What is Blogging in Hindi ब्लॉग्गिंग क्या होता है ?

What is Blogging in Hindi. आज के इस लेख में मैं आप सभी को बताऊंगा की Blogging क्या होता है, Blogging कितने प्रकार का होता है, Blogging कैसे किया जाता है, Blogging करने के लिए हमको किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है और Blogging से हमको कौन-कौन फायदे हैं । यह सब कुछ आज के इस लेख में हम बिल्कुल विस्तार से सीखेंगे ।

यदि आप सभी Blogging के क्षेत्र में बिल्कुल नए हैं तो आप सभी के लिए आज का हमारा या लेख बहुत ज्यादा यूज़फुल होने वाला है । क्योंकि आज के इस लेख में Blogging से जुड़ी आपके सारे डाउट्स क्लियर हो जाएंगे । तो आप सभी इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आप सभी को Blogging के बारे में सब कुछ पता चल सके ।

What is Blogging in Hindi

महत्वपूर्ण बिन्दू

What is Blogging in Hindi ब्लॉग्गिंग क्या होता है ?

अगर आप किसी फील्ड के एक एक्सपोर्ट हैं तो आप उसके बारे में लिख कर के अपने Blog के माध्यम से लोगों को बता सकते हैं उसे ही Blogging कहते हैं । यदि मैं यहां पर अपनी बात करूँ तो मुझे टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के बारे में जानकारी है जिसको मैं अपने Blog के माध्यम से लिखकर के लोगों को बताता हूं । ठीक इसी तरीके से आपको भी किसी न किसी फिल्ड के बारे में जरूर जानकारी होगा ।

हो सकता है कि आपको कुकिंग के बारे में अच्छी जानकारी हो या फिर डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानकारी हो या फिर हेल्थ के बारे में आपको अच्छी जानकारी हो या फिर टूरिज्म के बारे में आपको जानकारी हो, तो आप सभी उसके बारे में लिखकर के लोगों को बता सकते है उसी को Blogging कहते हैं।

Blogging के क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले आपको किसी न किसी एक फील्ड के बारे में बहुत अच्छी जानकारी होनी चाहिए । ताकि आप सभी उसके बारे में बहुत अच्छे-अच्छे जानकारी प्रोवाइड करा सकें जिससे लोगों का फायदा हो और आपका भी फायदा हो ।

What is blog in hindi ब्लॉग क्या होता है ?

ब्लॉग एक ऐसा प्लेटफार्म होता है जहाँ पर हम अपनी विचारों को लिखकर लोगों तक पहुंचाते हैं उसे ब्लॉग कहते हैं । ब्लॉग एक तरीके से वेबसाइट की तरह ही होता है जहाँ पर हम अपनी पर्सनल जानकारी या फिर किसी फील्ड से जुडी कोई प्रोफेशनल जानकारी को पूरी दुनिया के साथ में शेयर कर सकते हैं । ब्लॉग को एक प्रकार का डिजिटल डायरी भी कहते हैं ।

Types of Blogging ब्लॉग्गिंग कितने प्रकार का होता है

Blogging शुरू करने से पहले आप सभी को यह बात जानना बहुत जरूरी है की Blogging कितने प्रकार का होता है और आप किस फील्ड के एक्सपर्ट हैं। जब आप ये समझ जाएंगे Blogging कितने प्रकार का होता है तो आप सभी के लिए Blogging करना काफी आसान हो जाएगा ।

Blogging के क्षेत्र में कामयाब होने के लिए आप सभी को एक बात का विशेष ध्यान देना है कि आप हमेशा कोशिश करें की Blogging एक ही कैटेगरी में करें । जब Blogging किसी एक ही कैटेगरी में करते हैं तो उससे आपकी ब्रांड वैल्यू बढती है । गूगल के नजर में आपकी वेबसाइट एक अथॉरिटी वेबसाइट बन जाती है ।

