What is a Web Browser and Search Engine in Hind वेब ब्राउज़र और सर्च इंजन क्या होता है ?

आज हम सभी जानेंगे की Web Browser क्या होता है ( What is a Web Browser ) और सर्च इंजन ( Search Engine ) क्या होता है । Web Browser और Search Engine में क्या अंतर होता है यह सब कुछ हम बिल्कुल विस्तार से जानेंगे । यदि आप सभी को या नहीं पता है कि Web Browser क्या होता है और Search Engine क्या होता है तो आप सभी इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको यह बात अच्छे से समझ में आ जाए की Web Browser और Search Engine क्या होता।

What is a Web Browser and Search Engine in Hind

What is a Web Browser in Hind वेब ब्राउज़र क्या होता है

Web Browser दो शब्द से मिलकर बना हुआ है Web + Browser । Web का मतलब होता है इंटरनेट और Browser का मतलब होता है ढूंढना । यानी कि हम कह सकते हैं की इंटरनेट पर किसी भी चीज को ढूंढना Web Browsing कहलाता है । और यह काम जिस सॉफ्टवेयर के माध्यम से किया जाता है उसको Browser कहते हैं ।

बिना Web Browser का हम इंटरनेट का सही तरीके से उपयोग नहीं कर सकते हैं । क्योंकि हम इंटरनेट पर जो भी काम करते हैं वह सभी कार्य किसी न किसी Browser के द्वारा ही किया जाता है । यदि आपके पास इंटरनेट है Browser नहीं है तो आप इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे । मतलब क्या की इंटरनेट चलाने के लिए Browser की बहुत अधिक आवश्यकता होती है । बिना Browser का इंटरनेट एक तरीके से अधूरा है ।

बहुत सारे लोगों के मन में एक गलतफहमी होती है की Browser और Search Engine एक ही होता है तो मैं आप सभी को यहां पर एक बात स्पष्ट कर दूँ की Web Browser और Search Engine दोनों अलग अलग चीज होती है ।

जब आपको इंटरनेट पर कोई भी चीज सर्च करनी होती है तो आप सभी अपने कंप्यूटर में दिए गए Browser के माध्यम से उस चीज को सर्च करते हैं । जब हम किसी Web Browser को ओपन करते हैं तो आपके सामने वह Browser ओपन हो जाता है तो आप सभी उस Browser के Search Bar में भी टाइप करके सर्च कर सकते हैं या फिर नीचे दिए गए किसी सर्च इंजन का भी यूज़ करके कोई भी चीज सर्च कर सकते हैं ।

इस चीज को और अच्छे से समझने के लिए आप नीचे दी गई इमेज को देख सकते हैं

What is a Web Browser in Hind

Types Web Browser ब्राउज़र कितने प्रकार का होता है

  • Google Chrome ( PC, mobile and tablet )
  • Internet Explorer ( PC )
  • Microsoft age ( PC, mobile and tablet )
  • Mozilla Firefox ( PC, mobile and tablet )
  • Safari( PC, mobile and tablet )
  • Opera Mini ( PC, mobile and tablet )
  • Konqueror ( Linux PC )
  • Lynx ( Linux PC )
  • UC Browser ( PC, mobile and tablet )
  • Maxthon browser
  • Safari web browser
  • Vivaldi Browser
  • Avant Browser
  • Torch internet browser
Types Web Browser  ब्राउज़र कितने प्रकार का होता है

यह सभी Web Browser कहलाते हैं ।

What is Search Engine सर्च इंजन क्या होता है

Search Engine बेसिकली एक प्रकार का प्रोग्राम होता है जो वर्ल्ड वाइड वेब (www ) पर मौजूद जानकारियों को कीबोर्ड के जरिए ढूंढने में उसकी की मदद करता है । जब भी कोई यूजर कोई कीबर्ड या सवाल टाइप करके सर्च बटन पर क्लिक करता है तो सर्च इंजन समझने की कोशिश करता है की यूजर क्या ढूंढना चाहता है और वह बहुत से जुड़ी जानकारियों को खोज कर सर्च इंजन रिजल्ट पेज ( SERP ) पर दिखाता है ।

