Online paise Kaise kamaye|Ghar se Paise kaise kamaye

आज हम बात करने वाले हैं ” Online paise Kaise kamaye ” तो मैं आप सभी को बता दूं ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत सारे तरीके हैं। उनमें से कुछ महत्वपूर्ण ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में बताऊंगा जो काफी महत्वपूर्ण है। जिसके द्वारा आप ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

आज जैसे-जैसे दुनिया डिजिटल होती जा रही है, वैसे-वैसे कमाने के तरीके और भी बढ़ते जा रहे हैं। यदि आपके पास एंड्रॉयड फोन है या फिर कंप्यूटर तो आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। उसके बारे में मैं पूरी जानकारी देने वाला हूं, की आप कैसे घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

या फिर आप पार्ट टाइम में भी इस काम को कर सकते हैं । यदि आप स्टूडेंट है या एम्पलाई, तो आप खाली समय में ऑनलाइन काम करके पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि आज हम बात करने वाले हैं ” Online paise Kaise kamaye ” तो इसके लिए इस लेख को शुरू से लास्ट तक जरूर पढ़ें क्योंकि मैं बहुत ही महत्वपूर्ण कुछ प्लेटफार्म के बारे में बनाते वाला हूं।

Online paise Kaise kamaye

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

मैं आप सभी की जानकारी के लिए बता दूं, ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए High Qualification की आवश्यकता नहीं होती है। आपको सिर्फ इंटरनेट और कंप्यूटर की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। यदि आपके पास कंप्यूटर और इंटरनेट की अच्छी जानकारी है तो आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

जिन लोगों को इंटरनेट के बारे में पूरी जानकारी है वह लोग अपने कंप्यूटर या अपने एंड्रॉयड फोन से घर बैठे लाखों रुपए कमा रहे हैं । यदि आप भी ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है।

YouTube Channel बनाकर पैसे कमाए

आप YouTube पर वीडियो जरूर देखते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं यूट्यूब से लाखों रुपए कमाया जा सकता है ? जो हंड्रेड परसेंट सही है। आप ऐसे बहुत लोगों को जानते होंगे जो अपना यूट्यूब चैनल बनाकर घर बैठे पैसे कमाते हैं। आज यूट्यूब वीडियो शेयरिंग का बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म बन चुका है।

जहां से बहुत सारे यूटूबर यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके यूट्यूब से लाखों रुपए कमाते हैं। YouTube से कमाई वीडियो पर आने वाले एडवर्टाइजमेंट से होता है। आप यूट्यूब पर उसके गाइडलाइन के अनुसार किसी भी प्रकार का वीडियो अपलोड कर सकते हैं जैसे Motivational Video, Educational Video, Comedy Video, Entertainment Video etc.

इसके अलावा आपको जिस भी फील्ड के बारे में बहुत अच्छे से जानकारी है उसका आप वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं। युटुब पर वीडियो अपलोड करने के लिए आपको अपना एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा। जो बहुत ही आसानी से कुछ क्लिक के माध्यम से बन जाता है।

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं पूरी जानकारी लेना चाह रहे हैं तो मैं उस वीडियो का लिंक नीचे दिया हूँ । आप जाकर उस वीडियो को देखकर आप युटुब चैनल आसानी से बना सकते हैं।

  1. लेख Successful Youtuber Kaise Bane 2021 Full Guide in Hindi एक सफल Youtuber कैसे बने [ 16 Tips ]
  2. YouTube Title Tag Description aur Keywords क्या होता है Full Details in Hindi 2021

ब्लॉगिंग से पैसे कमाए

बहुत कम ही लोगों को पता है ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में, यदि आपको नहीं पता तो मैं आपको बता दूं यह एक ऐसा सिस्टम है जहां से आप अपना एक ब्लॉक यानी की वेबसाइट बनाकर अपना पर्सनल जानकारी साझा कर सकते हैं और यहां से यूट्यूब से ज्यादा कमाई कर सकते हैं।

ब्लॉग बनाना थोड़ा सा मुश्किल काम है, लेकिन आजकल ऐसे टूल्स हैं जिनकी मदद से आप आसानी के साथ एक ब्लॉग बना सकते हैं। आपको जिस विषय में अच्छी जानकारी है उसके बारे में आप ब्लॉग लिख सकते हैं। और अपने वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं जैसे कि हेल्थ एंड फिटनेस, लाइफस्टाइल, कहानी, बॉलीवुड, एजुकेशनल, न्यूज़ , product review इत्यादि पर आप ब्लॉग लिख सकते हैं।

ब्लॉगिंग करना छोटी मोटी चीज नहीं है, यह पैसा छापने का मशीन है। यहां से बहुत सारे ऐसे ब्लॉगर है जो महीने का लाखों करोड़ों रुपए कमाते हैं। यदि आप भी कमाना चाहते हैं तो आप ब्लॉगिंग का कैरियर चुन सकते हैं। ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आजकल ऐसे प्लेटफार्म है जहां से आप मिनटों में वेबसाइट तैयार कर सकते हैं।

