What is Digital Marketing in Hindi डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है ?

What is Digital Marketing in Hindi. यदि आप सभी जानना चाहते हैं की Digital Marketing क्या होता है या फिर आप Digital Marketing में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आप सभी को Digital Marketing के बारे में सब कुछ बिल्कुल विस्तार से जानकारी मिल सके ।

आज के इस लेख में मैं आप सभी से Digital Marketing के बारे में बिल्कुल कम्पलीट जानकारी शेयर करूंगा । इस लेख में सीखेंगे Digital Marketing क्या होता है और Digital Marketing में कौन-कौन से मोडयुल्स ( Modules ) होते हैं जो आपके लिए सबसे जरूरी होते हैं और इसके साथ ही मैं आपको यह भी बताऊंगा कि Digital Marketing का कोर्स करने से आपको कौन सा फायदा मिल सकता है ।

What is Digital Marketing in hindi

यदि आप एक स्टूडेंट है और डिजिटल मार्केटिंग सीखते हैं तो आपको कौन-कौन से फायदे मिलेंगे या फिर यदि आप एक बिजनेसमैन है और Digital Marketing सीखते हैं तो कौन-कौन से फायदे मिलेंगे ।

इसके साथ ही हम ये भी जानेंगे की Digital Marketing का कोर्स आपको कहां से करना चाहिए ऑनलाइन करना चाहिए या ऑफलाइन करना चाहिए और जब Digital Marketing सीख लेंगे तो आप इसके माध्यम से कितना पैसा कमा सकते हैं ।

What is Digital Marketing in Hindi डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है ?

Digital Marketing एक ऐसा माध्यम है जिससे आप अपने प्रोडक्ट को या फिर सर्विसेज को इंटरनेट टेक्नोलॉजी के माध्यम से पूरी दुनिया को बताते हैं उसको Digital Marketing कहते हैं ।

” Digital Marketing is way to promote your products and services using Internet technology “

Digital Marketing के अंतर्गत वेबसाइट, मोबाइल App, SEO, एसएमएम, पीपीसी और ईमेल मार्केटिंग इसके अलावा और वे सभी भी जो भी इंटरनेट टेक्नोलॉजी पर बेस होती हैं जिसके माध्यम से मार्केटिंग किया जाता है वे सभी Digital Marketing कहलाते हैं ।

यदि हम बिल्कुल सिंपल और साधारण भाषा में बात करें कि Digital Marketing का क्या मतलब होता है तो यह वह है-

मान लीजिए कि आपका कोई प्रोडक्ट या सर्विसेस है जिसको आप इंटरनेट टेक्नोलॉजी का यूज करके बेचना चाहते हैं तो वह डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है ।

जैसे- SEO, पीपीसी, फेसबुक मार्केटिंग, गूगल ऐडवर्ड, एफिलिएट मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग इत्यादि यह सभी डिजिटल मार्केटिंग के ही उदाहरण है।

What is Digital Marketing in hindi

Digital Marketing Modules

Digital Marketing में करीब-करीब 30 Modules होते हैं जो आपको सीखने पड़ते हैं । यदि हम बिल्कुल बेसिक Digital Marketing Modules के बात करें तो आप सभी को 10 से 12 Modules सिखने पड़ेंगे ।

  1. SEO ( Search Engine Optamization )
  2. SEM ( Serach Engine Marketing )
  3. SMM ( Social Media Marketing )
  4. e-marketing
  5. Influencer marketing
  6. Mobile marketing
  7. Content writing
  8. Competition analysis
  9. Analytics marketing
  10. Athlete marketing
  11. Online business

इसके अलावा Digital Marketing में और भी बहुत सारे मॉडल्स ( Modules ) जो आप चाहे तो पढ़ सकते हैं । यहां पर मैंने आप सभी को जितने भी डिजिटल मार्केटिंग के मॉडल्स ( Modules ) बताए हैं यदि आप सभी केवल इतना भी सीख जाते हैं तो आप डिजिटल मार्केटिंग के एक्सपोर्ट हो सकते हैं ।

Digital Marketing

इन सभी Modules का स्टडी करके आप सभी अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं या फिर Digital Marketing का Services Provide करने वाला एजेंसी भी शुरू कर सकते हैं ।

Benefits of Digital Marketing डिजिटल मार्केटिंग करने के फायदे

1. यदि आप एक स्टूडेंट है और आप Digital Marketing करते हैं तो आप सभी अपने स्किल को बहुत अधिक बढ़ा सकते हैं । इसके साथ ही आपके पास में पढ़ाई करने के साथ-साथ कई सारे opportunity होते हैं जहां से आप पैसे कमा सकते हैं और आप सभी को ग्लोबली काम करने का भी मौका मिलता है ।

इसके अलावा आप सभी डिजिटल मार्केटिंग करके फ्रीलांस वर्क कर सकते हैं और अपने करियर को भी इंप्रूव कर सकते हैं जिससे आपके जॉब लगने के चांस है बहुत अधिक बढ़ जाती है ।

