Real Estate about in Hindi स्थावर सम्पदा ( ज़मीन जायदाद )

Real Estate : भूमि और भवन सामूहिक रूप से अचल संपत्ति कहलाते हैं (Real Estate)। इसमें प्राकृतिक संसाधन जैसे फसल, खनिज, पानी, अचल संपत्ति आदि भी शामिल हैं। इसे हिंदी में भूमि-निर्माण, भूमि-संपदा, अचल संपत्ति, भूमि-संपत्ति आदि के नाम से भी जाना जाता है।

Real Estate में करियर विकल्प

Real Estate में करियर बनाएं, रियल एस्टेट को करियर के रूप में केवल प्रॉपर्टी डीलर या कमीशन एजेंट के रूप में देखा जाता है, लेकिन आज इस क्षेत्र में नौकरियों की भरमार है। इस क्षेत्र में संपत्ति प्रबंधन, संपत्ति प्रबंधक, सुविधाएं प्रबंधक, अचल संपत्ति निवेश सलाहकार, भूमि विकास, बैंकों की बंधक सेवा, शहरी नियोजन, अचल संपत्ति परामर्श, संपत्ति प्रबंधन, घर, कार्यालय, औद्योगिक संपत्ति और कॉरपोरेट फार्मलैंड की खरीद और बिक्री के अलावा मूल्य मूल्यांकन और रिसर्च भी शामिल हैं।

Residential Real Estate Broker आवासीय रियल एस्टेट ब्रोकर

एक दलाल जो आवासीय संपत्तियों की खरीद और बिक्री का काम करता है। उसे रेसिडेंशियल रियल एस्टेट ब्रोकर कहते हैं।

Commercial real estate broker वाणिज्यिक रियल एस्टेट ब्रोकर

एक दलाल जो होटल, कार्यालय, वाणिज्यिक भवनों की खरीद और बिक्री का काम करता है, उसे वाणिज्यिक रियल एस्टेट ब्रोकर कहते हैं। इसके लिए उसे बाजार की अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

Real estate investment advisor रियल एस्टेट निवेश सलाहकार

ये सलाहकार लोगों को अपनी संपत्ति में निवेश करने की सलाह देते हैं। उन्हें रियल एस्टेट मार्केट की बहुत गहरी जानकारी है, उसे रियल एस्टेट निवेश सलाहकार कहते हैं।

Property Manager संपत्ति प्रबंधक

ये प्रबंधक एक पेशेवर संपत्ति प्रबंधन फर्म का हिस्सा होते हैं और किसी की निवेश संपत्ति की देखभाल करते हैं। उनका काम किराए पर देना, पट्टे पर देना और ग्राहकों के साथ व्यवहार करना है। और कस्टमर्स से डील करना इनका काम होता है। इसके लिए आपको अच्छे से नेगोसिएशन करना आना चाहिए और आपको अच्छी तरह से बातचीत करने का तरीका पता होना चाहिए।

Facilities Manager सुविधाएं प्रबंधक

सुविधा प्रबंधक की अवधारणा बड़ी अचल संपत्ति परियोजनाओं से जुड़ी है। इनका काम बड़े आवासीय टाउनशिप, मॉल, कार्यालय भवनों की बिक्री में अधिकतम लाभ प्राप्त करना है।

Real estate analyst रियल एस्टेट एनालिस्ट

रियल एस्टेट एनालिस्ट का काम लोगों को निवेश के लिए सबसे अच्छी लोकेशन, जमीन या अन्य संपत्ति की जानकारी देना होता है। ब्रोकरेज हाउस इस तरह की जानकारी का फायदा अपने बड़े क्लाइंट्स को देते हैं।

edigitalhindi
इसे भी पढ़े –

Five important things said by Warren Buffett in Hindi

High Demand Jobs in Future भविष्य में उच्च मांग वाली नौकरियां

Best Low-Investment Business Ideas बेस्ट लो-इन्वेस्टमेंट बिजनेस आइडियाज

How to start business without money बिना पैसे के बिजनेस कैसे शुरू करें ?

Network Marketing Basic Training यह ट्रेनिंग अपने टीम में दीजिये कोई भी लीडर साथ छोड़कर नहीं जायेगा

Leave a Comment

How to earn money Low Investment Business Idea in Hindi Rafael Nadal Wimbledon News