Pradhanmantri Shram Yogi Mandhan Yojana ( PMSYM ) In Hindi

PMSYM श्रम योगी मानधन योजना क्या हैं? कैसे अप्लाई करें, इसका लाभ कैसे प्राप्त करें ?

PMSYM

Pradhanmantri Shram Yogi Mandhan Yojana : प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत हमारे देश के सभी छोटे और सीमांत किसानों को वृद्धावस्था में ठीक से रहने के लिए सरकार द्वारा पेंशन प्रदान की जाएगी। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा 31 मई 2019 को शुरू की गई है। इस प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत देश के छोटे और सीमांत किसानों को 60 वर्ष पूरे होने पर, 3000 रुपये प्रति माह की पेंशन राशि प्रदान की जाएगी। प्रिय दोस्तों, आज हम आपको इस योजना के बारे में सभी जानकारी देने वाला हूँ जैसे दस्तावेज, पात्रता, आवेदन आदि के बारे में, तो इस लेख को पूरा जरुर पढ़ें –

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2021 PMSYM ( Pradhanmantri Kisan Mandhan Yojana 2021 )

इस योजना को किसान पेंशन योजना भी कहा जाता है। इस किसान पेंशन योजना 2021 के तहत आवेदन करने वाले लाभार्थियों की आयु 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए। केंद्र सरकार 2022 तक इस योजना के तहत 5 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को कवर करेगी। इस किसान मानधन योजना का लाभ उन लाभार्थियों को भी दिया जाएगा जिनके पास 2 हेक्टेयर या उससे कम कृषि योग्य भूमि है। इस योजना के तहत यदि लाभार्थी की किसी कारण से मृत्यु हो जाती है तो लाभार्थी की पत्नी को हर माह 1500 रुपये दिए जाएंगे।

PMSYM श्रम योगी मानधन योजना प्रीमियम भुगतान

किसान पेंशन योजना के तहत आवेदन करने वाले लाभार्थियों को भी हर महीने प्रीमियम देना होगा। 18 वर्ष की आयु के लाभार्थियों को 55 रुपये प्रति माह और 40 वर्ष की आयु के लाभार्थियों को 200 रुपये का प्रीमियम देना होगा। इसके बाद ही वह इस योजना का लाभ उठा सकते है। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2021 के तहत लाभार्थी के पास बैंक खाता होना चाहिए और बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए। इस योजना के तहत वृद्धावस्था में दी जाने वाली राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2021 का उद्देश्य

Pradhanmantri Shram Yogi Mandhan योजना का मुख्य उद्देश्य देश के छोटे और सीमांत किसानों को 60 वर्ष की आयु के बाद 3000 रुपये मासिक पेंशन देकर उनके वृद्धावस्था की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2021 के तहत देश के किसानों को वृद्धावस्था में आत्मनिर्भर बनाना और भूमिहीन किसानों को सशक्त बनाना हैं। किसानों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना और उनका भविष्य सुरक्षित करना और मजबूत करना यही इस योजना का लक्ष्य है।

पीएम किसान मानधन योजना 2021 ( Pradhanmantri Kisan Mandhan Yojana )

इस योजना के तहत 50 प्रतिशत प्रीमियम लाभार्थियों के द्वारा दिया जाएगा और शेष 50 प्रतिशत प्रीमियम सरकार द्वारा दिया जाएगा। जो अप्लाई करना चाहते है वे निकटतम लोक सेवा केंद्र (सीएससी) के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत, जीवन बीमा निगम (एलआईसी) एक फंड मैनेजर नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करता है। इस योजना का सालाना बजट 10 774.5 करोड़ रखा गया है।

किसान पेंशन योजना 2021 के दस्तावेज (पात्रता)