इसके लिए आपको ध्यान देने वाली बात यह है कि अपने ब्लॉग पर जो भी पोस्ट लिखें वह अच्छा लिखें क्योंकि जब आपका ब्लॉग अच्छा होगा, तो लोग आपके वेबसाइट पर आएंगे, यानी कि आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक आएगा। यदि आप इसके बारे में पूरी जानकारी लेना चाह रहे हैं तो मैं नीचे एक लिंक दे रहा हूं, वहां से जाकर ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? इसका लेख मैं पहले ही लिख चुका हूं उसे आप जरूर पढ़ें क्योंकि उसमें बहुत ही बारीकी से समझाया है। मैं आप सभी को संक्षेप में बताना चाहूंगा कि आप एफिलिएट मार्केटिंग से भी पैसा कमा सकते हैं। यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी रखते हैं तो ब्लॉगिंग से भी ज्यादा आप एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से कमा सकते हैं।

आप किसी भी ई-कॉमर्स कंपनी के प्रोडक्ट को अपने प्लेटफॉर्म पर सेल कर सकते हैं, बदले में कंपनी उस प्रोडक्ट के अनुसार उस sale पर 2 % से 70 % तक कमीशन देती है। इसके बारे में पूरे विस्तार से जानने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें और पूरी जानकारी लें।

फ्रीलांसिंग के माध्यम से पैसे कमाए

फ्रीलांसिंग जैसे कि आप सभी को नाम से लग रहा होगा फ्रीलांसिंग यानी कि इसमें आपको कहीं जॉब नहीं करना होता है आप अपने घर पर रहकर लोगों का काम लेकर उसे पूरा कर के दे सकते हैं बदले में काम के अनुसार उनसे पैसा ले सकते है।

उदाहरण के लिए यदि आपको वर्ल्ड प्रेस के ऊपर वेबसाइट बनाना आता है तो आप अपने घर से लोगों को वेबसाइट बनाकर दे सकते हैं और उसके बदले में पैसे चार्ज कर सकते हैं। या फिर इसके अलावा आप के पास में यदि कोई भी जानकारी है तो भी आप उस जानकारी का यूज करके यह सब काम अपने घर से ही कर सकते हैं।

यहां पर आपके मन में एक सवाल आ सकता है कि आखिर हमको घर पर रहकर काम करने के लिए काम कौन देगा। तो मैं आप से बता दूं कि इन सभी काम के लिए आप अपनी खुद की वेबसाइट में शुरू कर सकते हैं या फिर बहुत बड़े-बड़े फ्रीलांसिंग साइट है जिस पर आप ज्वाइन हो कर के यह काम बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं।

हम सबसे अच्छे फ्रीलांसिंग साइड के बारे में बात करें तो वह है fiber.com और freelancer.com। इसके अलावा और भी बहुत सारी वेबसाइट है जहां पर आप खुद को रजिस्टर करके काम ले सकते हैं और बदले में पैसे कमा सकते हैं।

Social Media Influencers बनकर लाखों रुपए कमाए

आज के समय में बहुत ही कम ऐसे लोग हैं जो सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करते हैं। यदि मैं आप से कहूं कि आप जितने भी लोगों को जानते हैं सभी लोग कहीं न कहीं सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। हर महीने अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर करोड़ लोग एक्टिव रहते हैं।

जहां पर बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट या सर्विसेस को सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर के माध्यम से प्रमोट करवाती हैं। जिससे उन कंपनियों को भी फायदा होता है और सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर का भी फायदा होता है।

यदि आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर है लाखों में follower है तो आप हर एक पोस्ट के लिए कंपनियों से लाखों रुपए चार्ज कर सकते हैं और बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। और यदि आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर कम follower है तो भी आप यह काम कर सकते हैं लेकिन आपको यहां पर पैसे थोड़े कम मिलेंगे।

आज का समय में फेसबुक और इंस्टाग्राम बहुत ही बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है यहां पर हर दिन करोड़ों लोग एक्टिव रहते हैं। इसी का फायदा उठा कर के आप सभी किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लिख में हमने सीखा की घर बैठे ऑनलाइन काम करके पैसे कैसे कमाए। इसके अंदर हमने 5 सबसे बेस्ट तरीके बताए हैं जिनका यूज़ करके आप भी घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं। यदि आपके मन में इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल या सुझाव है तो आप सभी हमें नीचे कमेंट कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि आप सभी को आज का हमारा यह लेख Online paise Kaise kamaye बहुत पसंद आया होगा। यदि पसंद आया तो कृपया कर के आप सभी, हमारी इस लेख Online paise Kaise kamaye को अपने सभी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

इसे भी पढ़ें :- Top most read books सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताबें

Linkedin kya hai लिंकडीन क्या है What is Linkedin in Hindi

Signal App Kaise Use Karen Full Details in Hindi सिग्नल app के बारे में पूरी जानकारी

Top 10 Indian YouTubers 2021 Top Indian Youtubers Net Worth

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top