आप सभी Blogging 7 प्रकार से कर सकते हैं ।

1. Personal Blogging व्यक्तिगत ब्लॉगिंग

Personal Blogging जैसे कि नाम सही अस्पष्ट है की यह ब्लॉग अपने खुद के बारे में होता है । ऐसे Blog पर आप सभी अपने बारे में लिख सकते हैं और अपनी खुद की ब्रांडिंग कर सकते हैं ।

Personal Blogging

उदहारण – मान लीजिए की आप सभी एक चार्टर्ड अकाउंटेंट ( CA ) हैं या वकील हैं या फिर किसी भी तरह के कोई प्रोफेशनल हैं तो आप सभी ऐसी स्थिति में Personal Blogging शुरू करके अपना खुद का ब्रांड बना सकते हैं ।

2. Business Blogging व्यापर ब्लॉगिंग

Business Blogging से आप सभी अपने बिजनेस का ब्लॉगिंग कर सकते हैं । इसमें आप सभी आपके जो भी व्यापार हैं उसके बारे में लिखकर के लोगों को बता सकते हैं, यह एक प्रकार का बिजनेस ब्लॉगिंग होता है ।

उदाहरण – आपका कोई एजेंसी है तो आप उसके बारे में Blog शुरू करके अपने एजेंसी को प्रमोट कर सकते हैं या फिर आपका कोई ई-कॉमर्स स्टोर है तो आप सभी उसके बारे में ब्लॉग शुरू करके बता सकते हैं । और भी ऐसे बहुत सारे एग्जांपल है बिजनेस ब्लॉग्गिंग के जो आप देख सकते हैं ।

3. Niche blogging निस्च ब्लॉगिंग

Niche ब्लॉगिंग बेसिकली किसी भी कैटेगरी का सबसे छोटा कैटेगरी होता है जिसे हम Niche ब्लॉगिंग कहते हैं । इसमें आप सभी किसी भी कैटेगरी को सेलेक्ट करते हैं तो उस कैटेगरी के अंदर जो सब कैटेगरी होता है और उस सब कैटेगरी के अंदर भी एक सब केटेगरी होता है उसी को निस्च ( Niche ) ब्लॉकिंग कहते हैं ।

उदाहरण – इलेक्ट्रॉनिक, यह एक प्रकार का कैटेगरी है । अब देखेंगे की इलेक्ट्रॉनिक के अंदर बहुत सारी कैटेगरी आती है जैसे- लैपटॉप ,कंप्यूटर, मोबाइल, चार्जर, हेडफोंस, टीवी पंखा, फ्रिज और ऐसे ही बहुत सारे कैटेगरी आती हैं । अब इनके अंदर जो sub-category होता है उसी को निस्च ( Niche ) कहते हैं ।

4. Reverse Blogging

रिवर्स ब्लॉगिंग यह एक प्रकार का ग्रुप ब्लॉगिंग होता है । ऐसे ब्लॉग में काम करने के लिए आपके पास में टीम होती है जो टीम काम करती है या फिर ऐसे ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट के माध्यम से भी ब्लॉग पब्लिश किये जाते हैं इसे Reverse Blogging कहते हैं ।

Reverse Blogging

उदाहरण – न्यूज़ वेबसाइट या फिर किसी भी कंपनी का वेबसाइट । ऐसी वेबसाइट पर काम करने के लिए बहुत सारे एक्सपोर्ट होते हैं जो काम करते हैं और इन्हीं सभी ब्लॉकिंग को Reverse Blogging कहते हैं ।

5. Affiliate Blogging

Affiliate Blog बना करके आप सभी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं । ऐसे ब्लॉग पर किसी भी बड़ी कंपनी का प्रोडक्ट या सर्विस को एफिलिएट के थ्रू प्रमोट किया जाता है जिससे उस ब्लॉगर को उसका थोड़ा बहुत कमीशन मिलता है ।

उदाहरण- amazon.com, bluehost.com flipkart.com या फिर और ऐसे बहुत सारे वेबसाइट हैं जिसपर आप ज्वाइन होकरके एफिलिएट ब्लॉग शुरु कर सकते हैं ।

