Successful Youtuber Kaise Bane 2021 Full Guide in Hindi एक सफल Youtuber कैसे बने [ 16 Tips ]

Successful Youtuber Kaise Bane 2021 Full Guide in Hindi एक सफल Youtuber कैसे बने [ 16 Tips ]. आज के समय में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो यूट्यूबर बनना चाहते हैं और यूट्यूब के माध्यम से नेम और फेम कमाना चाहते हैं । आप भी उसी में से एक व्यक्ति हैं जो कहीं ना कहीं एक सफल यूट्यूबर बनना चाहते हैं । तो आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है ।

क्योंकि आज के इस लेख में मैं आप सभी को यूट्यूब पर सफल होने का 16 टिप्स बताऊंगा । इन सभी टिप्स को इस्तेमाल करके आप सभी यूट्यूब पर जरूर सफल बन पाएंगे और आप जिस सोच के साथ यूट्यूब पर आए हैं या फिर आने की सोच रहे हैं वह सब कुछ पूरा कर पाएंगे ।

Successful Youtuber Kaise Bane

महत्वपूर्ण बिन्दू

Successful Youtuber Kaise Bane 2021 Full Guide in Hindi

1. आप एक यूट्यूबर क्यों बनना चाहते हैं Why do you want to be a YouTuber

यदि आप सभी यूट्यूब पर एक सफल यूट्यूबर बनना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने आप से यह सवाल करना होगा की आप यूट्यूबर क्यों बनना चाहते हैं । जब आप यह सवाल अपने आप से करेंगे तो आपके सामने बहुत सारे जवाब आएंगे आप यह काम क्यों करना चाहते हैं ।

क्या आप इस काम को पैसे कमाने के लिए करना चाहते हैं या फिर फेमस होने के लिए । जब आपको इस सवाल का जवाब अच्छे से मालूम चल जाए उसके बाद ही यह डिसाइड करें ।

कभी भी आप यूट्यूब पर यह देख कर ना आयें की मेरा दोस्त या मेरा रिश्तेदार पैसा कमा रहा है रहा है तो मैं भी कर लूंगा ऐसा बिल्कुल ना सोचें । क्योंकि हो सकता है आपका दोस्त या रिश्तेदार उस मुकाम तक पहुंचने के लिए बहुत सारा मेहनत किया हो जो आपको मालूम ना हो ।

हर आदमी की योग्यता और कार्य करने की क्षमता अलग-अलग होती है । इसलिए आप कभी भी किसी को सफल होता देखकर वही काम करने की गलती ना करें । सबसे पहले आप खुद से एक बात पूछें की आप एक यूट्यूबर क्यों बनना चाहते हैं । जब इसका जबाब मिल जाये तो इस फील्ड में आगे आयें ।

2.आपने यूट्यूब को ही क्यों चुना Why did you Choose Youtube

दुनिया में करने के लिए बहुत सारे काम हैं लेकिन आपने यूट्यूब को ही क्यों चुना ये आप का विजन क्लियर होना चाहिए । आप एक सिंगर है और गाना गाने में इंटरेस्टेड हैं, हो सकता है की आप गाना गाने के लिए यूट्यूब पर चले आये हों या फिर हो सकता है आप कोई टीचर हो और आप लोगों को कुछ पढ़ाने के लिए यूट्यूब शुरू करना चाहते हों या फिर ऐसे बहुत सारे कारण हो सकते हैं आपको यूट्यूब पर आने का ।

इसलिए सबसे पहले आप खुद से डिसाइड कर लीजिए कि आपने यूट्यूब को क्यूँ चुना । ये बात आपको मालूम होना चाहिए जिससे की आपको काफी मदत मिलेगी ।

3. सही कैटेगरी या Niche सेलेक्ट करें Select the Correct Category or Niche

वैसे देखा जाए तो यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए बहुत सारे केटेगरी या niche है। फिर भी आपको किसी भी कैटेगरी या niche को सेलेक्ट करने से पहले एक बात ध्यान देना है कि आपको उस केटेगरी को सलेक्ट करें जिसमे आपका इंटरेस्ट हो या फिर बहुत ज्यादा जानकारी हो ।

जब आप वह कैटेगरी या niche सेलेक्ट करते हैं जिसके बारे में आपको अच्छी खासी जानकारी है तो आप उस कैटेगरी में बहुत अच्छे-अच्छे वीडियो बनाएंगे और लंबे समय तक टिके रहेंगे ।

