What is Domain name in Hindi डोमेन Name क्या होता है ?

Domain name क्या होता है ( What is Domain name in Hindi ) Domain name कितने प्रकार का होता है और एक अच्छा सा Domain name कैसे चुने ? आज के इस लेख में मैं आप सभी से इन सभी के बारे में बिल्कुल विस्तार से बात करूंगा । ताकि आप सभी को यह बात समझ में आ जाए Domain name क्या होता है और हम अपने बिजनेस के लिए एक अच्छा डोमेन नेम कैसे सेलेक्ट कर सकते हैं । यदि आप सभी इसके बारे में सब कुछ बिल्कुल विस्तार से जानना चाहते हैं तो कृपया आप सभी हमारी इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें ।

What is Domain name in Hindi डोमेन Name क्या होता है

What is Domain name in Hindi डोमेन नेम क्या होता है

किसी आईपी एड्रेस तक पहुंचा देता है Domain name । जैसे यदि मैं आपसे बोलूं इंडिया गेट तो आप समझ जाएंगे कि मैं नई दिल्ली के बारे में बात कर रहा हूं और इसी के जगह पर मैं आप सभी को एक आईपी एड्रेस मतलब कि कोई कोडिंग भाषा बताऊँ तो आप नहीं समझ पाएंगे और भूल जाएंगे । लेकिन यदि मैं आपको अपना डोमेन नेम बताऊँ edigitalhindi.com तो आप उसे नहीं भूलेंगे और आसानी के साथ आप मेरे Domain name पर पहुंच जाएंगे।

अगर इसको हम बिल्कुल सिंपल और सरल भाषा में कहें तो यह आपके आईपी एड्रेस के बताए बिना है उस वेबसाइट तक पहुंचा देता है उसे ही Domain name कहते हैं।

Types of Domain name डोमेन नेम कितने प्रकार का होता है

यदि हम टॉप लेवल Domain name की बात करें तो उसमें .com कंपनीज के लिए, .net नेटवर्क के लिए, .org ऑर्गेनाइजेशन के लिए, .edu स्कूल या कॉलेज के लिए, .in इंडिया के लिए, .co.in और .gov सरकारी वेबसाइट के लिए यूज़ किया जाता है ।

इसके अलावा और भी सैकड़ों Domain name के एक्सटेंशन हैं जो आप कभी न कभी देखे होंगे । यहां पर मैंने टॉप लेवल extension की बात किया है जोकि सबसे ज्यादा प्रयोग किए जाते हैं ।

कौन सा Domain name चुने

कभी भी Domain name चुनने से पहले हमें कुछ बातों का ध्यान देना पड़ता है जैसे आपका Domain name आपके बिजनेस से जुड़ा हुआ होना चाहिए तो ज्यादा अच्छा होता है, आपका Domain name याद रखने में कंफर्टेबल होना चाहिए, हमेशा कोशिश करें डोमेन नेम छोटा से छोटा रखें और जो लिखने में आसान हो ।

Domain name कैसे रजिस्टर करते हैं

वैसे तो आज के समय में डोमेन नेम रजिस्टर करने के लिए सैकड़ों कंपनियां उपलब्ध है । जिस पर आप अपने कंपनी या बिजनेस का Domain name रजिस्टर कर सकते हैं ।

यदि हम यहां पर कुछ प्रमुख Domain name प्रोवाइडर कंपनी का नाम बताएं तो वह यह है- godaddy.com, bigrock.com, hostinger.com, bluehost.com, siteground.com इत्यादि । इसके अलावा और भी सैकड़ों कंपनियां है जहां पर आप सभी अपनी बिजनेस के लिए एक अच्छा सा Domain name रजिस्टर कर सकते हैं ।

यहां पर मैं आप सभी को godaddy का उदाहरण लेकर बता रहा हूं कि आप godaddy पर अपने कंपनी या बिजनेस के लिए एक अच्छा सा डोमेन नेम कैसे सेलेक्ट कर सकते हैं ।

godaddy.com पर Domain name रजिस्टर करने की लिए आप अपने ब्राउज़र में टाइप करिए godaddy.com और जैसे ही आप godaddy.com के होम पेज पर जाएंगे तो आप सभी को वहां पर अपना डोमेन नेम सर्च करने के लिए पूछा जाएगा । जैसे कि आप नीचे दिए हुए इमेज में देख सकते हैं ।

 Domain name कैसे रजिस्टर करते हैं

अपना डोमेन नेम सेलेक्ट करने के बाद आप सिम्पली Add to cart करके उसके बाद से जैसे आप चेक आउट करेंगे तो आपको वहां पर अपने जीमेल आईडी या फिर फेसबुक आईडी से साइन अप करने के लिए बोला जाएगा तो आप वहां पर अपने गूगल आईडी से साइन अप कर सकते हैं ।

साइन-अप करने के बाद आपसे godaddy के द्वारा एक फॉर्म दिया जाएगा जिस फॉर्म को फिल-अप करके पेमेंट मेथड ऐड करने के बाद चेक आउट कर सकते हैं । चेकआउट करते ही वह डोमेन नेम आपके नाम से रजिस्टर्ड हो जाएगा जिसको आप माय प्रोडक्ट वाले सेक्शन में जाकर के देख सकते हैं ।

कौन सा  Domain name चुने

डोमेन नेम खरीदने के बाद से आप चाहे तो अपने उस डोमेन को होस्ट करने के लिए इसी कंपनी से होस्टिंग भी खरीद सकते हैं या फिर होस्टिंग आप किसी और कंपनी से भी खरीद सकते हैं और आप वहां पर वेबसाइट को बहुत ही कम समय में होस्ट कर सकते हैं ।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने सीखा की डोमेन नेम क्या होता है ( What is Domain name in Hindi ), डोमेन नेम कितने प्रकार का होता है और अपनी कंपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नेम कैसे रजिस्टर करें । यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने सभी दोस्तों के साथ में शेयर जरूर करें ताकि वह लोग भी जान सकें की डोमेन नेम क्या होता है ( What is Domain name in Hindi ) और Domain Name कितने प्रकार का होता है । यदि आपके मन में कुछ सवाल या कुछ सुझाव है तो आप मुझे कमेंट कर सकते हैं ।

इसे भी पढ़ें –

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद ।

1 thought on “What is Domain name in Hindi डोमेन Name क्या होता है ?”

  1. Pingback: 9 Signs of an Intelligent Personबुद्धिमान व्यक्ति की पहचान.......

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top