What is Differences Email And Gmail ईमेल और जीमेल में अंतर क्या है ?

What is Differences Email And Gmail : हर किसी को आज के समय में ऐसा लगता है की Gmail के बिना उनकी लाइफ अधूरी है किसी भी काम को करने के लिए या कोई जरुरी Document हो किसी के पास भेजना हो उसके लिए या कोई बिज़नस Proposal हो उनके लिए या किसी भी काम के लिए Form भरना हो या जॉब के लिए Form Apply करना हो उसके लिए या Play Store के लिए या YouTube का उपयोग करना हो उसके लिए Etc.

आज के समय में ज्यादातर कोई भी काम हो Email के सहायता से ही Complete हो पाते है, अगर किसी को कही पर भी कुछ भी भेजना हो एक Click में ही चला जाता है और कुछ ही Second बाद भेजा हुआ Message दुसरे Person तक पहुच जाता है, तो दोस्तों आज हम इस लेख में समझेंगे की Email और Gmail क्या है और इसमे क्या अंतर है ?

लोगो को Email और Gmail में थोडा confusion होता है की इन दोनों में क्या अंतर है , कई लोग ऐसे भी होते है जिनको Email और Gmail सेम ही लगता है, अगर इसमे आपको भी Confusion है और आपको यह जानना है की Email और Gmail में क्या अंतर होता है तो आपको सबसे पहले यह जानना होगा की Email और Gmail होता क्या है.

What is Email (ईमेल क्या है ?)

ईमेल का पूरा नाम होता है (Electronic Mail) जो की इन्टरनेट के द्वारा मेल भेजने का काम करता है Email का 1971 में आविष्कार हुआ जिसका शेर्य Ray Tomlinson को दिया जाता है 1978 के बिच में 14 वर्षीय भारतीय ( अमेरिका निवासी ) Boy Shiva Ayyadurai ने यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेडिसिन एंड Dentistry Of New के लिए एक Email सिस्टम ‘जर्सी’ पर वह अपना काम शुरु किया था |

उनका कार्य यह था कि Electronic रूप से वे Paper Based मेल प्रणाली अनुकरण करना था और वे 1982 में उन्हेंने अपना “Email” नामक software Develop किया Email एक सीधा सा उदाहरण Post Office को लिया जा सकता है |

आप कोई भी ख़त लिखते है तो पोस्ट ऑफिस में डाकिया को देते है उसी प्रकार Email के मदत से जो कुछ भी भेजना होता है उसे टाइप करना पड़ता है और जिसके पास भेजना हो उसके Email ID पर भेज दिया जाता है | आपके द्वरा भेजा गया Email 3 से 4 Second में उस Porson तक पहुच जायेगा |

What is Gmail ( जीमेल क्या है ?)

Gmail गूगल के द्वारा बनाया गया एक फ्री Email service है. इसको Google ने 4 April 2004 को लांच किया गया था जिसके मदद से किसी भी Person को Email भेजने के लिए करते है .

इसका मतलब यह है की आप किसी भी person को ईमेल भेजना चाहते है तो आपके पास एक माध्यम होना जरुरी है जिसके द्वारा आप किसी भी Person को भेज सके तो जीमेल वो माध्यम बनकर एक ईमेल को एक Person से दुसरे Person तक पहुचाता है .

What is Gmail and Email (जीमेल और ईमेल में क्या अंतर है ? )

Email और Gmail में अंतर यह है की किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से भेजा गया हर एक Mail Email कहलाता है , और जीमेल Google कंपनी के द्वारा बनाया गया एक ऐसा Website है जो आपको मुफ्त में Email ID बनाने और फ्री Email Service का इस्तेमाल करने की सुविधा देती है . Gmail और Yahoo Mail जैसे Website भी Email के अंतर्गत आते है .

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख “What is Differences Email And Gmail” पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। ताकि वह सभी लोग भी “What is Differences Email And Gmail” के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

इसे भी पढ़े :

Real Estate about in Hindi स्थावर सम्पदा ( ज़मीन जायदाद )

PM Svanidhi Yojana बेरोजगार युवाओं को 10,000 रुपए की सब्सिडी मिलेगी जानें पूरी जानकारी

High Demand Jobs in Future भविष्य में उच्च मांग वाली नौकरियां

Train your team like this in Network Marketing अपने टीम को ऐसे ट्रेनिंग दीजिये कोई भी आपका साथ नहीं छोड़कर जायेगा

Leave a Comment

How to earn money Low Investment Business Idea in Hindi Rafael Nadal Wimbledon News