यदि आपने गलती से एक ऐसा केटेगरी या niche सेलेक्ट कर लिया जिसमें आपको नातो जानकारी है और ना ही इंटरेस्ट है, ऐसी स्थिति में आप यूट्यूब पर लंबे समय तक नहीं टिक पाएंगे । अनंतत: डिमोटिवेट होकर यूट्यूब छोड़ देंगे और बैठ जाएंगे ।

इसलिए यह बात बहुत जरूरी है की आप सभी यूट्यूब पर उसी कैटेगरी को सेलेक्ट करें जिसमें आपको अच्छी जानकारी हो या फिर आपको उसमे इंटरेस्ट हो ताकि आप लोगों को लंबे समय तक वीडियो बना कर देते रहें और ग्रो करते रहें ।

4. अपनी ऑडियंस को जानिए Know Your Audience

अपनी ऑडियंस को जानने से मेरा मतलब यह है कि आप जिस टॉपिक पर वीडियो बना रहे हैं उस टॉपिक पर वीडियो देखने वाले कौन से लोग हैं । सभी बच्चे हैं, मीडियम हैं या फिर मेल है या फीमेल है । यह सब जानना आपके लिए बहुत अधिक जरूरी है ।

अपने ऑडियंस को जाने के लिए सबसे पहले आप अपने Competitors को जानिए । मतलब क्या की आप जिस फील्ड में वीडियो बनाना चाहते हैं उस फील्ड में आपका competitors कौन है । वहां से आप सभी अपना ऑडियंस को जान पाएंगे । जब आप आपनी ऑडियंस को जान जायेंगे तो आपके लिए यह काम बहुत आसान हो जायेगा ।

5. अपनी कैटेगरी में कंपटीशन का पता लगाएं Find Competition in Your Category

आप यदि बिल्कुल एक नया यूट्यूबर हैं तो आपको सबसे पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि आप जिस फील्ड में अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर रहे हैं उसमें कंपटीशन कितना है । आपसे पहले उस कैटेगरी में जो लोग वीडियो बना रहे हैं उनका स्कोर कैसा है ।

जब आप अपने कैटेगरी से जुड़ी वीडियो में कंपटीशन का पता लगा लेंगे तो आपके लिए काफी आसान हो जाएगा यूट्यूब पर काम करना ।

6. यूट्यूब चैनल बनाएं Create Youtube Channel

यूट्यूब चैनल बनाना बहुत ही आसान है जो आप कुछ स्टैप फालों करके कर सकते हैं । यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए आपको एक जीमेल आईडी चाहिए जो आप गूगल से बना सकते हैं ।

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं इसके ऊपर मेरा कंप्लीट वीडियो है जो आप निचे वाले वीडियो पर क्लिक करके देख सकते हैं और सभी स्टेप फॉलो करके आप अपना सफल यूट्यूब चैनल बना सकते हैं ।

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं स्टेप बाय स्टेप गाइड 2021

7. रेलीवेंट इनफॉरमेशन शेयर करें Share Reliable Information

यदि आप सभी यूट्यूब पर नेम और फेम कमाना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत जरूरी है की आप अपने ऑडियंस के साथ बिल्कुल सही जानकारी शेयर करें ।

आपका चैनल जिस भी कैटेगरी में है हमेशा कोशिश करें उसी कैटेगरी से जुड़ा वीडियो शेयर करें । इससे आपका बहुत अच्छा है ब्रांडिंग होगा और नेम फेम भी मिलेगा ।

बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो अपने चैनल बनाते किसी और नाम से हैं और उस पर जानकारी है कुछ और शेयर करते हैं । इससे चैनल पर nagative प्रभाव पड़ता है जिससे आपकी ऑडियंस आप पर भरोसा नहीं कर पाती है । इसलिए हमेशा relevent और सही जानकारी अपने ऑडियंस के साथ शेयर करें ।

8. अपने वीडियो क्वालिटी पर ध्यान दें Focus on Your Video Quality

जब भी आप यूट्यूब के लिए वीडियो बनाएं तो उसमें एक बात का विशेष ध्यान दें आपका वीडियो क्वालिटी अच्छा होना चाहिए । जब आपके वीडियो का क्वालिटी अच्छा होगा तो यूज़र उस पर अधिक समय तक रुकेगा और आपके वीडियो को लाइक भी करेगा और चैनल को सब्सक्राइब भी करेगा ।