SERP का फुल फॉर्म

SERP का मतलब होता है सर्च इंजन रिजल्ट पेज ( Search Engine Results Page )। जब भी आप किसी भी सर्च इंजन पर अपने क्वेरी ( Query ) से जुड़ी कोई भी सवाल टाइप करके सर्च करते हैं तो वह सवाल जहाँ शो करता है उसी को SERP सर्च इंजन रिजल्ट पेज ( Search Engine Results Page ) कहते हैं ।

Serach Engine Results Page

गूगल, याहू, बिंग ( Bing) इत्यादि सर्च इंजन को 3 स्टेप्स फॉलो करने होते हैं

  • Crawling
  • Indexing
  • Ranking

1. Crawling

क्राउलिंग ( Crawling ) सबसे पहला चरण होता है इसमें कुछ ऑटोमेटिक प्रोग्राम्स होते हैं जैसे क्राउलर, बोट, स्पाइडर । यह सभी वर्ल्ड वाइड वेब ( www ) पर घूम-घूम कर इंफॉर्मेशन कलेक्ट करते रहते हैं । यह क्राउलर हर सेकंड में सैकड़ों वेबसाइट के वेब पेज को स्कैन करता है यह पोस्ट में उपलब्ध किसी लिंक के जरीये एक पेज से दूसरे पेज तक पहुंच जाता है और ऐसे ही यह लगातार पूरे इंटरनेट में घूमता रहता है । इस सभी क्रिया को क्राउलिंग कहते हैं ।

2. Indexing

क्राउलिंग ( Crawling ) के बाद दूसरा काम आता है इंडेक्सिंग का । Indexing में क्राउल किए गए डाटा को सही क्रम में व्यवस्थित करके सर्च इंजन की डेटाबेस में स्टोर किया जाता है ताकि सर्च किए जाने पर इस इंफॉर्मेशन को प्रोसेस करके यूज़र के सामने दिखा जा सके । इस क्रिया को Indexing कहते हैं ।

3. Ranking

रैंकिंग ( Ranking ) सबसे आखरी स्टेप है, इस स्टेप में ये डिसाइड किया जाता है की कौन सा कीबर्ड सर्च करने पर SERP ( Search Engine Results Page ) कौन सी पोस्ट किस क्रम में पेज पर दिखाई देंगे । यह सारा काम सर्च इंजन की रैंकिंग एल्गोरिथ्म के द्वारा किया जाता है जो कि बहुत ही कंपलेक्स मैथमेटिकल फार्मूला से बना होता है ।

दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल है । गूगल को लैरी पेज और सेग्रे ब्रिन के द्वारा 1996 में स्थापित किया गया था । गूगल का इस्तेमाल दुनिया में 70 से 80% तक किया जाता है ।

कुछ महत्वपूर्ण सर्च इंजन के नाम लोकप्रियता के आधार पर

  1. Google
  2. Bing
  3. Baidu
  4. Yahoo
  5. Yandex
  6. Ask
  7. AOL
  8. Duckduckgo
    9.WolframAlpha
  9. Dogpile निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने सीखा की Web Browser क्या होता है और Search Engine क्या होता है Web Browser और Search Engine क्या अंतर होता है । यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारी इस लेख को अपने सभी दोस्तों के साथ में शेयर जरूर करें ताकि वह लोग जान सके कि Web Browser क्या होता है और Search Engine क्या होता है । यदि आपके मन में कोई सवाल या कोई सुझाव हो तो आप मुझे कमेंट कर सकते हैं ।

इसे भी पढ़ें –

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद ।

2 thoughts on “What is a Web Browser and Search Engine in Hind वेब ब्राउज़र और सर्च इंजन क्या होता है ?”

  1. Pingback: Signal App Kaise Use Karen Full Details in Hindi सिग्नल app के बारे में पूरी जानकारी

  2. Pingback: What is Domain name in Hindi डोमेन Name क्या होता है ? 2021

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top