Tax saving Investment Tips in Hindi टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट टिप्स

Tax saving Investment Tips : आज मैं आप सभी को इस लेख में बताऊंगा टैक्स सेविंग के तरीके के बारे में, जिससे आप सभी को Tax Saving में मदद मिलेगी तो एस लेख को पूरा जरुर पढ़ें। आज के समय में लोग अक्सर सेविंग और इन्वेस्टमेंट पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं, लेकीन ऐसे में बहुत कम लोग हैं जो Tax Saving पर भी उतना ही ध्यान दे रहे हैं।

Tax saving Investment Tips
Tax saving Investment Tips

आप सभी इतनी मुश्किल से और इतनी मेहनत से अपनी सैलरी कमाते हैं अपनी इनकम कमाते हैं लेकिन आप सभी टैक्स सेविंग को ही भूल जाते हैं, जबकि आप सभी को टैक्स सेव करने से, टैक्स की बचत करने से इन्वेस्टमेंट से कई ज्यादा रिटर्न Tax Saving से आ सकता है। मैं आज आप सभी को इस लेख में 3 तरीके बताऊंगा टैक्स सेविंग करने के बारे में-

1 ELSS (Equity Linked Saving Scheme)

इसमें आप सभी जितने भी सारे पैसे डालते हैं उसको कई गवर्नमेंट अप्रूव्स फंड्स में डाला। इसमें आप सभी के जो पैसे होते हैं, जो आप सभी इन्वेस्ट करते हैं, उनको कई म्युचुअल फंड्स में इन्वेस्ट किया जाता है। Generally यह म्युचुअल फंड्स में काफी बडी कंपनी होती है।

जैसे कि – HDFC Bank, Axis Bank हैं छोटी कंपनी में ELSS म्युचुअल फंड्स नहीं इन्वेस्ट करते है। ELSS में 3 साल का लोकिन Period होता है जिसके बाद आप सभी इस फंड को रेडीम कर सकते हैं और इसको कही और इन्वेस्ट कर सकते हैं।

जब आप सभी ELSS में इन्वेस्ट करते हैं तब आप सभी को डेढ़ लाख तक का यानीकि ATC का जो भी Deduction होता है उतना डिडक्शन आप सभी को उस साल की इनकम से मिल सकता है।

2 PPF (Public Provident Fund)

PPF में डाले हुए पैसों पे गवर्नमेंट गारंटी रिटर्न देता है, यह रिटर्न हर Quarter गवर्नमेंट डिक्लेयर्ड करता है, PPF पर भी ETC का डिडक्शन उपलब्ध होता है यानी कि डेढ़ लाख तक का इन्वेस्टमेंट आप सभी को उस साल के इनकम से आप सभी को डिडक्शन मिल सकता है।

PPF में लॉकइन पीरियड होता है 15 साल के लिए, इसके लिए यह आप सभी लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए या रिटायरमेंट के लिए या बच्चों की पढ़ाई के लिए इस तरीके के जो आप सभी के पास गोल्स है उसके लिए आप सभी जो पैसा बचाना चाहते हैं, उसको आप सभी PPF में डाल दीजिए।

PPF गवर्नमेंट की काफी LONG-RUNNING स्कीम है, और इसके रिटर्न सेफ होते हैं और उसमें इनवेस्टमेंट जो होता है वह भी आप सभी का सेफ होता है।
गवर्नमेंट आप सभी को गारंटी देती है आपका जो इन्वेस्टमेंट है और उसका जो इंटरेस्ट गवर्नमेंट डिक्लेअर करती है उतना आप सभी को जरूर मिलेगा।

3 NPS (National Pension System)

NPS एक नई स्कीम है जिसमें गवर्नमेंट चाहती है कि आप सभी अपने रिटायरमेंट के लिए पैसे बचाएं इसमें जो ATC का डेढ़ लाख का जो डिडक्शन है उसके अलावा एक्स्ट्रा 50000 का डिडक्शन गवर्नमेंट आप सभी को देती है आपने ही इनकम से, तो अगर आप सभी इतना टैक्स सेविंग करना चाहते हैं, जिसमें आप सभी का एटीसी का डिडक्शन समाप्त हो चुका है।

आप सभी ने डेढ़ लाख का एटीसी में इन्वेस्ट कर लिया है तो आप सभी एक्स्ट्रा फिफ्टी थाउजेंड डिडक्शन क्लेम कर सकते हैं NPS में इन्वेस्ट करके और यह फंड्स log10 होते हैं आप सभी की रिटायरमेंट तक, अगर आप सभी को रिटायरमेंट के लिए बचत करना है तो आप सभी के लिए एनपीएस बहुत ही बढ़िया ऑप्शन है टैक्स सेविंग के लिए भी और रिटायरमेंट इन्वेस्टमेंट के लिए भी,

NPS में बहुत ही ऑप्शन होते हैं, आप सभी सेलेक्ट कर सकते हैं कि कितना प्रतिशत आप सभी का पैसा एक्टिविटीज में यानीकि स्टॉक्स में इन्वेस्ट होगा और बाकी का पैसा गवर्नमेंट बॉन्ड्स में या डेटफंड में इन्वेस्ट हो।

इसके लिए एनपीएस एक बहुत ही बड़ा ऑप्शन है जिसमें आप सभी के पास कंट्रोल रहता है और डिडक्शन भी आप सभी को ही मिलता है सरकार चाहती है कि आप सभी अपने रिटायरमेंट के लिए पैसे बचाएं इसके लिए जितने भी लॉन्गटर्म स्कीम्स होते हैं जैसे कि -PPF, NPS इन्ही में आप सभी को सबसे ज्यादा सरकार डिडक्शन देती है, अब आप सभी के पास सही समय हैं, कि आप सभी अपने टैक्स सेविंग के बारे में सोचें और saving investment के साथ -साथ टैक्स सेविंग को आप अपना तीसरा बेस बनाएं।

इन तीन Fonds के अलावा और भी बहुत ही सारे ऑप्शन से हैं अविन्यूज़ है जहां पर आप सभी अपने पैसे इन्वेस्ट करके या सेफ करके टैक्स बचा सकते हैं।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख (Tax saving Investment Tips ) पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी ( Tax saving Investment Tips ) के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.edigitalhindi.com पर Visit कर सकते हैं।

edigitalhindi
इसे भी पढ़ें –

Top 10 Credit Card 2022 in Hindi 2022 में टॉप 10 क्रेडिट कार्ड

Best Saving Account 2022 in Hindi सर्वश्रेष्ठ बचत खाता 2022

Best Lifetime Free Credit Card 2022 बेस्ट लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड 2022

IDFC First Banking Program in Hindi || IDFC First Bank

How to Choose the Best Current Account? सर्वश्रेष्ठ चालू खाता कैसे चुनें?

Become Succesfull Leader in Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग में सफल लीडर बनना है तो यह कला सिखाना पड़ेगा

Network Marketing Myths: इसको जानने के बाद Network Marketing को लेकर सारे भ्रम से दूर हो जायेंगे

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top