6. Media Blogging

मीडिया ब्लॉग में आप सभी किसी भी तरीके का इमेज वेबसाइट बना सकते हैं या फिर वीडियो से जुडा वेबसाइट बना सकते हैं जिस पर आप सभी किसी फील्ड से जुड़ी इमेजे या वीडियो पब्लिश कर सकते हैं । इस प्रकार के सभी वेबसाइट को मीडिया ब्लॉगिंग कहते हैं ।

उदाहरण – pixels.com, pixabay.com इत्यादि ।

How to Start a Blogging in Hindi ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें

ब्लॉग शुरू करने से पहले आप सभी को अपना कोई एक कैटेगरी सेलेक्ट करना पड़ता है जब आप अपना कटेरी सेलेक्ट कर लेते हैं तो आप सभी उस फील्ड से जुड़ी अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं । ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए हमें कुछ टिप्स फॉलो करना पड़ता है जोकी आप नीचे देख सकते हैं ।

Select Your Domain Name अपना डोमेन नेम चुने

Domain Name बेसिकली आपके वेबसाइट का नाम होता है जिस नाम से आपकी वेबसाइट जानी जाती है उसी को Domain Name कहते हैं ।

अपना Domain Name सेलेक्ट करने से पहले एक बात का विशेष ध्यान दिया जाता है कि आप सभी जब भी Domain Name buy करें तो कोशिश करें की Domain Name आपके कैटेगरी से मिलता-जुलता होना चाहिए जिससे आपकी उस कैटेगरी में एक अच्छा ब्रांडिंग हो सके ।

Select Your Domain Name

Domain Name खरीदने के लिए आप सभी godaddy.com, bluehost.com, hostinger.com इत्यादि पर विजिट करके खरीद सकते हैं । यह आप सभी को 500 से लेकर 1000 रूपये के बीच में बहुत ही आसानि के साथ मिल जाएगा ।

Buy Hosting होस्टिंग खरीदें

जहां पर हमारी वेबसाइट होस्ट की जाती है या फिर जहां पर हमारी वेबसाइट के सारे डाटास्टोर होते हैं उसी को होस्टिंग कहते हैं । जब भी आप ब्लॉगिंग शुरू करें तो हमेशा कोशिश करें कि एक अच्छा कंपनी सेलेक्ट करें ताकि आपके वेबसाइट का परफारमेंस हमेशा अच्छा बना रहे और जब आपके वेबसाइट का परफॉरमेंस अच्छा रहता है तो आपका वेबसाइट गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक करता है ।

Buy Hosting

होस्टिंग खरीदने के लिए इस समय मार्केट में कई प्रकार की कंपनियां उपलब्ध है जहां से आप सभी होस्टिंग खरीद सकते हैं । यदि आप सभी इस फील्ड में बिल्कुल नए हैं तो आप सभी hostinger.com से बेसिक प्लान खरीद करके अपना ब्लॉगिंग का journey शुरू कर सकते हैं । आप सभी को hostinger पर होस्टिंग ₹100 से लेकर के दो ₹300 पर मंथ तक उपलब्ध हो जाएगा ।

Select Blog Design

आप जिस कैटेगरी में अपना ब्लॉग शुरू करने जा रहे हैं उस कैटेगरी के हिसाब से ही अपने ब्लॉग का डिजाइन रखें तो ज्यादा अच्छा लगता है । यदि आप सभी एक हेल्थ वाला ब्लॉक शुरू करना चाहता है तो अपने ब्लॉग का डिजाइन इस तरीके से बनाएं कि देखकर हीं लगे कि आपका हेल्थ वाला ब्लॉग है या फिर यदि आप सभी tech वाला ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो अपने ब्लॉग का डिजाइन tech वाले ब्लॉग के जैसा रखें ।

Select Blog Design

मतलब क्या कि आप जिस भी category से जुड़ा हुआ ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो उसी कैटेगरी से जुड़ा हुआ थीम अपने ब्लॉग पर इंस्टॉल करें जिससे आपका ब्लॉग उसी टाइप का हो जाएगा ।