यदि आप एक बिजनेसमैन है और Digital Marketing का कोर्स करते हैं तो आप सभी को जो सबसे पहले बेनिफिट मिलता है वह यह होता है कि आप अपने बिजनेस को Digital Marketing के माध्यम से बढ़ा सकते हैं ।

Benefits of Digital Marketing

2. Global Targeting

आपका कोई बिजनेस है या फिर आप एक influencer हैं तो आप सभी अपने इस बिजनेस को पूरी दुनिया के अंदर टारगेट कर सकते हैं और आलोवर वर्ल्ड से सेल प्राप्त कर सकते हैं । यदि आपका ऑडियंस किसी और कंट्री का है तो आप सभी Digital Marketing के माध्यम से सीधे अपने ऑडियंस को टारगेट कर सकते हैं ।

3. Generate Better ROI ( Return on Investments )

Digital Marketing ट्रेडिशनल मार्केटिंग के मुकाबले बहुत ही अधिक ROI जनरेट करके देता है जिससे आपका बहुत अधिक फायदा होता है ।

4. Brand Promotion

अगर आपका कोई बिजनेस है तो आप उस बिजनेस को Digital Marketing के थ्रू एक ब्रांड के रूप में Stablish कर सकते हैं । जब आप अपने ब्रांड को Digital Marketing के थ्रू प्रमोट करते हैं तो वह ब्रांड लोगों के दिलो-दिमाग में बैठ जाता है जिससे आपकी कंपनी की बहुत अच्छी ब्रांडिंग हो जाती है ।

5. Better Engagements

Digital Marketing के माध्यम से जो भी आपके रियल कस्टमर हैं आप उनको अपनी वेबसाइट पर लेकर आ सकते हैं । यदि आप सभी Digital Marketing के द्वारा अपने बिजनेस को प्रमोट करते हैं तो वह ऑफलाइन मार्केटिंग के मुकाबले काफी अच्छा होता है ।

Digital Marketing Coerce

Digital Marketing के बारे में सब कुछ जानने के लिए आपको Digital Marketing का Courses करना पड़ेगा । Digital Marketing Course आप दो तरह से कर सकते हैं ।

1.ऑनलाइन 2. ऑफलाइन

1. ऑनलाइन

ऑनलाइन में आप सभी Digital Marketing Course नीचे दिए हुए सभी प्लेटफार्म के माध्यम से कर सकते हैं ।

  1. यूट्यूब
  2. गूगल
  3. फेसबुक Paid Course इत्यादि ।

इसके अलावा ऑनलाइन में आपके पास में बहुत सारे विकल्प उपलब्ध होते हैं जहां से आप सभी Digital Marketing Course कर सकते हैं ।

2. ऑफलाइन

यदि आप सभी Digital Marketing Cource ऑफलाइन करना चाहते हैं तो आपके सिटी या स्टेट में बहुत सारे Digital Marketing Cource Institute मिल जाएंगे जहां से आप सभी Digital Marketing का Cource कर सकते हैं ।

Career and Salary

Digital Marketing Course करने के बाद यदि आप कहीं भी जॉब करते हैं तो आपको शुरू-शुरू में ₹15000 से ₹20000 आराम से मिल सकता है । यदि आप अपना फ्रीलांस प्रोजेक्ट पर काम करते हैं तो आप Digital Marketing के माध्यम से ही जॉब से अधिक पैसा कमा सकते हैं या फिर आप अपना खुद का Digital Marketing Services शुरू करके भी महीने का लाखों रुपए कमा सकते हैं ।

आज के समय में Digital Marketing के अंदर पैसे कमाने के बहुत सारे विकल्प उपलब्ध है जिन सभी का यूज करके आप सभी Digital Marketing के माध्यम से अपने घर पर रहकर भी महीने का लाखों रुपए कमा सकते हैं । लेकिन आपको यहां तक पहुंचने के लिए थोड़ा समय लग सकता है इसलिए इस इंडस्ट्री को अच्छे से सीखे और इसको अपने कैरियर में इंप्लीमेंट करें ।

Career and Salary

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने सीखा की Digital Marketing क्या होता है ( What is Digital Marketing in Hindi ) Digital Marketing के कितने मॉडल्स ( Modules ) होते हैं Digital Marketing के कौन-कौन से फायदे होते हैं , Digital Marketing Course कहां से करना चाहिए और Digital Marketing Course करने के बाद आप कितना पैसा कमा सकते हैं । मुझे पूरा उम्मीद है की आप सभी को आज का हमारा यह लेख बहुत पसंद आया होगा यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख What is Digital Marketing in Hindi पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें । ताकि वह लोग भी Digital Marketing से जुड़ी सभी चीजों के बारे में विस्तार से जान सके ।

इसे भी पढ़ें –

आपका बहुत बहुत धन्यवाद

1 thought on “What is Digital Marketing in Hindi डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है ?”

  1. Pingback: What is Internet in Hindi इन्टरनेट क्या होता है ? 2021 पूरी जानकारी हिंदी में

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top