मान लीजिए यदि आप नए हैं तो हो सकता है आपके पास में अपनी वीडियो क्वालिटी को बढ़ाने के लिए अच्छे-अच्छे टूल्स ना हो तो ऐसी स्थिति में आप अपने मोबाइल फोन का यूज करके बहुत अच्छा वीडियो बना सकते हैं ।

एक बात का यहां पर ध्यान दें की अपने वीडियो क्वालिटी को बहुत अधिक अच्छा बनाने के लिए सबसे इंपॉर्टेंट बात है उसकी वॉइस क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए । इसके लिए आप सभी Boya BYM1 MIC खरीद सकते हैं जो आपको ₹800 के आसपास मिल जाएगा ।

इससे आपकी वॉइस क्वालिटी बहुत अच्छी हो जाएगी जो आपको वीडियो क्वालिटी को बहुत अधिक इंप्रूव कर देगा । इससे आपके ऑडियंस पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा और वह वीडियो को लंबे समय तक देखेगा ।

9. यूट्यूब वीडियो को ऑप्टिमाइज करें Optimize Youtube Video

जब आप यूट्यूब पर नए होते हैं तो उस समय आपकी वीडियो पर व्यूज नहीं आते हैं । ऐसी स्थिति में यूट्यूब ऑप्टिमाइजेशन आपके लिए बहुत अधिक उपयोगी सिद्ध हो सकता है ।

जब आप अपने यूट्यूब वीडियो को ऑप्टिमाइज करते हैं तो वह वीडियो यूट्यूब के सर्च रिजल्ट में आता है । जिससे बहुत अधिक चांस होता है कि जो भी विवर होगा उस पर क्लिक करके वीडियो को देखेगा ।

यूट्यूब वीडियो ऑप्टिमाइजेशन का मतलब यह होता है कि आप अपने वीडियो में बहुत अच्छे तरीके से टाइटल, टैग और डिस्क्रिप्शन का यूज़ करें ।

Title

टाइटल हमारे वीडियो का नाम होता है । जिसके बारे में हम वीडियो बना रहे होते हैं तो उसके नाम को ही टाइटल कहते हैं । जैसा कि आपने के दिए हुए इमेज में देख सकते हैं ।

Tag

जब कोई व्यूअर यूट्यूब पर किसी टॉपिक को सर्च करता है तो वो जो लिखता है उसको टैग या कीबोर्ड कहते हैं । इनका यूज करने से हम अपने यूट्यूब वीडियो को यूट्यूब के सर्च रिजल्ट में करवा सकते हैं

टैग ( Tag ) क्या होता है और कैसे यूज़ होता है आप इसको नीचे दी हुई इमेज में देख सकते हैं और समझ सकते हैं ।

How to become successful youtuber 2021 Tag kya hota hai

Description डिस्क्रिप्शन

किसी भी वीडियो को यूट्यूब के सर्च रिजल्ट में लेकर आने के लिए डिस्क्रिप्शन का बहुत बड़ा योगदान होता है । जब हम यूट्यूब पर किसी भी प्रकार का वीडियो अपलोड करते हैं तो हम इस वीडियो के बारे में जो कुछ भी लिखते हैं वह उस वीडियो का डिस्क्रिप्शन कहलाता है ।

आप यदि अपने यूट्यूब वीडियो को हमेशा के लिए रैंक करना चाहते हैं तो आप हमेशा यूट्यूब पर अपने वीडियो का डिस्क्रिप्शन जरूर लिखें । आप नीचे दिए हुए इमेज में देख सकते हैं की डिस्क्रिप्शन क्या होता है और इसे कहाँ लिखते हैं ।

10. अट्रैक्टिव और क्लीकेबल थंबनेल बनाएं Create Attractive and Cleanable Thumbnails

यूट्यूब पर किसी भी वीडियो पर व्यूज दिलाने के लिए बहुत जरूरी होता है कि आप अपने Thumnail को अट्रैक्टिव और क्लीकेबल बनाएं । ताकि जब भी किसी यूजर का ध्यान जाए तो उस वीडियो पर जरूर क्लिक करें ।