Write a Blog post ब्लॉग पोस्ट लिखें

जब आप अपना डोमेन नेम सेलेक्ट कर लें, होस्टिंग खरीद लें और अपने ब्लॉग का डिजाइन सेटअप कर ले तब जरूरत पड़ता है आपको उस ब्लॉग पर कुछ लिखने का । तो आप सभी जिस भी कैटेगरी का ब्लॉग शुरू किए हुए हैं तो उस केटेगरी जुड़ हुआ ब्लॉग पोस्ट अपने वेबसाइट पर लिख सकते हैं ।

ब्लॉक पोस्ट शुरू में लिखने के लिए नोटपैड या वर्डपैड का सहारा ले सकते हैं । जब आपका पोस्ट है पूरी तरीके से रेडी हो जाए तो आप सभी उस लिखे हुए पोस्ट को अपनी वेबसाइट पर लिखकर के पब्लिश कर सकते हैं । यदि आप चाहें तो यह काम डायरेक्ट अपनी वेबसाइट पर भी कर सकते हैं ।

यदि आप सभी को ब्लॉग पोस्ट लिखने में किसी भी तरीके का कोई दिक्कत आती है तो आप सभी वॉइस टाइपिंग करके भी अपना ब्लोग पोस्ट लिख सकते हैं । इस समय वॉइस टाइपिंग करने के लिए बहुत सारे ऑनलाइन टूल मिल जाएंगे जहाँ पर आप सभी उस टूल का यूज करके वॉइस टाइपिंग बहुत तेज गति से कर सकते हैं ।

वॉइस टाइपिंग करने से आपका पोस्ट लिखने का जो समय है वह बहुत कम लगता है जिससे आप बहुत कम समय के अंदर है बहुत अधिक ब्लॉग पोस्ट लिखकर के रेडी कर सकते हैं ।

Promote Your Blog अपने ब्लॉक को प्रमोट करें

केवल ब्लॉग पोस्ट लिख देने से आपके ब्लॉग पर ट्राफिक नहीं आता है । ब्लॉग पर ट्रॉफीक लाने के लिए आप सभी को अपने ब्लॉग को प्रमोट करना पड़ता है । ब्लॉग प्रमोट करने के बहुत सारे तरीके हैं ।

आप ब्लॉग लिखें तो आप उस ब्लॉक पोस्ट हो सबसे पहले अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करें ताकि वहां से शुरू-शुरू में ट्रैफिक मिलने लगे जिससे आपके वेबसाइट या ब्लॉग की रैंकिंग बढ़ने लगती है ।

Promote Your Blog

अपने वेबसाइट पर लंबे समय तक ट्राफिक लाने के लिए आप अपने ब्लॉग का SEO ( Serach Engine Optamization ) कर सकते हैं । SEO का मतलब होता है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन । इसके माध्यम से आपके ब्लॉग पर लाइफ टाइम तक ट्रैफिक मिलता रहेगा ।

Select Blogging Platform ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का चुनाव करें

जब आप सभी अपना सारा काम कर लेते हैं तो आपको यह डिसाइड करना होता है की आप ब्लॉगिंग किस प्लेटफार्म पर करेंगे । ब्लॉगिंग करने के लिए आज के समय में बहुत सारे plateform हैं जहां से आप सभी ब्लॉगिंग शुरु कर सकते हैं ।

Free Plateform फ्री प्लेटफार्म

  • wix.com
  • blogger.com
  • wordpress.com इत्यादि ।

आप सभी इन सभी प्लेटफार्म पर अपना Sub-Domain Name के साथ में बिल्कुल फ्री में ब्लॉग शुरू कर सकते हैं ।

आप सभी इन्हीं प्लेटफार्म का Paid वर्जन भी यूज कर सकते हैं । जिसमें आप अपना Custom Domain Name रख सकते हैं और अपनी खुद की होस्टिंग सेलेक्ट कर सकते हैं जो की सबसे अच्छी बात होती है ।

