SBI Annuity Deposit Scheme 2022 SBI वार्षिकी जमा योजना

SBI Annuity Deposit Scheme 2022 : आज मैं आप सभी को इस लेख में बताऊंगा SBI में एक बार पैसा जमा करने पर होगी हर महीने फिक्स कमाई क्या है और कैसे हो रही है यह Facility और कैसे आप या हम Apply कर सकते हैं।

आज मैं आपको बताऊंगा बहुत ही पॉपुलर स्कीम के बारे में जो है SBI Annuity Deposit Scheme इस Scheme में एक बार पैसा जमा करने पर हर महीने फिक्स Income मिलता रहेगा।

SBI Annuity Deposit Scheme 2022
SBI Annuity Deposit Scheme 2022

1 SBI Annuity Plan क्या है?

इस Scheme में आपकों कोई एक लमसम Amount Invest करना पड़ता है और उसके बदले में आपको हर महीने फिक्स्ड अमाउंट दिया जाता है। Example-जिस तरीके से हम बैंक से लोन लेते हैं और उसके बदले में हमें हर महीने एक Fixed EMI देनी पड़ती है ठीक उसी तरह से इसमें उल्टा होता है।

इसमें बैंक आपसे एक ही बार में पैसा ले लेगा और यह EMI की तरह आपको Monthly पैसा देता रहेगा अभी यहां पर आपको यह ध्यान में रखना है कि यहां पर मिलने वाला Fixed Amount में Principal और Interest दोनों शामिल होते हैं।

2 Interest Rate कितना होता है?

आपको जो Intrest Rate SBI के एफडीज में मिलेगा वही सेम Intrest Rate इस Scheme में मिलेगा इसके अलावा जिस तरीके से Senior Citizens को FD में 0.5% Extra Intrest Rate मिलता है तो Annuity Scheme में भी Senior Citizens को Extra Intrest Rate 0.5% मिलेगा।

इसके साथ ही साथ अगर कोई SBI का स्टाफ है या फिर SBI का पेंशन लेता है तो उन्हें इस Scheme में 1% Extra Interest मिलेगा SBI Annuity Plan में आपको जो भी इंटरेस्ट रेट मिलता है उसको Totally कैलकुलेट किया जाता है लेकीन कैलकुलेशन मंथली बेसेस पर करके ही आपकों ट्रांसफर किया जाता है।

इसमें आप जब भी पैसे जमा करेंगे उसके अगले महीने से ही पैसे मिलना स्टार्ट हो जाएंगे इसका मतलब है कि अगर आप अप्रैल में पैसा जमा किया है तो मई से आपको फिक्स्ड इनकम मिलने लगेगा अब आपकों बताउंगा आपकों कितना पैसा जमा करने पर कितना Monthly Income मिल सकता हैं।

इसको आप कैलकुलेट करेंगे Annuity Deposit Calculator से सबसे पहले आपको यहां से पूछा जाएगा कैलकुलेशन करने के लिए Deposit Amount जहा पे आप 15 लाख Invest किया है, उसके बाद आपसे पूछा जाएगा Payout Frequency जो कि monthly आप चाहते हैं तो आप अपने अकॉर्डिंग Change भी कर सकते हैं।

अब आपसे पूछा जाएगा Payment Period जो कि आपको मंथली 5 साल तक monthly Fixed Amount चाहिए तो वहा पर आप Enter कर सकते हैं 5 साल, इसके बाद आपसे पूछा जाएगा Interest Rate जो अभी 5.4% है तो उनको आप Enter कर सकते हैं।

Next आपसे पूछा जाएगा Compounding इसको आप Cautery चूज कर सकते हैं उसके बाद से आप कैलकुलेट पर क्लिक करेंगे और कैलकुलेट पर क्लिक करते ही आपको मंथली पेमेंट दिखाई दे रहा होगा 28 हजार 565 रूपए इसका मतलब यह है कि आपको 5 साल तक Monthly 28 हजार 565 रूपए लेने के लिए 15 लाख रुपए निवेश करना पड़ेगा, आपको जितना भी अमाउंट निवेश करना है आप उसके अकॉर्डिंग अपना कैलकुलेशन कर सकते हैं।

3 Eligibility (पात्रता )

इस स्कीम में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है और इस स्कीम में कोई Minor भी Investment Eligible होता है इसमें इन्वेस्टमेंट की कोई भी Age Limit नहीं होती है और साथ में आपको कोई भी सिंगल या तो Joint या कोई भी Type का Account खुलवा सकते हैं इसमें इन्वेस्टमेंट करना बहुत ही ज्यादा आसान है।