जब thubmnail पर अधिक क्लिक आता है तो यूट्यूब को यह पता चलता है कि आपका वीडियो अच्छा है । इसलिए यह विडियो बहुत अधिक लोग देख रहे हैं और यूट्यूब के एल्गोरिदम के हिसाब से यूट्यूब आपके वीडियो को अधिक से अधिक लोगों को सजेस्ट करने लगता है जिससे आपके वीडियो वायरल होने की काफी चांस होते हैं । एक बार आपका वीडियो वायरल हो गया आपका सारा मेहनत स्वार्थ हो जाएगा ।

वीडियो के ऊपर use की जाने वाली इमेज को थंबनेल ( Thumnail ) कहते हैं । जिस पर आपके वीडियो के बारे में थोड़ा बहुत डिटेल्स लिखा रहता है । आप इस निचे दिए हुए में समझ सकते हैं ।

How To Make Professional Thumbnails For YouTube Videos Vivek Bindra Sir के जैसा Thumbnail बनायें

11. Watch Time

आज के समय में यूट्यूब की वीडियो पर Whatch Time का बहुत अधिक महत्व है । यदि आपके वीडियो पर 50 प्रतिशत से अधिक व्यूज आता है तो वह वीडियो और काफी लोगों तक यूट्यूब के द्वारा सजेस्ट किया जाता है ।

यदि आपकी वीडियो पर 10 परसेंट या 20 परसेंट Whatch Time आता है तो यूट्यूब आपकी वीडियो को सजेस्ट नहीं करता है जिसकी वजह से वीडियो पर व्यूज बहुत कम हो जाते हैं ।

आप एक नए यूट्यूबर है तो यहां पर एक बात का विशेष ध्यान दें कि शुरू-शुरू में आपको बहुत लंबा वीडियो नहीं बनाना है । लंबा से मेरा मतलब है 10 मिनट या 15 मिनट का वीडियो ना बनाएं । इसे होता क्या है की आपको लोग नहीं जानते होते हैं तो उस स्थिति में आपके वीडियो पर क्लिक करके 2-3 मिनट तक देख कर के छोड़ देते हैं जिससे आपका यूट्यूब वीडियो का Whatch Time बहुत कम हो जाता है और आपका वीडियो वहीं पर डेड हो जाता है ।

इसलिए यहां पर हमेशा ध्यान दें की शुरू-शुरू में आपको 4 से 5 मिनट तक का ही वीडियो बनाना है । इससे क्या होगा आपके वीडियो पर 50-60% व्यूज जाएंगे और जब आपके वीडियोस पर 50-60% व्यूज हो जाएंगे तो ऐसे स्थिति में यूट्यूब आपके वीडियो को और अधिक लोगों तक सजेस्ट करने लगेगा जिससे आपका चैनल बहुत ही कम समय के अंदर ग्रो हो जाएगा ।

12. कंसिस्टेंसी पर ध्यान दें Focus on Consistency

बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो जोश में आकर के यूट्यूब चैनल बना लेते हैं और शुरू-शुरू में लगातार काम करते हैं । लेकिन विडियो पर व्यूज ना आने के कारन थक कर वीडियो बनाना छोड़ देते हैं जिससे उनका चैनल डेड हो जाता है ।

यदि आप वास्तव में यूट्यूब पर ग्रो करना चाहते हैं या आप एक सफल यूट्यूबर बनना चाहते हैं तो आपके लिए YouTube पर कंसिस्टेंसी रखना बहुत ही जरूरी है । यहां पर कंसिस्टेंसी का क्या मतलब है कि आप यूट्यूब पर लगातार वीडियो बनाएं । यदि आप 2 दिन में एक वीडियो बना रहे हैं तो हर 2 दिन बाद एक वीडियो बनाएं या फिर यदि आप 1 हफ्ते में एक वीडियो बना रहे हैं तो आप हर एक हफ्ते में एक वीडियो अवश्य बनाएं ।

इससे आपकी यूट्यूब पर कंसिस्टेंसी बरकरार रहेगी जिससे आपका वीडियो अधिक लोगों तक सजेस्ट किया जाएगा जिससे बहुत अधिक चांस होता हैं आपके चैनल को ग्रो होने का । इसलिए यूट्यूब पर अपने समय के हिसाब से लगातार वीडियो अपलोड करें ।

13. विश्वास Trust

यदि आप लंबे समय तक यूट्यूब पर बने रहना चाहते हैं तो आपके लिए अपनी ऑडियंस के साथ में विश्वास बिल्ड करना बहुत अधिक जरूरी है । इसके लिए आप अपनी ऑडियंस को बिल्कुल रियल इंफॉर्मेशन दे जिससे आपका ऑडियंस का विशवस आपके ऊपर बढ़ेगा और आप लंबे समय तक बने रहेंगे ।

