Social Media in Hindi सोशल मीडिया क्या है

Social Media in Hindi. 21वीं सदी में शायद ही ऐसा कोई युवा होगा जो सोशल मीडिया का नाम ना सुना हो । हम अक्सर सोशल मीडिया के बारे में बहुत कुछ सुनते हैं और देखते हैं । लेकिन सोशल मीडिया क्या है, इसके लाभ क्या है और इसके क्या-क्या नुकसान हैं ? हम इसके बारे में भली-भांति नहीं जानते हैं ।

तो आज के इस लेख में मैं आप सभी से यही बात करूंगा की सोशल मीडिया क्या है, इसके लाभ क्या है और इसके नुकसान क्या है ? इसके साथ ही हम टॉप टेन सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के बारे में भी जानेंगे ।

Social Media in Hindi सोशल मीडिया क्या है

What is Social Media in Hindi सोशल मीडिया क्या है?

सोशल मीडिया एक ऐसा माध्यम है जहां से हम अपनी किसी भी सूचनाओं को लोगों तक इंटरनेट के जरिए बड़ी आसानी से और वह भी बहुत ही कम समय के अंदर साझा कर सकते हैं । आपने बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का नाम सुना होगा लेकिन मैं आप सभी को Top 10 Social Media Plateform के बारे में बता रहा हूं जो सबसे ज्यादा प्रयोग किए जाते हैं ।

Top 10 Social Media Plateform

1. Facebook फेसबुक

फेसबुक आज के समय में बहुत अधिक यूज़ होता है । फेसबुक के जरिए हम कई तरीके के जानकारियां लोगों के साथ में शेयर करते हैं । जैसे- फोटो, वीडियो, कोई लेख और भी बहुत कुछ ।

फेसबुक प्रचार के माध्यम से हम अपने किसी तरीके की व्यवसाय को पूरी दुनिया में प्रमोट कर सकते हैं और अपने व्यापार को बहुत ही कम समय के अंदर बहुत बड़ा कर सकते हैं ।

फेसबुक अपने सभी यूजर्स को एक प्लेटफ़ॉर्म देता है इसकी सहायता से आप सभी यह काम बहुत ही आसानी के साथ कर सकते हैं ।

2. Twitter टि्वटर

टि्वटर एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिसकी सहायता से हम सभी अपनी कई तरीके की जानकारियों को लोगों तक पहुंचा सकते हैं । टि्वटर भी अपने सभी यूजर्स को ट्विटर प्रचार के माध्यम से अपने व्यापार को बढ़ाने का मौका देता है जिसका यूज़ करके आप सभी अपने व्यापार को दुनिया किसी कोने में बहुत ही कम समय के अंदर पहुंचा सकते हो ।

3. Instagram इंस्टाग्राम

इंस्टाग्राम फेसबुक का एक पार्ट है । इंस्टाग्राम पर भी आप अपना फोटो, वीडियो और भी बहुत सारे जानकारियां अपने फ्रेंड और रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सकते हैं । इंस्टाग्राम पर आप अपने बिजनेस को इंस्टाग्राम प्रचार के माध्यम से दुनिया के किसी कोने में पहुंचा सकते हैं और अपने व्यापार को बढ़ा सकते हैं ।

इंस्टाग्राम पर प्रचार फेसबुक के द्वारा किया जाता है । क्योंकि इंस्टाग्राम को फेसबुक मैनेज करता है इसका सारा कंट्रोल फेसबुक के पास है ।

4. WhatsApp व्हाट्सएप

आज के समय में लगभग-लगभग हर व्यक्ति के मोबाइल में व्हाट्सएप है । इस समय व्हाट्सएप दुनिया में सबसे ज्यादा यूज़ किए जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफार्म है । व्हाट्सएप पर आप अपना फोटो, वीडियो और बहुत सारी जानकारी अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ साझा कर सकते हैं ।

इसके साथ ही आप व्हाट्सएप पर ऑडियो कॉल और वीडियो कॉल की मदद से अपने किसी भी संबंधी को दुनिया के किसी कोने से बात कर सकते हैं । इस समय व्हाट्सएप का वीडियो कॉल बहुत ही अधिक प्रचलन में है ।

5. Linkedin लिंकडइन

लिंकडइन एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है । यहां पर आप अपनी अन्य जानकारियों के अलावा जॉब भी पोस्ट कर सकते हैं और उस पोस्ट से जुडी अपडेट पा सकते हैं । यदि आपको किसी भी तरीके का कोई जॉब ढूंढना है तो आप यह काम लिंकडइन पर आसानी के साथ कर सकते हैं ।

6. Reddit रेडिट

रेडिट भी एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जहां पर आप सभी अपना फोटो, वीडियो और लेख अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ दुनिया किसी कोनें से साझा कर सकते हैं ।