👉 देश के छोटे और सीमांत किसान इस योजना के तहत पात्र माने जाएंगे।
👉 2 हेक्टेयर या उससे कम की कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।
👉 आवेदकों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
👉 आधार कार्ड
👉 पहचान पत्र
👉 आयु प्रमाण पत्र
👉 आय प्रमाण पत्र
👉 खसरा खसरा खतौनी
👉 बैंक खाता पासबुक
👉 मोबाइल नंबर
👉 पासपोर्ट साइज फोटो

पीएम किसान मानधन योजना 2021 के लिए आवेदन कैसे करें? ( Pradhanmantri Kisan Mandhan Yojana Apply )

देश के इच्छुक छोटे और सीमांत किसान जो इस पीएम किसान मानधन योजना 2021 के तहत आवेदन करना चाहते हैं, वे नीचे दी गई विधि का पालन करें और योजना के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त करें। अपराह्न किसान मानधन योजना, श्रम योगी मानधन योजना, अपराह्न मानधन योजना, किसान मानधन योजना, मानधन योजना ऑनलाइन आवेदन करें

👉 सबसे पहले आवेदन को अपने सभी दस्तावेजों को नजदीकी लोक सेवा केंद्र (सीएससी) में ले जाना होगा।
👉 इसके बाद अपने सभी दस्तावेज वीएलई को देने होंगे और ग्राम स्तर के उद्यमी (वाले) को एक निश्चित राशि का भुगतान करना होगा।
👉 फिर वीएलई आपके आवेदन पत्र के साथ आधार कार्ड को लिंक करेगा और व्यक्तिगत विवरण और बैंक विवरण भरेगा। फिर देय मासिक अंशदान की गणना ग्राहक की आयु के अनुसार स्वतः की जाएगी।
👉 नामांकन सह ऑटो डेबिट मैंडेट फॉर्म मुद्रित किया जाएगा और ग्राहक से आगे हस्ताक्षर किए जाएंगे। फिर वीएलई उसे स्कैन करेगा और अपलोड करेगा। फिर किसान पेंशन खाता संख्या जनरेट होगी। और किसान कार्ड प्रिंट हो जाएगा।

पने आप से पंजीकरण कैसे करें?

👉 सबसे पहले आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक लॉगिन पेज खुलेगा, जिस पर आपको लॉग इन करना होगा।
👉 लॉगिन करने के लिए आवेदन को अपना फोन नंबर भरना होगा ताकि पंजीकरण को उसके नंबर से जोड़ा जा सके और अन्य सभी पूछी गई जानकारी जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड आदि को भी भरना होगा और जनरेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा।
👉 इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे आपको इस खाली बॉक्स में भरना होगा। फिर आपके सामने एक आवेदन पत्र प्रदर्शित होगा।
👉 इस फॉर्म में आपको अपने सभी व्यक्तिगत विवरण और बैंक विवरण आदि भरना होगा और अंत में जमा करना होगा।
👉 सबमिट करने के बाद आवेदन पत्र का प्रिंटआउट निकाल लें और भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें।

👉आप इस Pradhanmantri Shram Yogi Mandhan योजना की जानकारी 1800 267 6888 टोल फ्री नंबर पर प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

All Government Scheme Documents सभी सरकारी योजना में लगने वाले दस्तावेज

Youtube Facts in hindi Youtube रोचक आश्चर्यजनक तथ्य

101 Important full form of computer related words कंप्यूटर से संबंधित महत्वपूर्ण 101 शब्दों की फुल फार्म

How to Become Rich Person in Hindi अमीर व्यक्ति कैसे बनें ?

चीन में बिजली संकट, फैक्ट्री बंद Electricity crisis in China

गिलगित बाल्टिस्तान विवाद क्या है What is Gilgit Baltistan dispute

3 thoughts on “Pradhanmantri Shram Yogi Mandhan Yojana ( PMSYM ) In Hindi”

  1. Pingback: Chanakya Niti in Hindi चाणक्य नीति सफलता का मूलमंत्र

  2. Pingback: UP Free Laptop Yojana 2021 उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप वितरण योजना

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top