आप जिस टाइटल पर वीडियो बना रहे हैं उसी टाइटल से जुड़ा Thumbnail पर कुछ लिखें और उसी से जुड़ा आपका वीडियो होना चाहिए । इससे आपके प्रति लोगों का विश्वास बढ़ेगा ।

14. अपनी ऑडियंस को इंटरेक्ट करें Interact with your Audience

अपनी ऑडियंस को इंटरेक्ट करने का मतलब यह है आप उन्हें वीडियो को लाइक करने के लिए बोले, कमेंट करने के लिए बोले और साथ में चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए बोले । जब भी आप के वीडियो पर आप का कोई भी व्यूअर कमेंट करता है तो आप उस कमेंट का रिप्लाई जरूर करें । इससे आपके और व्यूअर इस बीच में इंटरेक्शन होगा ।

15. सही इक्विपमेंट का यूज करें Use the Correct Equipment

सही इक्विपमेंट यूज करने से मेरा मतलब है कि आपके पास में एक अच्छा सा कैमरा होना चाहिए, यदि कैमरा नहीं है तो मोबाइल का कैमरा और एक माइक होना चाहिए । इसके अलावा आपके पास में जो भी जरूरी चीजें हैं जैसे लैपटॉप या कंप्यूटर, स्टूडियो सेटअप इत्यादि होना चाहिए ।

यदि आप यूट्यूब पर बिल्कुल नए हैं तो फिर यह काम आप अपने मोबाइल फोन से भी शुरुआत कर सकते हैं । जब आपके पास थोड़े पैसे हो जाएं तो आप उस पैसों के इन्वेस्ट करके अपने सेटअप को बढ़ा सकते हैं ।

16. अपने वीडियो को एनालिसिस करें Analyze Your Video

आपने पहले के जो भी वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किए हैं उन सभी विडियो को एनालिटिक्स के जरिये उनको एनालाइज करें की किस वीडियो पर कितनी व्यूज आ रहा है, कितना पर्सेंट लोग देख रहे हैं, उस वीडियो से कितने सब्सक्राइबर बढ़ रहे हैं, इस वीडियो पर ट्रैफिक कहां-कहां से आ रहा है, उस वीडियो पर आपके ऑडियंस का कैसा reation है यह सब कुछ एनालाइज करें ।

पुरानी वीडियो को एनालाइज करने से आपको बहुत सारी चीजें समझ में आती हैं, जहां से आपको बहुत सारे आईडिया मिलता है अपने वीडियो में इंप्रूवमेंट लाने के लिए ।

जैसा कि आप सभी नीचे दिए हुए इमेज में देख सकते हैं । इस इमेज में एनालिटिक्स टैब में आने के बाद आपको हर स्टेटस को अच्छे से एनालाइज करना है ताकि आपको आपके हर वीडियो का पूरा डिटेल्स आसानी से एक साथ मिल सके ।

YouTube Analytics Kya Hota Hai

निष्कर्ष

आज के इस लेख हमने सीखा की हम youtube ( Successful Youtuber Kaise Bane 2021 Full Guide in Hindi एक सफल Youtuber कैसे बने [ 16 Tips ] ) पर कैसे सफल बन सकते हैं । मुझे पूरा उम्मीद है आप सभी को आज का हमारा या लेख बहुत पसंद आया होगा यदि पसंद आया हो तो कृपया इस लेख ( Successful Youtuber Kaise Bane 2021 Full Guide in Hindi एक सफल Youtuber कैसे बने [ 16 Tips ] ) को अपने सभी दोस्तों के साथ में शेयर जरूर करें और हमें कमेंट करके बताएं की आप सभी को आज का हमारा यह लेख कैसा लगा ।

इसे भी पढ़े –

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद ।

4 thoughts on “Successful Youtuber Kaise Bane 2021 Full Guide in Hindi एक सफल Youtuber कैसे बने [ 16 Tips ]”

  1. Pingback: YouTube Title Tag Description aur Keywords क्या होता है 2021

  2. Pingback: Top 10 Youtubers in India 2021 भारत के 10 बड़े YouTubers

  3. Pingback: Safe Shop Latest Business Plan 2021 Powerpoint and PDF Files

  4. Pingback: Top 5 Direct Selling Company in India 2020 Balance Sheet and

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top