Richest people in the world दुनिया के सबसे अमीर लोग

Richest people in the world : दोस्तों आज मैं आप सभी को इस लेख में बताउंगा दुनिया के उन 10 लोगों के बारे में जो साल महीने हफ्ते का नहीं बल्कि सेकंड-सेकंड का मोटा पैसा कमाते हैं उन लोगों के पास इतना ज्यादा पैसा है कि वे लोग कई देशों को बिठाकर खिला सकते हैं। दुनिया के सबसे अमीर आदमी के पास इतना दौलत है जितनी कई देशों की जीडीपी भी नहीं है।

Richest people in the world
Richest people in the world

दसवे नंबर पर है ”Larry Ellison”

दसवे नंबर पर है लैरी एलिसन Computer Technology और Airtel Technology के मालिक लैरी एलिसन मौजूदा वक्त में दुनिया के दसवे सबसे अमीर आदमी है, के तारीख में इनके पास 108.1 मिलियन डॉलर की कुल संपत्ति है जो इन्हें दुनिया के अरबपतियो के लिस्ट में शामिल किया जाता है।

एलिसन ने सबसे पहले अपने साथियों के साथ मिलकर SDL नाम के साथ कंपनी की शुरुआत किए थे इसका पूरा नाम है Software Development Laboratory था फीर 1983 में इस कंपनी के Flexive Product Oracle Database के नाम पर कंपनी का नाम रखा गया था। Oacle System Corporation और फिर 1995 तक आते-आते इसका नाम बदलकर Oracle Corporation कर दिया गया।

वक्त के साथ इस कंपनी ने बहुत ही ज्यादा शोहरत कमाई और यह आज दुनिया की सेकंड लार्जेस्ट सॉफ्टवेयर कंपनी पर रेवेन्यू और मार्केट केपीटलाइजेशन है इसके साथ ही 77 वर्षीय लैरी अमेरिका के 91 सबसे बड़े Aaryant के मालिक भी हैं। स बात यह है कि लारी एक दानी व्यक्ति है एक रिपोर्ट के मुताबिक वह अपने कंपनी का एक परसेंट दान करते हैं जो कि करोड़ों में है।

नवे नम्बर पर है ”Warren Buffett”

Berkshire Hathaway के chairman और CEO वारेन बुफेट का नाम भी दुनिया के 10 सबसे अमीरों की लिस्ट में आता है मौजूदा समय में वारेन बुफेट के पास 109.5 बिलीयन डॉलर्स की संपत्ति है और यह दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं।

इतना ही नहीं इनको इन्वेस्टमेंट की बेहतरीन नॉलेज के कारण वारेन बुफेट को दुनिया का सबसे सफल इन्वेस्टर माना जाता है Buffett का स्टिक्स कई नाम चिन्ह कंपनियों में है। जैसे कि -Apple, Coca Cola,American Express,Bank Of America Etc.

वही पर Berkshire Hathaway का Stock में Work Once Expensive Stocks है भारतीय करेंसी के अनुसार एक शेयर 3 करोड़ से ज्यादा का है।

आठवे नम्बर पर है ”Steve Ballmer”

Microsoft Cooperation Former Cheap Executive Officer Steve Ballmer दौलत के इस ऊंचाई पर पहुंचने वाले आठवे व्यक्ति हैं, आज के समय में उनकी कुल संपत्ति $120 से ज्यादा की हो गई है। 1956 में डेट्राइट में जन्मे Ballmer के अमीर बनने की कहानी किसी फिल्म जैसी है।

वे 1980 में माइक्रोसॉफ्ट का हिस्सा बने और 2040 तक फिजिकली कंपनी के साथ जुड़े रहे, नेक्स्ट लेवल एनर्जी के भंडार स्टीव वाल्वर माइक्रोसॉफ्ट को बहुत ही पसंद करते हैं और कई बार सार्वजनिक मंचों से इस बात का ऐलान भी कर चुके हैं।

वह बिल गेट्स के बहुत ही अच्छे दोस्त हैं और यही वजह रहा है इन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के ऐसे दौर में संभाला जब बिल गेट्स और कंपनी पर संकट मंडरा रहा था उन्होंने 14 साल तक CEO का पद संभाला और 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफीसर की ओर से स्टेप डाउन कर दिया और मौजूदा वक्त में Los Angeles Clippers Basketball Team के ओनर भी हैं।

सातवे नम्बर पर है ”Sergey Brin”

American Computer Scientist Sergey Brin Google के Co- Founder है और अमीरों के लिस्ट में ये सातवें स्थान पर मौजूद है इनकी कुल संपत्ति 124 यूएस बिलीयन डॉलर से ज्यादा की है।

ब्रेन गूगल के पैरंट कंपनी alphabets IMC के President भी रह चुके हैं ब्रेन वही शख्स हैं जिन्होंने लैरी बेस के साथ मिलकर गूगल को दुनिया का दिग्गज कंपनी बनाया और आपको यह बताने की जरूरत नहीं है कि आज गूगल का क्या रुतबा है दुनिया की टॉप सर्च इंजन कंपनी पर यह हुई है।