अगर आप सभी को सबसे अच्छा प्लेटफार्म का यूज करना है तो वह है wordpress.com । worldpress.com पर आप सभी एक बहुत ही खूबसूरत ब्लॉग शुरू कर सकते हैं । जहां पर आप सभी को आपके कैटेगरी से जुड़ी बहुत ही अच्छे अच्छे थीम मिल जाते हैं और उस theme के अंदर बहुत अच्छे-अच्छे फंक्शन बनाने के लिए एक से बढ़कर एक प्लगइन मिल जाते हैं । इन सभी का यूज करके आप बहुत ही कम समय के अंदर बहुत ही सक्सेसफुल ब्लॉग शुरू कर सकते हैं ।

वर्ल्ड प्रेस के अंदर ऐसे बहुत सारे SEO प्लगइन मिल हैं जिससे आप अपने ब्लॉग की रैंकिंग को बढ़ा सकते हैं और अपनी ब्लॉग पर ट्रैफिक भी ला सकते हैं । इसलिए वर्डप्रेस किसी भी बिजनेस के लिए बहुत ही अधिक उपयोगी होता है ।

Why Should Start Blogging ब्लॉकिंग क्यूँ शुरू करना चाहते हैं

यदि आप ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके मन में यह बात जरूर आनी चाहिए की आप ब्लॉगिंग शुरू क्यों करना चाहता हैं, ऐसा क्या कारण है की आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं । आपको यह बात पता होना चाहिए । जब आपको यह बात पता हो जाएगा की ब्लॉगिंग क्यों करना चाहते हैं तो आपके लिए इसमें काम करना और सफल होना काफी आसान हो जाएगा ।

Benifts of blogging ब्लॉगिंग करने के फायदे

Make Money at Home

ब्लॉगिंग ऐसा साधन है जहां से आप घर बैठे हैं ऑनलाइन काम करके पैसे कमा सकते हैं । यदि आप कहीं नौकरी कर रहे हैं तो आपको वहां पर है 9 बजे से 5 बजे तक काम करना पड़ता है लेकिन यदि आप ब्लॉगिंग करते हैं तो आप सभी अपने घर पर रहकर के अपने समय के हिसाब से काम करके यहां से बहुत अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं ।

जब आप blogging करना शुरू करेंगे तो आप सभी को कुछ महीने के बाद ही यहां से इतनी कमाई शुरू हो जाएगी की जो आपको नौकरी में भी नहीं मिल सकती हैं । तो आप सोच सकते हैं की ब्लॉगिंग करने से आपका कितना बड़ा फायदा हो सकता है ।

Get More Experience अधिक अनुभव हासिंल करना

अगर आप किसी फिल्ड के एक्सपर्ट हैं और आप उस फिल्ड के बारे में लिखकर के लोगों को बताते हैं तो आपको उस फील्ड के बारे में और भी जानकारी बढ़ती जाती है । यदि आप एक हेल्थ एक्सपोर्ट हैं और लोगों को इसके बारे में गाइड करते हैं तो आप देखेंगे की हेल्थ से जुड़ी फील्ड में आपका और बहुत जानकारी हो जाएगा । या फिर यदि आप एक डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट हैं और लोगों को डिजिटल मार्केटिंग के बारे में ब्लॉग करके बताते हैं तो भी आप सभी को इसके बारे में भी बहुत अच्छा experience हो जाएगा ।

Helping Others दूसरों की मदद करना

यदि आप ब्लॉगिंग करते हैं तो डायरेक्टली या इनडायरेक्टली बहुत सारे लोगों का मदद भी करते हैं । मान लीजिये कोई ऐसा व्यक्ति है जिसको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में कोई जानकारी नहीं है और आपने उसके बारे में अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखा हुआ है तो जब वह इंटरनेट पर सर्च करेगा की डिजिटल मार्केटिंग क्या है तो ऐसे स्थिति में अगर उसको आपका ब्लॉग मिल जाता है तो उसकी मदत हो जाती है । और भी इसी तरीके से ब्लॉगिंग के माध्यम से आप लोगों की मदद कर सकते हैं ।