रेडिट प्रचार के माध्यम से आप अपने व्यवसाय को बढ़ा सकते हैं । यदि आप का किसी प्रकार का कोई व्यवसाय है तो आप reddit प्रचार ट्राई कर सकते हैं । ( reddit प्रचार इस्तेमाल करने से पहले आप इसके बारे में भली भांति समझ लें )

7. Pintrest पिंटरेस्ट

पिंटरेस्ट एक प्रकार का सोशल मीडिया प्लेटफार्म है यहां पर भी आप अपना कई तरीके का फोटो, वीडियो और भी बहुत कुछ अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शझा कर सकते हैं ।

8. Tumbler टंबलर

Tumbler पर आप अपना कई तरीके का लेख, फोटो और वीडियो शेयर कर सकते हैं । यह भी एक सोशल मीडिया प्लेटफोर्म है ।

9. YouTube यूट्यूब

आज के समय में यूट्यूब एक बहुत बड़ा वीडियो शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफार्म है । यूट्यूब पर आप अपना वीडियो दुनिया के साथ शेयर कर सकते हैं । यूट्यूब पर गूगल प्रचार के माध्यम से आप अपने व्यवसाय को भी बढ़ा सकते हैं ।

10. Telegram टेलीग्राम

आज के समय में टेलीग्राम एक बहुत ज्यादा ग्रो करने वाला सोशल मीडिया प्लेटफार्म है । जहां पर आप टेलीग्राम ग्रुप, टेलीग्राम चैनल क्रिएट करके बहुत तरीके का फाइल अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ दुनिया के किसी कोने में भी शेयर कर सकते हैं । टेलीग्राम से और भी कई तरीके का काम कर सकते हैं ।

इसके अलावा और भी बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जहां पर आप अपने अकाउंट क्रिएट करके फोटो और वीडियोज अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ साझा कर सकते हैं ।

Benefits of Social Media सोशल मीडिया के फायदे

  • सोशल मीडिया बहुत तेज गति से होने वाला संचार का माध्यम है ।
  • बहुत ही आसानी के साथ प्रचार प्रसार करता है ।
  • सोशल मीडिया सभी वर्गों के लिए है चाहे वह शिक्षित हो या अशिक्षित हो ।
  • यहां पर किसी भी तरीके की कंटेंट का कोई मालिक नहीं होता है ।
  • किसी भी तरीके का फोटो, वीडियो , डॉक्यूमेंट और बहुत सारी चीजों को डिजिटल फॉर्म में बहुत ही आसानी के साथ साझा किया जा सकता है ।
  • सोशल मीडिया के और भी बहुत सारे फायदे हैं ।

Social Media Disadvantages सोशल मीडिया के नुकसान

एक तरह से देखा जाए तो जिस चीज से हमें फायदा होता है तो कहीं ना कहीं वह चीज हमारे लिए नुकसानदायक भी होती है । ठीक वैसे ही सोशल मीडिया के हमारे जीवन में बहुत सारे फायदे हैं और सीधी सी बात है जहाँ फायदे हैं कहीं ना कहीं इसका नुकसान भी होगा ।

  • सोशल मीडिया बहुत सारी जानकारियों को लोगों तक पहुंचाता है जिसमें बहुत सारी ऐसी जानकारियां होती हैं जो भ्रमित कर देती हैं ।
  • किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर किसी भी तरीके की जानकारी को अपने तरीके से एडिट करके या दोबारा लिखकर के शेयर किया जा सकता है ( जिससे कई तरीके की दिक्कते आ सकती हैं )।
  • किसी भी तरीके की जानकारी को एक भड़काऊ या उस्काऊ जानकारी बनाकर लोगों तक पहुंचाया जा सकता है जिसका वास्तविकता से कोई लेना-देना नहीं होता है ।
  • प्राइवेसी का नुकसान हो सकता है ।
  • किसी भी फोटो और वीडियो को एडिट करके सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया जा सकता है जिससे कई तरीके के दंगे फसाद होने के डर होते हैं ।
  • साइबर अपराध सोशल मीडिया से जुड़ा एक बहुत बड़ा अपराध है ।

तो आज के लिए बस इतना ही । मुझे पूरा उम्मीद है आज का यह लेख ( Social Media in Hindi सोशल मीडिया क्या है ) आप सभी लोगों के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण और यूज़फुल रहा होगा । यदि हमारा यह लेख ( Social Media in Hindi सोशल मीडिया क्या है ) आप सभी को अच्छा लगा हो तो कृपया करके इस लेख को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि लोग भी सोशल मीडिया के बारे में अधिक से अधिक जानकारी लें सकें और उसका लाभ लें सके ।

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद ।

3 thoughts on “Social Media in Hindi सोशल मीडिया क्या है”

  1. Pingback: Why Network Marketing 2020 नेटवर्क मार्केटिग क्यू करें PowerPoint

  2. Pingback: Safe Shop New Product Price List in PDF Download

  3. Pingback: Linkedin kya hai लिंकडीन क्या है What is Linkedin in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top