दोनो में भी Minor Account भी खुलवाया जा सकता है जो कि Parrent या Guardian Operate कर सकते हैं।

अगर हम टैक्स बेनिफिट के बारे में बात करें तो NSC Section 80C में आता है और KVP को Section ATC में नहीं रखा गया है अगर हम Pre-Mature Withdrawal के बारे में बात करें तो NSC में Pre-Mature Withdrawal Allowed नहीं है जबकि KVP में Pre- Mature Withdrawal 2.5 years के बाद Allowed है।

अगर हम Lone Collateral की बात करें तो दोनों ही सर्टिफिकेट का यूज़ हम लोन के Collateral के लिए कर सकता है अगर हम स्कीम Renewal की बात करें तो दोनों ही इस स्कीम में Renewal Allowed नहीं है NSC 5 साल के बाद और KVP 10 साल के बाद आपकों Withdra करना ही पड़ेगा।

आप सभी अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी स्कीम में इन्वेस्ट करके गारंटी रिटर्न्स Earns कर सकते हैं वह भी बिना किसी Risk के अगर आप सभी को आज का यह हमारा लेख पसंद आया तो आप सभी अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

edigitalhindi
इसे भी पढ़ें –

Best Investment Plans in India भारत में सर्वश्रेष्ठ निवेश योजनाएं

Richest people in the world दुनिया के सबसे अमीर लोग

Most Powerful Countries In 2022 सबसे शक्तिशाली देश जिन पर कब्जा करना नामुमकिन है

Tax saving Investment Tips in Hindi टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट टिप्स

Best Way to Show Network Marketing Business Plan नेटवर्क मार्केटिंग का बिज़नस प्लान ऐसे दिखा दिया तो तुरंत ज्वाइनिंग होगी

Guest will speak for joining in network marketing: नेटवर्क मार्केटिंग में गेस्ट खुद बोलेगा ज्वाइन होने के लिए बस आप इस 8 सवाल का जबाब ले लीजिये

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top