Self Promotion खुद का प्रमोशन

यदि आप पर्सनल ब्लॉगिंग करते हैं तो आप सभी उस ब्लाग के माध्यम से पूरी दुनिया में अपने खुद का एक पहचान बना सकते हैं । यदि आपको अपने बारे में लोगों को बताना बहुत अच्छा लगता है तो आप सभी blogging के माध्यम से अपने खुद का प्रमोशन कर सकते हैं ।

Blogging Career and Make Money ब्लॉगिंग में आपका करियर और कमाई

जब आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में प्रवेश करते हैं तो आपके मन में ख्याल आ सकता है कि क्या हम ब्लॉगिंग को कैरियर के रूप में ले सकते हैं या ब्लॉगिंग के माध्यम से कितना पैसा कमा सकते हैं । ऐसे बहुत सारे सवाल हैं जो आपके मन में आ सकते हैं और यह सभी सवाल आपके मन में आनी ही चाहिए । क्योंकि ब्लॉकिंग में हम अपना कैरियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं ।

यदि आप किसी एक कैटेगरी को सेलेक्ट करके उस कैटेगरी में अपने ब्लॉग बना रहे हैं तो आप सभी वहां से बहुत अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं । बस आप सभी को यहां पर थोड़ा ध्यान रखने की जरूरत होती है । क्योंकि ब्लॉगिंग एक ऐसा फिल्ड है जहां पर आप शुरू करते हैं तो कुछ भी आमदनी का श्रोत नहीं होता है लेकिन जैसे-जैसे आपका ब्लॉग पुराना हो तो जाता है और आपके ब्लॉग पोस्ट पर पोस्ट ज्यादा होने लगते हैं तो आप सभी वहां से अपनी नौकरी से भी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं ।

Blogging Career and Make Money ब्लॉगिंग में आपका करियर और कमाई

ब्लॉगिंग में ऐसा नहीं है कि आपका एक महीने पेमेंट्स मिला और दूसरे महीने नहीं मिलेगा ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है । यहां पर आप सभी को आपकी वेबसाइट के ट्रैफिक हिसाब से हर महीने में थोडा बहुत बढ़कर ही मिलता है और यह पैसा आपके वेबसाइट के ट्रैफिक के हिसाब से हर मंथ बढ़ता ही रहता है ।

आप सभी ब्लॉगिंग के माध्यम से अपना कैरियर बना सकते हैं और इसमें अपने किसी भी नौकरी से भी कहीं अधिक पैसा कमा सकते हैं । क्योंकि ब्लॉग में पैसा कमाने के लिए बहुत सारे विकल्प उपलब्ध होता है ।

ब्लॉग कैसे शुरू करते हैं इसके बारे में मेरा एक कंपलीट वीडियो है जो आप नीचे क्लिक करके देख सकते हैं ।

How to Start Blog Step by Step Guide

निष्कर्ष

हमने आज के इस लेख में सीखा की ब्लॉगिंग क्या होता है ( What is Blogging in Hindi ) , ब्लॉकिंग कितने प्रकार का होता है, ब्लॉगिंग कैसे किया जाता है और ब्लॉगिंग करने से क्या-क्या फायदे हैं । यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख पसंद आया है तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वह लोग भी ब्लॉगिंग क्या होता है के इसके बारे में अच्छे से जान सके और समझ सके ।

यदि आपके मन में ब्लॉग से जुड़ा किसी भी प्रकार का कोई समस्या है या फिर आप हमें इस पोस्ट के बारे में कोई राय देना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं ।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद ।

1 thought on “What is Blogging in Hindi ब्लॉग्गिंग क्या होता है ?”

  1. Pingback: Signal App Kaise Use Karen Full Details in Hindi सिग्नल app के बारे में

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top