छठवे नम्बर पर है ”Mark Zuckerberg”

फेसबुक के Founder मार्क जकरबर्ग दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति हैं Zuckerberg अभी तक 128.4 मिलियन डॉलर के मालिक हैं इन्होंने फरवरी 2004 को हावर यूनिवर्सिटी में अपने दोस्तों के साथ मिलकर फेसबुक को बनाया और लांच किया था इसके बाद Zuckerberg ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और 2007 में ही 23 साल की उम्र में पहले यंग सेल्फ मेड बिलियनर्स बन गए 2012 में फेसबुक के एक बिलियन यूजर्स हो गए।

और वे 2012 में Majority शेयर के साथ एक कंपनी पब्लिक हो गई इसके अलावा मार्क ने साल 2009 में इंस्टाग्राम और साल 2014 में और व्हाट्सएप को अरबों कि डील कर खरीद लिया और आज इन सभी कंपनियों से अरबों कमा रहे हैं।

पाचवे नम्बर पर है ”Larry Page”

दुनिया की सबसे प्रसिद्ध सर्च इंजन गूगल के संस्थापक लैरी पेज के पास इस समय 129 यूएस बिलियन डॉलर से ज्यादा की संपत्ति है जो उन्हें दुनिया का पांचवां सबसे अमीर आदमी बनाती हैं। लैरी पेज का काम हमेशा सर्गी ब्रिन के साथ एक नया रंग लेकर आता है दोनों लोगों को उम्र भर गूगल के इन्वेंशन के लिए याद किया जाएगा।

यही नहीं दोनों ने एक वेहद कंप्लीटेड सर्च रैंकिंग एल्गोरिथम भी तैयार किया था जिसके लिए उन्हें सम्मानित भी किया गया था। वैसे गूगल ने साल 2006 में अरबों की डील करके यूट्यूब को खरीदा था जिससे आज भी इनकी बहुत ही ज्यादा कमाई होती है।

चौथे नम्बर पर है ”Bill Gates”

पिछले लंबे वक्त तक दुनिया के सबसे अमीर आदमी रह चुके बिल गेट्स अभी अमीरों की लिस्ट में चौथे स्थान पर है। इनके पास अभी कुल संपत्ति 138.3 Billion-Dollar की है जो इन्हें दुनिया का चौथा सबसे अमीर आदमी बनाता है इनके मुख्य आय का स्रोत माइक्रोसॉफ्ट कंपनी है जिसके ये संस्थापक है।

इसके अलावा बिल गेट्स ने कई सारे अन्य क्षेत्र में भी अपना पैसा इन्वेस्ट कर रखे हैं जैसे कि रिटेल, साइंस, एनर्जी, इंजीनियरिंग आदि। इसके साथ ही वे 70 से 80 के दशक में Micro Computer Revolution का पयानीर माना जाता है।

1975 में Gates और Paul Elan अल्बूकर्क की मैक्सिको में एक किराए के कमरे में माइक्रोसॉफ्ट शुरू किया था और 1977 में उनके कंपनी का रजिस्ट्रेशन हुआ और ये माइक्रोसॉफ्ट बन गाए जिसके बाद उन्होंने इतनी शोहरत कमाई की जब बिल गेट्स 32 साल के थे तब उनका नाम अरबपतियों के फॉर्म्स लिस्ट में आ गया।

आपको यह बता दू कि बिल गेट्स आज के समय में जिस घर में रहते हैं उसकी कीमत करीब 800 करोड रुपए है इसमें स्विमिंग पूल सहित सभी सुख सुविधाएं मौजूद हैं गौर करने वाली बात यह है कि बिल गेट्स के पास भले ही कई Billion-Dollar हो लेकिन उनके हर बच्चे को केवल 10 मिलियन डॉलर ही मिलेंगे क्योंकि बिल गेट्स ने बच्चों के लिए बहुत बड़ी रखो छोड़ने की पक्ष में नहीं है।

तीसरे नम्बर पर है ”Bernard Arnault”

फ्रेंच बिजनेसमैन Bernard Arnault इस लिस्ट में अब तीसरे स्थान पर पहुंच गाए है क्योंकि वह 2021 में पहले स्थान पर भी पहुंचे थे लेकिन शेयरों में गिरावट के कारण इनको बहुत ही ज्यादा नुकसान हुआ लेकिन फिर भी मौजूदा वक्त में कुल संपत्ति 177.1 बिलीयन डॉलर्स है French Investor और LVMH के चेयरमैन और CEO APL 2018 में बर्नार्ड जारा के अबोनिगोवोटेगा को पीछे छोड़कर फैशन सेक्टर में सबसे अमीर आदमी बने थे।