4 Important Features (महत्वपूर्ण विशेषताएं )

SBI Annuity Deposit Scheme का Period 3 साल, 5 साल, 7 साल या 10 साल तक हो सकता है तो आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी Deposit Period को चूज कर सकते हैं इसके साथ ही साथ आप इसमें Minimum Monthly Deposit 1000 रुपए तक कर सकते हैं इसमें Maximum Deposit की Limit Tag नहीं किया गया है। इस Scheme में Investment पर आप loan के लिए भी Apply कर सकते हैं और वह लोन आप अपने इन्वेस्टमेंट का Almost 75% का Amount ले सकते हैं।

Example – अगर आपने ₹10 लाख रुपए तक का इन्वेस्टमेंट किया है तो इसका आप 75 वर्ष नहीं आने की 7.5 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं लेकीन यह Lone सिर्फ कुछ Special Cases में ही Eligible है और लोन लेने के बाद मंथली पेमेंट है वह आपके Annuity Account में Transfer न होकर सीधा लोन अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा।

इस Scheme में आप Account SBI के किसी भी ब्रांचेस से जाकर खुलवा सकते हैं लेकिन अगर आपने पहले लखनऊ के किसी भी SBI के ब्रांच में अपना अकाउंट खुलवाया है और अगर आप दिल्ली में शिफ्ट हो गए तो आप अपना Annuity Account दिल्ली के किसी भी SBI Bank में भी ट्रांसफर करवा सकते हैं।

5 Pre -Mature Withdrawal (पूर्व-परिपक्व निकासी )

इस Scheme में Pre -Mature Withdrawal है उसके लिए आपको जितनी Penalty Turn Deposit या फिर FD पर देनी पड़ती है उतनी ही Penalty आपको यहां पर भी देना पड़ता है इसके साथ ही साथ अगर Depositor की Death हो जाती है तो बिना किसी Limit के सभी पैसे Nominee को दे दिया जाता हैं।

6 RD,FD और Annuity Plan

अगर Annuity की बात करें तो इसमें Monthly पेमेंट करना पड़ता है और FD में लमसम पेमेंट करना पड़ता है और Annuity Plan में भी आपकों लमसम Payment करना पड़ता है और RD में आपकों Carpress Majority पर भी मिलता है।

FD में Compress यानि Interest और Principal दोनो Majority पर भी मिलता है Annuity Plan में आपकों Monthly EMI मिलता रहता है इसके साथ ही साथ अगर आप Bank को Request करते हैं तो आप FD में Interest Amount Caudally Monthly या Half yearly या फिर Annuity भी मिल सकता हैं।

जबकि Annuity Plan में कोई भी Majority Benefit नहीं मिलता है वैसे तो यह तीनों Schems अपनी जगह पर बहुत ही बेनिफिशियल है अगर हम यहां पर Annuity Plan को देखे तो अगर आपके पास 1 साथ इतना Capital हो उसके बदले में Monthly Income चाहते हों तो ये आपके लिए Annuity Plan Best है।

ज्यादातर लोग इस प्लान में Investment Retirement की बात करते हैं जिससे कि उनको पेंशन की तरह मंथली बेसिस पर पैसे मिलते रहे और उनके एक्सपेंशन हैं वे कवर होते रहे। अगर आप सभी को आज का यह हमारा लेख SBI Annuity Deposit Scheme 2022 पसंद आया हो तो आप सभी दोस्तों के साथ जरुर शेयर कीजिएगा।

edigitalhindi
इसे भी पढ़े –

Best high paying jobs सर्वोत्तम उच्च भुगतान वाली नौकरियां

PM Free Sewing Machine Scheme 2022 प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2022

Best Manufacturing Business in Hindi सर्वश्रेष्ठ मैन्युफैक्चरिंग व्यवसाय कौन सा है?

How to start Blogging In Hindi ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करें ?

Sure Success in Direct Selling अब डायरेक्ट सेल्लिंग में सफलता निश्चित है बस लॉ-ऑफ एवरेज को समझ लिजिये

Top 10 Best Business Idea For Village गाँव में करें यह 10 बेस्ट बिज़नेस महीने की कमाई 40 से 50000 होगी

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top