आपको यह बता दू कि LVMH एक Luxury Brand है जो की बहुत ही सारे महंगे प्रोडक्ट्स जैसे कि – घड़ी, कपड़े, ज्वेलरी, परफ्यूम आदि बनाती है।
लुई विटान के अलावा बर्नार्ड के पास Frendi, Christian, Givenchy जैसे Brond हैं।

LVMH के 72 साल के मुखिया Bernard ने Louis Vuitton और Sephora जैसे 70 ब्रांड का एंपायर संभालते हैं। Christian Dior मैं बरनार्ड की 96.5 फीसदी हिस्सेदारी है जोकि LVMH में Bernard और उनके परिवार के पास करीब 46 फ़ीसदी हिस्सेदारी है।

दूसरे नम्बर पर है ”Jeff Bezos”

अमेजॉन के संस्थापक जैफ बेजॉस 2021 में आधे साल तक दुनिया के सबसे अमीर लोगो की सूची में पहले स्थान पर थे लेकिन वर्तमान समय में वे दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं इनकी कुल संपत्ति 194.2 मिलियन डॉलर की है।

अमेजॉन को इन्होंने साल 1994 में शुरू किया था शुरुआत में इनकी कंपनी सिर्फ किताबें बेचा करती थी लेकिन आज के समय में दुनिया की सबसे बड़ी ECommerces Company है अमेजॉन के अलावा Bezos ने साल 2000 में एक Aerospace Manufacturers and Orbitals Best Flight Services Company Found की है।

इसका नाम Blue Origin है यह Company Different Variety And Technology पर काम कर रही है। जैसे कि -Vertical Takeup, Vertical lending Vehicle पर Bezos की जिंदगी से जुड़ी एक खास बात यह भी है कि इन्हें अपनी पत्नी से तलाक लेना बहुत ही महंगा पड़ा था 2019 में उन्हें सेटेलमेंट के लिए 38 मिलियन यूएस डॉलर देने पड़े थे जिससे Bezos के Networth में गिरावट आ गई थी।

पहले नम्बर पर है ”ELon Musk”

आपको अब मै बता रहा हूं दुनिया के सबसे अमीर आदमी के बारे में जो किसी भी तरह से Intdruction के मोहताज नहीं है इनका नाम अपने आप में ब्रांड है और इनका काम सबसे जुदा है मै आपको बता रहा हूं आज के समय में Most Adventures And Innovated Businessman Elon Musk कि इनकी कुल संपत्ति आज के तारीख में 273.5 यूएस बिलियन डॉलर है।

21 वी शताब्दी के सबसे क्रांतिकारी लोगों में एलोन मस्क दुनिया के इतिहास में सबसे अमीर शक्स भी बन चुके हैं उनकी दौलत एक बार 300 बिलियन डॉलर के करीब पहुंच गई थी जो अपने आप में रिकॉर्ड है इनकी दौलत इतनी थी कि पाकिस्तान न्यूजीलैंड और पुर्तगाल जैसे देशो कि अर्थव्यवस्था इनकी दौलत के सामने कम पड़ गई थी ।

इसके वजह से अलोन मस्का का हर वो फ्यूचरिस्टिक प्रोजेक्ट था जिसके बारे में कोई भी सोच भी नहीं सकता था फिर वह चाहे टेस्ला की इलेक्ट्रिक कार हो या स्पेस में बस्ती बसाने की सोच मस्का हर जगह जबरदस्त है।

ऑटोमोबाइल सेक्टर को कई साल आगे ले जाने वाली टेस्ला कंपनी के अलावा एलॉन मुस्क कि दूसरी सबसे फेमस कंपनी स्पेसएक्स है जो स्पेस यात्रा को आसान बनाने के लिए काम में लगी हुई है साथ ही Musk द की बोरिंग कंपनी जमीन के नीचे वर्ल्ड कलस टेनल बना रही है।

जिसका मकसद सड़कों पर बढ़ रहे हैं हैवी ट्रैफिक को कम करना है वहीं पर न्यूरल लिंक कंपनी फिजिकली और मेंटली हैंडीकैप लोगों के लिए मशीन तैयार कर रही है साथ ही ओपन एआई कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर रिसर्च कर रही है।

आज का यह हमारा लेख आप सभी को पसंद आया हो तो आप सभी अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

edigitalhindi
इसे भी पढ़ें –

Most Powerful Countries In 2022 सबसे शक्तिशाली देश जिन पर कब्जा करना नामुमकिन है

Most Powerful Countries In 2022 सबसे शक्तिशाली देश जिन पर कब्जा करना नामुमकिन है

Business Ideas with Low Investment कम निवेश वाले Top 11 Business Ideas

Choose Best MLM Company बेस्ट डायरेक्ट सेल्लिंग कंपनी का चुनाव करने का तरीका कभी गलत कंपनी में नहीं फंसोगे

Best Way to Show Network Marketing Business Plan नेटवर्क मार्केटिंग का बिज़नस प्लान ऐसे दिखा दिया तो तुरंत ज्वाइनिंग होगी

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top